Cryptocurrency क्या है ? क्या Cryptocurrency Safe है ? क्या इसमें पैसा लगाना चाहिए ?

दोस्तों आपने अक्सर यह जरुर सुना होगा की कई सारी Cryptocurrency जैसे Bitcoin, Etherium की कीमत बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है । या Cryptocurrency भारत में बंद होने वाली है। या फिर अमिताभ बच्चन ने Cryptocurrency में पैसे लगाये?

Cryptocurrency की जानकारी हर इंसान को होनी चाहिए इसलिए, आज इस लेख में हमलोग Cryptocurrency के बारे में हर बात जानेंगे जैसे Cryptocurrency क्या है? Cryptocurrency कहाँ से ख़रीदे? Cryptocurrency में पैसा कैसे लगाए? क्या Cryptocurrency में पैसा लगाना चाहिए? क्या Cryptocurrency सेफ है? क्या Cryptocurrency से लाखों रूपये कमाए जा सकते है?

सबसे अच्छी Cryptocurrency कौन सी है? भारत की Cryptocurrency कौन सी है? Cryptocurrency के बारे में कहाँ से सीखें ? Cryptocurrency का भविष्य क्या है? Cryptocurrency में कितना पैसा लगा सकते हैं? Cryptocurrency से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में हम आपके लिए लेकर आये हैं तो चलिए दोस्तों हमलोग Cryptocurrency के बारे में जानते है। 

Cryptocurrency क्या है?

Cryptocurrency दो शब्दों से मिल कर बना हुआ है। पहला शब्द Crypto जिसका अर्थ होता है Hidden या Virtual यानी छिपा हुआ या ना दिखने वाला चीज। दूसरा शब्द है Currency जिसका मतलब होता है एक ऐसा माध्यम Legal tender या एक ऐसा चीज जिससे लोग Good ( सामान ) और  Services ( सेवाएँ ) को आपस में Exchange कर सकते हैं।

यानी Cryptocurrency एक Digital और Virtual Currency है जिसका इस्तेमाल सामान्य Currency की तरह जैसे USD, INR की ही तरह Goods और Services को Exchange करने के लिए बनाया गया है।

Cryptocurrency को क्यों बनाया गया है?

अब सवाल ये आता है की ज़ब हमारे पास पहले से ही Currency जैसे USD, INR है और अब तो Net Banking, Cash-less की भी सुविधा उपलब्ध है तो भी फिर Cryptocurrency को क्यों बनाया गया है।

देखिये Bank से ज़ब हम लोग Transaction करते हैं तो हम Bank पे निर्भर रहते हैं और ऐसा अक्सर होता है की Bank का Server और link कई घंटो तक Fail रहता है जिसके कारन लोग Bank में समय पे पैसा निकाल या जमा नहीं कर पाते हैं।

दूसरी बात की कोई भी Bank 10:00 बजे से सुबह से शाम के 04:00 बजे तक ही खुल रहती है। कई बार यह शनिवार को भी बंद रहती है और हर रविवार को यह बंद रहती है। ऐसे में लोग रविवार को या 10 से 04 बजे के बाद पैसे की Transaction नहीं कर पाते हैं।

और तीसरी समस्या यह है की ज़ब हम पैसे विदेश में भेजते हैं तो उसमे Tax लग जाती है और समय भी लगता है।  जिसके कारन से हमारे पैसे कम हो जाते है और तुरंत नहीं पहुँच पाते है। और हर देश की अलग – अलग Currency होती है जिसके कारन से अगर हम जब Currency को Exchange करते हैं तो उसमे भी tax लगता है।

इसी समस्या को समाधान करने के लिए Cryptocurrency को बनाया गया जिससे लोग बिना Third-Party पे निर्भर हुए पैसो की Transaction कर सकते हैं। यह 24/7 खुली रहती है और इसमें कोई इंसान किसी भी देश में कहीं भी और किसी भी वक़्त तुरंत मिनटों में Transaction कर सकता है

Cryptocurrency कैसे काम करती है?

अब सवाल ये आता है की आखिर ये Cryptocurrency काम कैसे करती है। इस चीज को समझने के लिए हम थोड़ा technical बाते जानेंगे जैसे Decentralized क्या होता है? Blockchain क्या होता है? Mining क्या होता है? Ledger क्या होता है? और Cryptography क्या है? और क्या Cryptocurrency को Hack किया जा सकता है?

Decentralized क्या होता है?

Decentralized का अर्थ होता है कोई activity or organization जिसे कई लोगो या system द्वारा control किया जाता है बजाय सिर्फ एक के control करने के। और वही Centralized में कोई activity or organization सिर्फ एक body द्वारा control किया जाता है।

Blockchain क्या होता है?

Cryptocurrency एक Digital Currency है जिसके लिए बहुत सारे कंप्यूटर इस्तेमाल होते हैं। कोई Users जैसे ही Cryptocurrency खरीदता है उसका detail हर कंप्यूटर पे update हो जाती है। और हर computer के पास coin की detail कुछ part ही होता है।

जहाँ ये पूरी तरह encrypt form में रहती है और हर computer में encrypt form अलग – अलग होती है और यह सभी Computer एक दूसरे से जुड़े रहते हैं।

यानी आपका पैसे से ख़रीदा हुआ coin की जानकारी पहले कई Computer में Update और Divide होता है जिसे Block का नाम दिया गया और चुकी यह computer एक दूसरे से जुड़े रहते हैं इसलिए इसे chain का नाम दिया गया।

Ledger क्या होता है?

जब कोई इंसान coin खरीदता है तो हर computer में उस coin की data upload होती है ठीक एक Excel Sheet की तरह। Computer में store आपके data को ledger कहते हैं। आसान भाषा में आप इसे record keeping system कह सकते  हैं।

Crypto Mining क्या होता है?

Mining एक तरीका होता है जिससे computer के माध्यम से coin generate किया जाता है। और इसे करने के लिए machine के द्वारा complex तरीके से puzzle बनाते हैं जिससे लिए computer का इस्तेमाल होता है। और इस चीज को करने में बहुत ज्यादा पैसा और electricity energy खर्च होता है।

Cryptography क्या है?

Cryptography उस पूरी technique को कहते हैं जिससे एक participants दूसरे participants को message या data को secure way में exchange करते हैं। जिसमे एक user id और एक private key का इस्तेमाल होता है। और यह Data का sharing, computer और internet के माध्यम से किया जाता है। Cryptocurrency इसी technique पर आधारित है।

क्या Cryptocurrency को Hack किया जा सकता है?

इसका सीधा जवाब है – नहीं cryptocurrency को hack नहीं किया जा सकता है। उसे वही इंसान open कर सकता है जिसके पास इसका private key होता है। Cryptocurrency का सारा data encrypt form में होता है और यह कई computer से जुडा हुआ होता है। यानी इसके कई layer होते हैं जो हर समय update होते रहते हैं। इसलिए cryptocurrency को hack नहीं किया जा सकता है।

क्या Cryptocurrency में पैसा लगाना चाहिए?

आपको बता दे की Ethereum based एक cryptocurrency है gala ( GALA ) जो 32000 percent का return दिया Axe Infinity ( AXS ) 18000 percent का return दिया The Sandbox ( SAND ) 16000 percent का return दिया।

Cryptocurrency में आपको 500X, 1000X यहाँ तक 30000X की return देखने को मिलती है। वहीँ Bitcoin हर साल 230% का return दे रही है जो की NASDAQ 100 से 100 times ज्यादा है।

Cryptocurrency में invest करना एक बहुत ही अच्छा decision है। आपको बता दें की Elon Musk जो की दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इन्होने $ 1.5 बिलियन invest किया हुआ है।

इसलिए अगर आप Cryptocurrency में सोच समझ कर अच्छे से research कर के invest करेंगे तो आपको 500X, 1000X तक की return मिल सकती है। आपको जरुर Cryptocurrency में invest करना चाहिए।

Cryptocurrency में पैसा कैसे लगाते हैं?

Cryptocurrency में पैसे लगाने के लिए आपको अपना एक account खोलना होगा। जिसमे आपका data और coin की detail सुरक्षित store रहती है।

आप यहाँ पर सभी Coin को track कर सकते हैं उसकी price को check करते रह सकते है । आप किसी भी coin का उसका history और chart को analysis कर सकते हैं।

Wazir X, Coinbase, Coin DCX ये ऐसे कुछ platform हैं जहाँ आप अपना account open कर सकते हैं।

इनमे से सबसे अच्छा Wazir X है क्यूंकि इस platform पर आपको सबसे कम tax लगती है। तथा आप Mobile और Computer दोनों में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Account खोलने के लिए आपको उस App का account opening charge जैसे Coin DCX का 100₹ charge है, एक Mobile नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड, और एक Bank account चाहिए।

क्या Cryptocurrency को भारत में Banned कर दी गयी है?

भारत में Cryptocurrency का legal tender का मान्यता नहीं दिया गया है। मतलब की आप इस Coin को सामान्य रूपये की तरह इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। पर हाँ आप अगर इसमें पैसा लगाते हैं तो इसमें सरकार की तरफ से कोई Banned नहीं है। आप इसकी खरीद बिक्री कर सकते हैं पर सिर्फ Trading platform उदाहरण के लिए Wazir X और Coin DCX जैसे application पर। पर भविष्य में आपके पैसा का कुछ भी होगा तो उसका जिम्मेवार Government या Bank नहीं होगी।

Cryptocurrency से क्या नुक्सान होता है ?

Cryptocurrency computer पे चलने वाली currency system है जिसके कारन इसे maintain करना बहुत ज्यादा expensive है। और बहुत ज्यादा Electricity energy consume होता है। जो की पर्यवारण के लिए नुकसानदायक है। 

यह बहुत ही ज्यादा Volatile market है। मतलब आपके पैसे कुछ ही दिन में बहुत ज्यादा कम हो सकते हैं। या कुछ ही दिन में इसके price बहुत ज्यादा बढ़ सकती है। इसके price बहुत ज्यादा ऊपर निचे होते रहते हैं। 

Cryptocurrency सरकार के control में नहीं आती है इसलिए इसकी कोई exact value नहीं बता सकता है और अगर आप अपना Key खो देते हैं तो आप अपना पैसा भी खो दीजियेगा।  

Cryptocurrency से बहुत ज्यादा गलत काम होता है खास कर Illegal और Dark Web जैसी जगह पर इसका इस्तेमाल गलत काम के इस्तेमाल के लिए किया जाता है। 

Cryptocurrency के कुछ फेमस Coins के नाम। 

यूँ तो मार्केट में हजारों cryptocurrency है पर उनमे से बहुत कम में ही ग्रो होने के पोटेंशियल है। हालाँकि बहुत से एडवाइजर तो ये भी कहते हैं इन्वेस्टर को सिर्फ Bitcoin और Ethereum पर ही स्टिक रहना चाहिए। पर पिछले कुछ महीनो में बहुत से cryptocurrency ने जबरदस्त का छलांग लगाया है। और बहुत सारे cryptocurrency में अच्छी छमता है जो आने वाले समय में अच्छा परफॉरमेंस दिखा सकती है। 

आएये हम कुछ सबसे अच्छे cryptocurrency के बारे में जानते है जो आने वाले समय में अच्छा रिजल्ट दे सकती है। इनमे से किसी cryptocurrency पे आपको जरूर पैसे लगाना चाहिए। 

  1. Bitcoin 
  2. Ethereum 
  3. XRP 
  4. Tether 
  5. Cardano 
  6. Polkadot 
  7. Stellar 
  8. USD Coin 
  9. Dogecoin 
  10. Chainlink 

नोट – यह लिस्ट को आखिरी बार 25 मई 2022 को Coindesk के रिपोर्ट के आधार पर अपडेट की गयी है। 

1.  Bitcoin 

यह Cryptocurrency का सबसे पहला Coin था और है भी है, यह Cryptocurrency की सबसे महँगी Coin है और सबसे जायदा मशहूर Coin है। हालाँकि बिटकॉइन को डिजिटल पेमेंट के लिए बनाया गया था, पर इसकी volatility यानी उतार चढ़ाव इतना ज्यादा होता है की इसे डिजिटल पेमेंट में इस्तेमाल करना बहुत ही मुश्किल है। 

2. Ethereum 

Ethereum को Ether ( ETH ) भी कहा जाता है, यह Ethereum network की cryptocurrency है, जो की एक open – source ब्लॉकचैन है, जिससे डेवलपर application और अन्य cryptocurrency बना सकते है। यह दूसरी सबसे महँगी cryptocurrency coin है। 2013 में इस coin को बनाया गया था और उस समय इसकी कीमत $3000 थी। 

3. XRP  

XRP, Ripple डिजिटल पेमेंट नेटवर्क की एक cryptocurrency है, जिसे डिजिटल पेमेंट के मकसद से बनाया गया था। XRP अपने आप को सबसे फास्टर और आसानी से पावर ग्लोबल पेमेंट बना रही है। Ripple और XRP अन्य थर्ड – पार्टी डेवलपमेंट का इस्तेमाल करने को allow करती है। मतलब आप इसका पेमेंट कई कामो के लिए कर सकते हैं। 

4. Tether 

Tether को (USDT) के नाम से भी जाना जाता है। Tether एक stablecoin है और पहले ऐसे cryptocurrency है जो अपना कीमत fiat currency यानी सरकारी currency  U.S. डॉलर के आधार पर की है। ऐसे में Tether मार्केट capitalization को देखते हुए सबसे stablecoin है। 

5. Cardano 

Cardano का फुल नाम है Cardano (ADA) यह एक टेक्नोलॉजी है जो की peer-reviewed blocchain protocol है। जिसका मतलब है सबसे ज्यादा transparent, recognizable और trustworthy है। यह सबसे ज्यादा सिक्योर और स्केलेबल है, decentralization के छेत्र में। 

6. Polkadot 

Plkadot (DOT) का मिशन यह ही की यह अन्य ब्लॉकचैन को आपस में इनफार्मेशन और ट्रांससेशन करने में मदद करती है। यह डाटा और इंटरनेट सिक्योरिटी और अन्य यूजर को कण्ट्रोल को निरछित करती है। यानी इस कंपनी के माध्यम से आप डाटा, एसेट्स, टोकन इत्यादि की सिक्योर तरीके से एक्सचेंज कर सकते हाँ। 

7. Stellar 

Stellar cryptocurrency का पूरा नाम है Lumen (XLM). स्टेलर को एक ओपन नेटवर्क के तौर पर डिज़ाइन किया गया है, जिसका मकसद पैसे को स्टोर और ट्रांसफर करना है। जिससे की सामन्य लोग डिजिटल मनी क्रिएट करते हैं और इसकी ट्रेडिंग करते हैं। 

8. USD Coin 

USD Coin (USDC) अपने आप को वर्ल्ड डिजिटल डॉलर के नाम से प्रदशित करती है। इसे ग्लोबल फाइनेंसियल फर्म, circle कंपनी द्वारा बनाया गया है। USD कॉइन अपने आप को डिजिटल U.S Dollar currency के तौर पर पेश कर रही है। इसी कीमत बहुत ही ज्यादा स्टेबल है। 

9. Dogecoin 

Dogecoin (DOGE) को एक ओरिजनली एक meme और parody cryptocurrency के तरुआ पर बनाया गया था। पर इसकी कीमत तब बहुत ही ज्यादा बढ़ गयी जब Tesla के CEO एलोन मस्क ने इसमें पैसा लगाया। और आज बहुत तेजी से बढ़ी ही जा रही है। 

10. Chainlink 

Chainlink (LINK) एक बहुत ही अच्छी कंपनी है जो रियल वर्ल्ड डाटा और ऑफ चैन कम्प्यूटेशन प् आधारित है। जिसका मकसद सिक्योरिटी और रिलायबिलिटी मेन्टेन करके रखना है। यह cryptocurrency का कीमत का अनुमान आने वाला समय में 1000 गुना जायदा लगाया जा रहा है। 

Cryptocurrency से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल ?

Question – Cryptocurrency का सबसे Famous कौन – कौन सा है ?

Answer – Bitcoin (BTC), Ethereum (ETH), Tether (USDT,) Binance Coin (BNB), USD Coin (USDC), Solana (SOL), XRP (XRP), Terra (LUNA), Cardano (ADA), Avalanche (AVAX) ये 10 सबसे फेमस Cryptocurrency coins है। 

Question – Bitcoin किसने बनाया है ?

Answer – Bitcoin को किसने बनाया है यह आज तक किसी को मालुम नहीं है बस लोग ऐसे ही उसे Satoshi Nakamoto का नाम दे दिया है लेकिन कोई इसके बारे में कुछ नहीं जानता है। 

Question – भारत का Cryptocurrency का नाम क्या है ?

Answer – RBI जल्द ही अपना Digital Virtual Currency लांच करने वाली है ?

Question – Bitcoin की शुरुआती कीमत क्या थी ?

Answer – Bitcoin को July 2010 में launch किया गया था। उस समय इसकी कीमत US$0.0008 थी यानी 60 रुपया 91 पैसा। 

Question – पूरी दुनिया में कितने Bitcoin, Mine हो सकता है 

Answer – पूरी दुनिया में 21 मिलियन Bitcoin माइन किया जा सकता है। जिसमे अब तक 19 मिलियन Bitcoin माइन किये जा चुके हैं। 

Question – Elon Musk के पास कितने Bitcoin हैं ?

Answer – Elon Musk के पास 42,902 bitcoins है। 

आपने इस Article में क्या सीखा ?

आपको बता दे की Cryptocurrency में investment करना आपके लिए एक बहुत ही अच्छा Investment होगा। Invest करने से पहले आप इसके बारे में पहले अच्छे से जान लीजिये। आप हर Cryptocurrency को खरीदने से पहले उसके official paper को डाउनलोड कर के जरूर पढ़ें। उसके बाद ही किसी Cryptocurrency में Invest करें। Cryptocurrency को अच्छे से जानने के लिए आप Coin Sutra Blog को पढ़े। Coin Sutra Blog के फाउंडर Amit Agarwal है और इन्हे Father Of Blogging के नाम से जाना जाता है। और यह खुद भी Cryptocurrency में invest करते हैं। 

निष्कर्ष:

इस आर्टिकल में आपने जाना की Cryptocurrency क्या होता है। Cryptocurrency कैसे काम करता है। और Cryptocurrency में पैसा लगाना चाहिए या नहीं। आपको अपने पैसे को जरूर Invest करना चाहिए और अलग अलग चीज़ों में भी Invest करना चाहिए जैसे Stock Market, Mutual Fund, Bonds, Real Estate इत्यादि।  और आपके पैसा का कुछ हिस्सा Cryptocurrency में invest जरूर करना चाहिए। 

Leave a Comment