Business ideas in hindi | Small Business ideas in hindi


business ideas in hindi, online business ideas in hindi, new business ideas in hindi, small business ideas in hindi, village business ideas in hindi, best business ideas in hindi, big business ideas in hindi, home business ideas in hindi, housewife business ideas in hindi, house wife work at home ideas in hindi, part time business ideas in hindi, low investment business ideas in hindi, zero investment business in hindi, zero investment business online in hindi, part time business in hindi, top business ideas in hindi, kam lagat me business,
best business in village area in hindi, side business ideas in hindi, wholesale business ideas in hindi, low investment business in hindi, business startup ideas in hindi, unique business ideas in hindi, crorepati business ideas in hindi, business karne ka idea, business ideas hindi me, self business ideas in hindi, best business ideas hindi, cloth business ideas in hindi, new bigness idea hindi, chota business idea


दोस्तों आज हम आपके लिए low investment small business ideas in hindi में ले कर आये हैं, जिसमे हम आपको 71 बिज़नेस के बारे में बताएँगे, दोस्तों एक नया बिज़नेस को स्टार्ट करना बहुत ही कठिन काम होता है, पर अगर आप अच्छे से प्लानिंग और तैयार्री के साथ बिज़नस को स्टार्ट करते हैं तो आप खुद का बॉस बन सकते हैं। और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। हो सके आपको पहले से कोई बिज़नेस आइडियाज मन में हो पर आपको बस एक डायरेक्शन की जरूरत है या फंडिंग की , इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए ये बिज़नेस को लेकर आये है ताकि इनमे से कोई एक बिज़नेस को चुन कर आप अपना स्टार्ट अप कर सके। 

इस लेख में हमने जितने भी बिज़नेस आइडियाज के बारे में बताया है इसे तैयार करने में मुझे तक़रीबन 2 मैंने का वक़्त लग गया, और यह आर्टिकल हम दो लोगो ने मिल कर लिखा है, जिसमे बहुत सारे बिज़नेस को हमने खुद किया है, और जगह – जगह जाकर लोगो से पूछ कर हम आपके लिए ढेर सारे बिज़नेस की सूचि तैयार कर के लाये हैं, मैं आपसे वादा करता हूँ, की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में जरूर एक बिज़नेस करने को आएगा। 

Best Business Ideas In Villages और यह आर्टिकल आपको एक नयी दिशा देगी। दोस्तों मुंबई, दिल्ली, गुजरात, ये तीन सबसे बड़े जगह है, जहाँ हर दिन सैकड़ों लोग अपने गावँ को छोड़ कर, इन शहरों में काम करने के लिए आते हैं। खास कर बिहार और यू पी से बहुत सारे नौजवान लड़के, काम करने के लिए आते हैं, जिनकी उम्र महज 20 से 25 साल की ही होती है। कारन बहुत ही साधारण है, इन बड़े शहरों में मजदूरी का काम बड़े आसानी से मिल जाता है, और 15000 से 18000 की मासिक वेतन भी मिल जाती है, जो की एक मिडिल क्लास वालों के लिए बहुत ही बड़ी रकम है, जी हाँ बहुत ही बड़ी रकम। 

village business ideas in hindi
Village business ideas in hindi

मैं जब इनसे पूछता ही की आप अपने गाँव को छोड़ कर यहाँ क्यों आये? तो उन सभी का यही जवाब होता है – की भाई, आज के डेट में काम मिलना बहुत मुश्किल है, और यहाँ अगर मैं जॉब छोड़ दूँ तो क्या ग्राण्टी की मुझे कोई अच्छा काम मिले भी नहीं, तो फिर मैं घर कैसे चलाऊंगा, घर पे पैसा भी तो भेजना होता है, और मेरे गावँ में ज्यादा से ज्यादा 6000 रूपये ही मिलती है। यह बात सुन कर मुझे यह तो समझ में आ गया की इन लोग की भी मज़बूरी है। और वो मज़बूरी है की इनके पास जब समय था तब उनोहने उसे बर्बाद कर दिया। और बहुत से लोग हालात से मजबूर है। और कई लोगो को तो जिंदगी में क्या करना है कुछ पता ही नहीं।  

भले ही ये शहर में रह कर 15000 रूपये कमा तो रहे हैं पर ये अपने परिवार से दूर है साल में शायद ही एक बार ये अपने माता – पिता से मिल पाते हैं। इसलिए मैं एक आर्टिकल लिख रहा हूँ जिससे कोई इंसान अपने गाँव में ही रह कर पैसे कमा सके। अपने माता – पिता और अपने परिवार से करीब रह कर अपने और अपने परिवार के साथ गावँ में ही रह कर कुछ कर सके। ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिससे लोग गावँ में रहते हुए ही बिज़नेस सुरु कर सकते हैं वो भी बहुत कम पैसो में, जैसे, मुर्गी पालन, खाद बनाने के बिज़नेस, दूध उत्पादन जिससे की एक मिडिल क्लास आदमी आराम से 40000 रुपया का महीना कमा सकता है। 

village business ideas in hindi

पंजाब, चंडीगढ़, हरयाणा, केरला यहाँ ऐसे कई गावँ है जहाँ के लोग एक सरकारी नौकरी करने वालो से दुगना कमाते हैं। आँध्रप्रदेश, राजस्थान, गुजरात आज भी यह राज्य गावँ में किये जाने वाले बिज़नेस जैसे पापड़ बनाना, आचार बनाने, मसाले बनाने से लेकर दूध और दूध से प्रोडक्ट बना कर लाखों रूपये कमा रहे है। ऐसे ही एक बिहार की रहने वाली लड़की की कहानी मैं आपको बताता हूँ जो अपने गावँ में बकड़ियाँ चलाती थी, अनीता को पढ़ने का बहुत शौक था गावँ में रहते हुए अनीता ने मधुमक्खी पालन सीखा और अपने माता – पिता दोनों को यह बिज़नेस सिखाया। आज अनीता अपने माता – पिता के साथ मधुमक्खी पालन का बिज़नेस करती है और अन्य लोगो को  भी यह बिज़नेस सिखाती है। 

 

ऐसे ही एक और शख्स की कहानी मैं आपको बताता हूँ जिनका नाम था धर्मपाल गुलाटी। जिनका जन्म पकिस्तान में हुआ था बाद में वे हिन्दुस्तान आ गए। पाँचमी तक की पढ़ाई करने के बाद ही उन्होंने पढाई छोड़ दी। बाद में उनके पिता ने उन्हें बढ़ई का काम स्खने के लिए एक बढ़ई के पास रख दिया। पर उनको उस काम में भी दिल नहीं लगा आठ महीने काम करने के बाद उनोहने वो काम भी छोड़ दिया। 18 साल की कम उम्र में उनकी शादी हो गयी। और फिर उनोहने मसाले का बिज़नेस चालु किया और आज वो MDH मसाले के नाम से जानी जाती है। 

 

ये कहानिया मैं आपको क्यों सुना रहा हूँ ? मैं ये कहानिया आपको इस लिए सुना रहा हूँ की आप लोग इस बात को समझे की गावँ हो या शहर ? एक इंसान अगर किसी चीज़ को करने के लिए ठान ले तो वो बहुत कुछ कर सकता है। गावँ के लोग मेहनती खूब होते हैं पर उनमें बस ज्ञान की थोड़ी कमी होती है। और यही ज्ञान अमीर लोगो के पास, होती है जिससे वो गरीब लोग को कम पैसे देकर अपने लिए काम करवाता है। इसलिए मैं चाहता हूँ की गाँव में रहने वाले लोग इस ज्ञान को सीखें और अपने गावँ में रह कर ही पैसे कमाये। और एक दिन अनीता और धर्मपाल गुलाटी  जी की तरह आपकी भी कहानिया लोग एक दूसरे को सुनाये, की कीस तरह एक इंसान ने गावँ में रहते हुए अपनी और अपनी पूरी परिवार की जिंदगी बदल दी।

तो आइये दोस्तों हम आपको बताते है गावँ में शुरू किये जा सकने वाला बेस्ट बिज़नेस आइडियाज जिसे आप सिर्फ पढ़े ही नहीं बल्कि पढ़ने के बाद आपके मन में यह ख्याल भी आये की इसे कैसे स्टार्ट करना है। और मुझे पूरी उम्मीद है दोस्तों आप जरूर कोई एक बिज़नेस आईडिया को जरूर शुरुआत करेंगे। और उसे शुरुआत करने के साथ ही आपकी कामयाबी की और पहला कदम रखा चूका होगा। तो आइये हम अपने सबसे पहले हम अपने नंबर एक बिज़नेस आईडिया को जानते हैं, और हो सके आपको यही पसंद आ जाये। 

Table of Contents

Dairy farming ( डेयरी फार्मिंग )

village business ideas in hindi

आइये दोस्तों सबसे पहले हम लोग डेयरी फार्मिंग के बारे में विस्तार से जान लेते हैं। डेयरी फार्मिंग को हिंदी में दुग्ध उत्पादन कहते हैं। यानी वैसे जानवर जिसका दूध इंसान खाने – पिने के लिए इस्तेमाल करता है, जैसे गाय, भैस, बकड़ी, मवेशी गाय, भेड़, ऊँठ इन जानवरों को पालन पोषण करना और इनसे दूधनिकालना डेयरी फार्मिंग कहलाता है। इसके अलावा और भी अन्य जानवर होते हैं जैसे याक, घोडा, हिरन, और गधा जिनसे दूध निकाला जाता है। पर भारत में आधे से ज्यादा वाटर बफैलो ( जलीय भैस ), जाती बोविन भैस ( bovine bufallo ) का इस्तेमाल किया जाता है। 

भारत देश दुनिया में सबसे ज्याद दूध उत्पादन और दूध की खपत करने वाला देश है। भारत पूरी दुनिया का 23% दूध अकेले उत्पादन करती है। भारत दुनिया में सबसे ज्यादा दूध का एक्सपोर्ट यानी दूसरे देश में भेजने वाली देश है। भारत कई देशो को दूध और उससे बने प्रोडक्ट को दूसरे देश भेजती है जैसे फ्रांस, डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिआ, कनाडा, भूटान, अफगानिस्तान, यू ऐ ई ये ऐसे देश है जिनको भारत दूध और उससे बने गए प्रोडक्ट बेचती है। 2018 तक के रिपोर्ट के मुताबिक पुरे वर्ल्ड में 843 मिलियन दूध का उत्पादन होती है, जिसमे भारत अकेले 83 मिलियन मीट्रिक टन दूध का खपत करती है। 

अगर भारत में सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाले राज्य की बात की जाए तो – 

उत्तर प्रदेश – 18 %

राजस्थान – 11 %

आंध्रा प्रदेश – 10 %

गुजरात – 8 %

पंजाब – 7 %

ये पाँच राज्य भारत की सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाली राज्य है। 

village business ideas in hindi

Division of Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation दूध उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। यहाँ तक की ये कंपनी शेयर मार्किट में भी लिस्टेड है। इस कंपनी का टर्न – ओवर 39,200 करोड़ है। तथा Nestle दूध उतपादन करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। Nestle का टर्न – ओवर 132 बिलियन भारतीय रूपीस में है। इसके अलावा भारत में और भी फेमस दूध उतपादन करने वाली कम्पनिया है जैसे – अमूल, सुधा, पराग दूध इत्यादि जिसकी कंपनी का वैल्यूएशन और टर्न – ओवर हर साल बढ़ती ही जा रही है। 

इन डाटा से हमे ये तो पता लगता है की दूध का डिमांड और उससे बनने वाले प्रोडक्ट जैसे बटर, चीज़, लस्सी, दही इत्यादि की डिमांड होटल से लेकर लोकल घर तक बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में दूध उत्पादन को अच्छे तरीके से किये जाने वाला बिज़नेस है। जिसे बाद में आप एक कंपनी में भी बदल सकते है। आइये हम लोग इस बिज़नेस को कैसे कर सकते हैं इसके बारे में जानते हैं। 

village business ideas in hindi

डेयरी फार्मिंग की बिज़नेस करने के लिए सबसे अच्छी जगह गावँ है, क्यूंकि गावँ का वातावरण जानवरों के लिए सबसे अच्छा होता है। डेयरी फार्मिंग का बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको इन चीज़ों की जरुरत पड़ेगी – 

  1. गौशाला या फैलदार जमीन ( जहाँ पर जानवर रह सकेंगे )।
  1. जानवरों  को धुप और बारिश से बचाव करने के लिए आपको उसके ऊपर करकट, खपड़ा या किसी अन्य चीज़ से ढकना होगा।
  1. उसके बाद आपको दूध देने वालो जानवर की जरुरत होगी, आप भैस या गाय को रख सकते हैं।    
  1. एक सामान्य जलीय भैस, जन्म के लगभग एक साल बाद दूध देना स्टार्ट कर देती है। एक सामान्य जलीय भैस की उम्र लगभग 25 साल होती है। और वह लगभग 20 साल तक दूध देती है।   
  1. आपको शहर में एक मुर्राह भैस 60000 रूपये से लेकर 100000 रूपये तक की मिलेगी और वहीँ गावँ में आपको एक अच्छी भैस 40000 रूपये तक की मिलेगी। 

6.गाय और भैस खाने में घास और चारा पसंद करती है उसे आप अपना घर का खाना भी दे सकते हैं। 

  1. इसके अलावा आपको जानवरो की देख – भाल करने लिए आपको कुछ आदमी या औरत की जरुरत पड़ेगी हालाँकि पशु पालन एक औरत बहुत अच्छे से कर सकती है। 

दोस्तों अगर आप चाहते हैं की डेयरी फार्मिंग के बारे में कम्पलीट जानकारी इसे कैसे स्टार्ट करे ? कौन सा जानवर सबसे ज्यादा दूध देता है ? इस बिज़नेस को शुरू करने में कितना खर्च लगेगा ? इस बिज़नेस में प्रॉफिट कितना है ? मार्केटिंग कैसे करे ? और सबसे बड़ी बात डेयरी फार्मिंग शुरु करने के लिए सरकार से सहयोग कैसे ले ? जी हाँ दोस्तों सरकार डेयरी फार्मिंग शुरू करने के लिए लोगो को पैसा दे रही है ? तो आप हमे कमेंट करके जरुरु बताइये हम आपके लिए एक डेयरी फार्मिंग का एक कम्पलीट आर्टिकल लेकर आएंगे जिसमे आप सरकार से पैसा कैसे उठाये से लेकर इस बिज़नेस को एक कंपनी में कैसे बदले हर बात की जानकारी देंगे। 

या फिर आप इस वीडियो को देख सकते  हैं जिसमे डेयरी फार्मिंग बुसिनेस को कैसे सुरु की जाए उसकी जानकारी दी गयी है। 

Fish farming ( मछली पालन )

village business ideas in hindi

मछलियों का पालन पोषण करना और उसको फिर बेच देना मछली पालन कहलाता है। भारत में मछली मार्केट एक ऐसा मार्केट है जिसकी डिमांड हमेशा ही रहती है, मैं अपने गावँ में अक्सर देखता हूँ की लोग नदी, तालाब, पोखर से मछलियाँ पकड़ कर लाते हैं और उसे देखते – देखते ही 2 से 3 घंटे में सारी मछलियाँ अच्छे दामों में बेच देती है। 2018 के रिपोर्ट्स के मुताबिक पुरे वर्ल्ड में 59.5 मिलियन लोग मछली पालन कर रहे हैं जिसमे लगभग 20.5 मिलियन एक्वा कल्चर में शामिल है और 39.0 मिलियन लोग फिशरीज में शामिल है। 

फेमस मछलियों के नाम जिन्हे सबसे ज्यादा खाया जाता है। 

सालमन मछली

रोहू मछली

टूना मछली

कतला मछली

सिंघाड़ा मछली

पिंक पर्च

बांगड़ा मछली

सुरमई मछली

ये मछलियाँ बहुत फायदेमंद होती है और सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है और इसे बहुत ज्यादा बेचा भी जाता है। 

Aquaculture (एक्वा कल्चर) में मछली के अलावा और भी अन्य चीज़ों का भी पालन किया जाता है जैसे पानी में रहने वाले पौधे, छोटे – मोटे जीव, और Pisciculture या Fishering में सिर्फ व सिर्फ मछली का पालन किया जाता है।  

मछली पालन दो मकसद से किया जाता है एक साधरण मछली जो हम खाते हैं और दूसरी वो मछली जिसको हम खाते नहीं बल्कि हम उसे घर में शोभा बढ़ाने के लिए रखते हैं जिसे अंग्रेजी में Aquarium कहते हैं। 

मछली पालन भी कई तरीके से किया जाता है कुछ लोग मछली को घर में ही पालते हैं, कुछ लोग छोटे तालाब में मछली का पालन करते हैं, तो कुछ लोग नदी में जाल बिछा कर मछली को पकड़ते हैं, तो वही कुछ लोग बड़े – बड़े समुन्दर में बोट और जहाज से मछली को पकड़ कर लाते हैं। 

मछली पालन बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप सबसे पहले ये फैसला करें की आप खाने वाला मछली बेचेंगे या घर और ऑफिस में रखने वाला। इस बिज़नेस को शरू आप कई तरीके से कर सकते हैं। 

village business ideas in hindi

आप इस बिज़नेस को अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको मछलिया खरीद कर लाने होंगे। 

उसे खिलाने के लिये आपको मछलियों के लिए स्पेशल दाना देना होगा। 

उसके लिए ऑक्सीजन सिलिंडर की जरूरत भी होगी। 

इसके अलावा आप जिस जगह पर आप इसे रखोगे उस जगह को ऊपर से आपको प्लास्टिक से  कवर करना होगा। 

मछलियों को देख भाल करने के लिए आपको कुछ आदमियों की भी जरुरत पड़ेगी। 

इसके अलावा आपको जाली, और कपडे के भी जरूरत पड़ेगी। 

चाइना दुनिया में सबसे जायदा fish farming करती है। चाइना हर साल तक़रीबन 58.8 मिलियन टन मछली का उत्पादन करती है। और भारत की अगर बात की जाए तो भारत पूरी दुनिया में मछली उत्पादन करने की सूचि में दूसरे नंबर पर है। भारत हर साल तक़रीबन 9.46 मिलियन मछली का उत्पादन करती है। जो की 6 % मछली उत्पादन में है। 

अगर फिश फार्मिंग करने वालों राज्य की बात की जाए तो –

वेस्ट बंगाल 

आंध्रा प्रदश 

गुजरात 

केरला 

तमिलनाडु 

ये पाँच राज्य है जो सबसे ज्यादा मछली उत्पादन करती है। 

मछली पालन को केस शुरू कर सकते हैं उसके लिए ये वीडियो देखिये इस वीडियो में मछली पालन कैसे सुरु कर सकते हैं उसकी कम्पलीट डिटेल दी गयी है। 

 

मछली पालन एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस है पर बहुत से लोगो के लिए यह एक नुक्सान दायक बिज़नेस भी है। कई लोग मछली पालन शुरू तो कर देते हैं पर उन्हें मछली पालन करना नहीं आता है। उनको यह मालूम नहीं होता है की पानी का तापमान कितना होनो चाहिए ? पानी का सुधता कितना होना चाहिए ? पानी कैसे चेक करें की मछली के लिए यह ठीक है की नहीं ? मछली को दाना कितना दे ? कितना मछली तालाब से निकालें ? अगर घर में कर रहे हैं तो ऑक्सीजन सिलिंडर को कैसे मैनेज करें ? पानी का वॉल्यूम कितना होना चाहिए ? एक पोंड में कितनी मछलियाँ होनी चाहिए ? ऐसी कई सारी जानकारी उन्हें नहीं होता है जिससे की उनका मछलियाँ मरने लगती है और उनको बहुत ज्यादा पैसे की नुक्सान हो जाती है ? इसलिए अगर आप चाहते हैं मछली पालन पर एक कम्प्लेट डिटेल आर्टिकल हम आपके लिए लेकर आये तो आप हमें कमेंट कर के बताइये। 

Poultry farming (मुर्गी पालन)

village business ideas in hindi

मुर्गी पालन जिसे अंग्रेजी में poultry farming कहते हैं, मुर्गीयो का पालन पोषण करना और उसे बेच देना मुर्गी पालनकहलाता है।  मुर्गी पालन करके आप इससे दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं पहला मुर्गी के अंडे से और दूसरा मुर्गी के मीट से। अंडे देने वालो मुर्गियों का पालन करना लेयर चिकन फार्मिंग कहलाता है। और जिन मुर्गियों का इस्तेमाल मीट खाने में होता है उसे चिकन कहते है। इस बिज़नेस की मार्किट के अगर बात की जाए तो इसकी मार्किट बहुत तरह से हो सकती है। जैसे मुर्गी पालन अगर बड़े स्तर पर इसे करते हैं तो वे इसे डिस्ट्रीब्यूटर को डायरेक्ट मुर्गी और उसके अंडे को सप्लाई करते हैं। अगर वो छोटे स्तर पर इसे करते हैं तो वे डायरेक्ट रिटेल स्तर पर मुर्गी और इसके अंडे को सप्लाई करते हैं। 

2019 के रिपोर्ट्स के मुताबिक 851.8 मिलियन poultry की जनसँख्या  केवल अकेले भारत मे है। और पुरे विश्व में 33.1 बिलियन चिकन मौजूद है। अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा चिकन मीट उत्पाद करने वाली देश है। जो की पुरे विश्व में 17 % अकेले उत्पाद करती है। और वहीँ चाइना दुनिया में सबसे ज्यादा अंडे उत्पाद करती है। चाइना अकेले 596.5 अकेले अंडे का उत्पाद करती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी की केवल एक दिन में तक़रीबन 197 मिलियन चिकन लोग हर दिन खाते हैं। 

इस बिज़नेस को शुरू आप अपने घर में भी कर सकते हैं। या आपके पास खेत है तो उसमे भी आप इस बिज़नेस को कर सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़े – 

मुर्गी पालन करने के लिए आपको एक फैलदार जगह की जरुरत पड़ेगी। अगर आपके पास फैलदार जगह नहीं है तो भी आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। आप मुर्गियों को लोहे के पिंजड़े में या फिर उसे लकड़ी के बक्से में भी रख सकते हैं। पर बाद में इसकी साफ़ – सफाई करने में आपको बहुत ज्यादा दिक्कत आएगी। और अगर आप अपने फार्म को साफ़ सुथरा नहीं रखेंगे तो उससे मुर्गियों के बीच बिमारी फ़ैल जायेगी और एक – एक कर के आपके मुर्गियां मरने लगेगी। 

उसके बाद उस जगह को गर्म रखने के लिए आपको एक हीटर और पिले वाले लाइट की जरूरत पड़ेगी। 

मुर्गियों के अंडे फूटे नहीं उसके लिए आपको जमीन थोड़ा मुलायमदार रखना होगा। उसके लिए आप जमीन पर घास का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

उन मुर्गियों के देख भाल करने के लिए आपको कुछ आदमियों की जरुरत पड़ेगी। अगर आप इसे छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो आप इसे अकेले भी मैनेज कर सकते हैं। 

इसके बाद आपको poultry farm से मुर्गीयाँ खरीद कर लानी पड़ेगी। हालाँकि आपको पहले यह निश्चय करना होगा की आपको अंडे से पैसे कमाना है ? या मुर्गी की मीट से पैसे कमाना है ? या आपको दोनों से पैसे कमाना है। 

इन मुर्गियों को खिलाने के लिए आपको इनके लिए दाना खरीदना पड़ेगा। 

अगर आपको सिर्फ मीट के लिए मुर्गी पालन करना है तो उसे broilers farming कहते हैं। और अगर आपको सिर्फ अंडे के लये मुर्गी पालन करना है तो उसे layered farming कहते हैं। 

Village business ideas in hindi

इसके अलावा इन मुर्गियों की इंजेक्शन भी लगती है। अलग – अलग मुर्गियों के लिए अलग – अलग इंजेक्शन आती है।  

आंध्र प्रदेश 

तमिल नाडु 

महाराष्ट्र 

कर्णाटका 

वेस्ट बंगाल 

ये पांच राज्य जहाँ सबसे ज्यादा poultry farming होता है। 

 

इस बिज़नेस को करने के लिए आप सरकार से लोन भी ले सकते हैं अगर आप चाहते हैं की मैं एक आर्टिकल बनाऊ की सरकार से बिज़नेस करने के लिए लोन कैसे ले तो आप हमें कमेंट कर के जरूर बताइये। साथ ही आप मुर्गी पालन के बारे में कम्पलीट जानकरी प्राप्त करना चाहते हैं।  इस बिज़नेस को कैसे सेटअप कैसे करें ? कितना खर्च होगा ? मुर्गिया कहाँ से ख़रीदे ? इंजेक्शन कहाँ से खरीदें और कैसे लगाएं ? बीमार मुर्गियों को कैसे पहचाने ? तो मैं आप के लिए एक आर्टिकल ला सकता हूँ आप बस हमे कमेंट कर के जरूर बताइये। 

बकड़ी पालन ( Goat Farming )

Village business ideas in hindi

बकड़ीयों को पालन पोषण करना उसकी देख भाल करना ताकि उससे फाइबर, स्किन, दूध और मीट निकल कर बेच सके इस चीज़ को बकड़ी पालन कहते हैं। दोस्तों बकड़ी पालन एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस है। बकड़ी पालन करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है।  इस बिज़नेस की सबसे खास बात यह है की इसमें नुकसान के संभावना बहुत कम है। एक बकड़ी को बड़े आसानी से इंसानो के बीच मै आराम से रह लेती है और एक बकड़ी को ज्यादा सेवा नहीं करनी पड़ती, एक बकड़ी इंसानो की खान – पान भी जिन्दा रह जाती है। साथ ही इसे संभालना भी बहुत आसान है। एक बकड़ी को आप अपने घर में, अपने छत पे, या अपने खेत में भी पाल सकते हैं।

भारत में एक बकड़ी पालक 1 से 2 लाख रुपये लगाकर 4 से 5 लाख रुपया तक कमा लेता है। यहाँ तक आप छोटे बकड़ीयों को भी खरीद कर उसे बड़ा कर मार्जिन बढ़ा कर बेच सकते हैं। भारत चाइना के बाद दूसरे नंबर पर है जो सबसे ज्यादा भेड़ और बकड़ीयों का व्यापर करती है। भारत में लगभग 135.17 मिलियन बकड़ी है जो की 26.40% पूरी दुनिया के बकड़ीयों की संख्या में से है।

अगर भारत की राज्य की बात की जाए तो – 

राजस्थान 

वेस्ट बंगाल 

उत्तरप्रदेश 

बिहार 

मध्य प्रदेश 

भारत में सबसे ज्यादा बकड़ियाँ पायी जाती है।

Village business ideas in hindi

बकड़ी पालन बिज़नेस करने के लिए आपको ज्यादा खर्च और मजदुर की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस बिज़नेस को सुरु करने के लये आप दो बकड़ीयों से भी शुरुआत कर सकते हैं। बकड़ी पालन से कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं जैसे आप बकड़ी पालन मीट बेचने के लिए कर सकते है,  या फिर आप बकड़ी का दूध भी बेच सकते हैं।या फिर आप बकड़ी का बाल बेच सकते है। इसलिए आप सबसे पहले ये फैसला कर ले की आप बकड़ी पालन किस चीज़ करने के लिए करना चाहते हैं उदाहर के लिए अगर आप बकड़ी का दूध बेचना चाहते हैं तो आपको मादा बकड़ी Murciano-Granadina की जाती खरीदनी पड़ेगी। अगर आप बकड़ी के बाल बेचना चाहते हैं तो फिर आपको mohair और cashmere बकड़ी पालनी होगी। इसलिए आप पहले ये फैसला कर ले की आप किस तरह की बिज़नेस करना चाहते हैं। 

बकड़ी – पालन का बिज़नेस को शुरुआत करने लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें – 

बकड़ी पालन करने के लिए आपको एक जगह की जरूरत पड़ेगी। ये आप खुले मैदान में भी कर सकते हैं। और इसे आप अपने घर के अंदर भी कर सकते हैं। 

बकड़ीयां को खाने में आप उसे घास, सब्जियां और घर का साधारण शाकाहारी खाना भी दे सकते हैं। 

बकड़ीयों को आप चराने के लिए एक लड़के को रख सकते हैं। या फिर आप अकेले भी इन  बकड़ीयों को संभल सकते हैं। 

बकड़ीयों का आप goat farming वाले जगह से मंगा सकते हैं, या फिर आप अलग राज्य से भी मंगवा सकते है। 

बकड़ीयों को बाँध कर रखने के लिए रस्सी और खुट्टा की जरुरत पड़ेगी। 

अगर आप बकड़ी पालन उसके बाल निकालने के लिए कर रहे हैं तो आपको ट्रीमर की जरुरत पड़ेगी। 

और अगर आप बकड़ी का इस्तेमाल दूध निकालने के लिए कर रहे हो तो Saanen, Sable, Nubian, Toggenburg, LaMancha, Oberhasli, Nigerian Dwarf, और Alpine बकड़ीयों का  इस्तेमाल करें। 

और अगर आप बकड़ी पालन मीट के लिए कर रहें हैं तो आपको ये बकड़ियाँ पालनी होगी –

Boer goats

Black Bengal goat

Red Kalahari goat

Kiko goat

Myotonic goats

Nugian goat

ये कुछ बकड़ियाँ है जो मीट उत्पादन के लिए सबसे अच्छी हैं। 

अगर आप बकड़ी पालन करने के बारे में सम्पूर्ण जानकरी चाहते हैं जैसे बकड़ी के बाल कितना में बिकता है ? बकड़ी कहाँ से सस्ता में मंगवायें ? बकड़ी पालन में कितना पैसे कमा सकते हैं ? कौन से नस्ल की बकड़ी ज्यादा अच्छा होता है तो आप हमें कमेंट कर के जरूर बताइये, हम आपके लिए कम्पलीट डिटेल आर्टिकल जरूर बनाएंगे। आइये अब हम इस आर्टिकल का सबसे आखिरी बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानते हैं।

मसाला उत्पादन ( Mixture/Spice Production )

Village business ideas in hindi

आइये हम लोग सबसे पहले यह जानते हैं की मसाला किसे कहते हैं, बहुत सारे ऐसे पौधे होते हैं जिनका चूर यानी पाउडर सब्जियों में सवाद लाने के लिए किया जाता है उसे ही मसाला कहते हैं। जैसे हल्दी मसाला, मिर्च मसाला, जीरा मसाला इत्यादि। 

भारतीय मसाले की बिज़नेस की वर्थ तक़रीबन 750 बिलियन रुपया है और भारत पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मसाला उत्पादन करती है। भारत अपने अलावा और भी कई देशों को मसाले की सप्लाई करती है।

Village business ideas in hindi

और अगर मसाले उत्पाद करने वाली राज्यों की बात की जाए तो – 

Village business ideas in hindi

मध्य प्रदेश सबसे ज्यादा मसाला उत्पादन करती है, मध्य प्रदेश हर साल 3,237.66 हजार मेट्रिक टन मसाले उत्पादन करती है। आइये अब हम जानते हैं मसाले का बिज़नेस कैसे शुरु करें। 

मसाले की बिज़नेस आप दो तरीकें से कर सकते हैं। 

पहला आप मसाले वाले पौधे को उपजाकर उससे मसाले बना सकते हैं। 

और दूसरा आप डायरेक्ट ये पौधे किसान से खरीद कर मसाले बना सकते हैं। 

मसाले के पौधे उपजाने के लिए आपको जमीन की जरूरत पड़ेगी। 

उसके बाद इन मसाले के पौधे को धुप में सुखाया जाता है।

मसाले के पौधे सुख जाने के बाद इसे ओखली या मसाले के मशीन में पिसा जाता है। 

उसके बाद इनकी पैकेजिंग करके इसे बेच दिया जाता है। 

भारत में कई तरह के मसाले की खेती और बिज़नेस होता है जैसे – 

 आप निचे ये वीडियो में मसाले की एक फैक्ट्री को देख सकते हैं इसमें किस तरह से मसाले बनाए जाते हैं। 

 

Zoff Spices

Everest Spices

MDH Masala

Badshah Masala

Catch Spices

Rajesh Masala

Ramdev Masala

Priya Masala

ये कुछ भारतीय मसाले की फेमस कम्पनियाँ है।

Village business ideas in hindi

मसाले का बिज़नेस करने के लिए आप सरकार से लोन भी सकते हैं जिसमे आपको सरकार 10 लाख रूपये देगी और आप से 5 लाख रूपये ही वापस लेगी। अगर आप जानना चाहते हैं की सरकार से मसाले उत्पादन बिज़नेस के लिए लोन कैसे ले तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताइये।

 कपड़ा का बिजनेस।

दोस्तों कपड़ा का बिजनेस बहुत ही कारगर और बहुत ही मुनाफा वाला बिजनेस है, और अगर आप इस बिजनेस को करने के लिए सोच रहे है, तो आप के लिए बहुत ही अच्छी बात होगी, दोस्तों कपड़ा का बिजनेस हमेशा मुनाफा देने वाली बिजनेस है।

दोस्तों आज के समय फ़ैसन का समय है, इस युग में लगभग सभी लोग फ़ैसन के कपड़े पहनना पसंद करते है, बच्चा, यंग लड़का,लड़की, सभी लोग कपड़ा पहनते हैं,  और दोस्तों ऐसे तो कपड़ा बहुत टाइप के होते हैं।

लेकिन दोस्तों लोग अपने पसंद के कपड़ा पहनना चाहते है, आज के युग में ज्यादा तर लोग जींस ही पहनना चाहते है, और पहन भी रहे है, इस लिए दोस्तों अगर आप कपड़ा का बिजनेस करते है, तो आप को कपड़े के बारे में जानना होगा कपड़े के बारे में जानने के लिए आप को सात दिन से आठ दिन तक ट्रेनिंग लेनी होगी ट्रेनिंग ले कर आप कपड़ा का बिजनेस खोल सकते है।

कुछ कपड़ो के नाम इस प्रकार से है।

  • शर्ट (Shirt), टी-शर्ट (T Shirt)
  • पेंट (Pant), जीन्स (Jeans)
  • ट्राउजर (Trouser), पजामा (Pajama)
  • शेरवानी (Sherwani), साफा (Safa)
  • सलवार सूट (Salwar Suit), कुर्ता (Shirt)
  • फ्रॉक (Frock), गाउन (Gown)
  • साड़ी (Saree), लहंगा (Kilt)
  • घाघरा (Ghagra), अनारकली (Anarkali)
  • मैक्सी (Maxi), लेग्गिंग्स (Leggings)
  • कोट (Coat), जर्सी (Jersey)
  • जैकेट (Jacket), ट्रैकसूट (Tracksuit)
  • चोली (Bra), दुप्पटा (Scarf)
  • धोती (Dhoti), कुर्ता (Kurta)
  • शॉल (Shawl), ओढ़नी (Veil)
  • निक्कर (Nickker),  लुंगी (Lungi)
  • बनियान (Vest), अंडरवियर (Underwear)
  • प्लाज़ो (Plazo), स्कर्ट (Skirt)

दोस्तों मैंने ऊपर में कुछ कपड़ा का नाम दिया हूँ इन सारे कपड़ो का बिजनेस कर के आप अपने दुकान को सब से बड़ा कर सकते है,अगर आप किसी एक कपड़ा का बिजनेस करना चाहते है, तो आप आराम से कर सकते है।

दोस्तों कपड़ा का बिजनेस करने के लिए आप को कम से कम 1 या 2 लाख रुपैया खर्च कर के आप अच्छे से इसे शुरू कर सकते है,और आप कपड़े के बिजनेस को कर के महीने का 40 से 50 हजार महीना कमा सकते है।

ड्राई फ्रूट का बिजनेस।

दोस्तों आज के समय में लोग इतना ज्यादा व्यस्त हो गए है, की उन्हें खाना -खाने के लिए भी समय नहीं मिल पता है, और बे जल्दी -जल्दी खाना -खाते है ।

ऐसे में दोस्तों कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिससे वे कमजोर हो जाते है, और कई तरह के समस्याओ का सामना करना उनके लिए बहुत कठिन होता है।

इस बजह से लोग चाहते है, की कम खाना काये और मेरा सेहद भी ना ख़राब हो ऐसा करने के लिए आप को ड्राई फ़्रूट ही है ,जो आप के शरीर में ताकत को बनाये रखेगा।

दोस्तों अगर आप ड्राई फ़्रूट के सेबन कर रहे है, तो आप के लिए बहुत ही अच्छा है ,अगर आप ड्राई फ़्रूट का बिजनेस करना चाहते है ,तो आप आसानी से इस बिजनेस को कर सकते हो

दोस्तों ड्राई फ़्रूट का बिजनेस आप कई तरिके से कर सकते हो

  1. सॉप ले कर
  2. ठेला या रिक्सा पड़
  3. गाँव में घूम कर
  4. सहरो में चौक या चौराये पड़ स्टॉल लग

ड्राई फ़्रूट का बिजनेस करना चाहते है ,तो आप को इसके बारे में ज्ञान होनी चाहिए अगर आप के पास ज्ञान नहीं है, तो आप आस पास के दुकानों से दो से तीन दिन के ट्रेनिंग ले कर के आप ड्राई फ़्रूट का बिजनेस आसानी से कर सकते है।

ड्राई फ़्रूट के बिजनेस करने के लिए आप को एक लाख से दो लाख के बिच पैसा खर्च कर के आप अच्छा मुनाफा कमा सकते।


Business ideas in hindi


चस्मा का बिजनेस।

दोस्तों चस्मा का बिजनेस बहुत ही कारगर है ,यह बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है ,दोस्तों अगर आप चस्मा का बिजनेस करने के लिए चाह रहे है तो आप के लिए अच्छा होगा।

दोस्तों चस्मा ऐसा चीज है  ,जो आप के आँखो को बचाने का काम करती है, धुप हो या धूल कन सभी चीजों से आप के आँखो को सुरक्षा प्रदान करती है।

दोस्तों आज के समय फैशन के समय है ,मार्केट में हरेक डिजाइन के चश्मे आने लगे है ,और लोग अच्छे अच्छे हर कलर हर डिजाइन के चश्मे खरीद रहे है इस से बे फैशन के भी मजा लेते है, और उनके आँखो को भी बचाब होता है।

दोस्तों अगर आप चस्मा के दुकान खोलना चाहते है ,तो आप आसानी से खोल सकते है , चस्मा के दुकान खोलने के लिए आप को 50 हजार  से 60 हजार के बिच पूंजी की अबस्यकता होगी आप को हॉल सेल रेट में 15 से 20 रु के बिच आप को चस्मा आसानी से मिल जायेगा दिल्ली के सदर बाजार में आप बहुत कम दम में चस्मा को खरीद कर अच्छे दामों में बेच सकते है।

इस बिजनेस को आप कोई छोटा सा सॉप लेकर या कहीं मार्केट के पास अस्टॉल लगाकर आप आसानी से कर सकते है, चस्मा के बिजनेस से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

टाइल्स और मार्बल का बिजनेस।

दोस्तों टाइल्स और मार्बल का बिजनेस बहुत ही कारगर बिजनेस है, यह बिजनेस हमेसा से चलने बाला बिजनेस है ,आज के योग फ़ैसन का युग है, आज के समय में जो भी अच्छा घर बनाते है तो बे घर के सोभा के लिए टाइल्स मार्बल लगाते ही है।

टाइल्स मार्बल लगाने से घरों में सुंदरता दो गुनी हो जाती ह, और घरों को ज्यादा गन्दा भी होने नहीं देती है, टाइल्स मार्बल लगभग लोग अपने घरों में लगाते ही है।

दोस्तों टाइल्स मार्बल आज कल मंदिर और और मस्जिद में अधिकतर लगाते ही है इस लिए दोस्तों टाइल्स मार्बल का मिजनेस करते है, तो आप के लिए अच्छा साबित होगा।

दोस्तों टाइल्स मार्बल का बिजनेस करने के लिए आप को कम से कम 3 लाख से 4 लाख के बिच पूंजी लगा के आप टाइल्स मार्बल का बिजनेस आराम से कर के अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

टाइल्स मार्बल के नाम

  1. ग्रेनाइट पत्थर
  2. फर्श टाइल्स
  3. संगमरमर
  4. वाइट मार्बल
  5. इटालियन मार्बल
  6. बेइगे मार्बल
  7. वितरिफ़िएड टाइल्स
  8. वाल टाइल्स
  9. ब्राउन मार्बल
  10. ग्रेनाइट
  11. मार्बल स्टोन
  12. मकराना मार्बल
  13. डिज़ाइन
  14. ब्लैक मार्बल
  15. ग्रे मार्बल 

Business Ideas In Hindi


बर्तन का बिजनेस।

दोस्तों बर्तन का बिजनेस बहुत ही कारगर बिजनेस है, यह बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है, दोस्तों लगभग सभी लोग बर्तन के यूज़ करते है।

दोस्तों बिना बर्तन के हम लोग खाना नहीं पका सकते है, और नहीं खाना सकत है, बर्तन ही ऐसा बिजनेस है, जो हर कोई के पास रहता है,अगर आप को बर्तन का बिजनेस करना है।

बर्तन का  बिजनेस आप दुकान के अंदर भी कर सकते है,  या ठेला, रिक्सा, पर भी कर सकते है, ऐसे तो बर्तन कई धातुओ से बन कर तैयार होते है, लेकिन ज्यादा तर लोग अस्टील का बर्तन ही इस्तेमाल करते है, दोस्तों अस्टील का डिमांड ज्यादा बड़ गया इसी के कारण लोग अस्टील का बर्तन का इस्तेमाल करते अस्टील का बर्तन मजबूत भी होता है।

दोस्तों बर्तन का बिजनेस करना है, तो आप को 4 से 5 लाख के बिच आसानी से कर के आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

बर्तन के प्रकार

  1. स्टील का बर्तन
  2. पीतल का बर्तन
  3. कासा के बर्तन
  4. चीनी मिटटी का बर्तन
  5. ताम्बा का बर्तन

इस निजने को आप आसानी से कर के 60 से 70 हजार का मुनाफा कमा सकते है।


Business ideas in hindi


कुत्ते बिल्ली का बिज़नेस। 

दोस्तों कुत्ता और बिल्ली ऐसे तो हर घर में पालना चाहिए लेकिन कुछ घर में ही पाला जाता है, लेकिन अब लगभग लोग कुत्ता और बिल्ली पालने लगे है,  इसी कारण से इसका डिमांड ज्यादा बढ़ता जा रहा है। दोस्तों कुत्ता बिल्ली के बिजनेस अगर आप करना चाहते हैं, तो आपको मालूम होना चाहिए कि कुत्ता और बिल्ली में अंतर क्या है, और कुत्ता के कितने प्रजाति होते हैं, और बिल्ली के कितने प्रजाति होते हैं।

 बिल्ली का कुछ मशहूर नस्ल के नाम। 

  1. ब्रिटिश शॉर्ट हैयर 
  1. बेंगलोर बिल्ली
  2. स्पिनी बिल्ली
  3. रगडोल बिल्ली 
  4.  मूछकीन बिल्ली 
  5.  स्कॉटिश फोल्ड
  6.  नॉर्वेजियन फॉरेस्ट बिल्ली

कुत्ते के कुछ मशहूर नस्ल के नाम 

  1. पोमेरेनियन (Pomeranian)
  2. पिटबुल (Pitbull)
  3. जर्मन शेफर्ड (German Shepherd)
  4. परिआह (Pariah) 
  5. चिप्पीपराई (Chippiparai) 
  6. मुधोल हाउंड (Mudhol Hound) 
  7. राजपलायम (Rajapalayam) 
  8. कन्नी (Kanni) 
  9. गद्दी कुत्ता (Tibetan Mastiff) 
  10. कोम्बाई (Kombai) 
  11. रामपुर ग्रेहाउंड (Rampur Greyhound) 
  12. जोनंगी (Jonangi) 
  13. कुमाऊं मस्टिफ (Kumaon Mastiff) 
  14. बखरवाल (Bakharwal)

दोस्तों कुत्ता और बिल्ली की बिजनेस में आपको ध्यान देना होगा कि इनके  फार्म थोड़ा फ़ैल होना चाहिए कुत्ता और बिल्ली का फार्म 500 से 1000 तक के स्क्वायर फीट में होना चाहिए और इसमें आपको कुत्ता और बिल्ली के खानपान पर भी अच्छी ख्याल रखना होगा।

 दोस्तों कुत्ता और बिल्ली के बिजनेस करने के लिए आपको 1 लाख से 200000 की पूंजी लगानी होगी अगर आप इतने पूंजी लगाते हैं,  तो आप महीने का 20,000 से 30,000 के महीना आराम से कमा सकते हैं।

धन्यवाद दोस्तों मेरा यह लेख बिजनेस के हर पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दी गई है, मैं आशा करता हूं कि यह लेख पढ़कर आप किसी एक बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं, दोस्तों यह लेख मेरा कैसा लगा आप मुझे कमेंट करके अवश्य बताएं मैं आपके कॉमेंट का आशा करता हूं धन्यवाद।

अंडे का बिज़नेस ।

दोस्तों आप अगर अंडा का बिजनेस करना चाहते है तो आप के लिए यह बिजनेस काफ़ी अच्छा होगा अंडा अधिकास लोग खाते ही है।

अंडा में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है 100 ग्राम अंडा में 13 ग्राम प्रोटीन होती है अंडा के पिले बाले भाग में विटामिन a, d, b 12 प्रचूर मात्रा में पाई जाती है और बॉडी में जिंक की कमी को दूर करता है ऐसे तो अंडे में दो तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं 

  1. अवलबुमीने जो अंडे के उज्जले भागो में पाई जाती है।
  2. विटेलिंन जो अंडे के पिले बाले भागो में पाया जाता है

दोस्तों अंडे के बिजनेस करने के लिए आप को ठेला या रिक्सा के जरूरत पड़ेगा या आप इसे या आप इसे छोटा सा शॉप लेकर भी इस काम को आसानी से कर सकते है

अंडा के बिजनेस में आप को 1 से 2 लाख का पूंजी लगेगा अगर आप हॉल सेल के करो बार करना चाहते है तो अगर आप के पास पूंजी कम है तो आप 10 से 12 हजार में ठेला या रिक्सा के मदद से इस काम को आप आसानी से कर के अच्छा पैसा कमा सकते है।

नारियल पानी का बिज़नेस।

दोस्तों नारियल पानी का बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है,  यह बिजनेस सब दिन चलता है, लेकिन नारियल पानी का बिजनेस ज्यादा तर गर्मियों के मौसम में चलता है, इसकी बिक्री गर्मियों में बढ़ जाती है।

आप नारियल पानी के बिजनेस करना चाहते है, तो आप के लिए बहुत ही अच्छा है, इस बिजनेस को करने के लिए आप को सॉप या ठेला, रिक्सा,की जरूरत पड़ सकती है।

नारियल पानी का बिजनेस इस बिजनेस को आप सड़क के किनाड़े जहाँ पर आदमियों और गाड़ियों का ज्यादा आबा गमन होता हो यहा पर आप का नारियल पानी का बिजनेस अच्छा चल सकता है।

नारियल पानी के बिजनेस के लिए आप को 1से 2 लाख पूंजी की जरूरत परती है आप अगर नारियल पानी हॉल सेल रेट में लेते है तो आप को एक नारियल  20 रु से 25 रु के बिच नारियल पानी मिल जायेगे और आप एक नारियल को 60रु  से  70 रु के बिच आसानी से बेच सकते है। और और आप इस से काफ़ी मुनाफा कमा सकते है।


Business Ideas In Hindi


चट पटी का बिज़नेस।

चट – पटी का बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है, चट – पटी एक ऐसा चीज है,जो सब दिन बिकने बाला बिजनेस है, चट- पटी हर कोई खाना चाहता है।

चट पटी का बिजनेस आप कहीं पे रह कर कर सकते है, चट पटी का बिजनेस बहुत ही हल्का बिजनेस है, चट पटी ऐसे ज्यादा तर चना और मुग़ से बनती है।

चट पटी का बिजनेस करने के लिए आप को ज्यादा ज्ञान की जरूरत नहीं है।

चट पटी बनाने का बिधि। 

पहले चना और मुग़ को पानी में डाले उसके बाद फूल जाये तो उसे अकूर्ण के लिए एक सूती कपड़े में बांध के एक दिन के लिए छोड़ दे ज़ब चना और मुग़ अकुर जाये तो उन्हें कपड़े से निकाल लेते है।

अब उसमे में कुछ सामग्री डाले जैसे –

  • कटा हुआ हरी मिर्च
  • कटी हुई धनिया पत्ती
  • कटा हुआ अदरख
  • कटी हुई प्याज़
  • कटा हुआ टमाटर
  • काला नमक स्बादा अनुसार

अब इन सभी सामग्री को चना और मुग़ में मिलाकर हिलाये अब आप का चना और मुग़ का चट पटी त्यार है चना और मुग़ के चट पटी के बिजनेस में आप को ज्यादा खर्च की जरूरत नहीं है चट पटी के बिजनेस में आप को 1000रु से 2000रु रुपया का इन्वेस्टमेंट कर के आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

मिठाई दुकान का बिज़नेस।

दोस्तों मिठाई लगभग सभी लोगो को पसंद होते है, मिठाई ऐसा चीज है, जिसका नाम सुनते ही सभी के मुँह में पानी आ जाते है, मिठाई खुशी के महौल में लोग बाटते है, और इसका बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है।

दोस्तों अगर आप मिठाई का बिजनेस शुरू करना चाहते है, तो आप के लिए बहुत ही अच्छा है, मिठाई ऐसा चीज है, जो हर दिन बिकने बाला चीज है आप मिठाई का बिजनेस करना चाहते है, और आप को मिठाई नहीं बनाना आता है, तो आप कारीगर रख कर भी आप मिठाई का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते है, अपने दुकान में हरेक तरह के मिठाई बेच सकते है।

  1. नारियल लड्डू
  2. रस्मलाई
  3. काजू कतली
  4. मावे की बर्फी
  5. बेसन के लड्डू
  6. मोती चूर के लड्डू 

नारियल के लड्डू बनाने की बिधि।

नारियल बुरादा को आप घी में अच्छी तरह भुने जब थोड़ा लाल हो जये तो दूध डाले दूध डाल कर थोड़ी देर चलाये फिर चीनी डाले और थोड़ी देर पकने दे ज़ब पक जाये तो केसर और काजू डाले अब आप का लड्डू तैयार है,

अब इसे कच्चा नारियल के बुरादे में गोल कर के लड्डू  को डाले अब आप का लड्डू  बन गया है  अब आप लड्डू को 5 रुपये पीस आराम से बेच सकते है।

इस बिजनेस को करने के लिए आप को 40हजार से 50हजार के बिच पूंजी लगेगा और मिठाई के बिजनेस कर के आप महीने का 20से 30हजार का मुनाफा कमा सकते है।


Small Business Ideas In Hindi


खिलौनों  का बिजनेस।

दोस्तों आप अगर खिलौना का बिजनेस करना चाहते है, तो आप के लिए अच्छा होगा दोस्तों खिलौना के बिजनेस कहाँ चलेगा और कहाँ नहीं चलेगा इसका भी ध्यान देना होगा आप को खिलौना का बिजनेस  भीड़ भाड़ बाले इलाके में ज्यादा चलेगा खिलौना का डिमांड आज के समय में ज्यादा बढ़ गया है।

खिलौना आज कल के बच्चों को ज्यादा पसंद आने लगा है, बच्चे बाजार में जाते है,  या फिर मेला में जाते है, तो बच्चे बिना खिलौना के आते ही नहीं है, ऐसे तो बहुत सारी खिलौना आया है, बाजार में लेकिन बच्चे को जो खिलौना पसंद परता है, बही लेना चाहते है।

बच्चों का खिलौने के नाम –

  1. टेडी बेयर
  2. ट्रेक्टर
  3. J. C. B
  4. डॉल (Toys)
  5. कार
  6. बैट – बोल
  7. टेनिस

खिलौना का बिजनेस करने के लिए आप को 40 से 50 हजार का इंबेस्टमें करना होगा अगर आप के पास पैसा है, थोड़ा ज्यादा तो आप खिलौना का हॉल सेल बिजनेस कर के अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

जूता पौलिस का बिजनेस।

दोस्तों ऐसे तो बहुत लोगो को मानना है, की जूता पौलिस मोची का काम है, लेकिन ये बात गलत साबित होता है,  जूता पौलिस दोस्तों कोई भी आदमी कर सकता है।

जूता पौलिस करने के लिए आप को काफ़ी पूंजी की अबस्यकता नहीं होती है, अगर आप शॉप लेकर जूता पौलिस का दुकान करते है तो 10 से 15 हजार में इसे शुरू कर सकते है।

जूता पौलिस के सामान

  1. जूता पौलिस 
  2. लिक्विड जूता पौलिस 
  3. जूता शिनर
  4. कीवी जूता पौलिस 
  5. पेपर

जूता पौलिस अगर आप करते है,  तो आप इसे कम पैसा में भी कर सकते है,  आप 500 से 600 रुपैया में इसे आसानी से कर सकते है, और जूता पौलिस कर के महीने का 10000 से 15000 हजार का महीना आराम से कमा सकते है।


Business Ideas In Hindi


पेन ( कलम ) का बिज़नेस।

पेन का बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है, इस बिजनेस को आप करना चाह रहे है, तो बहुत ही अच्छा है, पेन एक ऐसा चीज है, जो पूरा भारत में ही नहीं पूरा बिश्व में चलने बाली बिजनेस है।

पेन का इस्तेमाल स्कूल, कॉलेज, थाना, कोर्ट, इसके अलाबा बहुत जगह पे इसका इस्तेमाल होते है।

  1. न्यू प्रिंट मशीन
  2. एडोपटर सिटी मशीन
  3. पेन फिटिंग मशीन
  4. सेटर फियूज मशीन
  5. बैरल मशीन
  6. हीटर मशीन

इन सभी मसीनो के जरिये आप पेन के कारोबार अच्छे से कर सकते है,  अगर दोस्तों आप का पेन का नाम आप अपने हिसाब से रखते है, और आप का पेन का नाम पे पेन का बिक्री ज़्यदा होता है।

तो इसके हिसाब से आप का मुनाफा अच्छा खासा हो जायेगा इसमें लगने बाली लागत 100000 से 200000 लाख में आप आसानी से कर सके है।

दोस्तों जलेबी के नाम सुन कर आप के मुँह में पानी आहि गया होगा दोस्तों आप तो जानते ही होंगे की जलेबी भारतीय राष्ट्रीय मिठाई है, अगर आप जलेबी का बिजनेस करना चाह रहे है,  तो आप के लिए बहुत ही अच्छा है।

दोस्तों जलेबी आप अच्छा बनाते है, तो आप इसे बनाकर हर रोज बेच सकते है, जलेबी का बिजनेस आप एक ठेला या रिक्सा पड़ भी कर सकते है।

आप का जलेबी का सबाद अच्छा रहा तो आप का जलेबी बहुत बिकेगा और आप मार्केट से थोड़े ज्यादा रेट में बेच सकते है, और आप का जलेबी कोई एक बार सबाद चख लेगे तो आप के पास ही जलेबी खायेंगे।

जलेबी का बिक्रीय 15 अगस्त  और 26 जनबरी में बहुत ही ज्यादा होता है, इस दिन जलेबी  के ऑडर तीन चार दिन पहले से ही मिलने लगता है, इस दिन अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

जलेबी बनाने के लिए लगने बाली सामान।

  1. मेदा
  2. चीनी
  3. गुड़
  4. मीठा तेल (सोयाबीन ) तेल
  5. नींबू
  6. इलाइची
  7. खाने बाला सोडा
  8. बेसन
  9. दही
  10. खाद पीला रंग 

पक्षीयों  का बिजनेस।

दोस्तों ऐसे तो आज के समय में पक्षीयों का चहचहाना कम हो गया है, अब पक्षी पीजरें में ही चहक रही है, लोग घर में पक्षीयों को पाल रहे है, घरों में पक्षयों से घर का सुंदरता बड़ जाती है।

घरों को खुशनुमा बनाने के लिए लोग घर में पक्षीयो को पालते है, अगर आप भी चाह रहे है,  की पक्षियों का कारोबार करें तो आप के लिए यह बिजनेस बहुत ही अच्छा है।

आज के समय में रंग बिरंगी बजरी तोते हर शहर में आसानी से मिल जाते है, और अधिकास लोग बजरी तोते पालना ज्यादा पसंद करते है, एक तोते का रेट 60 से 70 रु. के आस पास हो जाती है।

बजरी तोते के बिजनेस करने के लिए आप को कुछ ध्यान देना होगा पक्षीयों को नहलाना, खाना देना, इनके पीजरें साफ करना इत्यादि।

बजरी तोते कंगनी दाना खाते है, और बाजरा खाते है, इन्हे कैल्शियम विटामिन दबा भी खिलानी परती है।

बजरी तोते आप को हॉल सेल रेट में 20 से 25 रु पीस मिल जायेगा आप पक्षियों के बिजनेस 100000 से 200000 लाख के बिच कर के अच्छा पैसा कमा सकते है।

नमस्कार दोस्तों, इस लेख में हम आपके लिए 10 बिजनेस आइडिया लेकर आये है, जो हमेशा से चलने बाली बिजनेस है, इसे आप नया तरीका से शुरू कर सकते है, इन बिजनेस को करने के लिए आप हरेक आइडिया को जानेंगे 10 बिजनेस में कुछ ऐसा बिजनेस है,  की आप कम पैसा में कर सकते है।


Low Investment Business Ideas In Hindi


इत्र ( परफ्यूम ) का बिज़नेस।

इत्र एक ऐसा चीज है, जिसे हर दिन इस्तेमाल किया जता है,  इसे भारत के बहुत ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है, मुस्लिम भाईओ ने हरेक जुमा को इत्र इस्तेमाल करते है, इसे लगभग हरेक देश के लोग लगाते है, इत्र को आप कहीं भी बेच सकते है और ज्यादा तर इसका इस्तेमाल सादी, पार्टी या ईद, बकरीद में इस्तेमाल किया जाता है!

इत्र का बिजनेस हमेशा से चलने बाला बिजनेस है,  इत्र का बिजनेस बहुत कारगर है, इत्र का बिजनेस करने के लिए आप को एक या दो दिन का ट्रेनिंग लेकर के आप इसे आसानी से कर सकते है, इसमें लगने बाले लागत 20 से 30 हजार हो सकता है,  इस लागत से आप हरेक महीना अच्छा पैसा कमा सकते है।

चूड़ी का बिजनेस।

चूड़ी का बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है, इसे हर भारतीय महिलाये पहनती है, अपने सोहाग के लिए अपने कलाई में चूड़ियों के सेट पहनती है,  चूड़ी के बिजनेस से अच्छा खासा इनकम होता है।

चूड़ी के बिजनेस करने के लिए आप को 1 से 2 लाख के सामान लेना पड़ेगा अगर आप के पास 1 या 2 लाख नहीं है, तो आप सुरुबाती दौर में इत्र का बिजनेस 20 से 30 हजार रुपया से सुरुबात कर सकते है, आइये हम चूड़ी के बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए समानो की सूची को जानते हैं।

चूड़ी बनाने के लिए सामान।

  1. मेटल
  2. मोटी
  3. हिरे
  4. गोंड
  5. संगजीरे के पाउडर 
  6. लाख धातु
  7. प्लाष्टि
  8. नवीशदार खरे

चूड़ी बनाने वाली मसीन

  1. लोहे के सांचे
  2. वॉक्स
  3. लेबल
  4. मोटी और बुरादा
  5. डाय
  6. औजारे
  7. छोटी  बड़ी बर्तन
  8. पैकिंग मशीन
  9. लगाने का हैड मोल्डड मशीन
  10. फिनिसिंग मशीन

Business Ideas In Hindi


सिंदूर का बिज़नेस। 

ऐसे तो सिंदूर और ग़ुलाल देखने में एक जैसा ही लगता है, लेकिन इन दोनों में बहुत अंतर होता है,  सिंदूर एक ऐसा चीज है, जो हरेक महिला सादी के बाद जिंदगी भर लगाती है, सिंदूर ज्यादा तर भारतीय महिला ही लगाती है, अगर आप सिंदूर का बिजनेस करना चाहते है, तो आप के लिए अच्छा होगा।

सिंदूर को बनाने के लिए आप को 10 से 20 हजार की लागत में आप आसानी से कर सकते है, ऐसे तो सिंदूर 5 रु से 10 रु में आसानी से बेच सकते है,  और इसमें अच्छा कमाई कर सकते है!

सिंदूर बनाने के लिए लगने वाली सामान।

1.एक केजी हल्दी पाबडर

  1. 40 ग्राम फिटकिरी 
  2. नीबू के रस के 20 से 25 बुँदे 
  3. तिल के तेल 2 से 3 चम्म्च  

गुलाल रंग का बिज़नेस। 

ग़ुलाल बनाने के लिए लगने बाली सामान।

  1. अररोट
  2. फ़ूड कलर
  3. पानी
  4. रोज एसेंशिस 

मोती मूंगा का बिजनेस आसान है, इसे आप अकेले कर सकते है,  इसे करने के लिए आप को इसके बारे में पहले जानकारी होना बहुत ही जरुरी है, मोती मूंगा के लिए आप को किसी अच्छे शहर में जाना होगा जैसे दिल्ली में सदरबाजार में आप को मोती मूंगा आसानी से मिल जाते है!

सदरबाजार में आप को हर कलर और हर डिजाइन के मोती मूंगा मिलते है,  यहा आप को सभी जगह से कम रेट में आसानी से मिल जाते है।

मोती मूंगा का बिजनेस।

दोस्तों मोती का व्यापार भारत में प्राचीन काल से ही की जा रही है भारत की औरतें मोतियों की बहुत ही जयादा शौकीन होती है, मोती का बिज़नेस बड़े – बड़े व्यापारी करते हैं, और सस्ती से सस्ती लेकर सोने से भी महंगी मोती बिकती है। ऐसे में आप इस बिज़नेस को स्टार्ट कर बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। इस बिज़नेस को करने के लिए या तो आप अपनी दूकान खोल सकते हैं, या फिर दुकान – दूकान जा कर मोती को बेच सकते है।   

मोतियों का नाम 

  1. सांती मोती
  2. प्रबल मोती
  3. आलू मोती
  4. पेट्रोलियम मोती
  5. टोपी मोती

मूंगा का नाम

  1. टोपाज
  2. पोखराज
  3. संगमरमर
  4. नीलम
  5. नीलगिरि

मोती मूंगा के बिजनेस आप सुरुबात में 40 से 50 हजार के बिच कर सकते है, इस बिजनेस को करने में काफ़ी मुलाफा होता है!


Village Business Ideas In Hindi


टोपी का बिजनेस।

दोस्तों ऐसे तो टोपी बहुत कम लोग इस्तेमाल करते है, लेकिन आज के समय में बहुत लोग इस्तेमाल कर रहे है, टोपी को भी फैशन बना लिए है, इसी बजह से टोपी का बिजनेस काफ़ी कारगर है।

दोस्तों आप को मार्केट में हरेक रंग और हरेक डिजाइन का टोपी आसानी से मिल जाता है, और इसे कम दामों में खरीद कर ज्यादा दाम में बेच कर अच्छे खासे मुनाफा हो जायेगा।

दोस्तों ऐसे तो हरेक मुस्लिम भाई टोपी का इस्तेमाल करते है, ऐसे में आप हरेक जुमा को आप मस्जिद के पास टोपी का स्टॉल लगाकर आप इस बिजनेस को कर सकते है!

टोपी के बिजनेस करने के लिए आप को 50 से 60 हजार का लागत में आप अच्छे – अच्छे टोपिया लाकर के बेच सकते है, ऐसे तो आप को टोपी दिल्ली के सदर बाजार में आप को सही रेट में टोपी मिल जायेगा!

कनबाली (नोज रिंग) नथुनी (नोज पिन) का बिजनेस।

ऐसे तो हरेक महिला और लड़की कनबाली और नथुनी का इस्तेमाल करते है, गाँव हो या शहर हरेक जगह कनबाली और नथुनी का बिजनेस चलता है, इस बिजनेस को करने के लिए सोच रहे है, तो अच्छा  है!

इस बिजनेस को करने के लिए 40 से 60 हजार का पूंजी की अबस्यकता होगी अगर आप कोई सहरो में से खरीद कर गाँव में बेचना चाहते है, तो दिल्ली के सदर बाजार में आप को सही दामों में मिल जायेगा और कनबाली, नथुनी को बेच कर के अच्छा खासा पैसा कमा सकते है!


Business Ideas In Hindi


मेंहदी का बिजनेस।

मेंहदी का बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजने है, इसे लगभग हर भारतीय महिला लगाती है, सादी पार्टी में इसका डिमांड काफ़ी बढ़ जाता है!

मेंहदी के बिजनेस में आप को कहीं  अच्छा जगह चाहिए जहाँ पे अच्छा से मेंहदी तैयार  कर सकते है, मेंहदी के बिजनेस करने के लिए आप को एक से दो दिन का ट्रेनिंग करना होगा फिर आप मेंहदी के ट्रेनिंग लेके आप मेंहदी के बिजनेस आसानी से कर सकते है, आप मेंहदी के काम को 40 से 50 हजार में कर सकते है!

अगर आप का बिजनेस का नाम होने लगे तो आप का मेंहदी काफ़ी लोग खरीद कर लगाएंगे एक मेंहदी का आप 10 से 20 रूपया में आसानी से बेच कर काफ़ी मुनाफा कमा सकते है!

पेपर का बिजनेस।

ये काफ़ी कारगर बिजनेस है, और इस बिजनेस को आप हर जगह  पे कर सकते है, क्योंकि अख़बार को अधिकास लोग पढ़ते है अगर आप पेपर का येजेंसी लेते है, तो आप को 70 से 80 हजार के बिच पैसा लगाकर आप पेपर के येजेंसी ले सकते है!

अगर आप पेपर का येजेंसी लेते है’ तो आप  हर महीने 20 से 25 हजार आसानी से कमा सकते है

अगर आप  हौकर बाला काम करते है, और आप डेली के 100 से 200 पेपर सेल करते है, तो आप एक घंटा में 100 से 200 का इनकम कमा सकते है!

कॉपी किताब का बिजनेस।

दोस्तों कॉपी किताब का बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है, अगर आप भी चाहते है की कॉपी किताब का बिजनेस करें तो आप इसे कर सकते है!

इस बिजनेस को करने के लिए आप को 100000 से 200000 खर्च करना होगा अगर आप 2 से 3 हजार के कॉपी किताब लेके आप अपना शॉप में आसानी से बेच सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है!


New Business Ideas In Hindi


पानी का बिजनेस।

पानी का बिजनेस प्रॉफिटेबल बिजनेस है, इसमें आप को करीब 1000 स्कूबैर फिट जमीन की अबस्यकता परती है, इसमें आप को कमारसियाल कनेक्शन करना पड़ेगा इस काम को करबाने के लिए आप को 11000 से 16000 खर्च करना पड़ेगा

आरो प्लांट और चिलर प्लांट और चिलर लगवानी होगी तो पानी के बिजनेस आप को 2 से 5 लाख के बिच हो जायेगा!

  1. वोरिंग
  2. कंटेनर, ट्रांसपेरेट बोत्तल, जर, थर्मस, कुल केज
  3. स्टिकर
  4. स्टॉफ, ड्राइवर, हेल्पर, कीलीनर
  5. गाड़ी, टेम्पो, पिकअप
  6. एडबताइर्जिंग
  7. गया
  8. G. S. T
  9. लेबर डिपार्टमेंट

इस बिजनेस को करने के लिए लगभग 10 से 12 लाख रुपया खर्च कर के और इससे होने बाली इनकम महीने के 50 से 60 आसानी से कमा कमा सकते हैं।

अलमुनियम का बिज़नेस। 

दोस्तों आज के टाइम में जितने लोगो ने दुकान खोले है, या खोल रहे है, शॉप खोल रहे है, शोरूम खोल रहे है, बहुत अपने नए दुकान या नए शोरूम खोलते हैं तो उसमें एलमुनियम का काम जररकरवाते हैं, जैसे दुकान में एलमुनियम का गेट, विंडोज़ बनाना, शोरूम में एलमुनियम का गेट एवं विंडोस लगाना, या फिर जो लोग नया घर बना रहे हैं उन्होंने भी अपने घरों के दरवाजे और खिड़कियां एलमुनियम का ही बनवा रहे हैं,  छत का रेलिंग एवं चिड़ियों का रेलिंग एलमुनियम के ही बनाए जा रहे हैं,  दोस्तों एलमुनियम का मार्केट बहुत ही तेजी से बढ़ता ही जा रहा है .

लोग लकड़ी के जगह ज्यादा से ज्यादा एलमुनियम का ही इस्तेमाल किए जा रहे हैं तो ये बिजनेस बहुत ही अच्छा और खास बिजनेस है और इस बिजनेस को आप लोग ₹200000 से ₹300000 शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको एलमुनियम फैक्चरिंग के बारे में नॉलेज इकट्ठा करनी होगी और नॉलेज इकट्ठा करके आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं और इस बिजनेस में आप 20 से 30 हजार के इनकम कमा सकते हैं। 


Business Ideas In Hindi


सरसों तेल का बिज़नेस। 

दोस्तों अगर आपको किसी ऐसे बिजनेस की तलाश है जो 1 लाख या दो लाख रुपए से शुरू हो जाए और उसमें कोई कंपटीशन ना हो तो आप तो आप ए बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं सरसों का तेल बनाने वाली बिजनेस को  स्टार्ट करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं सरसों का तेल वाला बिजनेस बहुत ही कम लोग करते हैं .

तथा इसमें फायदा भी बहुत ज्यादा होता है ए बिजनेस को करने के लिए सरसों तेल मेकिंग मशीन लानी पड़ेगी यह मशीन लगभग 200000 से 300000 के बीच आ जाती है यह मशीन लाकर आप सरसों का तेल निकाल सकते हैं अगर आप अपने शहर को पूरी तरह से कबर करके अपना तेल का प्रचार करके हर महीने 30,000 से 50000 तक का मुनाफा ले सकते हैं। 

आलू चिप्स और कुरकुरे का बिज़नेस। 

दोस्तों आज के टाइम में छोटे बच्चों से लेकर बड़े आदमियों नेवी हिसार कुरकुरे खान पसंद करते हैं हर दुकान में आपको कुरकुरे चिप्स लटके हुए मिल जाएंगे दोस्तों अगर आप खुद का मशीन लगाना चाहते हैं जिसमें कुरकुरे चिप्स और कई नमकीन ए बनाए जाने वाले मशीन लगाकर आप एक खुद का ब्रांड भी बना सकते हैं .

और उसे मार्केट में उतार दें अगर आपका अच्छा सेलिंग होने लगे तो आप इसे बहुत बड़ी कंपनी भी बना सकते हैं और इसमें कमाई की भी लिमिट नहीं है आप जितना ही ज्यादा बनाएंगे और भेजेंगे उतना ही ज्यादा आप इनकम कमा सकते हैं इसका मशीन आपको ₹200000 से तीन लाख रुपैया के बीच हो जाएगी और इसे आसानी से पैसा कमा सकते हैं। 


Business Ideas In Hindi


चावल मिल का बिज़नेस। 

दोस्तों अगर आप गांव में रहते हैं और खुद का चावल वाला बिजनेस करना चाहते हैं तो ये बिजनेस आपके लिए ही है ऐसे कई सारे किसान है जो धान की खेती करके उसे मशीन के द्वारा धान से चावल निकालने के लिए अपने नजदीकी राइस मिल में जाते हैं दोस्तों ऐसे में आप के गांव में अगर राइस मिल की मशीन नहीं है तो किसान लोग ट्रैक्टर या फिल्मी पिक्चर के नजदीकी शहरों में राइस मिल में जाते हैं .

दोस्तों अगर आपके गांव में राइस मिल के मशीन नहीं है तो ऐसे में आप राइस मिल कर मशीन को बैठा कर किसानों को धान से चावल निकाल कर उनसे चावल या पैसा लेकर उन्हें धान से चावल निकाल कर आसानी से आप दे सकते हैं इस मशीन का बजट 400000 से लेकर 500000 के बीच मैं होती है और आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और आसपास के किसानों को भी राहत मिल सकता है। 

इलेक्ट्रिक वायर का बिज़नेस।  

दोस्तों आजकल हर किसी के घर में बिजली उपलब्ध होती है लेकिन बिजली को एक जगह से दूसरे जगह को ले जाने में हमें तारों की जरूरत होती है इलेक्ट्रिक वायर को कहीं भी और कभी भी लगाकर बिजली घर हो या दुकान या स्कूल कॉलेज में इसका उपयोग कर सकते हैं .

जैसे बल्ब जलाना पंखा चलाना कंप्यूटर चलाना वाशिंग मशीन चलाना मिक्सर मशीन चलाना वगेरा वगेरा दोस्तों आप इलेक्ट्रिक फायर वाली मशीन खरीद कर इस मशीन से आप मोटे पतले बायर यार रंगीन रंग-बिरंगे बायर बना सकते हैं इसे हर तरह के बाए बना सकते हैं और इससे अच्छा खासा इनकम ले सकते हैं। 

शैम्पू और डिटर्जेंट बनाने का बिज़नेस। 

दोस्तों प्रत्येक व्यक्ति अपने रोजमर्रा की जिंदगी में शैंपू और डिटर्जेंट का इस्तेमाल करता है आप शैंपू और डिटर्जेंट वाली मशीन लगाकर आप इस  बिजनेस को कर सकते हैं शैंपू और डिटर्जेंट बनाकर आप मार्केट में सेलिंग करके अच्छा से पैकेजिंग करके आप उसे मार्केट में अच्छे दामों में बेचकर आप अच्छा खासा इससे पैसा कमा सकते हैं .

यह बिजनेस आप बहुत ही कम लागत में शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अच्छे खासे नॉलेज की जरूरत होगी अगर आप अपना शहर और जिले को कवर करके अपने ब्रांड के साबुन और डिटर्जेंट को सेलिंग करके आप महीने का ₹50000 से लेकर ₹100000 तक का महीना आसानी से कमा सकते हैं। manufacturing business ideas in hindi 

नूडल्स मेकिंग का बिज़नेस। 

दोस्तों नूडल्स  एक ऐसी चीज है जिसे बच्चे बूढ़े हर उम्र के लोग खाते हैं नूडल्स का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस माना गया है और आज के डेट में इसका बिक्री बहुत ज्यादा है और इसे हर कोई खाना पसंद करते हैं नूडल्स जैसे मैगी पास्ता क्रोम और कई चीजें भी आते हैं नूडल्स में दोस्तों नूडल्स का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसमें लगने वाली लागत चार लाख से 500000 के बीच कर सकते हैं।

नूडल्स मेकिंग मशीन का हिम्मत आपको चार लाख में साधारण अच्छा खासा नूडल्स मेकिंग मशीन मिल जाएगा नूडल्स मेकिंग मशीन का खासियत यह है कि 1 घंटे 200 किलो नूडल्स निकालती है अगर दोस्त आप अगर 5 घंटा इस मशीन से नूडल्स निकालते हैं तो आपको 5 घंटे में 1 टन नूडल्स आसानी से निकल जाएगा और नूडल्स को रेडी करके इसे पैकिंग कर के और अपना लेवल लगाकर आप इसे अच्छे दामों में बेच सकते हैं और इससे होने वाली मुनाफा आपको अच्छी खासी मुनाफा होगी। 

साबुन बनाने का बिज़नेस। 

दोस्तों मैं आपको एक ऐसी बिजनेस के बारे में बताने जा रहा हूं जो बहुत ही कम पूंजी में अच्छी खासी चलने वाली बिजनेस है यह एक सदाबहार बिजनेस है दोस्तों लगभग सभी लोग हर रोज साबुन से ही नहाते हैं और  साबुन से ही कपड़े धोते हैं ऐसे तो मार्केट में हजारों कंपनियां साबुन बनाकर अलग-अलग नाम देकर अपने ब्रांड को बनाए हुए हैं दोस्तों आपको मार्केट में काम धाम से लेकर अच्छे अच्छे दामों तक की साबुन आसानी से मिल जाती है।

जैसे लाइव बॉय लक्स साबुन नंबर वन साबुन डिटॉल साबुन पीयर्स साबुन इत्यादि दोस्तों साबुन बनाने के लिए आपको सॉप मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाना होगा और साथ ही दोस्तों नूडल्स शॉप स्टोन पाउडर रंग जरूरत के अनुसार इलेक्ट्रिसिटी टॉप परफ्यूम टॉप बॉक्स ऐसे कच्चे मालों की आवश्यकता होती है इस व्यापार को आप 500000 से 600000 के बीच पूंजी लगाकर आप इसे शुरू कर सकते हैं इससे होने वाली मुनाफा काफी अच्छे होंगे।


Business Ideas In Hindi


टेंपर ग्लास का बिज़नेस। 

दोस्तों आजकल आपको हाथों हाथ फोन देखने को मिलेगी आज फोन का बहुत सारे काम होते हैं जैसे टाइपिंग का काम मैसेज भेजने वाली काम फोटो वीडियो शूट करने वाली काम पैसा भेजने वाला काम बातचीत करने वाला काम दोस्तों मैं बता दूं कि इन सारे कामों को करते-करते फोन गिर कर गलती से छूट जाते हैं गलती से टूट जाते हैं गलती से बटन टूट जाते हैं स्क्रीन खराब हो जाते हैं यह सब को सेफ्टी रखने की एक अच्छा और सरल उपाय है टेंपल ग्लास लगाना दोस्तों आजकल लोग अपने फोन में कई तरह के टेंपल ग्लास लगाते हैं जैसे गोरिल्ला ग्लास नॉर्मल ग्लास इत्यादि दोस्तों ग्लास के भी कई क्वालिटी होते हैं और लोग लगाते हैं दोस्तों इस ग्लास को बनाने का बिजनेस आप कर सकते हैं दोस्तों या बिजनेस करने के लिए आपको टेंपर्ड ग्लास मेकिंग मशीन लगानी होगी इसके साथ-साथ आपको हॉट सॉफ्ट ग्लास प्रिंट प्रोटेक्ट एनएच नैनो फ्लैक्सिबल ग्लास रो मटेरियल कंप्यूटर और पैकेजिंग की जरूरत पड़ेगी ये सारा सामान दोस्तों एक लाख से 200000 के बीच आ जाएगा और दोस्तों इस काम को कर कर आप लोग अच्छा खासा इनकम कमा सकते हैं। 

सीमेंट से ईट बनाने वाली बिज़नेस। 

दोस्तों आजकल मोहल्लो या गलियों में जितना भी रोड बन रहे हैं उसके किनारे किनारे सीमेंट का ईट लगाए जाते हैं या लोग गार्डन में भी लगाते हैं रंग बिरंगी सीमेंट की ईट अपने दरवाजे पर लगाते हैं कई जगहों पर लगाते हैं और तो और दोस्तों लोग अब सीमेंट की ईट से ही अपना घर को बना रहे हैं इसका डिमांड दिन पर दिन बढ़ते ही जा रही है दोस्तों आजकल लोग मिट्टी के ईट के बजाय सीमेंट की ईट को अच्छे दामों में खरीद कर अपने गार्डन अपने गली मोहल्ले अपने घर को चमका रहे हैं दोस्तों ए फैशनेबल भी है और मजबूत भी इसलिए लोग इस इट का डिमांड बढ़ा दिए हैं दोस्तों इस कारोबार को करके अच्छे आमदनी कमा सकते हैं 

कपड़े की दूकान का बिज़नेस। 

दोस्तों अगर आप कम पूंजी में एक बेहतरीन बिजनेश की शुरुवात करना चाहते हैं, तो  रेडिमेंट गारमेंट का बिजनेस ऐसा बिजनेश हैं जिसमे आप को पहले दिन से मुनाफा मिलना शुरू हो जायेगा, वैसे तो कपड़े का बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता हैं लेकिन इस बिजनेश के लिए हुनर और मार्केट की समझ बहुत जरुरी हैं, यदि आप को कपड़े का अच्छे से ज्ञान हैं, और मार्केट का समझ हैं, तो यह बिजनेश आप के लिए बेस्ट बिजनेस हैं, इस बिजनेश को शुरू करने के लिए आप को छोटे से शौप की जरूरत होगी, जिश्मे आप 20000₹ से लेकर के 100000₹ तक का इन्वेस्टमेंट कर के इस बिजनेश को शुरू कर सकते हैं.बस आप को इतना ही ध्यान रखना हैं जिस जगह पड़ आप बिजनेश कर रहे हैं बहाँ के फैसन के बारे में आप को जानकारी हो साथ ही दोश्तो इस बिजनेश में कपड़े की क़वालिटी और ब्रांड की जानकारी होनी चाहिए, इस बिजनेश से आप 30%से 40% का मार्जिन आसानी से कमा सकते हैं!

ब्यूटी पार्लर बिज़नेस।

दोस्तों आज कल गाँव की महिलाये ब्यूटी पार्लर के लिए अपने आस – पास  शहर एवं गावँ में जाया करती हैं ऐसे में यदि आप इस बिजनेश को अपने गाँव में भी शुरू करते हैं तो यह आप के लिए बहुत ही फायदे मंद होगा इस बिजनेस को आप घरेलु कार्य को करते हुए भी कर सकते हैं और इसे पार्ट टाइम भी शुरू कर सकते हैं, दोस्तों ब्यूटी पार्लर के बिजनेस को सुरु करने के लिए, मेकअप और ब्यूटी टिप्स की बेसिक जानकारी भी होनी जरुरी हैं. इसके लिए आप अपने नजदीकी सहर में ट्रेनिंग भी ले सकते हैं और इस बिजनेस को सुरु कर सकते हैं . ब्यूटी पार्लर के बिजनस को सुरु करने के लिए आप को 20000₹ की शुरुवाती इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती हैं, और आप इस से प्रति माह 15000₹ या 20000₹ आमदनी ले सकते हैं .

साउंड सर्विस का बिज़नेस। 

गाँव में रह कर पार्ट टाइम बिज़नेस करने के लिए साउंड सर्विस का बिजनेस बहुत ही अच्छा  बिज़नेस है , गाँव में होने बाले सादी, पार्टी,रामायण,ऐसे छोटे- छोटे कार्यक्रम साउंड सिस्टम की ज़रूरत परती ही रहती है ऐसे में आप इस बिजनेस को सुरु कर के अच्छे आमदनी ले सकते है गाँव में साउंड सर्विस के बिज़नस को सुरु करने के लिए, आप को 50000₹ से 100000₹ की करूरत होती है, यह एक बेस्ट सर्विस बिजनेस हैं, और इस बिजनेस में आप  को केबल एक ही बार इन्वेस्टमेंट करने की ज़रूरत होगी, इस बिजनेस को आप अपनी नौकरी या किसी भी बिजनेस के साथ में पार्ट time कर सकते है, इस बिजनेस के लिए आप को दुकान या सौप की ज़रूरत नहीं होगी इसे आप अपनी घर से ही कर सकते हैं, साउंड सर्विस के बिजनेस में हर महीने 10000₹ से 20000₹ तक का मुनाफा आमदनी आसानी से ले सकते है!

कबाड़ी का बिज़नस।

दोस्तों आज के समय में गाँव के लिए कबाड़ी के बिज़नेस बहुत ही फायदे मंद है, कबाड़ी का बिजनेस बहुत ही यूनिक बिजनेस है, जिसे बहुत ही कम लोग करते है क्योंकि जो भी करते है, बो अच्छी प्रॉफिट लेते है कबाड़ी के बिजनेस को पिकप या 3 बिलर या फोर बिलर के माध्यम से करते है, तो यह आप के लिए बहुत ही फ़ायदे मंद हो सकता है,

और यदि दोस्तों आप के पास बजट कम है, तो गाड़ी को किराये में यातो खरीद कर इस बिजनेस को आप सुरु कर सकते है, दोस्तों कबाड़ी के बिजनेस में 50% या 60% का मार्जिग होती है, यदि आप रोजाना एक गाँव को भी कभर करते है, तो आप महीने के 10000₹ से 15000₹ कमासकते है!


Business Ideas In Hindi


यूट्यूब चैनल बिज़नेस। 

दोस्तों आज बर्तमान में ऐसे कई youtuber है, जो गाँव में रह कर अच्छे आमदनी ले रहे है, अगर आप को भी किसी बिषय पड़ अच्छी जानकारी है, तो आप यूट्यूब channel बना कर अपलोड कर इससे अच्छा खासा पैसा के कमाई कर सकते है दोस्तों आप अपने स्किल के अनुसार विडिओ बनाकर उसे यूट्यूब पड़ अपलोड कर के इस काम को सुरु कर सकते है इस काम को करने के लिए आप को एक अच्छे कम्प्यूटर या लैपटॉप या तो अच्छा फोन होना चाहिए,

इस काम को करने के लिए आप को कही जाने की जरूरत नहीं है इसे आप अपने घर पड़ बैठे- बैठे सुरु कर सकते है, दोस्तों यूट्यूब channel का सुरुबात आप पार्ट time भी कर सकते है इसमें आप अपनी शौख को पूरा करने के साथ- साथ अच्छी आमदनी भी होगी!

टेंट हॉउस बिज़नस।

दोस्तों टेंट हॉउस का बिजनेस छोटे सहरो और ग्रामीण इलाकों के लिए बहुत ही फ़ायदे मंद हो सकता है क्योंकि गाँव और कसबो में इसका डिमांड खास रहता है, आज कल गाँव में होने बाले सादी पार्टी और छोटे – छोटे फंसन में टेंट का उपयुग किया जाता है टेंट बिजनेस को करने के लिए आप को शौप की अबस्यकता नहीं होगी इसे आप अपने घर से ही सुरु कर सकते है, साथ ही दोस्तों आप अगर job कर रहे है, तो भी इस बिजनेस को आप कर सकते है, पार्ट time या साइड बिजनेस के तौर पे आसानी से कर सकते है, टेंट बिजनेस को सुरु करने के लिए आप को 100000₹ इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी और जैसे- जैसे आप का बिज़नस बढ़ेगा इसमें आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है

सब्जी का बिजनेस। 

दोस्तों सब्जी का बिजनेस हमेसा चलने बाली बिजनेस है, जिसकी डिमांड सालभर बारो माश करने बाली बिजनेस है, इस बिजनेस की खास बात यह है, इसे आप अपनी शहूलियत के हिसाब से विभिन्य प्रकार से कर सकते है, यदि आप के पास बजट कम है, तो सब्जी ठेला के माध्यम से इस बिजनेस को कर सकते है,इनके अलाबा आप किसी भी बाजार में सब्जी को लगाकर बिजनेस कर सकते है, और यदि आप का बजट अच्छा है, तो आप सब्जी का बिजनेस पिकप या फोर भीलर गाड़ी के माध्यम से कर सकते है,गाड़ी के माध्य्म से आप अपने गाँव के साथ – साथ आप अपने नजदीकी शहर में भी आप बेच सकते है, यह बिजनेस तुरंत मुनाफा देने बाला बिजनेश है जो काफ़ी मंदी में भी चलता है, दोस्तों सब्जी के बिज़नस में आप को 30%से 40% मुनाफा या मार्जिग मिलता है। 

स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनेस। 

दोस्तों गांव या छोटे कस्बे में स्क्रीन प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू करके अच्छी आमदनी लिया जा सकता है पिछले कुछ सालों में इसकी डिमांड काफी अधिक बढ़ गई है आजकल गांव में भी लोग शादी कार्ड आमंत्रण कार्ड और टीशर्ट पॉलिथीन बैग की छपाई इत्यादि कार्ड स्क्रीन प्रिंटिंग के माध्यम से किया जा सकता है दोस्तों स्क्रीन प्रिंटिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्क्रीन प्रिंटिंग के जानकारी होनी बहुत जरूरी है केवल 2 से 3 दिन की ट्रेनिंग लेकर आप इस काम को चालू कर सकते हैं स्क्रीन प्रिंटिंग से जुड़े हर एक चीज को आप आसानी से कर सकते हैं स्क्रीन प्रिंटिंग का काम आप ₹50000 से शुरू कर सकते हैं यदि आप स्क्रीन प्रिंटिंग के काम शुरू करते हैं तो आप गांव के साथ-साथ अन्य गांव को भी जोड़ सकते हैं इस बिजनेस से आप 20000 से 30000 की आमदनी प्रतिमाह ले सकते हैं

स्नैक्स कॉर्नर बिजनेस ।

दोस्तों खाने-पीने का बिजनेस ऐसा सदाबहार बिजनेस होता है उसे आप कहीं भी और कभी भी स्टार्ट कर सकते हैं इस प्रकार के काम में लगने वाली लागत बहुत ही कम लगती है और मुनाफा अच्छा होता है दोस्तों आपको सुनने में अजीब लग रहा होगा लेकिन कई लोग चाय बेचकर लाखों रुपए का इनकम कमा रहे हैं इसका एक उदाहरण पटना के रहने वाली ग्रेजुएट चाय  वाली के रूप में है।

दोस्तों अगर आप इतना बड़ा बिजनेस नहीं कर सकते हैं तो एक छोटे लेवल पर भी निवेश कर के बिजनेस कर सकते हैं यह बिजनेस तुरंत मुनाफा देने वाला बिजनेस है जैसे सिंघाड़ा, लिट्टी, दही बरा, पापड़, वड़ापाव, जिलेबी, यह बिजनेस कम पैसा में शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस में 10000 से 20,000 की इन्वेस्टमेंट में आप इसे स्टार्ट कर सकते हैं दोस्तों यह पैसा कमाने का सबसे आसान बिजनेस है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपका स्कूल दफ्तर या किसी भी चौक चौराहे पर स्टार्ट कर सकते हैं दोस्तों इस बिजनेस से आप अच्छी आमदनी ले सकते हैं। 


Business ideas in hindi


लेडीज टेलर बिजनेस ।

दोस्तों आज कल गांव या छोटे कस्बों में लेडीज टेलर का कार्य बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं महिलाओं को सिलाई कढ़ाई करने की शौक होती है महिलाएं सिलाई कढ़ाई करके अपना टेलरिंग शॉप आसानी से खोल सकती है इस कार्य को आप अपना घरेलू कार्य के साथ-साथ पार्ट टाइम के रूप में भी कर सकते हैं, वर्तमान में रोजगार शुरू करने के लिए या बिजनेस बहुत ही अच्छा विकल्प है दोस्तों ऐसे तो सिलाई मशीन से बहुत सारे काम किए जा सकते हैं, बैग की सिलाई शर्ट पैंट की सिलाई कोट की सिलाई इत्यादि कार्य करके इनसे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आपको सिलाई का काम पहले से ही आता है तो यह कार्य आपके लिए और भी फायदेमंद होगा सिलाई कार्य करने के लिए आप एक फिलाए की जरूरत होगी ऐसे तो दोस्तों अलग-अलग बजट में बहुत सारी सिलाई मशीन आती है लेकिन कम बजट में कुछ महीनों का नाम मैं बताता हूं जैसे उषा सिलाई मशीन गिन्नी सिलाई मशीन इत्यादि ए सब मशीन दोस्तों आपको पांच से 6000 और 9000 के बीच हो जाती है दोस्तों और इस बिजनेस को करके आप अच्छा खासा इनकम ले सकते हैं.

चार्ट गुपचुप सेंटर।

दोस्तों चार्ट और गुपचुप ऐसी चीज है जिसे देखते ही खाने का मन करने लगता है और खासकर बच्चे और महिलाएं इसे देख लिया तो उसे बिना खाये नहीं मानती है दोस्तों वर्तमान में गुपचुप बनाने और बेचने का बिजनेस बहुत ही अच्छा है इसे किसी भी मौसम में और कहीं भी चलाया जा सकता है।

वर्तमान में गांव के लोगों में भी गुपचुप चाट खाने का चलन बढ़ गया है जिसके कारण इसका डिमांड गांव में भी बहुत ही अधिक बढ़ गई है दोस्तों इस बिजनेस को आप 10000 की शुरुआत इन्वेस्टमेंट से सुरु कर सकते हैं और इस बिजनेस से आप प्रतिमा 20 से 30 हजार की आमदनी ले सकते हैं. 

पापड़ का बिजनेस।

दोस्तों सामान्य पापड़ का उपयोग नासा एवं भूख जगाने वाले खाद्य पदार्थ के रूप में किया जाता है वर्तमान समय में घरेलू पापड़ बहुत ही डिमांड है आज भी लोग हाथ से बने पापड़ को खाना काफी पसंद करते हैं आप बड़े ही आसानी से घरेलू रेसिपी से बना सकते हैं और इसको बनाने में जो सामान लगती है।

आपको आसपास के किराना दुकान में मिल जाएगी दोस्तों पापड़ का बिजनेस काफी पुराना है लेकिन आजकल के मॉडर्न योग में यह घरेलू बिजनेस काफी बढ़ गया है ऐसे में आप भी पापड़ का बिजनेस करके इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

ट्यूशन सेंटर का बिज़नेस। 

दोस्तों करो ना कॉल ऐसी ऐसी बीमारियों में भी काफिया स्कूल और कॉलेज बंद पड़े रहे हैं मुझसे बच्चों को पढ़ने काफी दिक्कतें दिक्कतें आई ऐसे में उन लोगों ने होम ट्यूशन के लिए अच्छे मास्टर की तलाश किया और करते हैं ऐसे तो ऑनलाइन की पढ़ाई स्टार्ट थी जिससे बच्चों को समझ में नहीं आती थी।

यदि आप अपने एरिया में एक ट्यूशन सेंटर या ट्यूशन क्लास खोलते हैं तो आपको स्टूडेंट आसानी से मिल जाएंगे दोस्तों इस कार्य को शुरू करने के लिए 5000 की इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी जिससे आप टेबल कुर्सी वाइटबोर्ड को खरीद कर आप अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं यदि आपका ट्यूशन सेंटर अच्छा से चलने लगे तो आप इसे 20000 से ₹30000 की आमदनी आसानी से ले सकते हैं.

साड़ी सेंटर का बिज़नेस। 

यदि आप महिला हैं या फिर आपको कपड़े का अच्छा ज्ञान है साड़ी के बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है यदि आप छोटा गांव में भी रहते हैं तो आप अपने आसपास के शहर से होलसेलर रेट में साड़ी को खरीद कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं साड़ी सेंटर को शुरू करने के लिए 10 से ₹20000 की खर्च में शुरुआत में भले ही आपकी रनिंग कम हो लेकिन जैसे-जैसे आप का बिजनेस करने लगेगा इस बिजनेस से आप 10 से ₹20000 आसानी से कमा सकते हैं। 

साडी कई प्रकार की होती है दोस्तों सस्ती से महँगी इसलिए आप सभी तरह की साड़ियों को अपने दूकान पर रखिये एक बात और दोस्तों हमेशा अपने दूकान में बैठे वाला सिस्टम रखिये जिससे की ग्राहक आराम से  खरीदारी कर सकेंगे, खास कर महिलाओं के घुटने में काफी तकलीफ होती है इसलिए हमेशा बैठने वाला सिस्टम ही रखे। 


Business Ideas In Hindi


कॉमन सर्विस सेंटर का बिज़नेस। 

दोस्तों अगर आप किसी ग्राम पंचायत या कस्बे में रहते हैं तो और वही पर रह कर के बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके पास यह सुनहरा अवसर है आप कॉमन सर्विस सेंटर खोल के 10 से ₹20000 आसानी से कमा सकते हैं भारत सरकार ने पिछले साल यह टारगेट किया है देश के सभी जगह नए कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे इसके तहत लगातार न्यू सीएससी सेंटर खोले जा रहे हैं ऐसे में आप भी नए कॉमन सर्विस सेंटर को खोल के अपने गांव में ही बिजनेस को शुरू कर सकते हैं दोस्तों चॉइस एक ऐसा शौक होता है .

जहां पर कंप्यूटर से जुड़े हुए सभी कार्य किए जाते हैं चॉइस सेंटर की सभी कार्यों के अलावा फोटो कॉपी प्रिंट आउट ऑनलाइन आवेदन भरने का कार्य शुरू कर सकते हैं दोस्तों इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक कंप्यूटर सेंटर की जरूरत होगी एवं प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत होगी जिसने आपको लगभग अभी 30000 से ₹40000 खर्च होगी इस बिजनेस से आप आसानी से 20,000 से ₹40000 की आमदनी ले सकते है 

वेल्डिंग शॉप का बिज़नेस। 

वर्तमान में वेल्डिंग वर्क गांव और छोटे कस्बों के लिए एक बेहतरीन बिजनेस है आपने देखा होगा जो भी वेल्डिंग  वर्क करते हैं हमेशा व्यस्त रहते हैं और इनसे अच्छी आमदनी लेते हैं इसका कारण यह है आजकल लकड़ी के बजाए लोहे और स्टील का ज्यादा प्रयोग हो रहा है चाय खिड़की का दरवाजे हो या छत का रेलिंग या अन्य कोई जरूरत सामान हो सभी चीज लोहे से बनाई जा रही है ऐसे में दोस्तों वेल्डिंग वर्क का बिजनेस बहुत ही लाभदायक बिजनेस है दोस्तों हालांकि इस बिजनेस के लिए आपको ट्रेनिंग की जरूरत पड़ेगी लेकिन इसके लिए पढ़ाई लिखाई की जरूरत नहीं होगी .

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए शुरुआत में अपने आसपास के वेल्डिंग शॉप से लीजिए और इस बिजनेस को शुरू करिए यह बिजनेस बहुत ही कम लागत वाला बहुत ही बेहतरीन बिजनेस है इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक पोर्टेबल वेल्डिंग मशीन की जरूरत होगी जीप की कीमत 5000 से शुरू है और आपको एक से डेढ़ हजार में कटिंग मशीन भी मिल जाएगी इन दोनों मशीन को खरीद कर आप इससे अपना वेल्डिंग का काम स्टार्ट कर सकते हैं और इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

आटा चक्की और मसाला का बिज़नेस । 

दोस्तों  यह गांव में किए जाने वाला बहुत ही अच्छा बिजनेस है इस बिजनेस में दोस्तों एक ही बार इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है वर्तमान में मल्टीपरपज आटा चक्की आने लगी है जिसकी कीमत ₹20000 से शुरू होती है और इस मशीन से आप गेहूं चावल हल्दी धनिया दाल मिर्च इत्यादि की पिसाई कर सकते हैं दोस्तों इस बिजनेस की खास बात यह है कि इस बिजनेस को आप अपने घर से ही शुरु करके अच्छा आमदनी कमा सकते हैं।

आता चक्की का बिज़नेस की सबसे ख़ास बात यह है की आप इसे शाम में मात्र 3 से 4 घंटे भी खोल कर पार्ट – टाइम पैसे कमा सकते हैं। और इस बिज़नेस को आप अकेले आराम से कर सकते हैं। इस बिज़नेस में आपको एक जनरेटर की जरूरत होगी क्यूंकि यह मशीन सामान्य बिजली पे आप नहीं चला सकते हैं।  

अचार का बिजनेस। 

दोस्तों आजकल हर घर में खाने में अचार की किया जाता है और मार्केट में भी कई ब्रांड के आचार उपलब्ध हैं लेकिन फिर भी कोई नया ब्रांड के मार्केट में आचार लेकर आए तो आराम से बेच सकता है खास तौर पर जो घर पर बनाए गए देसी आचार के काफी डिमांड है ऐसे में दोस्तों आप भी अपने घरों पर अचार बनाकर इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

इनसे आप अच्छी आमदनी ले सकते हैं दोस्तों ऐसे तो आचार बनाने के लिए मार्केट में बहुत सारी मशीनें उपलब्ध है लेकिन आपका बजट कम है तो आप हाथों से बनाकर इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं अचार के बिजनेस को आप 20 से 30 हजार की शुरुआत इन्वेस्टमेंट से कर सकते हैं और इसे शुरू करके आप इससे इनकम 10 से ₹20000 के ले सकते हैं।

फैंसी स्टोर का बिज़नेस। 

दोस्तों मॉडर्न युग के देखते हुए फैंसी स्टोर का डिमांड काफी अधिक बढ़ गया है गांव में सुहाग भंडार या फैंसी स्टोर की  काफी अधिक डिमांड रहती है यदि आपके घर में छोटे से जगह या कमरा है तो आप वहीं से  फैंसी स्टोर को शुरू कर सकते हैं यह बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस है।

और इस बिजनेस को आप अपने और इस बिजनेस को आप अपने गांव में घरेलू कार्य करते हुए भी कर सकते हैं फैंसी स्टोर को दोस्तों 3000 रुपैया से शुरुआत करके इसमें आप 20 परसेंट 30 से 40 परसेंट तक का मुनाफा कमा सकते हैं। 


Business Ideas In Hindi


किराना स्टोर का बिज़नेस। 

दोस्तों गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस किराना का दुकान है इस बिजनेस को कोई भी आसानी से कर सकता है यह बिजनेस तुरंत मुनाफा देने वाला बिजनेस है किराने दुकान को शुरू करने के लिए आपको छोटे से दुकान की जरूरत होगी जो आप घर के आसपास या चौक चौराहे पर कर सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 30000 से लेकर ₹100000 तक के निवेश कमेंट की जरूरत पड़ सकती है। 

दोस्तों इस बिजनेस की खास बात यह है इसमें आपको पहले दिन से ही आमदनी मिलना शुरू हो जाती है इस बिजनेस से आप 10,000 से लेकर 15000 तक का शुरुआती में इनकम ले सकते हैं दोस्तों इनके अलावा आप अपने गांव में सैलून की दुकान बाइक सेंटर ब्लॉगिंग आलू प्याज का बिजनेस होम बेकरी का बिजनेस शानदार बिजनेस करके इससे अच्छी आमदनी ले सकते हैं। 

ब्रेक फ़ास्ट जॉइंट / टेक अवे काउंटर का बिज़नेस। 

खाना जिंदगी की तिन सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है,  और इसी कारन भारत में खाना का एक बहुत ही बड़ा बिज़नस का इंडस्ट्री बन चूका है . ऐसे में आप किसी जगह पर एक फ़ूड काउंटर को डाल सकते है और उसमे खाने पिने के समान को बेच सकते हैं . फ़ूड बिज़नस की सबसे ख़ास बात यह है की यह कभी भी कस्टमरों से खाली नहीं रहेगा . मैं मानता हूँ की आप स्टार्टिंग से  ही इसे रेस्टोरेंट जैसा सर्विस तो नहीं दे पाओगे पर छोटे बजट में आप एक या दो डिश से सुरुआत कर सकते हैं . उदाहरन के लिए हमारे बिज़नस में ऐसे कई सारे छोटे फ़ूड काउंटर स्टाल होते हैं जैसे – लिट्टी चोखा की स्टाल , समोसे की स्टाल , ब्रेड की स्टाल , बर्गर की स्टाल , चौमिन की स्टाल , अंडे की स्टाल इत्यादि . इस तरह आप भी किसी एक या दो डिश को चुन कर फ़ूड काउंटर स्टार्ट कर सकते हैं .

जूस पॉइंट / शेक्स कार्नर का बिज़नेस। 

भारत में लोग अपने हेल्थ को लेकर बहुत ही ज्यादा समझदार हो रहे है ऐसे में लोग हमेशा कुछ खाते पिटे रहते हैं जैसे फल , मिठाइयाँ , समोसे ताकि उनका पेट भरा रहे और हमेशा एनर्जी में रहे , ऐसे में आप जूस पॉइंट का बिज़नस खोल कर अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा सकते हैं . क्यूंकि भारत में फ्रेश जूस की बहुत ज्यादा डिमांड है और लोग अपने स्वास्थ को ठीक रहने के लिए हमेशा जूस पिटे रहते हैं। 

और जब से कोरोना वायरस आया है तब से लोग गलती से अपने आप को बीमार नहीं होने देते हैं वे हमेसा कुछ न कुछ ऐसा करते रहते हैं जिससे की उनका इम्युनिटी पॉवर स्ट्रोंग रहे और इसमें सबसे ज्यादा मदद करता है जूस . अगर हमारे बिहार की बात करे तो कई तरह के जूस मिलते हैं जैसे आम का जूस , अनार का जूस , मौसमी का जूस , चुकुन्दर का जूस और सबसे ज्यादा यहाँ केतारी यानी गन्ने का जूस मिलता हैं .

टेलर / कढाई का शॉप का बिज़नेस। 

भारत में यह बिज़नेस बहुत ही ज्यादा अच्छा बिज़नेस है , कपडा सबसे बेसिक जरुरत की चीजों में से एक है , यह बिज़नस को आप अपने घर पर भी कर सकते हैं , कपडे की अगर बात की जाए तो बहुत सारे लोग फॉर्मल ड्रेस पहनना पसंद करते हैं और बहुत सारे लोग हाथ से सिल्वा कर पहनना पसंद करते हैं ऐसे में आप किसी टेलर वाले को अपने यहाँ काम पर रख सकते हैं या फिर आप खुद भी यह बिज़नेस कर सकते हैं . जिसमे आप लेडीज , जेंट्स , औरतें , बच्चे इत्यादि के कपडे सिल सकते हैं या उनकी मरम्मत कर सकते हैं .

इस बिज़नस को करने के लिए आपको बस एक सिलाई मशीन और कुछ समान जैसे धागा , सुई इत्यादि की जरूरत पड़ेगी कम बजट में या बेस्ट small business ideas है . इस बिज़नेस को आप अकेले भी कर सकते हैं या फिर ज्यादा से ज्यादा आपको एक बन्दे की जरुरत होगी . सिलाई का काम आप कुछ महीनो के अंदर ही सिख सकते हैं और इस बिज़नेस को शुरु कर सकते हैं


Business Ideas In Hindi


ऑनलाइन कंप्यूटर से बिज़नेस। 

भारत में बिज़नेस बहुत तेजी से ग्रो कर रही है , आज हर कोई अपना खुद का छोटा बिज़नेस स्टार्ट कर रहा है , और यह काफी अच्छी बात है हमारे देश के लिए , जिसमे ऑनलाइन भी बहुत सारे प्रोफेशनल लोग बिज़नेस स्टार्ट कर रहे हैं . ऑनलाइन कहने का मतलब ऐसा बिज़नेस जो इन्टरनेट पे किया जाता है। 

जैसे इन्टरनेट पर कोई सामान बेचना , सर्विस बेचना , या कुछ सिखाना . ऑनलाइन बिज़नेस की सबसे ख़ास बात यह है की आप इसे घर बैठे भी कर सकते हैं और इसे करने के लिए आपको सिर्फ एक कंप्यूटर की जरुरत की है , इस बिज़नेस को आप अकेले आराम से कर सकते हैं , आपके पास अगर बजट है तो टीम जरुर बनाइये . ऑनलाइन बिज़नेस को करने के लिए आपको हाई स्पीड अनलिमिटेड इन्टरनेट चाहिए . इसमें आप सोशल मीडिया , यूट्यूब , डिजिटल मार्केटिंग , सर्विस सेल्लिंग , ब्लॉग्गिं इत्यादि का बिज़नस कर सकते हैं । 

सैलून बिज़नेस / ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस। 

भारत में आपको यकींन नहीं होगा की एक आदमी 20000 रूपये की भी बाल कटवाता है , जी हाँ दोस्तों सैलून एक ऐसा बिज़नस है जो भारत में कभी कम नहीं होगा . इस बिज़नेस की दिमांग दिन प्रतिदिन बढती ही जायेगी . ऐसे में आप छोटे स्तर से शुरु कर के आप भी अपना एक सैलून का ब्रांड बना सकते हैं।

इस बिज़नस को करने के लिए आपको एक जगह की जरुरत होगी साथ ही कम से कम आपको एक साथी बन्दे की जरुरुत होगी जो आपके साथ बाल कटेगा . इस बिज़नस में पूंजी बस एक बार ही लगेगी . बाद में अपने कमाई से इस बिज़नेस को और बड़ा कर सकते हैं , सैलून और ब्यूटी पार्लर के बिज़नेस में बाल काटने के अलावा और भी अन्य काम होते है जैसे बालों का कलर करवाना, फेस मसाज करवाना , स्किन मालिस करवाना इत्यादि . सैलून और ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस में सबसे ज्यादा ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस भारत में ज्यादा है , और इसमें इनकम भी बहुत ज्यादा है । 

झाड़ू बनाने का बिजनेस।

दोस्तों झाड़ू बनाने का बिजनेस बहुत ही सस्ता बिजनेस है आप इसे अपने घर में भी कर सकते हैं इसमें आपको 25000 से भी कम की पूंजी लगेगी इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है की आप इसे अकेले भी कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको बाजार से झाड़ू की डांडिया लानी है और फिर उसे झाड़ू बनाकर दुकानदार को बेच देनी है। हालांकि अगर आपके पास बजट है तो आप झाड़ू बनाने की मशीन भी खरीद सकते हैं।

इस बिज़नेस को आप अकेले भी स्टार्ट कर सकते हैं या फिर आप अपने अंदर कुछ स्टाफ को रख सकते हैं, इस बिज़नेस को आप एक कमरे से भी सुरुवात कर सकते हैं, और इस काम को काने का सबसे अच्छा बात यह है की आप इसे दिन हो या रात किसी भी वक़्त कर सकते हैं। 

पेपर कप बनाने का बिजनेस।

दोस्तों चाय हो या कॉफी आजकल हर बड़े रेस्टोरेंट्स लेकर छोटे चाय की टपरी तक पेपर कप का इस्तेमाल होता है ऐसे में आप इन पेपर कप को अपने घर पर बनाकर मैन्युफैक्चर कर चाय की दुकान या आप डायरेक्ट दुकानदार को बेच सकते हैं। इसमें आपको बाजार से  पेपर कप का पेपर मिल जाती है और आपको उन्हें अपने हाथ से पेपर कप में तब्दील कर देनी है इस बिजनेस को आप ₹20000 से भी कम पैसों में शुरू कर सकते हैं।

आपको बता दें की पेपर कप का इस्तमाल खास कर चाय पिने के लिए बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होता है और इस बिज़नेस में आपको मार्केट में इसकी डिमांड कभी कम नहीं होगी। इस बिज़नेस को आप आराम से अकेले स्टार्ट कर सकते हैं। या फिर आप एक मशीन दवारा भी पेपर कप बनाने का काम कर सकते हैं। 

अगरबत्ती का बिजनेस।

अगर आप गांव में रहते हैं या आप घर पर रहकर काम करना पसंद करते हैं वैसे मैं आपके लिए सबसे बेस्ट बिज़नेस आईडिया मैं से एक है अगरबत्ती बनाने का बिजनेस। अगरबत्ती का इस्तेमाल भारत में बहुत ज्यादा होता है हर मंदिर मस्जिद दुकान और घरों में अगरबत्ती का इस्तेमाल होता है ऐसे में आप इस अगरबत्ती का बिजनेस का फैक्ट्री डालकर महीने का लाखों रुपए कमा सकते हैं हालांकि इस काम को करने के लिए आपको लगभग ₹100000 तक का खर्च लगेगा।

अगरबत्ती भारत में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होता है, इसकी मार्केट में अभी तक कोई ऐसा ब्रांड नहीं बना है जो बड़े स्तर पर इस काम को कर रहा है, ऐसे में आप इस बिज़नेस को एक ब्रांड का रूप दे सकते है और इसकी एक कंपनी खोल सकते हैं। 


Business Ideas In Hindi


मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस।

दोस्तों अगर आप गांव में रहते हैं या आप शहर में रहते हैं हर जगह अब मोबाइल का इस्तेमाल होता है और अक्सर मोबाइल खराब भी होते रहता है वैसे मैं आप अपने गांव या शहर में एक छोटे से मोबाइल रिपेयरिंग का शॉप खोल कर हर महीने 15 से ₹20000 कमा सकते हैं हालांकि इस बिजनेस को खोलने से पहले आपको याद तो कोई ऐसा बंदा चाहिए जो मोबाइल रिपेयरिंग करना जानता है या फिर आप खुद भी मोबाइल रिपेयरिंग सिखकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

मोबाइल रिपेयरिंग तो ऐसे बहुत सारे दूकान है पर ऐसे बहुत कम दूकान है जो पूरी तरह इस काम को जानते हैं, इसलिए आप एक बार इस काम को अच्छे से सिख लीजिये हालाँकि दिल्ली, बंगलोरे ये दो जगह है जहाँ ये काम को अच्छे तरीकें से सिखाया जाता है। हालाँकि अब तो जमाना इंटरनेट का आ गया इसलिए अब आप पूरा कोर्स यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं। 

ऑनलाइन डाउनलोडिंग की दुकान का बिज़नेस। 

दोस्तों अगर आपके पास कंप्यूटर है और आप थोड़े बहुत कंप्यूटर चलाना जानते हैं तो आप अपने गांव या शहर में कंप्यूटर में ऑनलाइन फॉर्म आदि भरकर और डाउनलोडिंग की दुकान खोल कर पैसे कमा सकते हैं छोटे शहर या गांव हो जातक लोगों को कंप्यूटर से फॉर्म भरने की जानकारी नहीं होती है और कई लोगों के पास कंप्यूटर भी नहीं होती है और उनके पास इंटरनेट भी अनलिमिटेड नहीं होता है तो आप महज कुछ पैसे खर्च करके एक दुकान में वाईफाई और कंप्यूटर लगाकर ऑनलाइन और डाउनलोडिंग कर काम करके हर महीने 15 से ₹20000 कमा सकते हैं।

भारत में बहुत से लोग फिल्मे, वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं खास कर स्टूडेंट लोग, पर उन्हें ये मूवी और वेब सीरीज डाउनलोड करना नही आता है, और कई बार या तो उनके पास इंटरनेट नहीं होता है या फिर उनके पास स्पेस नहीं होता ऐसे में आप महज एक कंप्यूटर और लैपटॉप से इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है। 

चाय सुट्टा की दुकान का बिज़नेस। 

दोस्तों चाय की दुकान एक ऐसा बिजनेस है जिसको आप महज ₹10000 से भी कम पैसे में शुरू कर सकते हैं और हर दिन का ₹2000 तक भी कमा सकते हैं इस बिजनेस को आप आसानी से अकेले भी संभाल सकते हैं और इस बिज़नेस को आप किसी खास भीड़ जगह पर खोल सकते हैं इस बिजनेस में आपको गारंटी मुनाफा मिलेगा आपको बस अपना क्वालिटी बरकरार रखना है और कस्टमर se अच्छा व्यवहार करते रहना है इसमें आप साथ साथ सिगरेट और बिस्किट्स भी भेज सकते हैं।

यह बिज़नेस भारत में इतना ज्याद बढ़ गया है की अब तो अच्छे खासे पढ़े लिखे हुए लोग भी इस बिज़नेस को कर रहे हैं, जिनमे एक सबसे फेमस नाम है एम् बी ए चाय वाला जो आज चाय का बिज़नेस स्टार्ट करके आज करोड़ पति बन गए हैं। तो आप इस बिज़नेस का छमता का अंदाजा लगा सकते हैं। 

दूध डेयरी की दुकान का बिज़नेस। 

दोस्तों दूध हर घर में इस्तेमाल होता है पर कई जगह पर अच्छे दूध नहीं मिल पाते हैं और क्या जगह पर दूध ही खत्म हो जाती है ऐसे में आप एक दूध की दुकान खोल कर दूध बेचने वाले से दूध लेकर और सुधा जैसे की बड़ी कंपनी से दूध लेकर ग्राहकों को मार्जिन बढ़ा कर बेच सकते हैं। 

इसमें आप दूध, दही, लस्सी इत्यादि बेच सकते हैं इस बिजनेस में आपको महज 40 से ₹50000 खर्च होगी और इस बिजनेस को आप अकेले भी कर सकते हैं। बस आपको धीरे-धीरे अपना मार्केट बनाते रहना है और ईद मुहर्रम पर जैसे त्यौहार पर दूध का स्टॉक जरूरी से रखना है।

चाय वाला कुलहड़ का बिजनेस।

दोस्तों कुल्हड़ उस चीज को बोलते हैं जिसमें एक इंसान छोटे से मिट्टी के प्याले में चाय पीता है कुल्हड़ में चाय बहुत ही स्वादिष्ट होता है और शहर या गांव हो हर इंसान कूलर में चाय पीना पसंद करता है ऐसे में आप कई कुमाहर से सम्पर्क कर के कुल्लड़ बनवा सकते हैं या फिर अब खुद किसी मजदूर को रखकर कुल्लड़ बनवा सकते हैं ऐसे कई सारे दुकानों में बेच कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

हालांकि उसकी जरूरत आपको नहीं होगी दुकानदार वाले खुद आपके पास इन कूलहड़ को खरीदने के लिए आएंगे क्योंकि बाजार में कूलहड़ की कमी हमेशा रहती है। इस बिजनेस को आप आराम से ₹50000 कम पैसों में शुरू कर सकते हैं।


Business Ideas In HIndi


लिट्टी समोसे बेचने का बिज़नेस। 

दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी की एक लिट्टी समोसे बेचने वाले 1 दिन का 10000 रूपये भी कमाते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको हालांकि एक बंदे की जरूरत पड़ेगी। इसमें आप लिट्टी और समोसे बना कर साथ में सब्जी और चटनी बनाकर बाजार में बेच सकते हैं। लिट्टी और समोसे खाने के लिए बाजार में बहुत सारे ग्राहक होते हैं इसका दो कारण है दोस्तों पहला कारन यह है कि लिट्टी समोसा सस्ते होते हैं और दूसरा कारण यह है कि इसे खाने से पेट भर जाती है इस कारण से बहुत सारे लोग लिट्टी और समोसा खाना पसंद करते हैं।

सुरुवात में आप यह कोसिस कीजियेगा की लिट्टी और समोसा का दाम जितना कम हो सकते उतना कम रखिये जैसे 8 रुपया से लेकर 10 रुपया ही रखें, और सब्जी का क्वालिटी बहुत अच्छा रखे, और अपने दूकान पर आराम से बैठ कर खाने का व्यवस्था जरूर रखें एक चीज़ और दोस्तों अपने दूकान पर ठंडा पानी का इंतजाम जरूर रखें। 

पापड़ बनाने का बिजनेस।

दोस्तों पापड़ का बिजनेस, सबसे कम बजट में शुरू होने वाले बिजनेस है तथा इस बिजनेस को घर की महिलाएं बहुत अच्छी तरह से कर सकती है अगर आप चाहते हैं कि आप अपने घर में लोगों को रोजगार दे सके पर सबसे अच्छा बिजनेस है आपको अपने घर के पापड़ बना कर या तो दुकानों में बेच सकते है। 

या फिर आप डायरेक्ट ग्राहकों को बेच सकते हैं नहीं तो फिर आप डायरेक्ट इन पापों को कंपनी को बेच सकते हैं गुजरात हरियाणा पंजाब यह कुछ ऐसे राज्य है जहाँ की महिलाये सबसे ज्यादा पापड़ का बिजनेस करती है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार से लोन भी ले सकते हैं।


Business Ideas In Hindi


बिज़नेस शुरू करने से पहले आप यह किताबे पढ़े –

Principles of Marketing | basic concepts of marketing

Faq : Business Ideas In Hindi

Question – गावँ में शुरू किये जाने वाले बेस्ट बिज़नेस के नाम ?

Answer – मधुमक्खी पालन, अचार का बिज़नेस, फल उतपादन, सब्जी उतपादन, अनाज उत्पादन ये कुछ गावँ के लिए बेस्ट बिज़नेस है। 

Question -गावँ मोबाइल से पैसे कैसे कमाये ?

Answer – ब्लोगिंग, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग से गावँ में रहते हुए मोबाइल से पैसे कमाए। 

Question -महिलाओं के लिए गावँ में बेस्ट बिज़नेस आइडियाज क्या है ?

Answer – अचार बनाना, पापड़ बनाना, गाय का पालन करना, बकड़ी पालना, सिलाई का काम करना ये कुछ महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस आइडियाज है। 

Question -बिना पैसे लगाए क्या कोई  बिज़नेस गावँ में चालु  किया जा सकता है ?

Answer – बच्चों को पढ़ाना, ब्लॉग्गिंग करना, और मजदूरी का काम में आप बिना पैसे खर्च किये हुए इसे शुरू कर सकते है। 

Question -ज्यादा अच्छा कौन जगह है बिज़नेस करने के लिए गावँ या सहर ?

Answer – हर की अपने फायदे और नुक्सान है और वो आप किस तरह की बिज़नेस चालु कर रहे हैं उस बात पे भी निर्भर होता है। 

Question -गावँ में सबसे ज्यादा बिज़नेस कौन सा होता है ?

Answer – गावँ में सबसे ज्यादा खेती का बिज़नेस होता है।

Question – सबसे अच्छा बिज़नेस आईडिया कौन सा है ?

Answer -जिस बिज़नेस आइडियाज को करने में आपको अच्छा लगता है वो सबसे अच्छा बिज़नेस आइडियाज है। 

Question – क्या कोई ऐसा बिज़नेस आइडियाज है जिसमे एक रुपया भी ना लगे ?

Answer – ऐसे कई बिज़नेस आइडियाज है, जैसे ब्लॉग्गिंग, सेल्स मेन, एफिलिएट मार्केटिंग, टीचिंग बिज़नेस इत्यादि। 

Question – क्या महिलायें ये बिज़नेस कर सकती है ?

Answer – महिलायें दुनिया की सारी काम कर सकती है, फिर तो ये सिर्फ एक बिज़नेस है जिसे हर महिलायें कर सकती है। 

Question – क्या ये बिज़नेस को छात्र कर सकते हैं ?

Answer – एक छात्र जीतना ज्यादा मेहनत कर सकता है, शायद ही कोई उतना जायदा मेहनत कर सके, इसलिए छात्र सबसे अच्छे तरीके से बिज़नेस को कर सकते हैं। 

Question – अगर बिज़नेस में फ़ैल हो गए तो क्या करें ?

Answer – अगर बिज़नेस में फ़ैल हो जाए तो हार मत माने दोबारा उस बिज़नेस को शुरू कीजिये पर कभी भी हार मत मानिये। 

Question – ऑनलाइन बिज़नेस अच्छा है या ऑफलाइन बिज़नेस अच्छा है ?

Answer – जिसको जो समझ में आये वो अच्छा है हालाँकि मेहनत दोनों ही बिज़नेस में बहुत ज्यादा है। 

Question – क्या बिज़नेस में पार्टनरशिप करनी चाहिए ?

Answer – अगर आपको दूर तक जाना है, और बहुत बड़ी कम्पनी बनानी है तब साथ में बिज़नेस को जरूर करें चाहे वो लालची हो या फिर बुरा आदमी। 

Question – क्या बिज़नेस करने के लिए पैसो की जरूरत होती है ?

Answer – उससे पहले जूनून की जरूरत होती है पैसा तो फिर अपने आप अर्रेंज हो जाता है। 

Question – अगर बिज़नेस में लॉस जा रहा है तो बिज़नेस को बंद कर देना चाहिए। 

Answer – नहीं, कभी भी नहीं आपको अपने बिज़नेस को बंद कर देना चाहिए, चाहे कितना भी मुसीबत क्यों न आ जाए। 

Question – ज्यादा अच्छा बिज़नेस कौन सा होता है एक नए बिज़नेस करने वालो के लिए। 

Answer – नए लोगो को ऑफलाइन बिज़नेस करना चाहिए, क्यंकि देश का विकास ऑफलाइन से ज्यादा होगा ऑनलाइन से नहीं। 

निष्कर्ष  : Low Investment Business Ideas In Hindi

ये सारे बिज़नेस के बारे में हमें कई दिन और कई घंटे लगे है, अगर आपको ये हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तो आप हमे कमेंट कर के जरुर बताइयेगा, दोस्तों इस बिज़नेस से सम्बंधित कोई भी सवाल आपके मन में हो, जैसे कितना खर्च लगेगा, मुनाफा कितना है, या कैसे स्टार्ट करें तो आप हमे कमेंट कर के जरूर बताइये। यह आर्टिकल आप अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे हो सके किसी को इस आर्टिकल की जरूरत है।

और इसे पढ़ने के बाद वो कोई अपना खुद का बिज़नेस स्टार्ट कर सके, तो उम्मीद है दोस्तों आपको ये हमारा आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा, ऐसे ही और अच्छे आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट – Hindikahaniy.com पर आते रहिए हम ऐसे ही अच्छे आर्टिकल अपने वेबसाइट पर लाते रहते हैं। दोस्तों एक बात और किसी भी बिज़नेस को शुरू करियेगा तो उसे कभी भी मत छोड़िएगा आप पक्का उस बिज़नेस में सफल होंगे।  

दोस्तों एक अंग्रेजी में बहुत ही फेमस कहावत है “ Every accomplishment starts with the decision to try ” इसलिए दोस्तों फेलियर और सक्सेस हमारे हाथ में है ही नहीं आप पहले कोसिस तो कीजिये। इसलिए आप जरूर कोई न कोई काम सुरु करे जो आप करना चाहते हैं और तब तक करते रहिये जब तक आप उसे पा न ले। उम्मीद है दोस्तों आपको ये हमारा आर्टिकल कुछ वैल्यू दे पाया होगा आपको ये आर्टिकल  कैसा लगा हमें कमेंट कर के जरूर बताइये।

इसे भी पढ़े –

Pearlvine International History in Hindi – Pearlvine International System

Complelte Ullu Web Series Actress Name With Photos

Leave a Comment