kam samay me amir kaise bane

44
amir kaise bane

दोस्तों हम सभी अमीर बनना चाहते हैं, लेकिन amir kaise bane? यह बहुत कम ही लोग को पता है, और शायद इसी कारन से अमीर और अमीर बनता जा रहा है, ग़रीब और गरीब होता जा रहा है, इसका सबसे बड़ा नतीजा यह हुआ की आज 95% लोगो को 5% चला रही है, या अपने अंदर कण्ट्रोल कर के रखी हुई  है। ameer kaise bane

एक रिपोर्ट के मुताबिक बात करें तो भारत में 764,000 मिलियनेयर है, और तक़रीबन 140 बिलियनर हैं, आज इस लेख में हम आपको वो चीजें बताएँगे जो सब अमीरों ने अपनी जिन्दगी में अमीर बनने के लिए अपनाई है, और वे गरीब से अमीर बने हैं। 

इस आर्टिकल को आप ऐसे ही मनोरंजन के लिए नहीं पढ़े बल्कि आप एक पेन और कॉपी निकाल लीजिये ताकि आपके मन में जो विचार आये उसे उस कॉपी में लिख सके, चलिए अब शुरु करते हैं इस आर्टिकल को जिसका नाम है अमीर कैसे बने। 

सबसे पहले यह तय करे की आपको अमीर क्यूँ बनना है ?

कहते हैं हर कोई अमीर बनना चाहता है पर ये सच नहीं अमीर वही लोग बनते हैं जो अमीर बनना चाहते हैं. और इसके लिए आपको अमीर क्यूँ बने ? इसका एक बहुत ही ठोस कारन होना चाहिए, जब तक आपके पास कोई ठोस कारन नहीं होगा की अमीर क्यूँ बने ? तब तक आप अमीर नहीं बन पईएगा। 

वो ठोस कारन कुछ भी हो सकता हैं हो सके आपको अपने लिए एक घर चाहिए, या फिर आपको एक खुद की कार चाहिए, या आपको अपने समाज में इज्जत बढानी है, या फिर आपको अपने परिवार को एक अच्छी जिंदगी देनी है इसलिए कोई भी कारन हो वो बहुत ज्यादा ठोस होनी चाहिए और आपको उसे पाने का बहुत ज्यादा डिजायर यानी इच्छा होनी चाहिए।  

और जब आपको ये मालुम चल जाए की आपको अमीर क्यूँ बनना है उसे एक कागज़ में लिख कर दीवाल पे चिपका दे ताकि आपका प्रकृति और ये माइंड आपके लिए उसका रास्ता बनाने लग जाए। 

ये निश्चय करे की आपको कब तक अमीर बनना है। 

अमीर तो हर कोई बनना चाहता है पर लोग ये नहीं बोलते की वो कितने सालों में या कितने महीनो में अमीर बन जायेंगे।  वे बस यही बोल्रते रहते हैं की यार मैं एक दिन बहुत बड़ा आदमीं बनूँगा लेकिन जब उनसे यह पूछा जाए वो दिन कब आएगा जब तुम अमीर बन जाओगे तो वो बोलते हैं यार बनूँगा न एक दिन, उतना नहीं मुझे पता है, पर हाँ मैं एक दिन अमीर जरुर बनूँगा, और यकीन मानिए दोस्तों पता भी नहीं चलता की कब एक साल से दो साल बीत गए और वे वहीँ के वही हैं। 

तो इसलिए यह आप निश्चित कर ले की आपको कब तक अमीर बनना है, हो सके वो एक साल हो, हो सके वो छ महीने हो, या फिर वो दो साल हो लेकिन, आपको प्रतिदिन अपने आप को यह याद दिलाते रहना है की आपको अमीर क्यूँ बनना है और कब तक बनना है। 

अमीर कैसे बनेंगे उसकी प्लानिंग करे। 

हर इंसान के पास कभी न कभी ऐसा विचार आता है जिससे वो पूरी दुनिया को अमीरी में पीछे छोड़ सकता हैं चाहे वो गरीब हो या अमीर पर अमीर आज सिर्फ इस कारन से अमीर है उसने उस चीज़ को प्लानिंग की और गरीब इसलिए गरीब है क्यूंकि उसने उसकी प्लानिंग नहीं की। 

प्लानिंग कहने का यह मतलब है दोस्तों उसने उसकी स्ट्रेटेजी बनायीं की कैसे वो उस अमीरी तक पहुचेंगा . इसलिए अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो एक उदाहरन से समझिये की प्लान और स्ट्रेटेजी कैसे बनायीं जाती है 

चाय के बिज़नेस की प्लानिंग का उदाहरण। 

उदाहरन के लिए एक इंसान है उसने यह निश्चय किया की वह अमीर बनेगा पर उसने यह सोचा की वह एक साल में 10 लाख रूपये कमायेगा अब उसने यह सोचा की वह कैसे दस लाख कमाएगा वह बाजार में घूमता हैं लोगो की दुकाने देखता है और समझने की कोसिस करता है की कौन कितना कमा रहा है बहुत सारे ऐसे काम उसे मिले जो वो कर सकता है जिसमे उसको सबसे ज्यादा पसंद चाय और सिगरेट का बिज़नस अच्छा लगा।  

अब मैं आप से पूछता हूँ की क्या आप चाय और सिगरेट के बिज़नस से एक साल में 10 लाख रूपये कमा लेंगे ? अगर हाँ तो बताइए कैसे। 

चाय बिज़नस का खर्च। 

अब ये इंसान ने प्लानिंग किया उसे यह बिज़नेस शुरु करने में कितना खर्च लगेगा जिसमे उसने पूरी चीज़ को अच्छे से कैलकुलेट किया तो उसका खर्च 20000 रुपया आया जिसमें उसका हर दिन का खर्च 500 पये आ रही थी यानी महीने का 15000 एक्स्ट्रा खर्च उसने यह भी कैलकुलेट किया उसका मुनाफा कैसे आएगा। 

तब उसकी अगर प्रतिदिन 200 कप बिकेंगे तो वह 2000 रूपये कमाएगा जिसमे से वह आराम से 1500 रुपया बचा लेगा इस हिसाब से वह महीने का 45000 रूपये कमाएगा उसने और अच्छे से प्लानिंग किया कैसे ज्यादा से ज्यादा कस्टमर उसके दूकान पे आये हालाँकि वह कई बार फ़ैल भी हुआ लेकिन उसने हार नहीं मानी। 

चाय बिज़नस की मार्केटिंग।

और धीरे – धीरे सभी को मालूम हो गया इसकी दुकान यहाँ पर परमानेंट है, और यह चाय और सिगरेट की सर्विस अच्छा देता है और कुछ महीने बाद वह हर दिन 500 कप से भी ज्यादा चाय बेचने लगा, अब जरा सोचो उसको मान लो छ महीने लग गए अपने बिज़नस जमाने और सिखने में, अब उसकी हर दिन की 500 कप चाय बिकती है, एक चाय की कप की कीमत 10 रूपये है। 

तो उस हिसाब से वो हर दिन 500*10 = 5000 रूपये कमाएगा और सिगरेट के बिज़नस से भी वह हर दिन 1000 रूपये कमा लेता है। तो वह एक महीने में 30000 + 150000 यानी एक लाख अस्सी हजार रूपये कमाएगा और महज 6 महीने में वह दस लाख रूपये कमा लेगा। 

फेलियर से डरे नहीं। 

हालाँकि इसमें कोई गारंटी नहीं है की उसकी प्लान सफल होगी ही होगी पर ये गारंटी जरुर है की वह अगर प्लान नहीं बनाता है तो वह कभी सफल नहीं हो पायेगा इसलिए हमेशा प्लान और स्ट्रेटेजी बनाते रहिये और उसको इम्प्लेमेंत करते रहिये एक फ़ैल होगा दूसरा फ़ैल होगा हो सके 99999 बार आप फ़ैल हो जाए पर आप ट्राई करते रहिये। 

थॉमस एडिसन ने एक बात कही थी की मैं 99999 तरीके जानता हूँ जिससे बल्ब नहीं बनेगी . पर अंत में उनोहने ने 99999 बार फ़ैल होने के बाद बल्ब का अविष्कार किया और पूरी दुनिया आज रोशनी से उजागर है इसलिए किसी भी चीज़ को करने के लिए अच्छे से एक कॉपी पे प्लानिंग कर ले। 

किसी एक चीज़ में माहिर बने जिससे पैसे कमाए जा सकते हैं। 

लोग आपको पैसे नहीं देते हैं बल्कि आपके काम के पैसे देते हैं इसलिए जितना ज्यादा अच्छा आप काम कीजियेगा उतना ज्यादा आपको पैसे देंगे इसलिए अपने काम में एक्सपर्ट बनिए हो सके आपको बहुत अच्छा स्विमिंग आती है, या आप बहुत अच्छे सेल्स मेन है या फिर आप एक बहुत ही अच्छा खिलाडी हो वो कुछ भी हो आपका नाम आपके काम से ही बनता है इसलिए किसी एक चीज़ को चुन लीजिये जिसे आपको करने में अच्छा भी लगता हो और उससे पैसे भी कमाए जा सकते हैं। 

फिर उस स्किल को अच्छे से सीखें उदाहरन के लिए आप एक अच्छा वेब डेवलपर है और अपने काम में एक्सपर्ट है तो आपको आराम से लाखों रूपये की सैलरी बड़ी बड़ी कंपनी देने को तैयार है या फिर आप बहुत ही अच्छा मूर्ति बनाते हैं तो भी आप मूर्ति बेच कर लाखों रुपया कमा सकते हैं या फिर आप बहुत ही अच्छा खाना बनाते हैं तो भी आप लाखों रुपया का महिना कमा सकते हैं, इसलिए किसी एक स्किल को चुने और उसमे इतना एक्सपर्ट बने की किसी को आपके तक पहुचने के लिए कई साल लग जायेंगे। 

अमीर बनने के लिए अमीरों के बिच रहे। 

दोस्तों मनुष्य कभी भी कुछ सिख कर नहीं जन्म लेता है वो सारी चीजें चाहे भाषा हो या स्किल हो या बात करने की तरीका या फिर उसकी सोच सब कुछ वो लोगो के बिच रह कर ही सीखता है अगर आप ऐसे दोस्तों के साथ रहते हैं जो नशा करते हैं तो जल्द ही कुछ दिनों के बाद आप भी नशा करने लग जाईएगा और अगर आपका दोस्त खूब पढाई करता है तो आपको भी पढने का मन करेगा।  

इसलिए अगर आप अमीर बनना चाहते हैं और अपने सोच को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको गरीबों और छोटे लोगो के बिच से निकल कर बड़े लोगो के साथ रहना होगा भले ही उनके यहाँ नौकरी क्यूँ न करने पड़े पर आपको गरीबो के बिच नहीं रहना है वरना आप कभी अमीर नहीं बन पायिएगा उदाहरन के लिए एक बच्चा सीबीएसई का अच्छा अंग्रेजी बोल लेता है और सरकारी स्कूल के बच्चे उतने तेज नहीं होते हैं इसलिए आपका माहोल बहुत ज्यादा मायने रखती है। 

अपने बात पर अडिग रहे। 

पुराने जमाने की एक कहावत है रघु कुल रीत सदा चली आये प्राण जाए पर वचन ना जाये और यह बात पूरी तरह सत्य है आपने भी जीवन में देखा होगा की सफल वे लोग नहीं होते हैं जो बार – बार अपना निर्णय बदलते रहते हैं बल्कि सफल वे लोग होते हैं जो अपने बात पे अडिग रहते हैं इसलिए आप कोई भी बिज़नस शुरु कर रहे हैं या कुछ भी पाना चाहते हैं अपने बात पर अडिग रहिएगा। 

थोड़ा समय लगेगा पर अंत न अंत आप उसको पा ही लीजियेगा और दोस्तों एक बात आपको बहुत सारे लोग बोलेंगे की मेहनत करने से अगर सब अमीर बनता तो आज एक ठेले चलाने वाला या एक रिक्शा चलाने वाला भी अमीर होता पर वे अमीर है क्यूंकि वे उतने से ही संतुस्ट है मेरे कहने का मतलब यह है दोस्तों आप पहले यह निश्चय कर ले की आपको कितना पाना है और फिर कब तक पाना है। 

और उसे पाने में कितना समय लगेगा और कितना मेहनत लगेगा तब अपने बात पर अडिग रहिये ऐसे ही अँधेरे में अडिग मत रहींये जैसे की मेरे कुछ दोस्त है वे सायद एक घंटे भी दिन का नहीं पढ़ते है और वे फिर भी यही बोलते हैं की वे नीट मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम निकाल के ही रहेंगे .

अपना व्यहार अच्छा रखें। 

दोस्तों अमीर बन्ने का सबसे बड़ा एक मुख्य कारण यह भी होता है और वो है इंसान की सोच कैसी है एक अमीर व्यक्ति हमेशा हम्बल यानी नम्र होता है वो गुस्सा नहीं करता है चिलाता नहीं लोगो से बहुत अच्छे से बात करता है और हमेसा सच बोलता है तथा हमेशा लोगो की मदद करने की कोसिस करने की कोसिस करता है वह कभी भी अपने बात से किसी को चोट नहीं पहुंचाता है। 

हालाँकि यह चीज़ आप एक दिन में नहीं सिख जाईएगा इसे सिखने में आपको कई दिन और कई महीने लग जायेगे हो सके साल भी लग जाए पर आपको अपना व्यहार बहुत अच्छे से रखना है. ऐसा नहीं की आप सिर्फ अच्छा व्यव्हार का दिखावत और नाटक करें पर अंदर से आप बुरे ही है तो फिर आप कभी अमीर नहीं बन पायिएगा आपको अपने मन को साफ़ करना है। 

उसके लिए आप लोगो की मदद करें प्रकिर्तिक के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताये अपने परिवार के साथ समय बिताये अच्छा कंटेंट को अपने दिमाग में डाले अच्छी किताबे पढ़े और बुरी चीजों से हमेशा दूर रहे जैसे पोर्न, नशा, मजा इत्यादि .

कंटेंट चुनना बहुत ज्यादा जरूरी है। 

दुनिया की हर चीज कंटेंट है और आपका दिमाग और आपका शरीर उससे हमेशा प्रभावित होते रहता है ऐसे में आप भूल कर भी अपने दिमाग के फोकस को मत बदले कोई भी चीज़ जो आपको दिमाग को एक सेकंड के लिए भी भटकाती है उससे दूर रहे वो फिर आपका दोस्त हो या फिर यूटब विडियो हो या फेसबुक हो या कोई लड़की ये सब चीजें आपको कभी अमीर नहीं बनने देगी इसलिए पागल हो जाईये अपने लछ्य के लिए और उसके सिवा कुछ भि अपने दिमाग में मत डालिए। 

दुनिया कहाँ जा रहा है क्या कर रहा है किसकी फिल्म आई ये सब भूल जाइए और अपने काम में जी जान से लगे रहिये दुनोया के दो सबसे बड़े व्यक्ति बिल गेट्स और वारेन बुफ्फेट्स को एक पेपर दिया गया और दोनों से यह पूछा गया की आपकी सफलता का कारन है तो दोनों ने यह लिखा – फोकस, एलोन मस्क एक समय पर एक दिन में 22 घंटे काम करते थे सोचिये इतना ज्यादा फोकस आज नहीं तो कल सक्सेसफुल बनाएगा ही बनाएगा। 

सेल्फ हेल्प किताबे पढ़े। 

चाणक्य कहते थे की अगर अपनी गलती से सीखोगे तो पूरी जिंदगी बित जाएगी गलती करते करते इसलिए दुसरो की गलती से सिखों . कोई भी इंसान सफल होता है तो उसका एक प्रोसेस होता है उस प्रोसेस को पूरा करके कोई भी इंसान सफल हो सकता है एक्साप्ल के लिए अगर आपको डॉक्टर बनना है, तो आपको कम से कम 3 साल तक हर दिन 12 घंटे की पढ़ाई करनी पड़ेगी। 

लेकिन सफल होने का राज हर किसी के पास नहीं होता है, ऐसे में ये किताबे आपकी सबसे अच्छी दोस्त बन सकती है, और वो हर चीज़ सिखाएगी की कैसे लोग उस नियम को अपना कर सफल बने। किताबे लोगो की जिन्दगी बदल देती है, उसकी सोच बदल देती है ऐसे में आप सक्सेसफुल लोगो के थॉट प्रोसेस जानने के लिए किताबे पढ़े।  निचे में आपको कुछ किताबों के नाम बता रहा हूँ जिसे आप अभी तुरंत खरीद कर पढ़िए –

  • एंड ग्रो रिच
  • रिच डैड एंड पुवर डैड 
  • एस ए मैन मैन थिन्केथ
  • हाउ टु इन्फ्लुंस फ्रेंड्स एंड पीपल 
  • इट डैट फ्रॉग 

जल्दी शुरु करें ताकि जल्दी फ़ैल हो जाए। 

जी हाँ दोस्तों सही समय पे सही डिसिशन इंसान को सफल बनता है इलसिए आप जितना जल्दी शुरु करेंगे उतना ज्यादा बार फ़ैल होंगे और उतनी जल्दी अपने फेलियर से सीखेंगे। 

इसलिए सही समय का सही रिसोर्स का या पैसे का इन्तेजार मत कीजिये आपके पास जितना भी साधन है और जितना भी मौका है उस मौके का आज इस्तेमाल कीजिये यकीन मानिये जितने मौके आज आपके पास है उतने कभी भी नहीं होंगे। 

जो एनर्जी आज आपके पास है काम करने को उतनी एनर्जी हमेशा नहीं रहेगी इसलिए अगर आप कम्फर्ट जोन में जी रहे है तो फ़ौरन वहां से निकालिए और जो भी आपके मन में करने का इच्छा है उसे आज ही शुरु करे।  

Faq:

Question – अमीर बनने के लिए सबसे अच्छी किताब कौन सी है ?

Answer – थिंक एंड ग्रो रिच जिसे लाखों लोग पढ़ कर अमीर बने हैं। 

Question – अमीर बनने के लिए क्या घर छोड़ना चाहिए ?

Answer – हाँ यह थोडा कड़वा है पर अमीर बन्ने के लिए आपको घर छोड़ना चाहिए और अगर आप खुस है जितना आपके पास है तो कभी अपना घर मत छोड़े वरना आपको हमेसा इस बात कर अफ़सोस रहेगा। 

Question – क्या अमीर बन्ने के लिए गलत काम करना चाहिए ?

Answer – आप अमीर बन्ने के लिए गलत काम कर तो लीजियेगा पर उसका अंत हमेसा बुरा ही रहेगा। 

Question – अमीर बन्ने के लिए और क्या चीजें करना जरुरी है ?

Answer – अमीर बन्ने के लिए आपको पैसे से पैसे कमाना आना चाहिए और उसके लिए आपको शेयर बाजार में पैसे लगाना चाहिए। 

Question – अमीर बन्ने के फायदे कया है ?

Answer – ये आपको खुद से पूछना चाहिए की अगर आप अमीर बन जाईएगा तो आपको क्या फायदे होंगे। 

Question – क्या कोई भी बिज़नेस से अमीर बना जा सकता है ?

Answer – हाँ पर दो चीज़े होती है पहला सर्विस और दूसरा मार्केटिंग ये दोनों चीजों आपको अच्छे से सीखना होगा उदाहरन के लिए एम् बी ए चाय वाला चाय बेच कर करोड़ पति बन गया। 

Question – क्या घर बैठे – बैठे अमीर बना जा सकता है ?

Answer – हाँ बिलकुल उसके लिए आप यह आर्टिकल पढ़े – घर बैठे पैसे कैसे कमाए। 

Question – क्या अमीर बन्ने के लिए शेयर मार्किट में पैसे लगाना जरुरी है ?

Answer – हाँ 100% पैसे कमाने से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है उस पैसे को बढ़ाना तो हाँ उसके लिए आपको शेयर मार्किट में पैसे लगाना चाहिए – शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए।

Conclusion:

अमीर बनना या किसी भी चीज़ को पाने के लिए आपको ये चीज़े करनी है पहला आपको उस काम को लगातार कर्रे रहना है, दूसरा उस काम में आपकी चाहत होनी चाहिए, आपका कारन बहुत ही ज्यादा मजबूत है, अपने समय को सही तरीकें से इस्तेमाल करें।

अच्छे लोगो के बिच रहें अच्छी किताबे पढ़े, अपने आप पर भरोसा रखें, हमेसा विनम्र बन कर रहे, सच बोले, और कभी भी फ़ैल होने से मत डरिये. दोस्तों ये आर्टिकल amir kaise bane अगर आपकी जरा भी हेल्प की होगी तो आप कमेंट कर के जरुर बताइयेगा। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here