कम लागत में सुरु होने वाले दस बिज़नेस आईडिया।

आज हम आपको कम लागत में दस सबसे बढ़िया 10 बिज़नेस सुरु किये जाने के बारे में बताएँगे। जिसमे आप बहुत कम पैसे में एक अच्छा बिज़नेस सुरु कर सकते हैं। इन बिजनेस को आप अपने घर में भी कर सकते हैं  और इन बिजनेसेस को घर की महिलाएं भी कर सकती है साथी ही यह बिजनेस आप अकेले भी कर सकते हैं तो आइये दोस्तों हम इन दस बेस्ट बिजनेस आइडिया के बारे में जानते हैं।

Ten best small business ideas

1- झाड़ू बनाने का बिजनेस।

दोस्तों झाड़ू बनाने का बिजनेस बहुत ही सस्ता बिजनेस है आप इसे अपने घर में भी कर सकते हैं इसमें आपको 25000 से भी कम की पूंजी लगेगी इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है की आप इसे अकेले भी कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको बाजार से झाड़ू की डांडिया लानी है और फिर उसे झाड़ू बनाकर दुकानदार को बेच देनी है। हालांकि अगर आपके पास बजट है तो आप झाड़ू बनाने की मशीन भी खरीद सकते हैं।

2- पेपर कप बिजनेस।

दोस्तों चाय हो या कॉफी आजकल हर बड़े रेस्टोरेंट्स लेकर छोटे चाय की टपरी तक पेपर कप का इस्तेमाल होता है ऐसे में आप इन पेपर कप को अपने घर पर बनाकर मैन्युफैक्चर कर चाय की दुकान या आप डायरेक्ट दुकानदार को बेच सकते हैं। इसमें आपको बाजार से  पेपर कप का पेपर मिल जाती है और आपको उन्हें अपने हाथ से पेपर कप में तब्दील कर देनी है इस बिजनेस को आप ₹20000 से भी कम पैसों में शुरू कर सकते हैं।

3- अगरबत्ती का बिजनेस।

अगर आप गांव में रहते हैं या आप घर पर रहकर काम करना पसंद करते हैं वैसे मैं आपके लिए सबसे बेस्ट बिज़नेस आईडिया मैं से एक है अगरबत्ती बनाने का बिजनेस। अगरबत्ती का इस्तेमाल भारत में बहुत ज्यादा होता है हर मंदिर मस्जिद दुकान और घरों में अगरबत्ती का इस्तेमाल होता है ऐसे में आप इस अगरबत्ती का बिजनेस का फैक्ट्री डालकर महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं हालांकि इस काम को करने के लिए आपको लगभग ₹100000 तक का खर्च लगेगा।

4- मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस।

दोस्तों अगर आप गांव में रहते हैं या आप शहर में रहते हैं हर जगह अब मोबाइल का इस्तेमाल होता है और अक्सर मोबाइल खराब भी होते रहता है वैसे मैं आप अपने गांव या शहर में एक छोटे से मोबाइल रिपेयरिंग का शॉप खोल कर हर महीने 15 से ₹20000 कमा सकते हैं हालांकि इस बिजनेस को खोलने से पहले आपको याद तो कोई ऐसा बंदा चाहिए जो मोबाइल रिपेयरिंग करना जानता है या फिर आप खुद भी मोबाइल रिपेयरिंग सिखकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं 

5- ऑनलाइन डाउनलोडिंग की दुकान।

दोस्तों अगर आपके पास कंप्यूटर है और आप थोड़े बहुत कंप्यूटर चलाना जानते हैं तो आप अपने गांव या शहर में कंप्यूटर में ऑनलाइन फॉर्म आदि भरकर और डाउनलोडिंग की दुकान खोल कर पैसे कमा सकते हैं छोटे शहर या गांव हो जातक लोगों को कंप्यूटर से फॉर्म भरने की जानकारी नहीं होती है और कई लोगों के पास कंप्यूटर भी नहीं होती है और उनके पास इंटरनेट भी अनलिमिटेड नहीं होता है तो आप महज कुछ पैसे खर्च करके एक दुकान में वाईफाई और कंप्यूटर लगाकर ऑनलाइन और डाउनलोडिंग कर काम करके हर महीने 15 से ₹20000 कमा सकते हैं।

6- चाय की दुकान।

दोस्तों चाय की दुकान एक ऐसा बिजनेस है जिसको आप महज ₹10000 से भी कम पैसे में शुरू कर सकते हैं और हर दिन का ₹2000 तक भी कमा सकते हैं इस बिजनेस को आप आसानी से अकेले भी संभाल सकते हैं और इस बिज़नेस को आप किसी खास भीड़ जगह पर खोल सकते हैं इस बिजनेस में आपको गारंटी मुनाफा मिलेगा आपको बस अपना क्वालिटी बरकरार रखना है और कस्टमर se अच्छा व्यवहार करते रहना है इसमें आप साथ साथ सिगरेट और बिस्किट्स भी भेज सकते हैं।

7- दूध डेयरी की दुकान।

दोस्तों दूध हर घर में इस्तेमाल होता है पर कई जगह पर अच्छे दूध नहीं मिल पाते हैं और क्या जगह पर दूध ही खत्म हो जाती है ऐसे में आप एक दूध की दुकान खोल कर दूध बेचने वाले से दूध लेकर और सुधा जैसे की बड़ी कंपनी से दूध लेकर ग्राहकों को मार्जिन बढ़ा कर बेच सकते हैं इसमें आप दूध, दही, लस्सी इत्यादि बेच सकते हैं इस बिजनेस में आपको महज 40 से ₹50000 खर्च होगी और इस बिजनेस को आप अकेले भी कर सकते हैं। बस आपको धीरे-धीरे अपना मार्केट बनाते रहना है और ईद मुहर्रम पर जैसे त्यौहार पर दूध का स्टॉक जरूरी से रखना है।

8- कुलहड़ का बिजनेस।

दोस्तों कुल्हड़ उस चीज को बोलते हैं जिसमें एक इंसान छोटे से मिट्टी के प्याले में चाय पीता है कुल्हड़ में चाय बहुत ही स्वादिष्ट होता है और शहर या गांव हो हर इंसान कूलर में चाय पीना पसंद करता है ऐसे में आप कई कुमाहर से सम्पर्क कर के कुल्लड़ बनवा सकते हैं या फिर अब खुद किसी मजदूर को रखकर कुल्लड़ बनवा सकते हैं ऐसे कई सारे दुकानों में बेच कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं हालांकि उसकी जरूरत आपको नहीं होगी दुकानदार वाले खुद आपके पास इन कूलहड़ को खरीदने के लिए आएंगे क्योंकि बाजार में कूलहड़ की कमी हमेशा रहती है। इस बिजनेस को आप आराम से ₹50000 कम पैसों में शुरू कर सकते हैं।

9- लिट्टी समोसे की दुकान।

दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी की एक लिट्टी समोसे बेचने वाले 1 दिन का 10000 रूपये भी कमाते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको हालांकि एक बंदे की जरूरत पड़ेगी। इसमें आप लिट्टी और समोसे बना कर साथ में सब्जी और चटनी बनाकर बाजार में बेच सकते हैं। लिट्टी और समोसे खाने के लिए बाजार में बहुत सारे ग्राहक होते हैं इसका दो कारण है दोस्तों पहला कारन यह है कि लिट्टी समोसा सस्ते होते हैं और दूसरा कारण यह है कि इसे खाने से पेट भर जाती है इस कारण से बहुत सारे लोग लिट्टी और समोसा खाना पसंद करते हैं।

10- पापड़ का बिजनेस।

दोस्तों पापड़ का बिजनेस, सबसे कम बजट में शुरू होने वाले बिजनेस है तथा इस बिजनेस को घर की महिलाएं बहुत अच्छी तरह से कर सकती है अगर आप चाहते हैं कि आप अपने घर में लोगों को रोजगार दे सके पर सबसे अच्छा बिजनेस है आपको अपने घर के पापड़ बना कर या तो दुकानों में बेच सकते है या फिर आप डायरेक्ट ग्राहकों को बेच सकते हैं नहीं तो फिर आप डायरेक्ट इन पापों को कंपनी को बेच सकते हैं गुजरात हरियाणा पंजाब यह कुछ ऐसे राज्य है जहाँ की महिलाये सबसे ज्यादा पापड़ का बिजनेस करती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार से लोन भी ले सकते हैं।