Content writing kya hota hai | Content writing se paise kaise kamaye

Content writing kya hota hai इंटरनेट पर पैसे कई सारे स्किल को सीख कर पैसे कमा सकते हैं उन्ही में से एक है कंटेंट राइटिंग। दोस्तों content writing एक ऐसा skill है जिससे आज कोई भी इंसान दो से तीन घंटे काम करके हर दिन 200 से 500 रूपये कमा सकता है, यह एक ऐसा काम है जिसे कोई भी मोबाइल से ही कर सकता है इसलिए आज के इस लेख में हम आपको कंटेंट राइटिंग क्या होता है ? और कंटेंट राइटिंग का काम कैसे ढूंढे ? की सारी जानकारी बताएँगे।

Table of Contents

Content writing क्या होता है?

इस दुनिया में जितनी भी डाटा  इनफार्मेशन है वो सब कंटेंट है अगर ये डाटा और इनफार्मेशन वीडियो फॉर्मेट में हो तो इसे वीडियो कंटेंट कहते है। और अगर यह कंटेंट टेक्स्ट फॉर्मेट में हो तो इसे टेक्स्ट कंटेंट कहते हैं। और जो इंसान इस कंटेंट को टेक्स्ट फॉर्मेट में लिख रहा है उसे कंटेंट राइटर कहते हैं। 

यानी कंटेंट राइटिंग एक स्किल है जिसमे एक राइटर किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखता है जिसे कंटेंट भी कहते हैं। इन कंटेंट को लिखना ही कंटेंट राइटिंग कहलाता है। कंटेंट राइटिंग कई प्रकार के होते हैं जैसे –

  • Copywriting
  • Email Writing 
  • Web Content Writing 
  • Social Media Writing 
  • Technical Writing 
  • Article Writing 

Copy Writing kya hota hai ?

कॉपी राइटिंग में एक राइटर का बहुत ही ज्यादा अहमियत होती है कारन यह है की एक कॉपी राइटर इस तरह से लिखता है की यूजर उस कंटेंट को पढ़ने के बाद उस कंपनी को कुछ फायदा दे सके, कुछ एक्शन ले सके।

read more:Zomato delivery boy का काम सिर्फ mobile और cycle से कर सकते हैं।

आइये मैं आपको एक्साम्प्ल से समझाता हूँ। एक कंपनी एक मोटापा कम करने की प्रोडक्ट बनाती है अब एक कॉपी राइटर इस तरह से उस प्रोडक्ट के बारे में लिखेगा की यूजर उस प्रोडक्ट को खरीद लें।

copy writing example

Image Source : blog.wishpond.com 

Copy writing और article writing में क्या difference होता है ?

आर्टिकल राइटिंग में आर्टिकल की मदद से यूजर तक सिर्फ इनफार्मेशन पहुँचाना होता है और वहीँ कॉपी राइटिंग में यूजर तक प्रोडक्ट और सर्विस पहुँचाना होता है। और यूजर से उसे खरीदने के लिए और जुड़ने के लिए कहा जाता है। 

Email writing kya hota hai ?

ईमेल राइटिंग में राइटर क्लाइंट के लिए और बिज़नेस के लिए सिर्फ maiil लिखता है। जिसका एक मुख्य उदेश्य होता है ज्यादा से ज्यादा lead generate करना।

इसके अलावा एक ईमेल राइटर को mail का रिप्लाई देने का काम भी होता है पर सभी राइटिंग फॉर्मेट में थोड़ा – बहुत कॉपी राइटिंग का इस्तेमाल होता ही है।  

Web content writing kya hota hai ?

कोई भी वेबसाइट का एक फॉर्मेट होता है जैसे gym का वेबसाइट, school का वेबसाइट, hospital का वेबसाइट इन वेबसाइट पर जो राइटर कंटेंट लिखता है उसे web content writing कहते हैं।

इसमें मुख्य तौर पर landing home page के बारे में लिखा जाता है। 

Social media writing kya hota hai ?  

सोशल मीडिया पे पोस्टिंग के दौरान जो भी टेक्स्ट उस पोस्ट में लिखते हैं उसे सोशल मीडिया राइटिंग कहते हैं। हालांकि सोशल मीडिया राइटिंग, या ईमेल राइटिंग, या फिर कॉपी राइटिंग सभी का लिखने का एक फॉर्मेट होता है।  

इसलिए सोशल मीडिया पे कम शब्द में कैसे यूजर को अपने से कनेक्ट करें ये सबसे अहम होता है। और यह काम एक अच्छा सोशल मीडिया राइटर करता है।  

Technical writing kya hota hai ?

एक टेक्निकल राइटर ऐसी चीज़ें लिखता है जिसको जानने के लिए किसी इंसान को पहले वह चीज़ कई महीनो तक सीखेगा।

ये जेनेरली किसी कंपनी या सरकारी आर्गेनाईजेशन के लिए काम करते हैं। इनका काम instruction manuals लिखना,  proposals लिखना,  reports तैयार करना  posters तैयार करना visual communication तैयार करना , technical descriptions लिखना , product recalls का डिटेल बनाना इत्यादि काम होता है। 

Article Writing kya hota hai ?

आर्टिकल राइटिंग में एक राइटर किसी भी विषय पर आर्टिकल लिखता है मैं आपको उदाहरण से बताता हूँ जैसे में एक आर्टिकल इन टॉपिक पर हो सकता है – 

  • Blogging kya hai?
  • Englsih kaise sikhen ?  
  • Bharat ke 10 sabse khubsurat jagah koun si hai?
  • Stock market kya hota hai?
  • Affiliate marketing kya hota hai?

इन आर्टिकल को लिखने का एक फॉर्मेट होता है, आइये हम इस फॉर्मेट को जानते हैं। 

  • सबसे पहले एक हैडिंग होता है जिसे H1 के द्वारा बनाया जाता है और यही H1 वेबसाइट के Title के लिए इस्तेमाल होता है। 
  • उसके बाद उस आर्टिकल का एक Introduction लिखा जाता है। जो की आर्टिकल का 1/20 हिस्सा होता है। सामान्य तौर पर इसे 200 वर्ड तक लिखा जाता है। 
  • उसके बाद उस आर्टिकल को कई Sub-heading में बाटा जाता है। कोई भी article में कम से कम  5 Sub – heading होता है। 
  • उसके बाद उस आर्टिकल में कम से कम 5 FAQ यानी Frequently Asked Question ऐड किये जाते हैं। 
  • और अंत में उस आर्टिकल का सारंश लिखा जाता है इसमें आपने आर्टिकल में क्या सीखा उसके बारे में लिखा जाता है। यह कम से कम 200 वर्ड का लिखा जाता है। 

Content Writing की जॉब कर के पैसे कमा सकते हैं ?

कंटेंट राइटिंग की जॉब एक ऐसा जॉब है जिसके जरिये आप कुछ दिन में ही पैसे कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग आप कई भाषा में कर सकते हैं।

जैसे हिंदी, तमिल, तेलगु, गुजराती, मराठी, पर आपको सबसे अच्छा पेमेंट आपको इंग्लिश भाषा में लिखने से मिलेगी। कंटेंट राइटिंग एक ऐसा जॉब है जिससे आप आसानी से महीने का शुरुआत में 80000 रुपया कमा सकते हैं। कंटेंट राइटिंग की जॉब कैसे पाए उसके लिए मैं आपको आर्टिकल राइटिंग का उदाहरण ले कर बता रहा हूँ। 

एक आर्टिकल राइटर पैसे कैसे कमाता है ?

एक आर्टिकल राइटर किसी टॉपिक पर कंटेंट लिखता हैं जिसमे में वो ख़ास कर एक ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखता है और फिर वह आर्टिकल को ब्लॉग पर अपलोड किया जाता है। 

जो इंसान उस आर्टिकल को एक राइटर से लिखवाता है वो बदले में वो  उस राइटर को Word के अनुसार या फिर Per Content के हिसाब से पैसे देता है।

एक सामान्य आर्टिकल 1000 वर्ड का होता है और उस आर्टिकल का मिनिमम चार्ज 100 रुपया होता है। पर अगर आप एक अच्छा राइटर है तो कम से कम एक आर्टिकल का 300 रूपये लीजिये या 30 पैसे पर वर्ड के हिसाब से चार्ज कीजिये।  

जो इंसान उस Article को अपने वेबसाइट पर अपलोड करता है उसे ब्लॉगर कहा जाता है। बदले में वह उन आर्टिकल के बिच गूगल का विज्ञापन दिखा कर पैसे कमाता है। 

Content writing का काम कैसे मिलेगा?

अब सबसे बड़ा सवाल यहाँ ये आता है कि Content Writing की जॉब मिलेगी कैसे ? या फिर Content Writing की जॉब ढूंढे कैसे ? निचे इस Article में हम आपको सारी जानकारी दिए हैं जिससे कोई इंसान कंटेंट राइटिंग का काम पा सकता है।

Content Writing जॉब खोजने से पहले आप अपना Portfolio, Resume, CV, Cover Letter तथा ढेर सारा Content की सैंपल तैयार करके रख लीजिये । और फिर अन्य – अन्य माध्यम से अपना नेटवर्क बनाइये जैसे आप अन्य राइटर से जुड़िये, ब्लॉगर से जुड़िये उन्हें अपना काम दिखाइए अगर आपका काम अच्छा रहा तो आपको काम जरूर मिलेगा। 

Content writing का काम कैसे खोजें ?

कंटेंट राइटिंग का काम मिलना मुश्किल नहीं है बल्कि अच्छे राइटर को लोग हमेशा तलाश करते रहते हैं हाँ आप जब भी काम पाए तो हमेसा यह बोले की आप उनके साथ लॉन्ग – टर्म काम करना चाहते हैं।

आइये अब हम जानते हैं की अलग – अलग माध्यम से कंटेंट राइटिंग का काम कैसे खोजे ?

Freelance Website पर Content Writing की जॉब ढूंढें?

आपको Content Writing की जॉब Freelance वेबसाइट से मिल जाएगी पर नए लोगो को Freelance वेबसाइट पर काम मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। नीचे कुछ Freelance वेबसाइट के नाम दिए हुए हैं आप इन वेबसाइट पर जाकर काम कर सकते हैं –

I – Freelancer.com. 

II – Upwork.com. 

III – Fiverr.com. 

Facebook पर Content Writing का जॉब कैसे ढूंढे? 

Facebook के जरिये भी आप कंटेंट राइटिंग की जॉब कर सकते हैं Facebook पर आपको कई सारे Facebook Group तथा कई सारे Facebook Page ऐसे मिल जायेगें जो Content Writing की जॉब Provide करवाते हैं। 

आपको Facebook के सर्च बॉक्स में टाइप करना है, Content Writing Jobs और फिर आपको कई सारे Post मिल जायेंगे, जिसमें Content Writing Job Needed नाम से Post रहेगी, आपको उन्हें अपना C.V, Resum, Portfolio, Cover Letter, Sample भेजना है।  और फिर आपको वो Contact करेंगे और फिर आप Content Writing की जॉब शुरू कर सकते हैं ।

कुछ Content Writing Group के नाम नीचे दिए हुए हैं- 

I- Content Writer Job, 

II- Hindi Content Writer, 

III- Freelance Content Writer, 

IV- Serious Content Writer Needed.

Google Search से Content राइटिंग का जॉब ढूंढ सकते हैं। 

गूगल सर्च से भी कंटेंट राइटिंग की जॉब ढूंढ सकते हैं, आपको गूगल पे ये टाइप करना है Content Writing Job यह सर्च करने के बाद आपको Google Listing में कई सारे Content Writing जॉब्स मिल जाएंगे, उसमे जो अच्छा लगे उसे Apply कर के Contact कर सकते हैं।

Job Providing Website और Application पर जा कर आप कंटेंट राइटिंग की जॉब कर सकते है। 

जैसा कि आपको मालूम होगा कि कई सारे जॉब प्रोवाइडिंग वेबसाइट और एप्लीकेशन (App) होते हैं जो जॉब्स प्रोवाइड करवाते हैं जैसे Linkedin, Apna, Indeed, nakuri.com इत्यादि जो जॉब प्रोवाइड करवाते हैं, आपको इन सभी वेबसाइट और एप्पलीकेशन पर अपना Account Create करना है, और कंटेंट राईटिंग जॉब के लिए Apply करना है।

Website से जुड़ कर आप कंटेंट राइटिंग की जॉब कर सकते हैं।

आपको अपने Niches यानी विषय (जिस Niches पर आप कंटेंट लिखना चाहते उसी Niches) जैसे health, technology इत्यादि की वेबसाइट की लिस्ट तैयार करनी है, और फिर उनके Contact us के Section में जाकर उनसे Contact करनी है इस तरह आपको कम से कम 50 Website से हर दिन Contact करना है आपको Guarantee ढेर सारे Content Writing जॉब मिल जायेंगे।

Content Writing Agency से जुड़ कर आप कंटेंट राइटिंग की जॉब कर सकते हैं। 

आपको Google में जाकर Content Writing Agency की Website निकाल  कर आपको उन्हें अपना C.V., Resume, Portfolio, Cover Letter, Sample के साथ Upload कर के उन्हें Content Writing के लिए Approach करना है इसी तरह आप Digital Marketing Agency में भी कंटेंट राइटिंग जॉब के लिए Apply कर सकते हैं।

Faq: 

Q – आर्टिकल राइटिंग का काम कितने दिन में मिल जाएगा ?

A – आर्टिकल राइटिंग का काम एक दिन में ही मिल जाएगा। 

Q – कॉपी राइटिंग ज्यादा अच्छा है या आर्टिकल राइटिंग ज्यादा अच्छा है ?

A – आपको इंटरेस्ट किस फील्ड में ज्यादा है वो अच्छा है हालाँकि कॉपी राइटिंग करने वाले ज्यादे पैसे कमाते हैं। 

Q – एक आर्टिकल राइटर शुरुआत में कितने रूपये कमा सकता है। 

A – एक आर्टिकल राइटर शुरुआत में 300 रूपये से लेकर 400 रूपये हर दिन का कमा सकता है। 

Q – आर्टिकल राइटिंग को करने में कितने घंटे हर दिन देंगे होंगे ?

A – कम से कम आपको हर दिन 4 घंटे देने होंगे तभी आप कम से कम 200 रूपये कमा सकते हैं। 

Q – इंग्लिश राइटिंग में स्कोप ज्यादा है या हिंदी राइटिंग में ज्यादा स्कोप है ?

A – दोनों में ही खूब स्कोप है हालंकि इंग्लिश राइटिंग में कम्पटीशन बहुत ज्यादा है और हिंदी राइटिंग में पेमेंट कम है। 

Q – क्या आर्टिकल राइटिंग को सीखना होता है ? या इसे बिना सीखे हुए भी कर सकते हैं ?

A – आर्टिकल लिखना एक कला है, और ये आप बहुत ज्यादा आर्टिकल पढ़ कर और लगातार कई महीनो तक लिखते रहने से सिख जाओगे।   

Conclusion :

आशा करता हूँ कि इस Article को पढ़ने के बाद, आप Content Writing की जॉब्स ढूंढ सकते हैं। और प्रतिदिन 3 से 4 घंटे काम कर के Content लिख कर आप 8000 रूपये से लेकर 15000 रूपये  पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों ये वो काम है जिसको कर के मैंने पैसे कमाए है,आर्टिकल  राइटिंग का काम मैंने खुद पर्सनली किया है और अभी भी करता हूँ, इसलिए मैं आपके साथ ये आर्टिकल शेयर कर रहा हूँ।

ये आर्टिकल आपको कैसे लगा हमें कमेंट कर के जरूर बताइयेगा। और अगर इस आर्टिकल में आप कुछ और अपनी तरफ से ऐड करना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट कर के जरूर बताये। 

Leave a Comment