Blogging tips for beginners | Blog ideas for beginners

blogging tips for beginners
blogging tips for beginners

Blogging tips for beginners : Blogging से पैसा बनता है, इसमें कोई संदेह नहीं है और यह बात हर Blogger को पता है। पर फिर भी बहुत सारे लोग Blogging सुरु तो करते हैं, पर कुछ महीने बीत जाने के बाद भी जब उनके Blog पर traffic नहीं आती, तो वे Demotivate हो जाते हैं और अपना सारा पोस्ट को Delete कर देते हैं, और blogging छोड़ देते हैं।

blogging tips for beginners
blogging tips for beginners

traffic नहीं आने का सबसे बड़ा कारन ये होता है की नये blogger को पता ही नहीं होता है की आखिर traffic लाये कैसे। ऐसा नहीं होता है की वे traffic लाने का कोसिस नहीं करते हैं, वे बहुत ज्यादा कोसिस करते हैं, पर उन्हें सही तरीका मालूम नहीं होता है।

Blogging mistakes

Blogging tips for beginners : वे शुरुआत मे हर नये blogger की तरह अपना लिंक facebook पर अपने friends को message के द्वारा share करते हैं। पर ना तो उन्हें View आती है, और ऊपर से उनका लिंक ही Facebook द्वारा Block हो जाता है।

blogging tips for beginners
blogging tips for beginners

फिर वे Facebook पर ढेर सारे Groups को Join कर लेते हैं, और हर Groups मे अपना link share करने लगते हैं पर फिर से उनका साथ वही होता है, उनका लिंक Block कर दिया जाता है। कई बार तो ऐसा भी होता है की बार – बार यही गलती करने पर उनका account भी suspend हो जाता है।

Blogging tips and tricks

Blogging tips for beginners : कई लोग whatsapp मे भी यही तरीका अपनाते हैं। वे हर लोग को अपना लिंक share करने लगते हैं। वे ऐसा सोचते हैं की अगर मैं एक दिन में 1000 लोगो को link share करूँगा तो आराम से कम से कम 200 से 400 view तो करेंगे ही करेंगे। पर ऐसा नहीं होता, 200 तो क्या 20 लोग भी नहीं देखते हैं और इस तरह से बाये blogger अपना सारा समय बर्बाद कर देते हैं। और फिर वे हताश हो जाते हैं। और वे कहते हैं की यार blogging हमारे बस की बात नहीं है या फिर blogging मे बहुत ज्यादा समय लगता है।

Blog SEO tips

Blogging tips for beginners : अब मैं बात करता हुँ उन लोगो की जो लोग बोलते हैं की उनका article बहुत अच्छा है पर फिर भी google उनके article को index नहीं करता है। पहले दस दिन फिर एक महीना और फिर जब 2 महीना बीत जाता है, तो हर कोई इंसान कमजोड़ पड़ जाता है। और फिर 2 महीने 3 महीने बीत जाने जे बाद उन्हें खुद से भरोसा उठ जाता है की वे कभी Google से traffic ला भी पाएंगे।

Blog ideas for beginners

Blogging tips for beginners : अब मैं बात करता हुँ उन लोगो की जो pinterest, quora, twitter जैसी जगह से traffic लाने की कोसिस करते है। अब सबसे पहला यहाँ पे उनका काम बढ़ जाता है उनका अब दो काम हो जाता है एक अपने blog पे article लिखने का काम करो, और दूसरा traffic लाने का भी काम करो जिससे वे other social media पे कुछ दिन post तो करते हैं पर वहाँ पर भी उनके साथ यही होता है। उनके blog पे कोई traffic नहीं आता है और वे हताश हो कर blogging quit करने का फैसला कर लेते हैं।

Blogging tips for beginners

Blogging से traffic लाने का एक try लोग telegram से भी करते हैं। पर सब जगह की तरह इस जगह भी उनको यही problem होता है की audience कैसे लाये। वे telegram channel बना तो लेते हैं। पर मुश्किल से 50 subscriber भी gain नहीं कर पाते हैं। वे telegram group बना तो लेते हैं पर एक – एक कर के सारे members उनके group को leave करने लगते हैं।

Blogging tips for beginners : और यह सब करने के बाद हर failed blogger को यही लगता है की यार blogging बहुत hard चीज है और इसमें बहुत ज्यादा समय लगता है, और उतना ज्यादा समय मेरे पास नहीं है पर क्या सच – मुच वे फिर लाइफ मे बहुत ज्यादा busy हो जाते हैं? नहीं वे फिर से लौट कर आते हैं और फिर फ़ैल होते हैं और फिर इस सिलसिला मे कई महीने इतनी जल्दी बीत जाते है की पता भी नहीं चलता है। और वह ज़ब पीछे मूड कर देखता है तो उसके एक साल निकल गए किसी की छः महीने निकल गए और sucess का कुछ भी पता नहीं।

Pro Blogging tips

हालांकि हर blogger को यही लगता है की, बस 3 महीने की ही तो बात है। 3 महीने के बाद तो मेरे सारे post, index हो जाएंगे और 3 महीने मे google adsense भी ले लूंगा और उसके बाद चीज़ें धीरे – धीरे ठीक होने लगेगी। पर महीने पे महीने बीत जाएंगे और आप success नही होंगे क्यूंकि real problem क्या है ये आपको भी पता नहीं है की आपको लाइफ मे exactly करना क्या है? आप बस इधर उधर भाग रहे हो।

Blogging tips for beginners : जिससे कोई रास्ता नहीं निकलेगा और आपके 2, 3 महीने और निकल जाएंगे। इसलिए अगर आप blogging करना चाहते हो तो सबसे पहले आप ये बात जान लो की blogging मे बहुत ज्यादा समय लगता है। और बहुत अच्छे तरीके से इसमें काम करना होता है। और आप कभी भी अपने blog पर traffic ला ही नहीं पाओगे क्यूंकि आपको अपने काम से प्यार नहीं है आपको तो सिर्फ पैसे और तुरंत रिजल्ट से प्यार है। इसलिए सबसे पहले आप blogging से ज़ब तक अच्छा amount of earnining करना चालु नहीं कर देते तब तक इसे part – time ही करें।

Blog writing tips

और इस दौरान आपको paise कमाते रहना होगा किसी और काम से अगर आपको paise की जरुरत है तो। और दूसरी सबसे बड़ी बात जो चाणक्य ने कही थी की अगर खुद गलती कर के सीखोगे तो पूरी जिंदगी बीत जायेगी गलती करते – करते, इस लिए दुसरो की गलती से सीखो ताकि तुमाहरा समय बच सके। और यह गलती हर failed blogger का होता है की वे कही course नहीं करते हैं youtube से थोड़ा – बहुत जानकारी collect करके आते हैं और फिर फ़ैल होने के बाद वो बोलते हैं की blogging उनके लिए नहीं है।

Blogging tips for beginners : हाँ मुझे मालूम है की आपको लगता है की आपको blogging आती है पर अगर आपको blogging आती तो आप आज लाखों रुपया कमा रहे होते। आपको blogging अच्छे से नहीं आती है इसलिए आप आज blogging से paise नहीं कमा पा रहे हैं। इसलिए आप सबसे पहले blogging का कोई भी एक अच्छा professional complete course देखिये जिसमे blogging, basic से लेकर advanced तक सिखाया गया है।

इसे भी पढ़े –