एफिलिएट मार्केटिंग क्या होता है ? एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए ?

Affiliate marketing se paise kaise kamaye: दोस्तों आज Internet का इस्तेमाल लोग सिर्फ जानकारी पाने और Entertainement के लिए नहीं कर रहे है। Internet आज बहुत ही बड़ा एडवरटाइजिंग paltform बन गया है। लोग अब Internet को marketing के लिए सबसे बड़ा हथियार बना लिया है। जिसमे Affiliate Marketing एक बहुत ही बड़ा Industry बन चूका है। जिसका इस्तेमाल हर बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी कंपनिया कर रही है।

Affiliate marketing se paise kaise kamaye

ऐसे मे Affiliate Marketing आप लोग के लिए एक ऐसा बिज़नेस है, जिससे आप घर बैठे लाखों रुपया का महीना कमा सकते हैँ। इसे आप Mobile से भी कर सकते हैँ और कहीं भी बैठे हुए कर सकते हैँ। इसलिए आज के इस लेख मे हम आपको Affiliate Marketing क्या है? Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये? Affiliate Marketing से संबंधित सारी जानकारी देंगे। आइये सबसे पहले हम लोग जानते हैँ की यह Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing एक मार्केटिंग बिज़नेस है जिसमे एक इंसान को दूसरे इंसान का प्रोडक्ट और सर्विस का प्रमोशन करना पड़ता है। और बदले मे उसे कमिसन मिलता है।

उदाहरण के लिए अगर आप एक ऑनलाइन course का प्रमोशन करते हैँ जिसकी किमत 100$ है और उसका कमीशन 20% है यानी आप उस course को promote करते हैँ और अगर कोई बंदा उस course को आपके माध्यम से खरीदता है तो आपको 20$ का कमीशन मिलेगा।

उसी प्रकार ऐसे कई सारे प्रोडक्ट होते हैँ जैसे कपड़ा, जुत्ते, पर्श, बैग, किचन प्रोडक्ट, मोबाइल, लैपटॉप, हेडफोन इत्यादि ऐसे कई सारे प्रोडक्ट है जिसे आप promote कर सकते हैँ।

इसे पढ़िए ➤Blogging se paise kaise kamaye?

लेकिन अब सवाल ये आता है की इन प्रोडक्ट को प्रोमोट कैसे करें और ये प्रोडकट promote करने के लिए कौन देगा? और प्रोडक्ट को promote कैसे किया जाता है? ये सब के लिए आपको थोड़ा डिजिटल मार्केटिंग सीखना पड़ेगा।

डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है?

Internet और Digital Techonogy के माध्यम से प्रचार करना डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। जैसे वेबसाइट के माध्यम से प्रचार करना, youtube के माध्यम से प्रचार करना, सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार करना इत्यादि Digital Marketing कहलाता है।

सबसे पहले हम यह जानेंगे की प्रचार किन – किन तरीकों से होता है?I

nternet पर प्रचार 3 तरीको से होता है।

Video के माध्यम से।I

mage के माध्यम से।

Audio के माध्यम से

इन्ही तीनो माध्यम को मिलाकर हर तरह के प्रचार Internet पर किये जाते हैँ।

इसके लिए लोग अलग अलग प्लेटफार्म यानी माध्यम का इस्तेमाल करते हैँ जैसे वेबसाइट का इस्तेमाल, सोशल मीडिया का इस्तेमाल, सोशल चैटिंग का इस्तेमाल, youtube का इस्तेमाल करते हैँ।

इस लेख मे हम जानेंगे की कौन सा form सबसे अच्छा होता है और आप किस तरह से प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैँ। हालांकि मैं आपको बता दूँ की सबसे ज्यादा वेबसाइट का इस्तेमाल होता है affiliate marketing करने के लिए।

पर इसके अलावा और भी अन्य प्लेटफार्म जैसे सोशल मीडिया मे फेसबुक और इंस्टाग्राम, मैसेज एप्प मे टेलीग्राम और व्हाट्सप्प और youtube का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है affiliate marketing करने के लिए।

Affiliate Marketing मे डिजिटल मार्केटिंग और अन्य स्किल जैसे वेब डेवलपमेंट, कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, ग्राफ़िक डिज़ाइननिंग , सोशल मीडिया मैनेजमेंट, वीडियो एडिटिंग इत्यादि स्किल बहुत ज्यादा जरुरी होता है।

आप हमारे वेबसाइट पे ये सभी स्किल के बारे मे अच्छे से जान सकते हैँ। आइये अब हम आपको बताते हैँ की यह affiliate marketing का सिस्टम काम कैसे करता है।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है?

Affiliate Marketing करने के लिए सबसे पहले आपको Affiliate Marketing वाले वेबसाइट पे अपना account बनाना है।

उसके बाद आपको वहाँ उस वेबसाइट से प्रोडक्ट चुनना है।

प्रोडक्ट चुनने के बाद या तो वो वेबसाइट उस प्रोडक्ट का लिंक देगा, और उस लिंक से जितने भी प्रोडक्ट ख़रीदे जाएंगे उतना आपको कमीशन मिलेगा।

पर कई बार आपको वो वेबसाइट लिंक देने के बजाय आपको एक affiliate code देती है जिसको लोग खरीदारी करते समय इस्तेमाल करते हैँ।

जैसे अगर आप amazon.com का product प्रोमोट करना चाहते हैँ। तो सबसे पहले आपको amazon associate मे account lबनाना होगा। उसके बाद आपको एक product चुनना होगा। उसके बाफ आपको एक product link मिलेगी जिसे आपको, लोगो को share करना है। और जितने लोग उस link के माध्यम से product खरीदेंगे उतना आपको कमीशन मिलेगा।

Amazon Affiliate Marketing को अच्छे से जानने के लिए आप ये article पढ़े।

Amazon affiliate marketing कर के पैसे कैसे कमाये?

Top Affiliate company in india by link referral

Top Affiliate company in india by code referral

Affiliate Marketing करने के तरीके।

Amazon affiliate marketing को कई माध्यम से किया जाता है जैसे वीडियो form मे, banner के द्वारा ऑडियो के द्वारा इत्यादि। आइये हम affiliate marketing करने के मुख्य तरीको के बारे मे जानते हैँ।

Website से affiliate marketing करें।

Affiliate Marketing को करने के सबसे अच्छा तरीका website से किया जाता है। जैसे मे आप अपने website पे Best laptop under 50000 का एक अच्छा article तैयार कर के लोगो को सोशल मीडिया पे share कीजिये।

Website पे article बनाने से लोग google search से भी आपके website पे आएंगे। जिससे आपके website पे बहुत ज्यादा लोग आएंगे। और उस product को खरीदेंगे।

इसके लिए आपको website बनाना आना चाहिए, जिसके लिए आपको एक domain, एक होस्टिंग, और content writing की जरूरत होंगी। हालांकि ये सब काम आप खुद भी कर सकते हैँ website/blog से affiliate marketing कैसे करें उसके लिए आप निचे दिए गए website को ध्यान से देखें और समझे।

और अगर आप एक अच्छा website बनान चाहते हैँ तो आप ये article जरूर पढ़े। जिसमे हमने आपको paid और free दोनों तरीके से website कैसे बनाया जाए इसके बारे मे बतलाये हैँ।

Website कैसे बनाये?

Facebook से affiliate marketing करें।

Facebook का इस्तेमाल आज लोग सिर्फ entertainment के लिए नहीं कर रहे हैँ बल्कि लोग इससे आज करोड़ो रुपया कमा रहे हैँ। ऐसे मे आप affiliate product को facebook पर promote कर सकते हैँ। और हर महीने लाखों रुपया कमा सकते हैँ

Facebook पर group और pages बनाकर वहाँ पे product का picture और description लिख कर upload करना है। इसके अलावा आप facebook पर message के द्वारा भी product को promote कर सकते हैँ।

Facebook का एक बहुत ही powerful tool है Facebook Ads. जिसकी मदद से आप कुछ पैसे खर्च करके हज़ारों लोगो तक उस product को promote कर सकते हैँ।

अगर आप facebook से affiliate marketing के बारे मे जानना चाहते हैँ तो आप ये हमारा complete detail article जो सिर्फ facebook से affiliate marketing कैसे करें पे बनाया गया है उसको जरूर पढ़ें।

Facebook से affiliate marketing कर के लाखों रुपया कमाये।

निचे कुछ फेमस facebook page हैँ जो affiliate marketing करते हैँ।

Youtube से affiliate marketing कैसे करें?

Youtube google के बाद दूसरा सबसे बड़ा search engine है जहाँ हर दिन करोड़ों लोग content consume करते हैँ। वैसे मे youtube की मदद से आप affiliate marketing कर के लाखों रुपया कमा सकते हैँ।

Youtube से affiliate marketing करने के लिए आपको एक youtube channel बनाना है और लोगो को value देना है जब आपके कुछ हज़ार सब्सक्राइबर हो जाए तब आप product का प्रमोशन करना स्टार्ट कर दे।

Youtube पर आप search कर सकते हैँ जैसे best gaming laptop, best home decorative items, best motivational book और आपको ढेरो वीडियो मिल जायेगी जो affiliate marketing करती है।

अगर आपके पास खुद का channel नहीं है तो भी आप अन्य छोटे youtuber से contact कर के उनके द्वारा अपने website को प्रोमोट करवाके affiliate marketing से पैसे कमा सकते हैँ।

Youtube से affiliate marketing को अच्छे से सिखने के लिए आप हमारा ये article पढ़ सकते हैँ जिसमे हमने बताया है की youtube से अलग – अलग कम्पनीयों का product promote कैसे करें।

Youtube से affiliate marketing कर के लाखों रुपया कमाये।

निचे कुछ youtube channel है जो affiliate marketing करते हैँ।

Umer Qureshi

Rahul Manan

Web Beast

Hindi Me Jankari

Pawan Agarwal

दोस्तों ये थे कुछ मुख्य प्लेटफार्म जिसकी मदद से आप affiliate marketing कर सकते हैँ। इसके अलावा और भी अन्य platform हैँ जिससे आप affiliate marketing कर सकते हैँ।

Affiliate Marketing करने के माध्यम।

Whatsapp

Telegram

Reddit

Quora

Pinterest

Instagram

Tik tok

Linkedin

Twitter

अगर आप किन्ही एक पर detailed article चाहते हैँ तो आप हमें comment कर के जरूर बताइये हम आपके लिए complete detailed article जरूर लाएंगे।

और अगर आप जानना चाहते हैँ Telegram से पैसे कैसे कमाये तो आप हमारा ये article जरूर पढ़ें।

Telegram से पैसे कैसे कमाये?

Affiliate Marketing कैसे सीखें?

Affiliate Marketing सीखने के लिए आप Udemy पर से course की माध्यम से सिख सकते हैँ। या फिर आप Youtube पर से भी सिख सकते है। या इसके अलावा आप Blog और E-Book की माध्यम से भी सिख सकते हैँ।

पर सबसे बेहतर आप खुद के failure और experience से सीखेंगे। जो की आपको लगातार मेहनत करते रहने से आएगी। हालांकि youtube पे कुछ बहुत अच्छे channel है जैसे rahul manan, ismail blogger, tanya joseph जिनोहने free में affiliate marketing के बारे में बहुत कुछ सिखाया है।

नहीं तो फिर आप Udemy, Wscube, Coursera, Simplilearn, Edureka जैसे डिजिटल learning platform से पैसे देकर affiliate marketing सिख सकते हैँ।

इसके अलावा आप ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग इंस्टिट्यूट में भी जा के affiliate marketing course ज्वाइन कर सकते है। हालंकि ऑफलाइन में आपको fee ऑनलाइन के मुकाबले ज्यादा लगेगी।

FAQ

Q – क्या कोई बंदा affiliate marketing से एक साल में 50 लाख कमा सकता है।

A – Umer Qureshi

Q – क्या amazon का affiliate marketing से कर सकते हैँ?

A – हाँ पर उसकी पालिसी को आप ध्यान से पढ़ ले।

Q – क्या Flipkart का affiliate marketing कर सकते हैँ?

A – हाँ पर एक बार आप इसकी भी policy को ध्यान से पढ़ लेना।

Q – सबसे ज्यादा कमीशन कौन सी company देती है?

A – Clickbank

Q – Bharat के सबसे best affiliate marketer कौन है?

A – Umer Qureshi

Q – सबसे अच्छा कौन सा तरीका है affiliate marketing करने का?

A – Youtube

Q – क्या Tik tok से भी affiliate marketing कर सकते हैं?

A – हाँ उसके लिए आप youtube पर yamini gaba का वीडियो देख सकते हैं।

आपने आज इस article में क्या सीखा।

Web development, graphic designing, blogging, youtube कुछ ऐसे स्किल है जिसे आप सिख कर लाखों रुपया का महीना घर बैठे कमा सकते हैं। ऐसे में आप affiliate marketing कर के आप हर महीने अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसलिए आप जरुर किन्ही एक स्किल को सिख कर अपने कैरियर को एक दिशा दे।