बीमा कैसे बेचें? बीमा बेच कर पैसे कैसे कमाये?

Bima kaise bechen: इसमें कोई शक नहीं है की एक आदमी इन्शुरन्स बेच – बेच कर करोड़पति बन सकता है। पर सच कहूं तो बहुत से लोग इन्शुरन्स एजेंट बन तो जाते हैं, पर इन्शुरन्स बेच नहीं पाते हैं। कारन ये है की उन्हें इन्शुरन्स बेचना ही नहीं आता है। पर ये ज्ञान ऐसा नहीं की इसे स्कूल में सिखाया जाता है इसे आप कभी भी सिख सकते हैं अगर आप वाकय में बस मेहनत करने और सिखने के लिए तैयार हैं।

Bima kaise bechen? Bima bech kar paise kaise kamaye

ऐसे ही एक उदहारण है Gideon du Plessis नामक सख्स की जो की दसमी फैले हैं। और वे कभी भी कॉलेज नहीं गए थे। आज ये दुनिया के सबसे अमीर इन्शुरन्स एजेंट हैं। आज ये हर साल सिर्फ कमीशन से 7 करोड़ रुपए कमा रहें हैं। और यह रिकॉर्ड वे 12 से 14 साल से मेन्टेन करते आ रहे हैं। ये आज लगभग 700 पॉलिसी हर साल बेच देते हैं।

जिससे की यह साबित होता हैं की इन्शुरन्स बेचने के लिए आपको कोई कॉलेज नहीं सिखाएगा बल्कि ये ऐसा ज्ञान हैं जो आपको खुद से इस समाज को समज कर सीखना होगा। आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की आप कैसे इन्शुरन्स एजेंट के तौर पर एक सक्सेसफुल इन्शुरन्स सेल्स मेन बने? और कैसे अपने नेटवर्क बनायें? कैसे बात करें? और कैसे क्लाइंट ढूंढे ? तो आइये दोस्तों इस लेख को सुरु करते हैं की बिमा कैसे बेचें ? या इन्शुरन्स सेल्स कैसे करें ?

सबसे पहले किसी बिमा सेल्स के पास कुछ महीने की नौकरी करें। 

देखिये एक किताब आपको जितना नहीं सिखाएगी उतना आपको प्रैक्टिकल लाइफ की एक्सपीरियंस आपको सिखाएगी। इसलिए आप अगर किसी अच्छे बिमा एजेंट के अंदर काम करते हैं तो आप बिमा कैसे बेचें ? बिमा के लिए क्लाइंट कैसे खोजें ? बिमा कितने प्रकार के होते हैं ? आप किसी बिमा एजेंट के अंतर्गत काम – काम करते आप अपना नेटवर्क भी बना लेंगे।

इसमें आपको बहुत से लोगो से पहचान बन जायेगी। इस लिए आप किसी अच्छे बिमा एजेंट के अंदर फ्री में भी काम करने को मौका मिल रहा है तो आप जरुर काम करें। किसी भी काम को अच्छे से सिखने के लिए आपको किसी के अंदर काम करना होगा। जिससे आप किसी चीज़ को बहुत अच्छे से सिख पायेंगे। आप अगर अच्छे से मेहनत करेंगे तो आपके जो सर होंगे, वो खुद आपको एक अच्छी सैलरी देंगे।

और साथ में आप अपना पहला क्लाइंट उन्ही किसी ग्राहक से मिलेगी। इस लिए आप सबसे पहले किसी अच्छे बिमा एजेंट के साथ काम कीजिये उनके तरीकें को सिखिए और हमेसा उनसे अपने प्रॉब्लम को खुल कर शेयर करें और हमेसा सब से विनम्र रहें। 

सबसे पहले अपनी पर्सनालिटी बनाये। 

कसी भी बिज़नेस में पर्सनालिटी एक बहुत ही बड़ी अहमियत रखती है। एक अच्छा पर्सनालिटी से कोई भी आदमी आपको वैल्यू देगा और पांच मिनट का समय देने के लिए तैयार हो जाएगा। एक अच्छा पर्सनालिटी रखने से आप अपने आप में कॉन्फिडेंस महसूस करेंगे। आपको किसी से बात करने में हिचकिचाहट महसूस नहीं होगी। इसलिए एक अच्छा पर्सोनिलटी बनाने के लिए आपको साफ़ सुथरे कपडे पहनने होंगे।

आप अच्छे कपडे पहनने होंगे। आपको अपने बाल को मेन्टेन कर के अच्छे तरीके से कंघी करके रखना होगा। अपने दाँत, कान, नाख को हर दिन साफ़ करना है। आपको चप्पल या सैंडिल की जगह पर आपके जुत्ते पहनने हैं। आपको अपने कपडे हमेसा अच्छा और धोये हुए कपडे पहनने हैं। अपने नाख़ून साफ़ रखना है। और आपको सिंपल सा पर एक अच्छा सा एंड्राइड फ़ोन रखना है, जिससे की लोग आपको गरीब नहीं समझे और आप समाज में अपने क्लाइंट से बात करने या नंबर एक्सचेंज करने में आपको अपनी ख़राब फ़ोन की वजह से सर्मिंदगी महसूस ना हो। 

व्यव्हार में जादू रखें, हमेशा सच बोले और क्लाइंट की मदद करें।

आपका व्यव्हार सबसे बड़ी अहमियत रखेगी इस इन्शुरन्स सेल्स के काम में, आप किसी भी बिज़नेस में या जिंदगी में अगर आपका व्यव्हार बहुत ज्यादा अच्छा रहेगा तो आप हर जगह सफल हो जाएंगे। आपको किसी भी  इंसान का दिल जितना आना चाहिए। और किसी भी इंसान का दिल आप जित सकते हैं उनकी मदद कर के। इसमें आपको एक अच्छा और सच्चा करैक्टर बनाना होगा।

तभी आप किसी भी इंसान का दिल जित सकते हैं। और आपको यह गुण सिखने के लिए बहुत ही जायदा प्रैक्टिस करना पड़ेगा। इसी चीज़ को इंग्लिश में कम्युनिकेशन स्किल कहते हैं। इस चीज़ को आपको पब्लिक स्पीकिंग और कम्युनिकेशन  स्किल सीखनी पड़ेगी।  इस चीज़ को सिखने के लिए आप इस पुस्तक को जरूर पढ़ें हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल यह पुस्तक आपको लोगो को प्रभावित करने की कला सिखाएगी। इस पुस्तक को बड़े – बड़े सफल लोग पढ़ने की सलाह देते हैं।

सच बोलने के लिए आप लोगो की, गरीब लोगो की, और अपने माता पिता के साथ समय बिताइए और सच बोलने की आदत डालिये क्यूंकि सच आपको अंदर से मजबूत बनाएगा और झूठ आपको भीतर से खोखला बनाएगी। और जितना ज्यादा हो सके किसी भी व्यक्ति की मदद कीजिये चाहे उससे आपको कुछ फायदा हो या ना हो। 

नेटवर्क कैसे बनाये ? क्लाइंट कैसे ढूंढे ?

नेटवर्क बनाने के लिए या क्लाइंट कैसे ढूंढे ? इसके कई तरीकें हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपना एक विसिटिंग कार्ड बनवाएं। इसके बाद आप बिमा के बारे में बहुत अच्छा से जान ले क्यूंकि बिमा एजेंट को इन्शुरन्स के बारे में समझाना आना चाहिए इस लिए आप अच्छे से बिमा एजेंट के बारे में जान ले। अब आते हैं की नेटवर्क कैसे बनाये ? और क्लाइंट कैसे ढूंढे ?

इसके लिए आप सबसे पहले जहाँ काम करते हैं उस सर के क्लाइंट की और इन्शुरन्स कंपनी में काम करने वाले लोगो को वहां से उनकी मदद करिए। जिससे की उन्हें आप पर भरोसे होना लगेगा। उसके बाद आप अपने परिवार में लोगो की मदद करें उनसे अच्छे संबध बनाइये और उन्हें बताएं की क्यूँ इन्शुरन्स उनके और उनके परिवार के लिए जरुरी है और किस तरह से वे अपना और अपना परिवार के लिए एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं। उसके बाद आप अपने दोस्तों और लोकल व्यक्तियों को इन्शुरन्स के बारे में बतायें और उनकी मदद करिए ।

दूसरों को इन्शुरन्स से संबंधित चीज़ो में मदद करें।

मदद करने से लोग आप से बात करने और आपकी मदद करने में इच्छुक होंगे और वे  आपकी मदद करके खुश होंगे। इसके बाद लोकल जगह पर एक ऑफिस दाल दें और उस ऑफिस को अच्छे तरीकें से सजा दे ताकि जिस किसी को इन्शुरन्स के बारे में कोई जानकारी लेनी होगी वे लोग उस ऑफिस में आकर आप से मिल सकते हैं। इसके बाद आप सोशल मीडिया की मदद ले जैसे आप एक युतुब चैनल बना ले और उस चैनल पर इन्शुरन्स के बारे में लोगो को जानकारी दें।

और फिर आप सोशल मीडिया के चैट प्लात्फ्रोम जैसे फेसबुक, व्हात्सप्प, और लिंकेदीन जैसे फेमस सोशल मीडिया प्लेटफार्म का मदद ले जिससे आप अपना कस्टमर रेंज पूरी भारत में फैला सकते हैं। और हमेशा ये बात का ध्यान रखें की कोई आपसे बिमा खरीदें या न खरीदें पर उनकी लाइफ में अगर कोई समस्या है और आप उमकी मदद कर सकते हैं तो आप उनकी मदद जरुर करें क्यूंकि भले हि वो आपसे बिमा न खरीदें पर आपके अच्छे व्यव्हार से प्रभावित हो कर आपको अच्छा क्लाइंट दिलवा सकते हैं।

तो दोस्तों ये थे कुछ तरीकें जिन से आप अपने इन्शुरन्स एजेंट के बिज़नस को स्केल कर सकते हैं। अगर आपको कोई और तरीकें आता है, तो हमें कमेंट कर के जरुर बताइए। ताकी लोगो को इन्शुरन्स के बिज़नस में सेल करने में मदद मिल सके। ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट कर के जरुर बताइए। और ये आर्टिकल में अगर कुछ चीज़ गलती हो तो हमें कमेंट कर के जरूर बताइए।