ब्लॉग्गिं क्या होता है ? ब्लॉग्गिं से पैसे कैसे कमाए ?

Blogging se paise kaise kamaye?
Blogging se paise kaise kamaye?

Blogging se paise kaise kamaye?

दोस्तों blogging एक ऐसा स्किल है, जिसके जरिये लोग हर महीनें लाखों रुपया कमा रहे हैं। बहुत सारे ऐसे blogger हैं, जो हर महीने करोड़ों रुपया भी blogging से कमा रहे हैं।

बहुत से लोग गाँव में रहते हुए अपनी किस्मत blogging के दम से पूरी तरह बदल डाली है। Blogging के जरिये हर दिन 10$ से 20$ कमाना कोई मुश्किल वाला काम नहीं है।

कई लोग तो ऐसे भी है जो blogging के लिए TCS जैसी बड़ी कंपनी में software developer का लाखों रुपया का नौकरी छोड़ दिया और वे आज blogging कर रहे हैं।

https://youtu.be/AQ-UOxpUci8

इसलिए आज इस लेख में हम आपको blogging kya hai? Blogging se paise kaise kamaye? और Blogging kaise start karen? इन सभी बातों की सम्पूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे।

Table of Contents

ब्लॉगर किसे कहते है ?

Internet पर article upload करना और website को मैनेज करने वाले को blogger कहते हैँ। और इस पूरी प्रक्रिया को Blogging कहते हैँ आइये हम blogging के बारे में और अच्छे से समझते हैँ।

ब्लॉगिंग क्या है ?

Internet पर वेबसाइट की मदद से लोगो को जानकारी प्रदान करना blogging कहलाता है।

उदाहरण के लिए आप internet पर search करते हैं: daal kaise banaye ?

🙏 daal kaise banaye google search ka photo 🙏

और फिर आपको internet पर दाल कैसे बनाये के कई सारे आर्टिकल मिलते हैं आप उनमे में से कुछ को पढ़ते हैं।

🙏 daal kaise banaye article का photo 🙏

या फिर आप search करते हैं computer kya hai?

🙏computer kya hai google search 🙏

और फिर उसी तरह computer kya hai टॉपिक पर आपको कई सारे आर्टिकल मिल जायेंगे।

🙏 computer kya hai article 🙏

उसी प्रकार से लोग, internet पर हर दिन कई सारे चीज़ो के बारे में search करते हैं और internet पर उन्हें अलग – अलग website मिलती है जो लोगो को जानकारी प्रदान करती है।

यानि website के माध्यम से लोगो को जानकारी प्रदान करना blogging कहलाता है।

अब मैं मानता हुँ की आपके पास भी किसी चीज का नॉलेज होगा, जो आप लोगो को blogging के माध्यम से दे सकते हैं।

उदहारण के लिए अगर आपको लगता है की आप science ( विज्ञान ) के बारे में लोगो को जानकारी दे सकते हैं। या फिर स्टॉक मार्केट के बारे में लोगो को जानकरी दे सकते हैं।

तो अब सवाल ये आता है की website बना कर science या स्टॉक मार्केट के आर्टिकल upload करने से आपको पैसे कौन देगा? तो आइये हम आपको बताते हैं की लोग blogging से पैसे कमाते हैं और कौन उन्हें पैसे देता हैं, और क्यों देता है।

ब्लॉगिंग से पैसा कैसे मिलता है ?

🙏 Google Display Ads 🙏

आपको अक्सर किसी website पे इस तरह का google का ads जरुरत दीखता होगा। Blogger का earning का सबसे बड़ा और मुख्य श्रोत ये google ads ही होता है।

यानी एक blogger अपने website पर अच्छे – अच्छे article upload करता है और ज़ब लोग उन article को पढता हैं तब blogger अपने website पे article के बिच में ads लगा कर लोगो को दिखाता है।

🙏Google Full Ads 🙏

Article के बिच में ads लगाने के बदले में वो blogger को पैसे देता है। और यह काम करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है Google Ads. बड़े से बड़ा कंपनी और छोटे से छोटा कम्पनी आज internet के माध्यम से प्रचार करवा रहे है और इसके लिए वो Google Ads का इस्तेमाल करते हैं।

और इन कंपनियों के Ads को Google हमारे article के बिच में डालता है और बदले में वो blogger को पैसे देता है।

दोस्तों अब सवाल यह आता है की लोग blogging से कितना पैसा कमाते हैं? और लोगो को कितना view पे कितना $ मिलता हैं?

ब्लॉगिंग से कितना पैसा मिलता है?

 

दोस्तों किसी वेबसाइट के आर्टिकल को जितना ज्यादा लोग उसे देखेत हैं और पढ़ते है, उतना ज्यादा पैसा एक ब्लॉगर को मिलता है।

Blogging se paise kaise kamaye?
Blogging se paise kaise kamaye?

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का एक और मुख्य कारण यह होता है की उसने किस तरह का टॉपिक पे आर्टिकल लिखा है अगर वो फाइनेंस जैसे बैंक अकाउंट, लोन, इन्शुरन्स, स्टॉक मार्केट जैसे टॉपिक पर आर्टिकल लिखता है तो उसे 1000 पेज view पर आराम से 5$ बन जाते हैं। 

वहीँ अगर कोई इन्शुरन्स जैसे टॉपिक पर English भाषा में आर्टिकल लिखता है और अगर उसके वेबसाइट को अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा जैसे देश के लोग देखते हैं तो फिर 1000 view पर आराम से वो 20$ से 30$ कमा लेगा। 

और ऐसे में, इंटरनेट पर ऐसी कई सारी टॉपिक है, जिसको हज़ारों लोग एक दिन में सर्च करते है। जैसे स्टॉक मार्केट से सम्बंधित, सरकारी नौकरी से सम्बंधित, कंप्यूटर से सम्बंधित, सरकारी योजना से सम्बंधित, किसानो से सम्बंधित, फिल्मो से सम्बंधित, खेल जगत से सम्बंधित इत्यादि।    

और उसके आधार पर अगर आपका आर्टिकल अच्छा लिखा हुआ है तो आपके आर्टिकल को हज़ारों, लाखों लोग पढ़ेंगे और फिर आप अपने आर्टिकल के बिच में Ads लगाकर 10 लाख तक महीना कमा सकते हैं। 

निचे में एक ब्लॉग का लिंक दे रहा हूँ जो अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिख कर हर महीने 15 लाख रूपये से भी ज्यादा की कमाई कर रहा है।

आइये अब हम आपको बताते हैं की आप Blogging कैसे शुरू कर सकते हैं और इसे शुरू करने में आपको क्या – क्या जरुरत होंगी।

इसे पढ़िए ➤ घर बैठे पैसे कैसे कमाए ? Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

Blogging करना आसान काम नहीं है दोस्तों, इसमें बहुत सी चीज़ों की जानकारी लेनी पड़ती है और इसमें बहुत ज्यादा काम करना पड़ता है।

जैसे Niche का चुनाव करना, डोमेन के नाम का चुनाव करना, होस्टिंग सेटअप करना, website को customize करना, seo करना, और अपने blog के बारे में research करना।

पर चिंता मत कीजिये दोस्तों हम आपको blog kaise suru kare के बारे में a to z कम्पलीट नॉलेज इस आर्टिकल में देंगे।

Niche क्या होता है? Niche का चुनाव कैसे करें?

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको अपना एक Niche चुनना होगा। Niche का मतलब यह होता है की आप किस केटेगरी पर आर्टिकल लिखते लिखते हैं।

निचे कुछ Blog Niche के नाम दिए हुए हैं।

Finance Blog

Education Blog 

Health Blog 

Sports Blog 

Sports Blog 

आप जितना ज्यादा एक single niche पे आर्टिकल लिखियेगा उतना ज्यादा आपके blog को ज्यादा से ज्यादा लोग देखेंगे।

उदाहरण के लिए अगर आप Finance Niche शुरू कर रहे हैं तो Finance में भी कई सारे Niche होते हैं।

Finance Niche के उदाहरण।

Tax

Stock Market

Cryptocurrency

Insurance

Banking

Niche का चुनाव कैसे करें?

उसी Niche का चुनाव करें जो आपको लिखने में मजा आता है। इससे आप लगातार आर्टिकल लिख पाओगे। और कोसिस कीजिये की single niche पे ही काम करें क्यूंकि जैसा की मैंने आपको बताया जितना ज्यादा आप single niche पे आर्टिकल लिखोगे उतना जल्दी और ज्यादा आपका Blog ग्रो करेगा।

इसे पढ़िए ➤Cryptocurrency kya hota hai ? Cryptocurrency ka future kya hai ?

दूसरी चीज यह भी देखें की उस Niche पर competition कितना है, अगर competition बहुत ज्यादा है तो सफल होने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

उदाहरण के लिए Mobile Niche पे competition बहुत ज्यादा है। पर Electric Car Niche पे competition बहुत कम है। Competiton che 

निचे मैं आपको कुछ Niche के बारे में बताया हूँ जिसमे कम्पटीशन सबसे ज्यादा है। 

ये तो थे कुछ सबसे ज्यादा competition वाला Niche. अब मैं आपको कुछ ऐसे Niche के बारे में बताता हूँ जिसपे competition बहुत कम है और आप इस पे काम कर के आसानी से सफल हो सकते हैं। 

मान लेते हैं की आपने अब आपने अपना एक Niche का selection कर लिया जैसे Finance में stock market आपने चुन लिया, अब आगे क्या करना है, मैं वो आपको बताता हुँ।

अपने ब्लॉग  के लिए एक Domain ख़रीदे।  

Niche selection करने के बाद अब आपको अपना एक डोमेन का नाम खरीदना है। डोमेन का मतलब होता है आपका वेबसाइट का नाम। डोमेन का नाम आप कोई भी खरीद सकते हैं पर अगर आपको अपना ब्लॉग को एक ब्रांड बनाना है तो आप अपने Niche से मिलता जुलता ही डोमेन खरीदें।  

जैसे अगर आपका insurance का ब्लॉग है तो आप कोई ऐसा domain चुने, जिससे लोगो को आपका domain पढ़ कर आपका ब्लॉग का niche समझ में आ जाए। उदाहरण के लिए insurance ब्लॉग के लिए insuranceknowledge.com, insurancehub.com, insuranceguru.com, learninsurance.com getinsurance.com ये domain से हमे यह पता लगता है की ये ब्लॉग, insurance की जानकारी देते हैं। 

निचे कुछ फेमस डोमेन बेचने वाली कंपनी के नाम दिए हुए हैं जहाँ आप किसी डोमेन की कीमत चेक कर सकते हैं। 

साथ ही आप ये आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं की godaddy से डोमेन कैसे ख़रीदे।

हालांकि एक domain खरीदने मे आपको लगभग 500 रूपये खर्च लग जाती है। पर आप फ्री मे भी domain ले सकते हैँ और Blogging स्टार्ट कर सकते हैँ। यहाँ तक Google ही खुद आपको फ्री का domain देता है, पर आपके domain के अंत मे blogspot.कॉम लगा हुआ रहता है।

पर कई बार ऐसे भी domain कंपनिया होती है जो Free Domain का ऑफर निकालती है। और कई बार बाहर सस्ते दामों मे Domain देती है, जैसे .com का domain कई बार मात्र 9₹ मे ही मिल जाती है। अगर आप free मे  .com और .in डोमेन पाना चाहते हैँ तो ये आर्टिकल जरूर पढ़े।

Free मे domain कैसे ख़रीदे?

अब आप अपना होस्टिंग सेटअप करें। 

आप दो तरीके से अपने वेबसाइट को होस्टिंग कर सकते हैं। पहला free hosting और दूसरा paid hosting. फ्री होस्टिंग में आपको अपने वेबसाइट को customize करने के लिए coding और technical knowledge की जायदा जरुरत पड़ेगी। 

और वहीँ paid hosting में आप अपने website को wordpress के माध्यम से आसानी से कस्टमाइज कर सकेंगे। पर उसके लिए आपको होस्टिंग कंपनी को पैसे देने पड़ते हैं। आप साल और प्लान के हिसाब से होस्टिंग खरीद सकते हैं। निचे कुछ फेमस होस्टिंग कंपनी के नाम दिए हुए हैं जिनपे जा के आप होस्टिंग के प्लान चेक कर सकते हैं। 

अगर आपको होस्टिंग नहीं पता है तो दोस्तों मैं आपको बता दूँ की कोई भी वेबसाइट का सारा डाटा कंप्यूटर में स्टोर होता हैं जिसे सर्वर भी कहते हैं। इसी कंप्यूटर में आपके वेबसाइट के स्टोर डाटा को होस्टिंग कहते हैं। 

होस्टिंग खरीदने से पहले कुछ बाते को जरूर जान ले उसके लिए आप निचे वाले आर्टिकल को जरूर पढ़े जिसमे हमने बताया है की कौन सी होस्टिंग आपके लिए सबसे बढ़िया रहेगी और होस्टिंग खरीदते समय किन किन बातों को ध्यान रखें। 

अगर आपको वेबसाइट बनानी नहीं आती है तो आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े जिसमे वेबसाइट कैसे बनाया जाता है उसकी कम्पलीट डिटेल दी गयी है। 

अब मैं मान लेता हूँ की आपने अपना Niche भी चुन लिया, आपने अपने ब्लॉग का domain भी चुन लिया, आपने अपने ब्लॉग को अच्छे से कस्टमाइज भी कर लिया अब पैसे कैसे कमाए ? तो उसके लिए आपको दो काम करने पड़ेगे पहला अपने ब्लॉग पर आर्टिकल अपलोड करने पड़ेगे और दूसरा अपने ब्लॉग पर विजिटर लाने पड़ेगे जिसे ब्लॉग्गिं की भाषा में ट्रैफिक कहते हैं। 

हालाँकि आपको शुरुआत में कम से कम एक आर्टिकल एक महीने से लेकर दो महीने तक लगातार आर्टिकल अपलोड करते रहना हैं और जब आपके ब्लॉग पर लगभग 50 से 60 आर्टिकल अपलोड हो जाए तो फिर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए adsense के लिए apply करें। 

निचे एक आर्टिकल है जिसमे हमने बताया है की अपने ब्लॉग पर adsense approval कैसे ले। 

अब मान लीजिये की आपके ब्लॉग को एडसेन्स अप्रूवल मिल गया पर सबसे बड़ी समस्या किसी नए ब्लॉगर के लिए यह होती है की वह अपने ब्लॉग पर विजिटर कैसे लाये। क्यूंकि जब तक अच्छा ख़ासा view किसी ब्लॉग पे  नहीं आता है तो वो पैसे कैसे कमायेगा। 

इसए आइये अब हम जानते हैं की अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाएं। 

अपने blog पर traffic कैसे लाये?

Traffic लाने के मुख्य तौर पर दो तरीके होते हैँ पहला Organic और दूसरा Inorganic.

Organic traffic क्या होता है?

Google की मदद से अपने website और blog पर traffic लाना organic traffic कहलाता है।

Inorganic traffic क्या होता है?

Google के अलावा अन्य तरीकों से अपने website और blog पर traffic लाना inorganic traffic कहलाता है।

अगर आपको अपना वेबसाइट पर organic traffic लाना है तो उसके लिए आपको SEO यानी Search Engine Optimization सीखना पड़ेगा।

निचे आप ये article पढ़ सकते हैँ की search engine optimization क्या है और इससे अपने blog पर google से organic traffic कैसे लाये?

SEO क्या है? SEO के प्रकार।

अपने blog पर traffic लाने के कई तरीके हैँ निचे मैं आपको फेमस कुछ तरीके बता रहा हुँ जिनसे आप अपने blog पर traffic ला सकते हैँ।

  • Traffic लाने के तरीके – 
  • Google Search
  • Google Publisher Center
  • Google Web Stories
  • Facebook
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Twitter
  • Reddit
  • Linkedin
  • Pinterest
  • Quora
  • SMS Marketing

इसके अलावा और भी अन्य तरीके हैँ जैसे Facebook Ads, Google Ads, Backlink, Guest Posting इत्यादि। Traffic लाने के 80 से भी ज्यादा तरीके जानने के लिए आप ये पढ़े –

अपने blog पर traffic लाने के 80+ तरीके।

ज़ब आप अपने blog पर traffic लाना सिख जाएंगे तब आप अपने blog पर Google Ads के अलावा और भी कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग 0 से सीखना चाहते हैं तो आप इस course से ब्लॉगिंग सिख सकते हैं।

आइये हम आपको blog पर 5 तरीके से पैसे कमाने के बारे में बताते हैं।

Ads Network से पैसे कैसे कमाए।

Blog पर earning का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है Adsense से पैसे कमाना। और इसमें सबसे अच्छा Ads Network है Google Ads. निचे आप कुछ फेमस Ads Network के बारे में पढ़ सकते हैं।

Top Ads Network For Blogging

  • Google Adsense
  • Ezoic
  • Media.net
  • Infolinks
  • Bidvertiser
  • ये article भी जरुर पढ़े – 
  • Google Ads Alternative । Instant Approval 

दूसरा सबसे अच्छा तरीका Blogging से पैसे कमाने का है Affiliate Marketing. Affiliate Marketing एक ऐसा तरीका है जिससे आप Google Adsense से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

आइये हम Affiliate Marketing के बारे में और अच्छे से जानते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कमाये।

Affiliate Marketing का मतलब होता है किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करना और उसके सेल पर कमीशन से पैसे कमाना।

मैं आपको इसे और अच्छे से समझाता हुँ। अगर आप amazon.com से उसका लैपटॉप को अपने blog पर प्रमोट कीजियेगा तो आपको एक प्रोडक्ट का 5% कमीशन मिलेगा। और अगर आप Kitchen और Furniture के समान को प्रमोट कीजियेगा तो आपको 9% कमीशन मिलेगा।

कुछ ऐसे भी Affiliate Program है जिसका affiliate commission 50% से लेकर 80% तक का commission मिलता है, जैसे Clickbank, Hostinger, Udemy इत्यादि।

निचे कुछ famous और best affiliate program के नाम दिया गया है।

Top Affiliate Program In India

CJ Affiliate.

Flipkart.

MakeMyTrip.

Yatra.

Reseller Club.

Amazon Associates.

vCommission

BigRock

Hostgator

Shopify

Affiliate Marketing एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस है आप अपने blog के माध्यम से कपड़े, लैपटॉप, मोबाइल, फर्नीचर, ऑनलाइन कोर्स, वजन कम करने की मशीन, बॉडी बिल्डिंग इक्विपमेंट इत्यादि। ऐसे कई सारी प्रोडक्ट और सर्विस है जिसको प्रमोट कर के आप महीने का लाखों रुपया कमा सकते हैँ।

भारत के कुछ famous affiliate marketer के नाम –

  • Umer Quereshi
  • Rahul Manan
  • Amit Mishra
  • Satish K Video
  • Wscube Tech

ये पाँच youtube channel है जहाँ से आप Affiliate Marketing सिख सकते हैँ।

Affiliate Marketing मे कैसे account बनाये?  कैसे affiliate marketing सीखे? कौन सा प्रोडक्ट चुने? और उसपे ट्रैफिक कैसे लाये? इत्यादि in सभी बातों की जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़े –

Affiliate Marketing क्या होता है? और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाये?

Backlink देकर पैसे कमाये।

बैकलिंक का मतलब होता है दो वेब साइट को आपस मे url link की मदद से link करना। जैसे Youtube, Facebook, Linkedin और भी अन्य तरीके से लोग अपने वेबसाइट को link करते हैँ। इसके अलावा एक blog को दूसरे blog से लींकिंग करना भी backlink कहलाता है।

Backlink की कीमत DA (Domain Authority) और PA ( Page Authority) पे डिपेंड करता है। अगर आपका blog पे ट्रैफिक बहुत ज्यादा आता है, तो आपको एक Backlink की कीमत 5000$ तक देने वाले मिलेगी।

लोग Backlink क्यों खरीदते हैँ?

Backlink से किसी वेबसाइट की authority बढ़ती है, और वेबसाइट जल्दी rank होती है। अगर आपको अपने वेबसाइट पे जल्दी ट्रैफिक लाना है और गूगल के top पेजेज मे जल्दी rank करना है तो आप अच्छे और फेमस वेबसाइट से backlink ले लीजिये।

इसलिए लोग अच्छे और फेमस वेबसाइट से backlink खरीदते हैँ। ताकि उनका blog जल्दी rank करें और उनके blog पे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आये।

इसके अलवा ऐसे कई सारी बड़ी कम्पनिया हैँ जो अपना प्रोडक्ट को अन्य blog पे sponsored करवाते हैँ और उसके लिए वे अन्य Blog पर अपने website को display और banner के माध्यम से अपने website को link करते हैँ।

अगर आप अच्छे और Quality वाली Backlink लेना चाहते हैँ तो आप ये आर्टिकल जरुर पढ़े –

Backlink क्या है ? Quality Backlink कैसे ले ?

 

कई बार गलत website और low quality blog वाले website से backlink लेने पर आपकी domain authority कम हो सकती है। और यहाँ तक Backlink देने वाले का भी DA, PA कम हो जाती है। ऐसे मे Backlink सोच समझ कर दे और सोच समझ कर ले।

एक अच्छा backlink वो होता है जो आपके niche से मिलता जुलता हो। अगर आपका Finance का ब्लॉग है तो आप Finance वाले website से ही backlink ले और Backlink दे। Backlink लेते देते समय Spam Score भी जरूर चेक कर ले।

कई सारे कंपनी अपना प्रोडक्ट और सर्विस को आपके website के माध्यम से प्रचार करवाना भी चाहेंगे। जैसे अगर आपका Health का Blog है तो आपको Weight Loss के प्रोडक्ट promote करवाने के लिए आएंगे, आपके पास किसी Doctor का service promote करवाने के लिए आएंगे। जिसे sponsored post भी कहा जाता है पर ये भी Backlink होता है यानी आपके website से वो अन्य website पे जाएंगे।

हालांकि ब्लॉगिंग से यही तीन मुख्य तरीके से पैसे कमाये जाते हैँ। इसके अलावा अगर आप website बनाना जानते हैँ तो आप और भी अन्य तरीके से website से पैसे कमा सकते हैँ उसके लिए आप हमारा आर्टिकल जरूर पढ़े।

Website बनाकर पैसे कैसे कमाये?

Blogging करने के लिए Resource और खर्च कितना लगेगा?

Blogging एक ऐसा चीज है जो आप पैसे लगाकर भी स्टार्ट कर सकते हैँ और free मे भी स्टार्ट कर सकते हैँ। हालांकि free मे आपको बहुत सारी चीज को करने के लिए technical knowledge और coding अच्छे से सीखना होगा। और वहीँ पैसे वाले मे आपको उतना ज्यादा मेहनत नहीं लगती। लगभग सारा काम plugin की मदद से हो जाती है। Free Blogger और Paid Blogger मे क्या अंतर है? उसके लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े।

Free Blogging vs Paid Blogging मे क्या अंतर है?

खैर ये बात तो थी खर्च की, आइये अब बात करते हैँ resource की।

Blogging करने के लिए क्या – क्या resource लगेगी।

 

Blogging एक ऐसा चीज है जिसको बड़े स्तर पर Team बनाकर करनी पड़ती है, और ऐसे मे कई सारी resource की भी जरूरत होती है। आइये हम उन resource के बारे मे अच्छे से जानते हैँ जो blogging करने के लिए आपको चाहिए होगा।

Blogging करने के लिए आपको ये चीज़े की जरुरत होंगी।

  • Laptop 
  • Keyboard
  • Mouse
  • Mobile
  • Mic
  • Blogging Tools

हालांकि बहुत से लोग ऐसे भी हैँ जो blogging सिर्फ व सिर्फ mobile से ही कर लेते हैँ। अगर आपके पास laptop नहीं है तो भी आप blogging सुरु कर सकते हैँ।

ऐसे ही कुछ फेमस blogger हैँ जो mobile से blogging करते हैँ। Mobile से blogging कैसे करें उसके लिए आप ये आर्टिकल पढ़े।

Mobile से blogging कैसे करें?

Blogging शुरू करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें।

Blogging शुरू करने से पहले आप अगर इंग्लिश भाषा मे लिख रहे हैँ तो और अगर हिंदी भाषा मे blogging कर रहे हैँ, तो आपको हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए।

Computer और Mobile मे हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

अगर आपको टाइपिंग नहीं आती है तो आप voice टाइपिंग कर के अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषा मे टाइप कर सकते हैँ। 

Computer और Mobile मे Voice Typing कैसे करें?

इसके अलावा आपको Blogging Tools की जरूरत पड़ेगी, जैसे Keyword Research करने के लिए, अन्य website पे कितना traffic आता है वो चेक करने के लिए, अन्य website कौन से keword पे rank कर रहा है वो चेक करने के लिए, आपको Blogging Tools की जरूरत पड़ेगी।

Blogging tools कोई paid होती है तो कोई Free मे होती है। एक अच्छा blogger बनमे के लिए आपको Blogging tools सीखना ही होगा।

ये Free Blogging tool है जिसे आपको इस्तेमाल करना चहिये।

Some free blogging tools

  • Similarweb
  • Wordstream
  • Wordtracker
  • Duplichecker
  • Google Keyword Planner

इसके अलावा और भी अन्य blogging tool होते है जैसे moz.com, ahref.com, canva, rankmath इत्यादि जिसे आपको जानना बहुत जरुरी है, अगर आप एक अच्छा blogger बनना चाहते हैँ तो।

Blogging का कुछ कड़वा सच।

Blogging मे सक्सेस होने मे अच्छा खासा समय लग जाता है हो सके आपको एक साल लग जाए या 4 साल भी लग जाये इसलिए इसमें सब्र बहुत ज्यादा मायने रखता है।

Blogging मे बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है। ये एक ऐसा स्किल नहीं है जिसे आप दो से तीन घंटे में ही कर ले। कई बार तो आपको एक दिन मे 15 घंटे भि कम पड़ जायेंगे।

पहले Blogging सीखे तब Blogging सुरु करें जी हाँ दोस्तों, ब्लॉगिंग एक ऐसा स्किल है जिसमे आप बहुत सारी गलतियाँ करेंगे और यह तब होता है जब आपको ब्लॉगिंग नहीं आती है। इसलिए पहले आप सभी नियम, टूल्स, सेटिंग और इस फील्ड के बारे मे अच्छे से पहले जान लीजिये, ताकि आपका समय बर्बाद ना हो।

Consistency सबसे जरुरी चीज है आपको blogging मे हर दिन काम करते रहना है। आपको लगातार हर कुछ दिन पर एक आर्टिकल upload करते रहना होगा। अगर आपने कुछ दिन का interval ले लेंगे तो आपका blog पे traffic कम हो जायेगी।

Future of blogging.

Blogging के बारे मे कुछ myth, क्या blogging अब dead हो गया है या इसका future क्या है आइये अब हम इन बातो को अच्छे से जानते हैँ।

Blogging का future आने वाले समय मे और ज्यादा बढ़ेगी, आज भी इंटरनेट पर कई सारी जानकारी उपलब्ध नहीं है। आज भी blogging मे लोग local native language में जानकारी पाना पसंद करते हैँ तो ऐसे मे blogger की संख्या और बढ़ेगी ही बढ़ेगी।

Internet पर करोड़ों लोगो को जानकारी नहीं मिलती है क्यूंकि उस content को किसी ने आज तक डाला ही नहीं। इन website पे काम करने वाले आपके और मेरी तरह ही सामन्य जिंदगी जीने वाले इंसान ही होते हैँ। इसलिए आप भी blogging कर के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैँ।

अगर आप Future of blogging के बारे में अच्छे से जानना है तो आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े।

Scope of blogging in 2022

FAQ

Q – Blogging के लिए सबसे best free course?

A – Tech ripon, Pawan agarwal, Techno vedant, youtube channel से आप free मे blogging सिख सकते हैँ।

Q – भारत के Top 5 Hindi Blog के नाम क्या है?

  1.       Hindime.net
  2.      Deepawali.co.in
  3.      Wikicatch.com
  4.      Mytechnicalhindi.com
  5.      Nkmonitor.com

Q – भारत के top 5 blogger कौन है?

  1. A – Amit Agarwaal
  2.      Harsh Agarwal
  3.      Pawan Agarwaal
  4.      Chandan Parbhakar
  5.      Shardha Sharma

Q – भारत के नंबर 1 blogger कौन है?

A – Amit Agarwal

Q – Blogging के लिए 5 जरूरी plugin कौन सी है?

A – Rank Math

  1.      Google Site-kit
  2.      Lite-speed Cache
  3.      One Signal Push Notification
  4.      Contact Form 7

Q – Blogging के लिए 3 सबसे best theme कौन सी है?

A – Astra

A – Newspaper

A – Generatepress

Q – Blogging के लिए सबसे जरूरी चीज?

A – WordPress

Q – Father of blogging किसे कहा जाता है?

A – Amit Agarwal

Q – क्या Mobile से blogging किया जा सकता है?

A – हाँ Mobile से blogging किया जा सकता है।

Q – क्या blogging अकेले किया जा सकता है या team जरूरी है?

A – अकेले किया जा सकता है पर team रहने से आप ज्यादा और जल्दी सफल होंगे।

Q – 1000 view पे कितना डॉलर $$$ मिलता है?

A – 5$ से लेकर 10$

Q – क्या blog को बेच कर पैसे कमा सकते है?

A – Blog को बेच कर लोग लाखों रुपया तो कोई करोड़ों रुपया भी कमाते हैँ।

आज आपने इस आर्टिकल से क्या सीखा?

 

दोस्तों blogging एक ऐसा चीज है जिससे लाखों रुपया का महीना कमाया जा सकता है। यह काम इतना बड़ा काम है की लोग इसके लिए सरकारी और प्राइवेट नौकरी तक छोड़ देते हैँ।

 

ऐसे मे आप अपने laptop और mobile पे काम कर के हर mahineलाखों रुपया के महीने कमा सकते हैँ। तो समय बर्बाद मत कीजिये दोस्तों और काम कीजिये।

 

ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताये और blogging से संबंधित कोई भी सवाल आपके मन मे हो तो आप comment जरूर करे, हम आपकी मदद जरूर करेंगे।