एक्टर कैसे बने? फ़िल्म में काम कैसे पाये?

actor kaise bane

actor kaise bane हेलो दोस्तों Hindikahaniy ब्लॉग पर आप सभी का सवागत है, आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा एक्टिंग की दुनिया में जाने का रास्ता क्या है और एक अच्छा actor kaise bane?

actor kaise bane

इस दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है, जो एक्टर बनना चाहते है कारन ये है की, फ़िल्मी दुनिया एक अलग ही दुनिया है, बहुर सारा पैसे, ग्लैमर लाइफ, करोड़ो लोगो के द्वारा पहचाना जाना फेमस चेहरा, और एक ऐसा काम जिसे लाखों करोड़ो लोग करना चाहते है।

ये कैरियर ऐसा तो है जिससे लोग करोड़ों रुपया कमा सकता है। लाखों लोगो के दिल पे राज कर सकता है। और करोड़ों लोग ऐसा जीवन जीना चाहते हैं।

लेकिन एक्टिंग की दुनिया तक पहुंचना कैसे है, वो ज्यादातर लोगो को नहीं पता है। इसलिए आज मैंने आप लोगो के लिए एक कम्पलीट रोडमैप तैयार कर के लाया हूँ जिस पे मैंने खूब रिसर्च किया है।

ताकि अगर आप लोग एक्टर बनना चाहते हैं तो आप लोग का टाइम बिलकुल भी वेस्ट ना हो तो चलिए इस आर्टिकल को सुरु करते हैं।

एक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपना पढाई पूरी करनी है। 

अगर आप एक्टर बनना चाहते हैं तो सबसे पहला स्टेप है अपनी पढाई पूरी कीजिये । दोस्तों हालांकि ऐसा है की पढाई करे बिना भी लाइफ में भी बहुत कुछ बना जा सकता है पर पढाई करने के बाद कैर्रियर में आपको कई सारे रास्ते और खुल जायेंगे जिससे आप लाइफ में सिक्योर रहोगे।

इसलिए कम से कम आप अपनी ग्रेजुएशन तो जरुर कम्पलीट कीजिये। मैं आपको एक बात और क्लियर कर देना चाहता हूँ दोस्तों की पढाई का मतलब ये नहीं की आपने डिग्री ले,  पढाई का मतलब होता है आपको इस समाज का ज्ञान कितना है?

आपको फिल्म लाइन का ज्ञान कितना है? आपका कैमरा का ज्ञान कितना हैं? आपको अंग्रेजी कितनी आती है? आपको कितनी भाषायें आती है? आपको इन्टरनेट चलाना कितना आता है? आपको स्क्रिप्ट याद कैसे करना है?

पढाई का मतलब होता है की आप इस समाज को कितने अच्छे से समझते हैं और अपने काम के बारे में कितना अच्छे से जानते हैं। और ये सब चीज़ें आप स्कूल और कॉलेज में सीखते हैं जिसको बोलते हैं सोशल यानी सामाजिक होना।

एक्टर बनने के लिए आपको एक्टिंग सीखनी पड़ेगी। 

अब जब अपने अपनी एजुकेशन पूरी कर ली है तो अब हम आते हैं दुसरे स्टेप पर, एक्टिंग करने के लिए एक्टिंग सीखना बहुत जरुरी होता है मैं जानता हूँ बहुत से लोग ऐसा सोच रहें होंगे की मैं तो बहुत ही अच्छा एक्टिंग कर सकता हूँ मुझे एक्टिंग सिखने की कोई जरुरत नहीं है।

पर मैं आपको बता दूँ की आप बहुत ही अच्छे एक्टर होंगे, पर तो भी आपको तकनीक और एक्टिंग से रिलेटेड और भी कई सारी बाते सीखनी होती है, जैसे कैमरे के सामने कैसे एक्टिंग करना है, कितनी तेज़ बोलना होता मेक-अप कैसे करें इत्यादि ऐसी बाते हैं जो आपको सीखनी पड़ेगी ।

और अगर आप ये पूछे की ये आपको कौन सिखाएगा? तो वो आपको एक्टिंग स्कूल में आप सभी के गुरु सिखायेंगे । भारत में बहुत सारे अच्छे एक्टिंग स्कूल हैं जैसे अनुपम खेर एक्टिंग स्कूल, नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा तथा और भी ऐसे गवर्नमेंट एक्टिंग के स्कूल हैं जहाँ पर आपको कोई भी फ़ीस नहीं लगती है बल्कि वे लोग आपको पैसे देते हैं ।

अगर आप लोग मेहनत कर सकते हैं तो एन. एस. डी. या ऍफ़. टी. आई. के लिए तैयारी कीजिये या फिर आपके सहर में आपके सिटी में अगर कोई गवर्नमेंट एक्टिंग स्कूल है तो आप लोग वहां पर भी जरुर ट्राई कीजिये और एक्टिंग जरुर सीखिए।

क्या आपके साथ भी ये समस्या है?

एक्टिंग सिखने के दौरान अब इसमें भी तिन सिचुएशन होती है पहली सिचुएशन ये है जो लोग अभी पढाई कर रहे हैं और अभी स्टूडेंट हैं  और आप मुंबई में रहते हैं तो आप कोई वीकेंड एक्टिंग क्लास ज्वाइन कर लीजिये उससे क्या होगा की आपका टाइम कम वेस्ट होगा जब तक आप आपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट करेंगे तब तक आपकी एक्टिंग क्लास भी ख़त्म हो जायेगी ।

दूसरी अगर आप काम या जॉब  कर रहें है तो फिर से आप वीकेंड एक्टिंग कोर्स कर सकते हैं और अगर आप मुंबई से बाहर रहते हैं तो पहले आप पहले अपनी ग्रेजुएशन कम्पलीट कीजिये और फिर ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद आप मुंबई में नौकरी धुंध लीजिये । मुंबई में नौकरी धुंध कर ये होगा की आप पैसे भी कमा सकते है और साथ में पैसे कमाते हुए ही साथ- साथ वीकेंड एक्टिंग कोर्स भी कर सकते हैं।

अब आते हैं थर्ड सिचुएशन बहुत सारे  ऐसे लोग होंगे जिन्हें फाइनेंसियल इस्सु होते है उन्हें पैसे की तकलीफ होगी तो मैं उन लोगो को यही कहूंगा की एक्टिंग सीखना तो आपको पडेगा। पर जरुरी नहीं की आप एक्टिंग सिर्फ स्कूल में जा ही कर सिख सकते हैं एक्टिंग आप किसी भी रूप में सीखिए पर आप एक्टिंग जरूर से जरूर सीखिए इसलिए आप फ्री में भी यूट्यूब पर और इंटरनेट पर से एक्टिंग सिख सकते हैं।

यूट्यूब पे आज कल बहुत से लोग एक्टिंग सिखा रहे और वे लोग एक्टिंग बहुत ही अच्छा भी सिखा रहे हैं, तो आप लोग उन विडियो की मदद से अपनी एक्टिंग स्किल को धेरे धीरे डेवेलोप करें और हॉलीवुड तक अपना नाम कमाए। और कहीं से भी सिखने की जूनून अपने अंदर बनाये रखिये। 

अपने आप को करैक्टर में ढालने के लिए मेकअप करें।  

अब आते है अगले स्टेप पर मैं अब मान लेता हूँ की अब आप कहीं न कहीं से एक्टिंग सिख ली तो तीसरा स्टेप है अपने आप को करैक्टर में लाने के लिए अपने आप को अपने आप को मेक – अप करना ।

यानी आपको किसी भी किरदार में जाना है तो आपको अपने आपको उस करैक्टर में ढालने के लिए आपको अपने आप को मेकअप करना सीखना होगा जैसे की अगर आपको अगर एक भिखारी की एक्टिंग करनी है तो आप सूट बूट पहन कर एक भिखारी की एक्टिंग नहीं कर सकते हैं इस लिए आपको अपने बाल से लेकर अपने कपडे तक मेकअप करना आना चाहिए।

एक्टर बनने के लिए अपना प्रोफाइल कैसे तैयार करें ?

अब हम बढ़ते हैं अगले स्टेप की और जो है अपना प्रोफाइल कैसे तैयार करें ? प्रोफाइल के तिन पार्ट्स होते हैं।

पहला पार्ट्स होता है आपको अपना पोर्टफोलियो बनाना।

दूसरा पार्ट्स होता है आपको अपना एक इंट्रोडक्शन विडियो बनाना।

और तीसरा स्टेप्स होता है आपका मोनोलोग विडियो या कोई एक्टिंग की विडियो रिकॉर्ड करना।

अब पोर्टफोलियो कैसे बनता है, शूटिंग कैसे होता है? इसके लिए आप ये वीडियो देख सकते हैं।

और दूसरा इंट्रोडक्शन वीडियो कैसे बनाना है – क्या बोलना होता है उसके लिए आप ये वीडियो देख सकते हैं।

अब आता है तीसरा मोनोल्ग विडियो अगर आप कोई मूवी या शार्ट फिल्म में एक्टिंग नहीं किये है तो आप उन्हें खुद से एक्टिंग की रिकॉर्डिंग बना कर अपने एक्टिंग का विडियो कास्टिंग डायरेक्टर को भेज सकते है।

आप खुद से किसी फिल्म का सीन और डायलॉग की एक्टिंग कर के कास्टिंग डायरेक्टर को भेजे इस तरह की वीडियो को ही मेनालोग वीडियो कहते हैं जिसमे किसी मूवी के डायलॉग को एक्टिंग करके दिखाना होता है आप उसके लिए ये वीडियो देख सकते है।

इसलिए ऑडीशन में अप्लाई करने के पहले आपको ये सारी तीन चीज़ें बहुत ही अच्छे से अपने प्रोफाइल में तैयार रखिये ।

ऑडिशन की अपडेट की जानकारी कैसे प्राप्त करें?

अब हम बढ़ते हैं अगले स्टेप पर आपने एक्टिंग स्कूल से एक्टिंग सिख ली, आपने मेकअप करना भी सिख लिया, अपना प्रोफाइल भी तैयर कर लिया, अब आता है अगला सवाल की उसके बाद क्या करें? एक्टिंग की दुनिया में जाएँ कैसे? और वो हो सकता है ऑडिशन के अपडेट जान कर।

पर ये भी एक समस्या ही है ज्यादातर लोगो को ये पता ही नहीं होता है की ऑडिशन कहा हो रहा है, उसके लिए और ये जानकारी तिन तरीकें से जान सकते हैं।

सबसे पहला तरीका  होता है व्हाट्सप्प ऑडिशन ग्रुप से जानकारी प्राप्त करना जहाँ पर आपको ऑडिशन की लेटेस्ट डिटेल आपको यहाँ से मिलती रहेगी ।

दूसरा तरीका है ऑडिशन की देने वाले वेबसाइट और एप्लीकेशन पर। एक्टिंग और कास्टिंग वेबसाइट और एप्लीकेशन पर आपको ऑडिशन की सारी अपडेट और जानकारी मिलती रहेगी।इनमे भी आपको कई पेड या बहुत सारे फ्री वेबसाइट और एप्लीकेशन मिलेगी।

तीसरा सबसे अच्छा तरीका है ऑडिशन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कास्टिंग डायरेक्टर के सोशल मीडिया हैंडल से जानकारी प्राप्त कर के उनसे जुड़ें। आज कल ऐसे बहुत सारे कास्टिंग डायरेक्टर हैं जो एक्टिंग के बारे में कई सारी जानकारी अपने सोचेल मीडिया हैंडल पर देते रहते हैं।

इसलिए आप अपनी प्रोफाइल रेडी रखिये और जैसे ही उनका कोई भी पोस्ट आता है तो आप अपना प्रोफाइल उन्हें जरूर भेजें अगर इन कास्टिंग डायरेक्टर को प्रोफाइल पसंद होगा तो आपको वो लोग जरुर ऑडिशन के लिए बुलाएँगे।

अगला काम है अब एक्टिंग कैरियर में कैरियर बनाना, और वो होगा ऑडिशन देकर।

अब जब की आप लोग को ऑडिशन और ऑडिशन की अपडेट मिलनी सुरु हो जायेगी अगला काम अब आपको करना है की अब आपको ऑडिशन देना है।

अब ऑडिशन दो प्रकार के होते है ओपन ऑडिशन और शार्ट लिस्टेड ऑडिशन।

ओपन ऑडिशन की अपडेट्स और जानकारी ऑडिशन ग्रुप, वेबसाइट , कास्टिंग डायरेक्टर की सोशल हैंडल से मिल जायेगी। ओपन ऑडिशन का मतलब ये होता है की  इसमें कोई भी अप्लाई कर सकता है।

हालांकि इन ऑडिशन में आपको बहुत ही ज्यादा भीड़ मिलेगी पर आपका इसका फायदा उठा सकते है, आप अपना कांटेक्ट बढ़ा सकते हैं और एक्टिंग की दुनिया में अपना नेटवर्क बना सकते हैं।

आपको इस जगह पर कोई न कोई कास्टिंग डायरेक्टर जरूर मिलेंगे आप उनसे बात करके अपनी ऑडिशन के बारे में बात कर सकते हैं और ऑडिशन देकर आप शोर्ट लिस्टेड हो सकते हैं।

ऑडिशन के बाद शोर्ट लिस्टेड में अब जनता कम हो जाती हैं इसमें कुछ ख़ास लोगो में से ही चुन कर उन्हें काम दिया जाता है।

थिएटर एक्टिंग करके अपने एक्टिंग को निखारे। 

पर अगर इतने करने के बाद भी अगर आपको काम नही मिला तो फिर क्या करें? तब आप आप थिएटर ग्रुप ज्वाइन करें, थिएटर ग्रुप जाने का फायदा यही होता है की आप इसमें हमेशा बिजी रहेंगे आप लगातार एक्टिंग के प्रक्टिस करते रहेंगे।

आपका एक्टिंग की स्किल बढती जाएगी अगर आप एक्टिंग नहीं करेंगे तो आपकी एक्टिंग में जंग लंग जायेगी और आपको एक्टिंग से उम्मदी धीरे धीरे कम होने लगेगी इसलिए आप अपने एक्टिंग की निखारते रहिये और एक्टिंग करते रहिये।

इसलिए थिएटर ग्रुप में आपको जितना भी समय मिलता है अपने आप को निखर लीजिये और एक्टिंग की दुनिया में दिखला दीजिये की आपमें टैलेंट और जूनून दोनों है।

हालांकि थिएटर में एक्टिंग करना भी काफी मुश्किल होता है बहुत सारे फेमस एक्टर ऐसे हैं जो कई साल तक थिएटर एक्टिंग किये हैं जैसे hindi medium के actor इरफ़ान खान कई साल तक थिएटर की एक्टिंग किये हैं।

यूट्यूब पर और सोशल मीडिया पर एक्टिंग की विडियो अपलोड करें।   

अगर आप सब्र के साथ ये आर्टिकल अभी भी पढ़ रहें हैं तो ये तो पक्का है की आपके अंदर actor बनने का जज्बा है।

और इसके लिए अब आपके लिए एक और रास्ता है एक्टिंग की दुनिया में अपना नाम कमाने का, और वो है सोशल मीडिया पर और यूट्यूब पर अपनी एक्टिंग की वीडियो डालिये।

देखिये ये तो आपने जिंदगी में देखा ही होगा की जो लोग अगर किसी भी कारन से मसहूर हो जाते है तो एक पल में उनके पास टीवी रिपोर्टर आने लगता है एक पल में उन्हें कई जगह से काम के ऑफर आने लगते हैं और मानो रातो रात उनकी जिंदगी बदल जाती है।

तो इसी लिए आप सोशल मीडिया पर अपनी एक्टिंग की वीडियो दाल सकते हैं जैसे आप इंस्टाग्राम या यूट्यूब शॉर्ट्स पर आप रील बना सकते हैं या फिर आप यूट्यूब चैनल पर एक्टिंग की वीडियो बना सकते हैं।

ये काम या तो टीम के साथ भी कर सकते हैं या फिर आप खुद अकेले ही सारे करैक्टर की एक्टिंग कर सकते हैं।

आज के डेट में शॉर्ट्स वीडियो और इंस्टाग्राम रील की बहुत ही ज्यादा क्रेज है आप बहुत ही जल्दी इसमें ग्रो कर सकते हैं।

या फिर आप किसी स्टोरी या मूवी सीन को रीमेक कर सकते हैं या फिर आप शार्ट फिल्म भी बना सकते हैं यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनोहने सिर्फ व् सिर्फ यूट्यूब पे ही एक्टिंग कर के आज लाखों लोगो के दिलों पे राज करते हैं।

जैसे अमित भडाना, आशीष चंचलानी, भुवन भाम, और अभी हाल ही में राज पंचोली जो महज एक साल के भीतर ही 2 मिलियन की सब्सक्राइबर गेन कर ली।

इसलिए अगर आप में एक्टिंग करने का जूनून हैं, जज्बा है और आप बहुत ही ज्यादा मेहनत करने के लिए तैयार है तो आप यूट्यूब पर से ही अपनी एक्टिंग के करियर की सुरुआत कर सकते हैं।

Q एक्टिंग से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न?

 

Q – बॉलीवुड का सबसे बेस्ट actor कौन है?

A – बॉलीवुड का सबसे अच्छा actor मनोज बाजपेयी है?

 

Q – एक्टिंग कितने दिनों में सिख सकते हैं?

A – एक्टिंग आप एक महीने में सिख सकते हैं।

 

Q – क्या एक्टिंग में पैसा है?

A – एक्टिंग में खूब पैसा है।

 

Q – एक्टिंग सिखने के लिए कहाँ जाए?

A – एक्टिंग सिखने के लिए एक्टिंग की दुनिया मुंबई जाए।

 

Q – एक्टिंग में स्ट्रगल कितना है?

A – एक्टिंग में बहुत ज्यादा स्ट्रगल है।

 

Q – क्या मैं actor बन सकता हुँ?

A – अगर आप एक्टिंग से प्यार करते हैं तो आप actor जरूर बनियेगा।

 

Q – फ्री में एक्टिंग कहाँ सिखे?

A – फ्री में एक्टिंग यूट्यूब से सीखें।

 

Q – सबसे अच्छा एक्टिंग स्कूल कौन है?

A – सबसे अच्छा एक्टिंग स्कूल NSD यानी national school of drama है, जो की नई दिल्ली में स्थित है।

Actor kaise bane आर्टिकल में आपने क्या सीखा?

तो दस्तों इस तरह से आप एक्टिंग की दुनिया में एंट्री कर सकते हैं इसलिए एक्टिंग करने से पहले आप आपनी पढाई और कुछ पैसे जरुर कमा लीजिये।

उम्मीद है इस आर्टिकल की मदद से आप लोगो की एक्टिंग के बारे में एक्टिंग की दुनिया में कैसे एंट्री करें इन सब के बारे में कुछ न कुछ जरुर सिखा होगा। अगर आप इस आर्टिकल में अपना कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करें और यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के जरूरत बताये।

Acting audition 

Zomato delivery boy job kaise karen? जानिये zomato delivery boy कितना कमाता है?