2022 ये 5 कंप्यूटर स्किल सिख कर लाखों रुपया कमाये।

दोस्तों आज कंप्यूटर से लोग ऑनलाइन लाखों रुपया कमा रहे हैं ऐसे में आप घर बैठे कंप्यूटर का इस्तेमाल कर आप भी इन स्किल को सिख सकते हैं। इसलिए आज मैं आपको 5 कंप्यूटर स्किल के बारे में बतलाने वाला हुँ जिससे आप लाखों रुपया का महीना कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम i3 लैपटॉप चाहिए जिसकी रैम कम से कम 4 जी बी रहनी चाहिए।

कंप्यूटर सिख कर पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग एक ऐसा स्कील है जिससे आप महीने का लाखों रुपया कमा सकते हैं इसमें आपको कोई ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं लगती है। ब्लॉगिंग आप मोबइल से भी कर सकते हैं। और यह स्किल आप फ्री में भी सिख सकते हैं। भारत के ऐसे कई ब्लॉगर हैं जो महीने का 30 लाख से लेकर 40 लाख तक के रूपये हर महीने कमा रहे हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग में ब्लॉगिंग से ज्यादा आप पैसे कमा सकते हैं। एक 16 साल के लड़का ने एफिलिएट मार्केटिंग कर के एक साल में 50 लाख रूपये कमाया है। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको अन्य कंपनी जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट को प्रमोट करने होते हैं और बदले में आपको उसके अच्छे कमीशन मिलता है।

वेब डेवलपमेंट

वेब डेवलपमेंट एक ऐसा स्किल है जिसकी डिमांड आने वाले समय में बढ़ती जायेगी। इस स्किल को अक्सर आई आई टी वाले स्टूडेंट सीखते हैं। और बड़े बड़े कंपनिया में लाखों का पैकेज लेते हैं। पर अब फेसबुक, अमेज़न, माइक्रोसॉफ्ट, एडोबी, गूगल जहाँ आप वेब डेवलपमेंट का job कर लाखों का पैकेज ले सकते हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट

अगर आपको बड़े – बड़े कंपनियों में लाखों रुपया के पैकेज लेना चाहते हैं और भारत के अच्छे शहर में जॉब करना चाहते हैं तो आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट बन जाए। इस जॉब में आपको इज्जत भी मिलेगी और पैसे भी। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सिखने के लिए आपको पहले कोडिंग सिखना होगा। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट आप यूट्यूब से भी सिख सकते हैं।

एंड्राइड एप्लीकेशन डेवलपर

कोडिंग से ही एक और शानदार स्किल है जिससे आप लाखों रुपया का महिना कमा सकते है और उसका नाम है एंड्राइड एप्लीकेशन डेवलपमेंट। मोबाइल पे बहुत सारे एप्लीकेशन हर दिन नये बन रहे हैं। आज हर कोचिंग, कंपनी में एंड्राइड एप्लीकेशन की जरूरत होती है। जिसमे लोग अपना एक एंड्राइड एप्प बनवाना चाहते हैं।

कंटेंट राइटिंग

अगर आपमें लिखने का हुनर है तो आप लिख कर भी कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए आप वेबसाइट के आर्टिकल लिख सकते हैं, यूट्यूब के लिए स्क्रिप्ट लिख सकते हैं, या फिर आप अपना खुद का ब्लॉगिंग वेबसाइट स्टार्ट कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग एक ऐसा स्किल है जिसे आप मोबाइल से काम करके भी सिर्फ कुछ घंटे का काम कर के पैसे कमा सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग

यूट्यूब पे आज हर कोई काम कर रहा है ऐसे में इन लोगो को वीडिय एडिटर की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप एडोबी प्रीमियम प्रो, और फिल्मोरा जैसे सॉफ्टवेयर सिख कर वीडियो एडिटिंग से फ्रीलन्सिंग कर के लाखों रुपया कमा सकते हैं। वीडियो एडिटिंग के लिए आपको कम से कम i3 लैपटॉप की जरूरत होंगी जिसमे 4 जी बी रैम कम से कम होनी चाहिए। 

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग

अगर आपको फोटो को डिज़ाइन करना और पोस्टर, आई डी कार्ड बनाना पसंद है तो आप ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग सिख कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग में आप एडोबी फोटो शॉप, एडोबी प्रीमियर प्रो, एडोबी इल्लुस्ट्रेटर और कोरल ड्रा सिख सकते हैं। इसे आप यूट्यूब पर फ्री में भी सिख सकते हैं।