अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये ?

blog par traffic kaise badhaye
blog par traffic kaise badhaye

दोस्तों ब्लॉग्गिंग में बहुत ज्यादा पैसा है इसमें कोई संदेह नहीं है, पर नए ब्लॉगर की सबसे बड़ी समस्या होती है की अपने Blog par traffic kaise badhaye दोस्तों ट्रैफिक बढ़ाने की तो दूर नए ब्लॉगर के ब्लॉग पर ट्रैफिक आता ही नहीं है।

इसलिए हम ये ब्लॉग Hindikahaniy.com पर Blogging की हर वो बात सिखाएंगे जिससे आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा पाए। जिसमे सबसे मुख्य काम होता है अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना। हालाँकि ऐसा नहीं होता है की नए लोग मेहनत नहीं करते हैं। 

पर जानकारी और अनुभव के कमी के कारन वे जल्दीबाजी में पैसे कमाना चाहते हैं। और ऐसे में उनका ध्यान और अन्य चीज़ों से हट जाता है। और वे कई सारी गलतियां करने लगते हैं, और फिर वे हताश हो जाते हैं। 

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की ब्लॉग्गिंग से ट्रैफिक लाने के तरीके बताएँगे। हालाँकि आपको इसमें थोड़ा टाइम तो लगेगा पर आपको मेहनत करते रहना है। 

और कुछ तरीके ऐसे भी है जिससे की आपको इंस्टेंट एक दिन के अंदर ही आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक मिलेगी। आइये  हम पहले सबसे जल्दी ट्रैफिक लाने के तरीकों के बारे में जानते हैं। 

1. Whatsapp से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ? 

दोस्तों अगर आपको सबसे जल्दी ट्रैफिक लाना है तो इसमें सबसे बेस्ट तरीका है whatsapp से ट्रैफिक लाना। whatsapp पे आप आराम से एक दिन का 1000 से लेकर 2000 ट्रैफिक ला सकते हैं। पर इसमें आपको थोड़ा स्मार्ट तरीके से काम होगा। 

सबसे पहले तो ऐसा कंटेंट बनाइये जो लोगो को वैल्यू प्रोवाइड कर पाए, जैसे कोई सरकारी नौकरी के बारे में आर्टिकल, या कोई ऐसा न्यूज़ जो बहुत ही ज्यादा वायरल है। और उसका टाइटल इस तरह से हो की कोई बाँदा उसे देखे तो पढ़े ही पढ़े जैसे 12 th पास पे निकली डाक घर में नौकरी मार्क्स के आधार पर हो रही है जोइनिंग। 

इस तरह का आर्टिकल अधिकर लोग पढ़ेंगे ही पढ़ेंगे। आपको सबसे पहले जितने भी कांटेक्ट का नंबर है उन लोगो को आर्टिकल शेयर कीजिये और कुछ दोस्तों से रिक्वेस्ट कर के उसके द्वारा भी आर्टिकल को शेयर करवाइये। 

जिससे आपके 500 व्यू का टारगेट आपको सिर्फ कांटेक्ट में शेयरिंग के ऑप्शन से लाना है। अब दूसरा तरीका यह है की दोस्तों आप कई सारे व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन कीजिये और उन ग्रुप में आर्टिकल को शेयर कीजिये। हालाँकि आप कोसिस कीजिएगा लोकल ग्रुप ज्वाइन करने की जो एक जेन्युइन ग्रुप हो। 

और फिर तीसरा काम है आप इंटरनेट से या अन्य तरीके से ढेर सारे मोबाइल नंबर निकाल सकते हैं जैसे जस्ट डायल वेबसाइट से और गूगल लिस्टिंग से आप ढेर सारे नंबर निकल सकते हैं। नंबर निकालने के बाद अब आप कई सारे ग्रुप्स को बनानिये और उन ग्रुप में अपना आर्टिकल शेयर कीजिये। 

आप कोसिस यह कीजियेगा की आप वैल्युएबल कंटेंट और सिंगल निच पर ही आर्टिकल डाले और उसी के आधार पर ऐसे लोगो को खोजिये जो उस आर्टिकल को देखना पसंद करेगा। 

उदारहरण के लिए अगर मेरा वेबसाइट एजुकेशनल और जॉब सर्चिंग कंटेंट पर बेस्ड हैं तो मैं स्टूडेंट लोगो के नंबर निकाल कर उनका ग्रुप बना कर आर्टिकल शेयर करूँगा। और उसमे भी यह देखूंगा की छात्र किस तरह के हैं जैसे में बोर्ड एग्जाम वाले, मेडिकल वाले, इंजीरयरिंग वाले या फिर यूपीएस वाले। 

इसके अलावा एक और तरीका है दोस्तों और वो है whatsapp ads, इसके बारे में और अच्छे तरीके से जानने के लिए Create ads that click to WhatsApp in Ads Manager – Facebook पर जाए। 

दोस्तों whatsapp पर से ट्रैफिक कैसे लाये उसके लिए आप ये हमारा ये डिटेल आर्टिकल – Whatsapp से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ? को पढ़ सकते हैं। जिसमे हमने एक – एक चीज़ बहुत ही डिटेल और टुटोरिअल के साथ बताये हैं।

2. टेलीग्राम से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ? 

दोस्तों टेलीग्राम भी बहुत जल्दी ट्रैफिक लाने का एक बहुत ही शानदार तरीका है। हालाँकि टेलीग्राम में आप दो तरीकों से ट्रैफिक ला सकते हैं पहला कुछ पैसे खर्च कर के और दूसरा फ्री में अगर आपको तुरंत ट्रैफिक लाने हैं तो आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे हालाँकि आप फ्री में भी जल्दी ट्रैफिक ला सकते हैं पर इसमें आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी। 

मैं आपको दोनों तरीके के बारे में बताता हूँ, सबसे पहले अगर पेड ट्रैफिक टेलीग्राम से बात की जाए तो आपको वैसे टेलीग्राम ग्रुप और चैनल खोजने हैं जिनका मेंबर्स और सब्सक्राइबर बहुत ज्यादा हो और फिर आप उन चन्नेल और ग्रुप के एडमिन को यह मैसेज भेजें की आप उनका ब्लॉग को उनके चैनल पर प्रमोट कर दे और बदले में आप उन्हें कुछ पैसे देने का रिक्वेस्ट कीजियेगा। 

बहुत सारे ग्रुप और चैनल वाले यह चीज़ को करते हैं और बदले में वे बहुत ही छोटे से अमाउंट लेते हैं। आप एक बार यह बात जरूर कर लिजीयेगा की पैसे वे किस तरह से लेना पसंद करेंगे व्यू के आधार पर या दिन के आधार पर हालंकि आप पेमेंट उन्हें व्यू के आधार पर ही करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। 

और अगर आपका बजट और ज्यादा है तो ऐसे में आप टेलीग्राम एड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।  टेलीग्राम एड्स से भी आप अच्छा खासा ट्रैफिक ला सकते हैं। टेलीग्राम एड्स को चलाने के लिए आप ये वेबसाइट पर जाए – Telegram Ads और यहाँ पर अपना बजट चेक करें। 

अब मैं आपको टेलीग्राम से फ्री में ट्रैफिक लाने के बारे में बताता हूँ। टेलीग्राम पर फ्री में ट्रैफिक तीन तरीको से लाया जा सकता है। सबसे पहला तरीका है मैसेज के द्वारा ट्रैफिक लाना, दूसरा तरीका है ग्रुप के द्वारा ट्रैफिक लाना और तीसरा तरीका है टेलीग्राम चैनल के द्वारा ट्रैफिक लाना। 

दोस्तों हमने टेलीग्राम से ट्रैफिक लाने के बारे में एक कम्पलीट डिटेल आर्टिकल लिखा है जिसमे हमने एक – एक स्टेप, टुटोरिअल और लाइव प्रैक्टिकल प्रूफ के साथ ट्रैफिक ला कर दिखलाया है। आप ये आर्टिकल यहाँ पढ़ सकते हैं – टेलीग्राम से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ?  

3. फेसबुक से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ?

दोस्तों तुरंत ट्रैफिक लाने का फेसबुक भी एक बहुत ही अच्छा साधन है। फेसबुक पर ट्रैफिक पेड और फ्री दोनों तरीका से ट्रैफिक ला सकते हैं। और सबसे अच्छी बात इसकी यह है की इससे आप बहुत जल्दी ढेर सारा ट्रैफिक ला सकते हैं। 

और इसमें ट्रैफिक लाने के कई साधन है जैसे फेसबुक न्यूज़ फीड, फेसबुक वीडियो, फेसबुक इवेंट, फेसबुक रील्स, फेसबुक मार्केट प्लेस, फेसबुक स्ट्रीमिंग, फेसबुक वीडियो, फेसबुक मैसेज, फेसबुक स्टोरीज, फेसबुक एड्स, फेसबुक पेज, फेसबुक ग्रुप इत्यादि। 

दोस्तों ऐसे में आप किन्ही भी एक चीज़ पे काम करके अच्छे खासे ट्रैफिक बहुत ही कम समय में ला सकते हैं। हालाँकि फेसबुक की सबसे बुरी बात मुझे यह लगती है की अगर आप थोड़ा भी स्पैमिंग करने की कोसिस कीजियेगा तो फेसबुक आपका अकाउंट तुरंत भर में परमानेंटली डिसएबल कर देगा। 

इसलिए इस्पे भी काम करने का तरीका होता है। हालाँकि फेसबुक पर दोनों तरीके एक पेड और दूसरा फ्री तरीका में आप किसी भी तरीका से ढेर सारा ट्रैफिक ला सकते हैं। आपको बता दे की फेसबुक पर एक फीचर्स है जिसका नाम है फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल इससे आप एक दिन का हज़ारों की संख्या में ट्रैफिक ला सकते हैं। 

दोस्तों फेसबुक से ट्रैफिक लाना एक कला है एक स्किल है और ये स्किल कोई भी फ्री में लोगो को नहीं सीखना चाहते हैं और कई लोग तो ये सीक्रेट्स लोगो के साथ कभी शेयर करते ही नहीं है। और इससे पहले की आपका पैसा खर्च हो जाए या अकाउंट डिसएबल हो जाए। 

आप हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़े – फेसबुक से अपने ब्लॉग  ट्रैफिक कैसे लाये। जिसमे हमने फेसबुक से ट्रैफिक लाने के हर एक तरीको को डिटेल और लाइव प्रूफ के साथ दिखलाया है। आप इसे जरुर पढ़े हो सके आपके पैसे बच जाए और आप फ्री में ट्रैफिक लाना सिख जाए। 

4. Quora से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ?

दोस्तों Quora से आप पहले दिन से ही हज़ारों की संख्या में ट्रैफिक ला सकते हैं। Quora पर ट्रैफिक लाना बहुत ही आसान तरीका है। हालाँकि हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म की तरह इस प्लेटफार्म पर भी आप ट्रैफिक पेड और फ्री दोनों तरीकों से ले सकते हैं। 

Quora पर ट्रैफिक लाने के लिए दो तरह की कंटेंट से बहुत ही जल्दी ट्रैफिक आती है एक वायरल कंटेंट और दूसरा नॉन – वेज कंटेंट डालने से बहुत ही जल्दी ट्रैफिक आता है। साथ ही इसका कंटेंट में पिक्चर और टाइटल का बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण योगदान होता है। 

Quora पर भी आप Free और Paid दोनों तरीके से ट्रैफिक ला सकते हैं। अगर आप Quora से ट्रैफिक लाने के लिए सीखना चाहते हैं तो आप हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़े – Quora से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ? जिसमे हमने Quora से ट्रैफिक लाने के सभी तरीकों को डिटेल और प्रूफ के साथ बताया है। 

हालाँकि अगर शार्ट में बताऊ तो Quora पर ट्रैफिक पांच तरीके से ला सकते हैं पहला question पूछ कर दूसरा answer दाल कर तीसरा फोटो और वीडियो पोस्ट कर के चौथा इन्फ्लुएंसर और अन्य कंटेंट क्रिएटर के द्वारा अपने कंटेंट को प्रमोशन करवा कर और पाँचमा Quora एड्स की मदद से।  

Quora की सबसे अच्छी बात यह है की इसमें आपको व्यूअर यानी ट्रैफिक लाने के लिए followers की जरूरत नहीं है बस आपका कंटेंट और पोस्ट ऐसा होना चाहिए जो लोगो को आकर्षित कर सके और उसे एक बार देखने के बाद और पढ़ने के बाद read more के ऑप्शन पर जरूर क्लिक करे जिससे की वो आपके वेबसाइट पर चले आये। 

5. Pinterest से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये। 

दोस्तों ब्लॉग्गिंग पर ट्रैफिक लाने के कई तरीके होते है जिसमे फ्री में ट्रैफिक लाने का एक और शानदार तरीका है पिनटेरेस्ट से ट्रैफिक लाना। जी हाँ दोस्तों पिनटेरेस्ट से आप बहुत ज्यादा संख्या में फ्री ट्रैफिक ला सकते हैं। आपको बता दे की पिनटेरेस्ट इमेज शेयरिंग प्लेटफार्म है। 

लोग इस प्लेटफार्म पर वैल्युएबल और अट्रैक्टिव इमेजस को डालते हैं और साथ में उन इमेजेज पर अपने ब्लॉग का लिंक लगा देते हैं। जिससे की उनके लिंक पर क्लिक कर के उनके ब्लॉग पर पहुँच जाते हैं। पिनटेरेस्ट पर ग्रो करने के लिए आपको एक सिंगल नीच यानी केटेगरी पर रहना है। 

और आपको फोटो हमेशा 2:3 रेश्यो पर रखना है और 735 x 1102 px पे रखना है। और फोटो की Quality hd रखनी है। साथ ही आपको Quora केपालिसी को अच्छे से ध्यान रखना है आप कभी भी Quora पर nudity और Violence, या दिल दहला देनी वाली फोटो नहीं डाले। 

वर्णा पिनटेरेस्ट आपके अकाउंट को परमानेंटली बंद कर देगा और आपके अगेंस्ट लीगल एक्शन भी लिया जाएगा। हालाँकि पिनटेरेस्ट से भी ट्रैफिक तुरंत लाया जा सकता है पर उसके लिए आपको थोड़ा एक्सपीरियंस की जरूरत होगी। 

Pinterest पर किस तरह से काम करना है ? Pins का इस्तेमाल कैसे करना है ? और Pinterest से जल्दी ट्रैफिक कैसे लाना है उसके लिए आप ये आर्टिकल को जरुर पढ़े – Pinterest से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ? जिससे आप फ्री में पिनटेरेस्ट से ट्रैफिक ला सकते हैं। 

हालाँकि अन्य सोशल मीडिया की तरह भी पिनटेरेस्ट की भी अपनी Ads सर्विस है जिसका इस्तेमाल करके आप हज़ारों की संख्या में ट्रैफिक ला सकते हैं। पर किसी भी Ads या Paid तरीके को इस्तेमाल करने से पहले आपको यह बात का जरूर ध्यान रखना है की आपके पैसे लगाने से जो वो व्यू आएंगे। 

उस व्यू से आपको कितना कमाई या फायदा होगा। उदाहरण के लिए अगर आपका एक एफिलिएट वेबसाइट है और उसपे एक प्रोडक्ट की बिक्री पर आपको 2000 रूपये मिल रही है तो फिर आपको ये फायदे रहेगी। पर जरा सोचिये की आपने 500 रुपया खर्च किया और उससे 5000 का ट्रैफिक आया। 

पर उस 5000 ट्रैफिक से आपको 5 $ ही बने तो फिर पैसे खर्च करने से आपको क्या फायदा हुआ। इसलिए अपने फायदे और बजट को अच्छे से कैलकुलेट कर ले और अपने ब्लॉग को अच्छे से कस्टमाइज कर ले ताकि आपके ब्लॉग पर जब विजिटर आये तो उसको अच्छा एक्सपीरियंस मिल सके। 

6. Medium.com से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ?

दोस्तों अगर आप एक लेखक है तो आपके लिए आज इंटरनेट पर प्लेटफार्म की कमी नहीं है जहाँ पर आप अपना विचार और नॉलेज को  लिख कर अपने लेखन को पूरी दुनिया में पंहुचा सकते हैं। जिसमे से  medium.com  एक बहुत ही फेमस प्लेटफार्म है। 

आपको बता दे की मीडियम डॉट कॉम एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ लोग अपना आर्टिकल सबमिट करते हैं ठीक यूट्यूब की तरह ही जैसे लोग वहां पर वीडियो अपलोड करते हैं। उसी प्रकार आप किसी टॉपिक पर लिख कर उसे अपलोड कर सकते हैं। 

मीडियम डॉट कॉम पर आपको ट्रैफिक कई देश जैसे अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रलिआ, कनाडा इत्यादि देशो से ट्रैफिक आता है। चुकी इस प्लेटफार्म से इंटरनेशनल ट्रैफिक बहुत ज्यादा आती है तो ऐसे में अगर आप अंग्रेजी में आर्टिकल लिखियेगा तो आपको इंटरनेशनल ट्रैफिक आएगी। जिससे की आपको काफी कम व्यू पर काफी जायदा एडसेन्स से कमाई होगी। 

हर प्लेटफार्म की तरह इस प्लेटफार्म पर भी किसी एक सिंगल नीच पर ही कंटेंट लिखे आपको शायद ये बात इतनी ज्यादा इम्पोर्टेन्ट नहीं लग रही होगी पर सिंगल निच में आपका वेबसाइट का अथॉरिटी अगर बढ़ गयी तो फिर आपको इतना ज्यादा कमाई होगी की आपने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा।  

इसका एक्साम्प्ल है अगर आप amazon.com आपको बता दे की अमेज़न अपने प्रोडक्ट को प्रमोशन और यूजर को अच्छा एक्सपीरियंस देने के लिए वे अपने एक्सपर्ट से कई ब्लॉग को अपने वेब साइट पे लिंक करता है और लोग उन आर्टिकल को पढ़ते हैं। इसलिए सिंगल नीच पर ही कंटेंट को डालते रहिये थोड़ा समय लगेगा पर उस नीच में आपको फिर कोई टक्कर नहीं दे पायेगा। 

हालाँकि मीडियम डॉट कॉम पर आप फ्रेश आर्टिकल लिख सकते है या फिर आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल को ही कॉपी पेस्ट कर सकते हैं। पर आपको इसमें भी nudity और graphic violence की कंटेंट को भूल कर भी नहीं डालना है। वर्णा आपके अगेंस्ट लीगल एक्शन लिया जाएगा। 

हालाँकि इस पे ट्रैफिक आने में थोड़ा टाइम लगता है आपको रेगुलर हर दिन सिंगल नीच पर कंटेंट डालते रहना है। और तीन से चार दिन के बाद ही आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगा। पर इसमें आपको इस प्लेटफार्म पर कंसिस्टेंट रहना है।

7. Youtube से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये। 

दोस्तों यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है लोग इसका इस्तेमाल कर के आज लाखों का ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला रहे हैं। और कई बार तो लाखो का ट्रैफिक सिर्फ एक दिन में ही लाते हैं। ऐसे में आप भी इस बेहतरीन प्लेटफार्म को इस्तेमाल करके हज़ारो की संख्या में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। 

यूट्यूब पर ट्रैफिक लाने के कई तरीके हैं जैसे यूट्यूब वीडियो, यूट्यूब एड्स, यूट्यूब रील्स, यूट्यूब स्पॉन्सर्ड, कमेंट, डिस्क्रिप्शन के जरिये प्रमोशन करवाना इत्यादि। जिनमे से आप किसी भी तरीके को इस्तेमाल कर के अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। 

पर अगर आप बेगिनीर हैं तो आप पैसे इन्वेस्ट करने से पहले ये चीज़ काम कैसे करती है उसको अच्छे से जान लीजिए जिससे की आपका पैसा और समय बर्बाद ना हो। इसलिए पैसे इन्वेस्ट करने से पहले इस चीज़ को अच्छे से जान लीजिये।

यूट्यूब से ट्रैफिक लाने के कई सारी फ्री तरीकें हैं जिससे आप ट्रैफिक ला सकते हैं। जैसे कमेंट कर के, वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिंक डाल के, या फिर अन्य इन्फ्लुएंसर और कंटेंट क्रिएटर से डील करके आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक ला सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आपके पास पैसे हैं तो आप पेड प्रमोशन से कम पैसो में बहुत जायदा ट्रैफिक ला सकते हैं। यूट्यूब से ट्रैफिक लाने की कम्पलीट डिटेल स्टेप जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़े – Youtube से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये ? 

जिसमे हमने फ्री तरीके से Youtube से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये प्रूफ के साथ बतलाया है। आपको बता दे की अगर आपके आपके पास खुद का Youtube चैनल नहीं है तो भी आप फ्री में हज़ारों की संख्या में  ट्रैफिक ला सकते हैं।

अन्य तरीकों से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाये। 

दोस्तों ट्रैफिक लाने का सबसे अच्छा तरीका मुझे सोशल मीडिया लगता है क्यूंकि seo की बात करूँ तो आपको सबसे पहले बहुत ही ज्यादा अच्छा आर्टिकल लिखना होगा, और उसके बाद कई महीनो तक उस आर्टिकल को रेफेरल ट्रैफिक और बैकलिंक बनाना होगा तब जाकर वह 3 से 4 महीने के बाद वह वेबसाइट रैंक करता है।   

इसके अलावा और भी कई ऐसे तरीके हैं जिससे आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भर – भर के ला सकते हैं जैसे – गूगल न्यूज़ से ट्रैफिक ला सकते हैं, बैकलिंक से ट्रैफिक ला सकते हैं, Google Question hub, instagram से ट्रैफिक ला सकते हैं, linkedin से traffic ला सकते हैं। हम इन सभी topic को जल्द अपने blog पर कवर कर रहे हैं।

तथा हर एक तरीके पर एक कम्पलीट डिटेल article ला रहे हैं जिससे आप सिर्फ उपरी – ऊपरी बातों का ना सिख कर बल्कि हर बात को बारिकी से जान लीजिये। साथ ही इस blog पर आप डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, पैसे कैसे कमाए की जानकारों डिटेल में पाइयेगा।