10th pass government jobs for female

0
15
10th pass government jobs for female

10th pass govt job for female


नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी 10वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। अगर हां, तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। आज के लेख में हम आपको 10th pass govt job for female से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। जहां हम आपको Sarkari Naukri 2022 की उन सभी भर्तियों के बारे में बताएंगे, जिसके लिए 10th pass eligibility मांगी गई है। साथ ही हम आपको 10 वीं पास सरकारी नौकरी के लिए महिलाएं कैसे आवेदन करें, 10वीं पास महिला के लिए नवीनतम नौकरियों की अधिसूचना कहां पर मिलेगा आदि से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

दोस्तों, हमारे देश में सरकारी नौकरी का अपना एक अलग ही क्रेज है। देश के हर युवा चाहे वह महिला हो या फिर पुरुष सबका सपना होता है कि वह सरकारी नौकरी में जाए। इसी को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार द्वारा भी समय-समय पर भर्तियां निकाली जाती हैं, जिसमें बैंक, रेलवे, एसएससी, पुलिस आदि की भर्तियां शामिल हैं। लेकिन इन सभी भर्तियों में ऐसी कौन सी भर्तियां है जिसके लिए न्यूनतम योग्यता दसवीं पास रखी गई है यानी जिसके लिए 10वीं पास महिलाएं आवेदन कर सकती हैं, आइए जानते हैं –


10वीं पास महिला के लिए सरकारी नौकरी 2022 | 10th Pass Mahilao Ke Liye Sarkari Naukri 2022


दोस्तों, सरकार द्वारा समय-समय पर दसवीं पास कैंडिडेट के लिए कई तरह की भर्तियां निकाली जाती हैं। जिनमें से हम 10वीं पास महिला के लिए कुछ प्रमुख सरकारी नौकरी के बारे में बताने जा रहे हैं –

रेलवे ग्रुप डी

रेलवें भर्ती बोर्ड द्वारा भारत में समय- समय पर विभिन्न रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाती है, जिसमें ग्रुप डी की भी भर्ती शामिल है। रेलवे द्वारा अपने कर्मचारियों को सैलरी के अलावा कई प्रकार की विशेष सुविधा प्रदान की जाती है और इन्हीं सुविधाओं को देखते हुए रेलवे की नौकरी को सर्वोत्तम नौकरी माना जाता है। 

रेलवे द्वारा 10 वीं पास में महिलाओं के लिए 33% नौकरियां आरक्षित भी की गई है। ऐसे में रेलवे ग्रुप डी की नौकरी 10वीं महिलाओं के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। रेलवे ग्रुप डी का पद एक सहायक का पद होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, रेलवें भर्ती बोर्ड द्वारा प्रायोजित किए जाने वाले इस exam के लिए महिलाएं और पुरुष दोनों ही candidates आवेदन कर सकते हैं और दोनो के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता महज 10वीं पास निर्धारित की गई है।

अगर आप भी रेलवे ग्रुप डी की नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले candidates को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। जिसके बाद एक निश्चित समय सीमा पर लिखित परीक्षा आयोजित होती है जिसमें candidates को भाग लेना होता है। 

लिखित परीक्षा पास करने के बाद ही candidate को document verification और फिर physical standard test के लिए बुलाया जाता है। इन सभी process को सफलतापूर्वक पार करने वाला candidates ही रेलवे ग्रुप डी की नौकरी के लिए चयनित होता है।

एसएससी जीडी

कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा प्रत्येक साल एसएससी जीडी की भर्ती निकाली जाती है। इस भर्ती के तहत candidates की नियुक्ति भारत की विभिन्न अर्धसैनिक बलों में कॉन्स्टेबल के पद पर होती है। एसएससी जीडी के लिए भी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता महज 10वीं पास रखी जाती है। इस भर्ती में भी महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के बाद candidate को सबसे पहले Written exam से गुजरना होता है। बता दें, यहां Written exam 100 marks का होता है। Written exam qualify करने के बाद ही candidates को physical efficiency test और फिर medical examination के लिए बुलाया जाता है। जब candidate इन सभी process को सफलतापूर्वक पार कर लेता है तो final selection list निकाला जाता है।

अगर सैलरी की बात की जाए तो इसमें आपको बहुत ही अछि सैलरी मिलेगी आपको बता दे की एसएससी जीडी में एक कैंडिडेट्स को 24000 रूपये की सैलरी मिलती है। और फिर कुछ सालों बाद यह बढ़ कर 70000 रूपये तक जाती है।

एसएससी एमटीएस

एसएससी एमटीएस जिसका पूरा नाम मल्टी टास्किंग स्टाफ है। इसकी परीक्षा भी कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित कराई जाती है। इस नौकरी के लिए भी न्यूनतम योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है। एसएससी एमटीएस की exam में बैठने के लिए महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के बाद candidate को दो लिखित परीक्षा और एक मेडिकल परीक्षा से गुजारना पड़ता है। तीनों ही एग्जाम को qualify करने के बाद candidates का एसएससी एमटीएस में चयन होता है। एसएससी एमटीएस का जॉब की बात की जाए तो इसमें तीन चरन में एग्जाम होता है, पहला प्रीलिम्स दूसरा मैन्स और तीसरा फिजिकल। कैंडिडेट्स को ये तीनो एग्जाम पास करने होते हैं। 

हालाँकि एसएससी एमटीएस में आपको थोडा कम सैलरी मिलता है पर आपको यह जॉब काफी आराम वाला होता है, आपको बता दे की एसएससी एमटीएस में सैलरी 18000 रूपये से शुरु होती है, और इसकी मैक्सिमम जोइनिंग टाइम की सैलरी 24000 विथ टी ऍफ़ है। 

डीआरडीओ 

DRDO का पूरा नाम DEFENCE RESEARCH AND DEVELOPEMENT ORGANISATION है जिसका कार्य भारत की रक्षा से जुड़े कार्यों को करना है। यह भारतीय सैनिकों के लिए विशेष प्रकार के हथियार और रक्षा प्रणाली के लिए डिजाइन बनाता है। 

DRDO हर साल अपने यहां एमटीएस की भर्ती के लिए परीक्षा प्रायोजित करवाता है जिसके लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास निर्धारित की गई है। इस exam में बैठने के लिए महिला और पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। इसमे candidates को 2nd टियर में परीक्षा देनी होती है। 

First टियर की परीक्षा clear करने के बाद ही candidates को 2 टियर का exam देने का मौका मिलता है। दोनों टियर की परीक्षा क्वालिफाई करने के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। अगर आप अच्छा इंटरव्यू देते हैं तो आपका सिलेक्शन तय है।

जीडीएस

भारतीय डाक विभाग की ओर से जीडीएस यानी ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती की जाती है। इसके अंतर्गत अलग-अलग पद होते हैं जिनके लिए समय-समय पर राज्य सरकार द्वारा वैकेंसी निकाली जाती है। इसमें post office से सम्बन्धित कार्य करने होते हैं। 

इसकी सबसे खाश बात यह है कि इसके लिए उम्मीद्वार को कोई परीक्षा नहीं देनी होती है, इसमें सिर्फ दसवीं के अंकों के आधार पर सिलेक्शन होता है। ऐसे में 10वीं पास वो महिलाओं जो सरकारी नौकरी की तलाश में उनके लिए जीडीएस एक बेहतर विकल्प है। 

हालाँकि इसमें सैलरी बहुत कम मिलती है आपको बता दे की इसकी सैलरी 10000 रूपये से शुरुवात होती है, पर इसमें आपको काम भी ना के बराबर करना होता है। आपको बता दे की जी डी एस central government के अंतर्गत नहीं आती है। 

आंगनवाड़ी

आंगनबाड़ी की नौकरी एक ऐसी नौकरी है जिससे महिलाओं के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। इसमें महिलाओं को गांव के प्राइमरी स्कूल के बच्चों की देखरेख करनी होती है। इसके अलावा इनका काम किशोर युवतियों, गर्भवती महिलाओं तथा शिशुओं की देखरेख करना होता है। 

आंगनबाड़ी में नौकरी के लिए महिलाओं की न्यूनतम योग्यता 10वीं पास होनी जरूरी है। इस नौकरी में महिलाओं को संविदा पर रखकर कार्य कराया जाता है जिसमें प्रति महीने उन्हें ₹5000 वेतनमान मिलता है। आंगनवाड़ी की जॉब की सबसे अच्छा बात यह है की आपको महज 5 घंटे ही काम करने होते हैं। 

आंगनवाड़ी की नौकरी की एक और अच्छी बात यह होती है की इस नौकरी में आपको दिन भर का समय नहीं देना पड़ता है, एक आंगनवाडी महज कुछ घंटो के लिए ही खुलता है, यानी लगभग 4 से 5 घंटे सुबह में उसके बाद आप अपना कोई और काम कर सकते हैं। 

पी एस यू

एस यू का यानी public sector undertakings जिसे हिंदी में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कहा जाता है। दसवीं पास उम्मीदवारों (महीलाओं) को सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में नौकरी के कई अवसर मिलते हैं। ये अपने यहां यूडीसी, स्टेनोग्राफर, टेस्किंग staff, ट्रेड अप्रेंटिस, डीवाई सर्वेयर आदि पदों पर भर्ती निकालते हैं जिसके लिए चाहे महिला हो या फिर पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।

पी एस यूँ की जॉब की बात की जाए तो इसकी सैलरी 18000 रूपये से शुरुवात होती है और इसकी सैलरी कुछ सालों बाद 60000 रूपये तक जाती है। कुछ PSU जॉब्स कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर होती है, यानी उसमे कुछ सालों का contract होता है और फिर आप कोई और नौकरी कर सकते हैं। 

कुछ फेमस पी एस यु कंपनियों के नाम यह है – Hindustan Petroleum Corporation Limited (HPCL), Oil India Limited (OIL), Power Grid Corporation of India Limited (PGCIL), Hindustan Aeronautics Limited (HAL), आपको बता दे की पी एस यु में जॉब पाने के लिए आपको CSIR NET का एग्जाम पास करना होगा। 

10वीं पास महिला के लिए 2022 में  नवीनतम सरकारी नौकरियों की अधिसूचना कहां पर मिलेगी?

अगर आप एक 10वीं पास महिला हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आप इधर उधर न भटक कर डायरेक्ट www.sarkariresult.com की website पर जाएं। यहां आपको हर रोज नवीनतम नौकरी की अधिसूचना देखने को मिल जाएगी।

इसके अलावा आप इसका telegram channel भी join कर लें। जहां से आपको हर घंटे सरकारी नौकरी का अपडेट मिलता रहेगा।

सरकारी नौकरी 2022 के लिए 10 वीं पास महिलाएं कैसे आवेदन कर सकते हैं ?

10वीं पास महिलाओ के लिए प्रत्येक साल सरकारी एवं प्राइवेट, दोनों ही सेक्टर में बहुत सारी नौकरियां निकाली जाती हैं लेकिन हर एक सेक्टर में अप्लाई करने का तरीका अलग-अलग होता है।

ज्यादातर सरकारी सेक्टर में किसी भी नौकरी के लिए candatite को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। Online आवेदन करने के लिए आप किसी साइबर कैफे की मदद ले सकते हैं या फिर आप चाहे तो आप घर से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

घर से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप www.sarkariresult.com की website पर जाएं। यहां आपको सभी jobs के अलग अलग पोर्टल देखने को मिल जाएंगे जिन्हें open करके Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करके आप आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप किसी लोकल प्राइवेट सेक्टर के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑफलाइन जाकर आवेदन करना पड़ सकता है। एक बार और हम आपको क्लियर कर दें कि आवेदन करने का तरीका पूरी तरह उस department या फिर उस public sector के ऊपर डिपेंडेंट करता है।

Faq:

Question – सरकारी नौकरी दसवीं पास महिलाएं कैसे प्राप्त करें?

दसवीं पास महिलाओं को सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर निकाली जाने वाली भर्तियों के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद उन्हें लिखित परीक्षा से गुजरना होगा जिसके बाद ही उनका चयन होगा।

Question – 10वी पास जॉब के लिए वेतन क्या है?

महिलाओं के लिए 10वी पास जॉब के लिए वेतन भुगतान शासन द्वारा सातवां वेतनमान के अनुसार किया जाता है।

Question – 10वी पास नौकरी के लिए आयु सीमा कितना तय किए है?

10वी पास नौकरी के लिए आयु सीमा minimum 18 वर्ष और maximum 35 वर्ष निर्धारित किया गया है।

Question – नवीनतम 10 वीं पास नौकरी के बारे में कैसे जानें?

सरकार द्वारा निकाली जाने वाली विभिन्न नौकरियों के बारे में जानने के लिए आपको इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइटें मिल जाएगी। जिनमें से एक प्रमुख website का नाम हमने ऊपर अपने लेख में बताया हुआ है। जहां से आप नवीनतम सरकारी नौकरियों की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Question – 10 वी पास के लिए सबसे अच्छा सरकारी नौकरी कौन सी है?

10 वी पास के लिए सबसे अच्छा सरकारी नौकरी रेलवे में होती है, जहाँ से बाद में वो अपना प्रमोशन आसानी से कर सकते हैं। 

Conclusion:

आज के लेख में हमने आपको 10वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौन सी है, 10 वीं पास सरकारी नौकरी के लिए महिलाएं कैसे आवेदन करें, 10वीं पास महिला के लिए नवीनतम नौकरियों की अधिसूचना कहां पर मिलेगा आदि से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी दी है।

हमें आशा है कि आप हमारे आज के लेख “10th pass govt job for female” से पूरी तरह संतुष्ट हुए होंगे। लेकिन अगर अब भी आपके मन में हमारे आज के लेख से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव हो तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही आप हमारे होम पेज पर भी जरूर जाएँ, जहां आपको इस तरह की अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मिलेंगी जो कि आपके लिए उपयोगी साबित होगी। धन्यवाद||

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here