कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस से पैसे कैसे कमाए?

Computer repairing business | कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस से पैसे कैसे कमाए?
Computer repairing business | कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस से पैसे कैसे कमाए?

Computer repairing business एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे 0₹ खर्च किये बिना आप महीने का 10000₹ से लेकर 20000₹ कमा सकते हैं। दोस्तों पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नहीं है पर इसके बावजूद भी बहुत से लोग को पता ही नहीं होता है की पैसे कमाया जा सकते हैं।

Computer repairing business | कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस से पैसे कैसे कमाए?
Computer repairing business | कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस से पैसे कैसे कमाए?

इसलिए हम आपको ऐसे ही एक ऐसे स्किल के बारे में बता रहा हूं। जिससे आप इस बेरोजगारी के दौर में अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। और शायद एक सरकारी नौकरी करने वाले से भी ज्यादा आप कमा सकते हैं।

और वो बिज़नेस है कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस। आज इस लेख में हम आपको कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें? कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस में कितना खर्च होगा? कंप्यूटर रिपेयरिंग कोर्स कहाँ से सीखें? इत्यादि कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस से संबंधित सारी बातों की जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको देंगे।

कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस क्या है?

कंप्यूटर, लैपटॉप, और इसके पार्ट्स को रिपेयर करना और बदलना और बदले में उससे क्लाइंट से पैसे लेना कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस कहलाता है।

इस काम में मुझ दो तरीके से खराब कंप्यूटर को ठीक किया जा सकता है पहला कंप्यूटर के पार्ट्स को बदल देना और दूसरा वो पार्ट्स को ठीक कर देना।

कार्ड लेवल रिपेयरिंग।

जो इंसान कंप्यूटर के पार्ट्स बदलना जानता है और वो सिर्फ ख़राब पार्ट्स को बदल कर कंप्यूटर को ठीक कर देता है इस तरह के रिपेयरिंग को कार्ड लेवल रिपेयरिंग कहलाता है।

चिप लेवल रिपेयरिंग।

Computer और लैपटॉप में कई सारे पार्ट्स आसानी से बदले नहीं जा सकते है, ऐसे में इन पार्ट्स को रिपेयरिंग करना होता है। इनमे पार्ट्स इतने छोटे हैं की उसको बनाने की प्रक्रिया को चिप लेवल रिपेयरिंग कहलाता है।

Computer रिपेयरिंग बिज़नेस में मुनाफा कितना है?

Computer रिपेयरिंग बिज़नेस में बहुत ज्यादा मुनाफा है। उदाहरण के लिए सिर्फ window format करने का चार्ज 300₹ है। Computer का कोई भी पार्ट्स पे आप 100₹ से लेकर 1000₹ तक का मार्जिन बचा सकते हैं।

बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जिसकी कीमत आप 200₹ से लेकर 500₹ तक ले सकते हैं। जैसे microsoft office, adobe photoshop, wondershare filmora इत्यादि जिसकी कीमत आप आसानी से 100₹ से लेकर 200₹ ले सकते हैं।

इसे पढ़िए ➤Intraday kya hota hai ? Intraday se paise kaise kamaye

इसके अलावा अगर आप एक बार किसी लैपटॉप में हाथ भी लगाइयेगा तो आप आराम से 500₹ का बिल बना सकते हैं। कई बार एक लैपटॉप को बनाने में लोग 2000₹ से लेकर 5000₹ तक charge करते हैं।

और अगर आपके द्वारा कोई बंदा नया computer और लैपटॉप खरीदता है तो आप आसानी से एक लैपटॉप और computer पे कम से कम 2000₹ कमा लीजियेगा।

यह भी पड़े – Printing press business | प्रिंटिंग प्रेस बिज़नेस

Computer रिपेयरिंग बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें?

Computer repairing business | कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस से पैसे कैसे कमाए?
Computer repairing business | कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस से पैसे कैसे कमाए?

Computer रिपेयरिंग बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले computer और laptop को रिपेयर करना आना चाहिए।

अगर आप चिप लेवल का रिपेयरिंग नहीं करना चाहते हैं तो कम से कम कार्ड लेवल का काम आना ही चाहिए ताकि आप कम से कम यह तो पता कर सके की समस्या किस पार्ट्स में हैं। उसके बाद आप या तो अपना खुद का एक शॉप खोल सकते हैं जहाँ पे लोग अपना computer और laptop आपके दुकान पे लाकर ठीक करवा सके।

या फिर आप घर – घर जाकर भी होम सर्विस computer रिपेयरिंग बिज़नेस कर सकते हैं। पर इसमें आपको मेहनत थोड़ा ज्यादा लगेगा और आपका समय भी खूब खर्च होगा। पर अगर आपके पास पूंजी नहीं है तो आप होम सर्विस कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम ही चालु करें।

लैपटॉप रिपेयरिंग का course करने के बाद आपको यह मालूम करना है की इसके पार्ट्स सस्ता और अच्छा कहाँ मिलते हैं अगर मैं दिल्ली की बात करूँ तो नेहरू प्लेस और अगर patna की बात करूँ तो एस पी वर्मा रोड में कंप्यूटर के पार्ट्स सस्ते में मिलते हैं।

तथा इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए आपको कुछ इक्विपमेंट और tools खरीदने पड़ेंगे जिससे आप computer को रिपेयर कर सकेंगे जैसे screw driver, multimeter, brush, thermal paste, screw, wire इत्यादि।

कम्यूटर रिपेयरिंग के सारे tools के बारे मे जाने के लिए ये article पढ़े।

15 Best PC Repair Tool Kits for Beginners [2022 Updated]

Computer Repairing कैसे सीखें?

कंप्यूटर रिपेयरिंग सिखने के लिए आपको offline कोचिंग join करनी होंगी। आप google पर search कर सकते हैं computer repairing coaching near me और फिर आपको ढेरो coaching की जानकारी मिल जायेगी।

इसके अलावा आप अपने शहर मे computer repairing shop मे जा कर बात करें और उन्हें बताये की मुझे भी यह सीखना है वो या तो आपको खुद सीखा देंगे या आपको कोई अच्छे कोचिंग के बारे मे बतलाएंगे।

इसके अलावा आप youtube, e-book, और ऑनलाइन course से भी सिख सकते हैं। जो की आपको complete repairing कैसे किया जाता है वो सिख सकते हैं।

और सबसे अच्छा तरीका है ख़राब कम्यूटर के पार्ट्स को खोल कर देखें और उसे समझे। कई सारी ऐसी समस्या होती है जो ram साफ करने से ठीक हो जाती है, wire चेंज करने से ठीक हो जाती है और ऐसे मे दूकानदार इन चीज़ों के बदले पैसे ठग लेते हैं इसलिए आप थोड़े बहुत खुद से भी करना सीखिए।

Computer repairing का client कैसे ढूंढे?

Principle of marketing management की पुस्तक आप एक बार जरुर पढ़े उसमे किसी भी प्रोडक्ट और सर्विस की marketing कैसे की जाती है उसके बारे मे सीखलाया गया है।

पर फिर भी मैं आपको कुछ तरीके बतला देता हुँ, जिनसे आप कई सारे client पर लेंगे।

1- अपने local friend सर्किल से computer रिपेयरिंग का काम उठाये।

2- अखबार मे विज्ञापन डाले computer रिपेयरिंग सर्विस के बारे मे।

3- banner और poster के माध्यम से प्रचार करवाये।

4- ज्यादा से ज्यादा network बनाये और लोगो को अपने काम के बारे मे जानकारी दें।

5- खुद जा – जा कर पर्सनली विजिट करें और उन्हें अपना विजिटिंग कार्ड दे।

6- facebook और instagram परअपना बिज़नेस के बारे मे post करें।

7- ग्राहक से रिक्वेस्ट करें नए ग्राहक देने के लिए।

FAQ

Q- क्या computer repairing मे चिप लेवल सीखना जरूरी है?

A- नहीं पर आपको कार्ड लेवल का काम आना चाहिए और चिप लेवल अन्य दूकान से करवा ले।

Q- laptop बिना सिखे हुए खोलना चाहिए?

A- नहीं, आपका motherboard ख़राब हो सकता है।

Q- laptop repairing सिखनें मे कितना दिन का समय लगेगा?

A- 3 से 4 महीने।

Q- card level सिखने मे कितना दिन का समय लगेगा?

A- एक हफ्ते।

Q- ज्यादा प्रॉफिट किस्मे है repairing या sell मे?

A- sell मे, पर उसके लिए आपको इन्वेस्टमेंट चाहिए और रिपेयरिंग मे कम इन्वेस्टमेंट चाहिए।

Conclusion :

Laptop रिपेयरिंग एक बहुत ही अच्छा skill है अगर आप अच्छे से इसे सिख लेते हैं तो 40000 रुपया का महीना कमाने से आपको कोई नहीं रोकेगा। बेरोजगारी के दौर मे खुद को एक skill सीखा कर आप पैसे कमाइए, इसमें आपको बस 4 से 5 महीने अच्छे से देना है और फिर आप इसको एक बड़ी कंपनी भी बना सकते हैं।