Digital marketing kya hai | Digital marketing se paise kaise kamaye

दोस्तों एक बार hallo app पर digital marketing kya hai के बारे में group talk करने के दौरान मुझे एक बंदा ने बताया Digital marketing kya hai वो digital marketing करता था, मैंने उससे पूछा की यार ये digital marketing kya hota hai हालांकि उस समय मुझे उसने कुछ नहीं बताया और मुझे इसके बारे में कोई बात समझ में नहीं आयी।

digital marketing kya hai

लेकिन ज़ब मैं digital dhairya नाम के channel के जरिये abhi arya sir का video देखा की How to start a digital marketing agency तब मुझे इसे जानने का और इच्छा हुआ, और तब मुझे एहसास हुआ की ये कितनी बड़ी चीज है।

और यह चीज का इस्तेमाल आज बड़े – बड़े ब्रांड से लेकर सरकार तक कर रही है, और यह अब आने वाला फ्यूचर है आने वाला समय में इस चीज का इस्तेमाल हर कोई करेगा।

यह चीज जिसको आ गयी वह पैसे छाप देगा, मेरे को तो आश्चर्यजनक तब हुआ ज़ब मैं गुजरात और दिल्ली digital marketing कंपनी में जॉब करने गया, वहाँ एक इंसान डिजिटल मार्केटिंग का जॉब करके 60000₹ का महीना तक कमा रहा था।

इसलिए मुझे लगा की यह जानकारी सब को होना चाहिए की digital marketing kya hai और कैसे लोग इसे सिख कर पैसे कमा सकते हैं, इसलिए आज के इस लेख में हम आपको digital marketing से संबंधित सभी जानकारी देंगे, तो आइये सबसे पहले हम लोग जानते हैं की ये Digital marketing kya hota hai.

Table of Contents

Digital marketing kya hai

Digital marketing दो शब्दों से मिल कर बना है पहला शब्द है Digital जिसका अर्थ इलेक्ट्रॉनिक से सम्बंधित होता है, और दूसरा शब्द marketing जिसका अर्थ होता है प्रचार करना, यानी डिजिटली इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से किसी चीज का प्रचार करवाना digital marketing कहलाता है।

आइये हम इस चीज को और अच्छे से समझते हैं। पहले के जमाने में marketing पोस्टर, बैनर, होर्डिंग, फ्लेक्स इत्यादि से होता था।

लेकिन ज़ब से internet आया तब जमाना ही बदल गया और marketing धीरे – धीरे internet पर भी होने लगा, टीवी पे प्रचार होने लगा और आज आप जितनी भी digital प्रचार देखते हैं, जैसे website पर, application पर, यूट्यूब पर इत्यादि इन सभी पर प्रचार digital marketing कहलाता है।

Social media का भूमिका digital marketing में।

आज प्रचार सिर्फ फिजिकल नहीं होता है, आज digital marketing एक बहुत ही बड़ा इंडस्ट्री बन चूका है facebook, instagram, twitter, reddit, linkedin इत्यादि social media प्लेटफार्म digital marketing के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

अगर सिर्फ facebook की बात की जाए तो आज हर दिन लाखों रुपया लोग खर्च करते हैं facebook के जरिये advertisement करवाने की, अगर सिर्फ यूट्यूब की बात की जाए तो हर दिन करोड़ों रुपया खर्च होता है वीडियो advertisement में।

ऐसे में आप किन्ही एक चीज को अच्छे से सिख कर digital marketing में कैरियर बना सकते है, और अमेरिका का client के लिए काम कर के एक दिन का 100$ से लेकर 500$ तक कमा सकते हैं, क्यूंकि अमेरिका के लोग के लिए 100$ बहुत ही छोटी रकम है।

Digital marketing के कितने प्रकार होते हैं?

Digital marketing में मुख्य तौर पर 4 form होते हैं, पहला टेक्स्ट form की माध्यम से प्रचार करना, दूसरा picture की माध्यम से प्रचार करना, तीसरा ऑडियो की माध्यम से प्रचार करना और चौथा वीडियो की माध्यम से प्रचार करना।

इसके अलावा vr यानी virtual reality की मदद से भी प्रचार किया जाता है पर इसका इस्तेमाल बहुत कम जगह होता है इसमें video ऐसा दीखता है की मानो वो सामने मौजूद है।

Digital marketing के कुछ एक्साम्प्ल।

Digital marketing कई तरह से होते हैं अगर सिर्फ facebook की बात की जाए तो facebook पर वीडियो एडवरटाइजिंग भी होता है, facebook ads से भी एडवरटाइजिंग होता है और Facebook पेज की माध्यम से image के द्वारा भी एडवरटाइजिंग कर सकते हैं।

ऐसे में आप किसी एक स्किल को अच्छे से सिख लीजिये तो आपको ज्यादा फायदा होगा, उसके बाद आप अन्य चीज़ों में एक्सपर्ट बनिए।

आइये हम digital marketing के कुछ सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला प्लेटफार्म को जानते हैं।

Types of Digital marketing ( डिजिटल मार्केटिंग के प्रचार )

दोस्तों digital मार्केटिंग एक बहुत ही बड़ा फील्ड है और सभी के बारे में complete detail दूँ तो ये आर्टिकल बोरिंग हो जाएगा पर मैं आपको सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला digital marketing प्लेटफार्म के बारे में बता देता हुँ।

Search Engine Optimization ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन )

digital marketing kya hai

Internet पर google सबसे बड़ा एक सर्च इंजन है जो internet पर अच्छे – अच्छे website को खोज कर आपको दिखलाता है, सर्च इंजन का काम यही होता है की आप कुछ भी सर्च कीजियेगा तो वो आपके सर्च के अनुसार रिजल्ट दिखलायेगा।

Internet पर ऐसे कई सारे search engine है जो अलग – अलग content का रिजल्ट दिखाते हैं जैसे वीडियो के लिए youtube search engine, फोटोज और पोस्ट के लिए facebook search engine, website के लिए google search engine हैं।

एक search engine optimization का काम यह होता है किसी भी content को इस तरह से तैयार करना की वह search engine website पे top पर आ जाए।

Social media manager ( सोशल मीडिया मैनेजर )

digital marketing kya hai

सोशल मीडिया मैनेजर का काम होता है सोशल मीडिया account को मैनेज करना। जैसे facebook पेज मैनेज करना, instagram पेज मैनेज करना, linkedin पेज मैनेज करना।

इसमें एक सोशल मीडिया मैनेजर को post मैनेज करना होता है, उसकी reach बढ़ानी होती है, उसका फोल्लोवेर्स बढ़ाना होता है।

पर ये चीज़ें भी बहुत ज्यादा स्ट्रेटेजी और तरीके से किया जाता है। इस काम को करने में भी और अन्य स्किल जैसे graphic designing, content writing का इस्तेमाल होता है।

इसलिए आपको एक अच्छा digital marketer बनने के लिए थोड़ा बहुत हर चीज का ज्ञान होना ही चाहिए, पर आप किसी एक चीज़ के धुरंधर खिलाड़ी रहिये।

Search engine / Social media marketing ( सर्च इंजन / सोशल मीडिया मार्केटिंग )

digital marketing kya hai

सर्च इंजन website पर अपने content को ऊपर लाने के लिए दो तरीके होते हैं search engine optimization के जरिये और दूसरा तरीका है search engine marketing के जरिये।

मतलब आपका content ज्यादा से ज्यादा लोगो को google, bing, yahoo इत्यादि प्लेटफार्म पर कई लोगो को दिखाया जाएगा पर उसके लिए आपको इन search engine को paise देने पड़ते हैं।

जैसे ppc, display advertising, banner advertising इत्यादि इन माध्यम से search engine marketing की जाती है।

उसी प्रकार अलग – अलग social media platforms जैसे facebook, linkedin, instagram पर भी ads का फीचर आता है जिसके माध्यम से आप पैसे देकर अपने कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगो को दिखा सकते हैं।

इसके अलावा और भी अन्य तरीके से internet पर marketing की जाती है जैसे –

  • Email Marketing
  • Affiliate Marketing
  • Content Marketing
  • Video Ads Marketing
  • Influencer Marketing
  • Blog Marketing
  • App Marketing

Digital marketing सिखने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें।

Digital marketing सिखने से पहले आप ये किताब principle of marketing management जरुर पढ़े। उसके बाद आप ये skill पहले सिख ले –

  • Basic English
  • Basic Computer
  • Internet Usages
  • Read full book ( Principle of marketing management )

Digital marketing कैसे सीखें?

Digital marketing आप ऑफलाइन भी सिख सकते हैं, और ऑनलाइन भी सिख सकते हैं। ऑफलाइन सिखने के लिये आप internet पर search कीजिये digital marketing course offline आपको ढेर सारे कोचिंग मिल जायेंगे, जिनमे सबसे फेमस है IIDE जो की दिल्ली और मुंबई इत्यादि कई बड़े शहरो में स्थित है।

इसके अलावा आप ऑनलाइन भी सिख सकते हैं उसके लिए आप udemy से course कर सकते हैं, youtube पर से सिख सकते हैं या आप किसी बड़ी संस्था से ऑनलाइन भी सिख सकते हैं।

Digital marketing में आप जितना ज्यादा प्लानिंग और स्ट्रेटेजी बनाइयेगा उतना अच्छा से आप digital marketing सीखिएगा लेकिन असली ज्ञान आप इम्प्लीमेंट कर के ही सिखिएगा जो की आपको अनुभव के बाद आएगा।

Digital marketing में काम कैसे ढूंढे?

अब मैं मान लेता हुँ की आपने digital marketing सिख ली, आपने डिग्री भी ले ली, आप अपने काम में एक्सपर्ट भी हो गए, अब सवाल आता है की आप अब काम कैसे ढूंढगे?

तो आइये दोस्तों हम जानते हैं की डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में जॉब कैसे करें?

डिजिटल मार्केटिंग में जॉब दो तरीके से किया जा सकता है।

पहला तरीका है ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग।

और दूसरा तरीका है ऑफलाइन डिजिटल मार्केटिंग।

आप ऑनलाइन job करें या ऑफलाइन, पर आपको कुछ-कुछ कंडीशन को फुलफिल करनी होगी, तभी आपको job मिलेगी। जो हम आपको इस लेख में बताएंगे डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में काम कैसे ढूंढे, और काम ढूंढने से पहले क्या-क्या चीजें बहुत ज्यादा जरूरी होती है, और किस क्षेत्र में ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं, इन सारी बातों की जानकारी हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं ।

डिजिटल मार्केटिंग में काम करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें ।

डिजिटल मार्केटिंग दिन प्रतिदिन इसका स्कोप बढ़ता ही जा रहा है, ऐसे में इस फील्ड को चुनना आपके लिए एक अच्छा कैरियर साबित हो सकता है।

पर आपको और भी और भी चीजों को ध्यान देना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, ताकि आपका बाद में समय व्यर्थ ना चला जाए और आप यह न कहें कि कास यह बातें मुझे पहले पता होती, तो मैं आज इतने पैसे कमा रहा होता, तो चलिए हम लोग डिजिटल मार्केटिंग में काम करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात कर लेते हैं उसके बाद हम लोग बात करेंगे डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में काम कैसे ढूंढे ।

सबसे पहले डिजिटल मार्केटिंग की पढ़ाई करें ।

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा काम नहीं है जो हर इंसान बड़ी आसानी से कर ले, यह एक सामान्य कंप्यूटर का काम नहीं है, जिसमें आपको सिर्फ टाइपिंग करना पड़े या कॉपी पेस्ट करना पड़े।

इसमें आपको इस फील्ड का बहुत ही अच्छे से जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसलिए आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ऑफलाइन या ऑनलाइन पेड कोर्सेज या फ्री कोर्सेज कहीं से भी आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अच्छे से जान लें।

और हो सके तो अगर आपको सर्टिफिकेट मिलती है उस एक्सपीरियंस का, तो उसे जरूर प्राप्त करें वह आपको आगे कई जगह पर आपकी मदद करेगी ।

अब किसी एक फील्ड में स्पेशलिस्ट बने ।

डिजिटल मार्केटिंग मैं आपको लगभग हर चीज का थोड़ा बहुत ज्ञान तो होना ही चाहिए पर उस बंदे को काम जल्दी मिलेगी जिसको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में संपूर्ण ज्ञान तो है पर वह किसी एक चीज में बहुत ज्यादा माहिर है।

चाहे वह सोशल मीडिया मार्केटिंग हो या फिर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आपको डिजिटल मार्केटिंग के अंदर किसी एक फील्ड में सबसे बेहतर बनना होगा।

देखिए डिजिटल मार्केटिंग अपने आप में एक बहुत ही बड़ी फील्ड है जैसे ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, कॉपीराइटिंग, गूगल एडवर्ड ऐसी कई सारी इसमें फील्ड है जो एक इंसान हर चीज को करें यह संभव नहीं है।

इसलिए आपको किसी एक चीज में बहुत ज्यादा स्पेशलिस्ट बनना होगा और जब आप इंटरव्यू दे तब आप किसी एक चीज में स्पेशलिस्ट है, वो उन्हें बतलाये और पुरे आत्म विस्वास से उनके सवालों का जवाब दे।

अपने नॉलेज का एक बार प्रयोग जरूर करे ।

मान लेते हैं की आपने डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स भी कर लिया, और आपने सर्टिफिकेट भी ले लिया, और आप किसी एक चीज में स्पेशलिस्ट भी बन गए, पर डिजिटल मार्केटिंग यह किसी भी मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य होता है कि, आपके काम करने से कस्टमर को कितना फायदेमंद होता है, और यह ज्ञान आपको प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस से ही मिलेगा।

सपोज कीजिए आपने मेहनत तो बहुत किया पर आप के उस मेहनत से अगर कस्टमर को कोई लाभ नहीं होता है तो, वह सब बेकार है, इसलिए आपको यह समझना होगा कि कस्टमर को किस तरीके से उसकी प्रॉब्लम को सॉल्व किया जाए और वह क्या चाहता है, और यह चीज आपको प्रैक्टिकल नॉलेज से ही समझ में आएगा।

यह आपने जो भी सिखा है उस चीज का इस्तेमाल एक बार खुद से जरूर इस्तेमाल करें, ताकि आप और भी ज्यादा कॉन्फिडेंस और एक्सपीरियंस महसूस कर सके।

डिजिटल मार्केटिंग में जॉब कैसे ढूंढे ।

अब मैं यह मान लेता हूं कि आपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अच्छे से पढ़ाई कर ली, उसे अच्छे से जान लिया और मैं यदि मान लेता हूं कि, आप किसी एक फील्ड में स्पेशलिस्ट बन चुके हैं, और आप अपने नॉलेज का प्रैक्टिकल इंप्लीमेंटेशन भी कर लिया, तो अब सवाल यह आता है डिजिटल मार्केटिंग में जॉब कैसे ढूंढे? क्या हमें जॉब ऑनलाइन करना चाहिए या ऑफलाइन, तो आइए हम इन सभी चीजों के बारे में एक-एक करके अच्छे तरीके से जानते हैं ।

डिजिटल मार्केटिंग की जॉब ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं, ऑनलाइन करने का मेरा मतलब है वर्क फ्रॉम होम और ऑफलाइन कहने का मतलब है, आपको ऑफिस जाना पड़ेगा, और वहां से काम करना पड़ेगा दोनों ही चीजों के अपने-अपने फायदे है और अपने अपने कुछ डीमेरीट है।

अगर पैसों की बात करें तो दोनों ही तरीकों से बहुत ज्यादा पैसे कमाए जा सकते हैं, हर किसी के लिए अलग-अलग माहौल होता है कोई ऑफलाइन में कंफर्टेबल होता है तो, कोई वर्क फ्रॉम होम से, हालांकि ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग में नए लोगों को काम मिलना और काम ढूंढना एक बहुत ही बड़ा चैलेंज होता है।

और ऑफलाइन मैं आपको काम आसानी से मिल जाता है, वैसे देखा जाए मेरी नजर से अगर आप बिगिनर है फ्रेशर है, तो आपको पहले ऑफलाइन मैं काम ढूंढने की कोशिश करनी चाहिए ।

ताकि आप इस फील्ड को अच्छी तरीके से एक्सपीरियंस कर सकें, वहां के लोगों द्वारा जो इस फील्ड मे कई सालों से हैं, उनसे बहुत कुछ सिख सके, ताकि आप उनका कई सालों का एक्सपीरियंस कुछ महीनो में ले सकें, जो कि बाद में आपको बहुत ज्यादा मदद करेगी खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी ओपन करने में ।

अब हम लोग बात करते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग में जॉब कैसे ढूंढे वो कौन-कौन से तरीके हैं जिससे डिजिटल मार्केटिंग का काम ढूंढा जा सकता है। और कैसे उन्हें अप्रोच करें तो आइए दोस्तों अब हम लोग डिजिटल मार्केटिंग का जॉब ढूंढते हैं।

सबसे पहला अपना एक अच्छा सा डिजिटल मार्केटिंग का रिज्यूम तैयार करें ।

कहीं भी अगर आप जॉब माँगने जाते हैं, तो आपको उस जगह पर आपकी रिज्यूम मांगी जाएगी, जोकि बहुत ही ज्यादा जरूरी चीज है, इसलिए आप यह गलती ना करें की बिना रिज्यूम के आप जॉब अप्लाई कर दें, जिससे कि आपको जॉब तो मिलेगी नहीं, बल्कि आप डिमोटिवेट भी हो जाएंगे।

एक अच्छा रिज्यूम आपको इंटरव्यू दिलाएगी, एक रिज्यूम ही आपकी सबसे पहली पहचान होती है, आप अपने रिज्यूम में अपने पढ़ाई की क्वालिफिकेशन अपना वर्क एक्सपीरियंस और आपकी काबिलियत को उसमें लिख कर दर्शना होगा। और उसमें अपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सभी एक्सपीरियंस को अच्छी तरीके से मेंशन करें।

अब आता है दूसरा सबसे महत्वपूर्ण सवाल की जॉब कैसे ढूंढे ।

अपना रिज्यूम तैयार कर लेने के बाद अब फाइनली बारी आती है जॉब ढूंढने की, मैं यहां पर कुछ तरीके को और कुछ प्लेटफार्म को मेंशन कर रहा हूं, जहां पर आपको डिजिटल मार्केटिंग की जॉब मिल जाएगी।

हालांकि उन तरीकों पर जाने से पहले आप पहले जो यह तरीके बताए गए हैं उन्हें अच्छे तरीके से पूरी कर ले उसके बाद ही आप जॉब ढूंढे और जॉब के लिए अप्लाई करें।

तो आइए दोस्तों अब उन तरीकों को और उन प्लेटफार्म के बारे में जानते हैं । जिसमे सबसे अच्छा तरीका है सोशल मीडिया से काम ढूंढना ।

सबसे पहला तरीका है फेसबुक ।

digital marketing kya hai

फेसबुक डिजिटल मार्केटिंग मैं जॉब पाने का एक बहुत ही अच्छा साधन है इसके लिए आपको फेसबुक में डिजिटल मार्केटिंग कंपनी की ग्रुप, और फेसबुक पेजेस को ज्वाइन कर ले, और उसमें अपना रिज्यूम और जॉब रिक्वेस्ट एप्लीकेशन पोस्ट कर देनी है, ताकि जिन लोगों को डिजिटल मार्केटिंग के लिए किसी लड़के की जरूरत है, तो आपको कॉल कर सकें।

इसके अलावा आपको बहुत सारी प्रोफाइल पहले से मिलेगी जिसमें डिजिटल मार्केटिंग के लिए लड़कों की जरूरत होगी आपको उन्हें अपना रिज्यूम सेंड करना है। दोस्तों फेसबुक पर आप अपने स्पेशलिस्ट फील्ड के अनुसार ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं जैसे कंटेंट राइटिंग ग्रुप या फिर एफिलिएट मार्केटिंग ग्रुप इस तरह से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्लेटफार्म पर जॉब कर सकते हैं ।

दूसरा तरीका है लिंक्डइन ।

लिंक्डइन फेसबुक की तरह ही एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है फेसबुक की तरह ही इसमें भी आपको डिजिटल मार्केटिंग के लोगो से जुड़ना होगा, और उन्हें अपने रिज्यूम सेंड करना होगा। हालांकि आपको फेसबुक पर ही काम मिल जाएगा।

पर फिर भी अगर ना मिले तो लिंकेडीन पर आपको सर्च करना है, डिजिटल मार्केटिंग जॉब और उसके बाद आपको कई सारे पोस्ट मिलेगी जिसमे आपको उन जॉब को अप्लाई करना है ।

आप उनके पोस्ट पर कमेंट कर सकते है या फिर आप उन्हें पर्सनली मैसेज भी कर सकते हैं ।

और किसी भी जॉब में अप्लाई करने से पहले अपनी प्रोफाइल को अच्छे तरीके से डिजिटल मार्केटिंग के जॉब के लिए तैयारी कर के जाना है ।

आपको अपनी डिजिटल मार्केटिंग की कम्पलीट प्रोफाइल तैयार कर लेनी है, उसके बाद ही आप कहीं जॉब के लिये अप्लाई करें ।

जैसे आपने digital marketing की पढ़ाई कहाँ से की, आप किस फील्ड में एक्सपर्ट है और आप कैसे user को वैल्यू दे सकते है ये बाते अपना प्रोफाइल में मेंशन जरुर करें।

तीसरा तरीका है जॉब प्रोवाइडिंग प्लेटफार्म ।

जिस प्रकार आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सर्च कर रहें हैं, ठीक उसी प्रकार आप गूगल पर या जॉब प्रोवाइडिंग प्लेटफार्म पर जॉब ढूंढ सकते हैं, बहुत सारे ऐसे जॉब प्रोवाइडिंग प्लेटफार्म हैं इंटरनेट पर, जैसे अपना ऐप, इंटरशाला नौकरी डॉट कॉम इत्यादि जो आपको जॉब प्रोवाइड कराती है।

ठीक उसी प्रकार जिस तरीके से आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर काम ढूंढते हैं ठीक उसी प्रकार से आपको इन प्लेटफार्म पर अपना रिज्यूम उन लोगों को सेंड करना है ।

एक बात मै आपको बता दूँ की कोई भी अगर आप से जॉब देने के लिए आप से अगर पैसे मांगता है तो वह फ़्रॉड है, आप उनके बहकावे में बिल्कुल न आये और उन्हें एक रुपया भी ना दे।

अब सबसे आखिरी तरीका ।

आप गूगल पर से या इंटरनेट पर से या किसी भी तरीकें से यह खोज ले, कि कहां कहां पर डिजिटल मार्केटिंग की एजेंसी है और फिर आप उस एजेंसी पर पर्सनली जा कर उन जगह पर विजिट करें, और अपने बारे में बतलाये की आपको जॉब की जरूरत है। और आपको डिजिटल मार्कर्टिंग के बारे में इतना एक्सपेरीएन्स है और उन जगह पे जाते समय अपना रिज्यूम अवश्य लेते जाये।

अगर आप अच्छे तरीके से लोगो को इन्फ्लुएंस कर पाते हैं तो आपको रिज्यूम को एक बार जरूर पढ़ा जाएगा और आपको इंटरवियू के लिए जरूर बुलाया जाएगा आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना है कि, आपको हमेसा कॉन्फिडेंस रहना है। आपको ये कॉन्फिडेंस अपनी पर्सनालिटी में बना लेनी है, इसके लिए आप fail होने से मत डरिये और बिंदास रहिये जॉब तो कई सारी मिल जायेगी और वो भी बहुत अच्छी।

इंटरवियू और प्रक्टिकल नॉलेज की तैयारी कर के जाएं ।

आप digital marketing के बारे में कितना कितना जानते हैं, जब एच आर आपकी इंटरवियू लेगा तब उसे आपका ज्ञान का मालूम होगा, इस चीज़ के लिए वह आपसे पहले इंटरवयू लेगा जिसमे वो आपसे आपके फील्ड के अनुसार आपसे कई सारे सवाल पूछेगा ।

उन सारे सवालों को आपको जवाब कॉन्फिडेंस के साथ देना है। उसके बाद वह आपको एक कंप्यूटर देगा और उस कंप्यूटर पे आपको कुछ टास्क दिए जाएंगे आपको वो टास्क को पूरा करना है, और घरबारियेगा मत बिंदास आपको जितना आता है उन्हें वो कर के दिखाइये।

अगर आप ये राउंड कम्पलीट कर लेते हैं तो फिर समझिये की आपकी जॉब पक्की, इसके बाद आपको आपकी सैलरी के बारे में पूछा जाएगा, एक बात में आपको और कहना चाहता हूं कि अगर कंपनी अच्छी है तो आप वहां इंटरशिप जरुर कीजिये पर कुछ पैसे जरूर लीजिये, और फ्री में कभी किसी से काम न लीजियेगा और न किसी के लिए फ्री में काम कीजियेगा, और कम से कम 10000 रूपये की सैलरी तो ले ही ले।

FAQ

Q – एक digital marketer भारत में कितना कमाता है?

A – औस्तन 60000₹ हर महीने एक digital marketer कमाता है।

Q – Digital marketing में paid और free में कौन सा माध्यम अच्छा है?

A – दोनों की अपनी एक अलग अहमियत है हालांकि paid तरीका में result जल्दी आता है और free में late पर paid, temporary होता है और free वाला long term के लिए।

Q – Digital marketing सिखने का सबसे अच्छा तरीका?

A – Digital marketing सिखने का सबसे अच्छा तरीका internship कर के digital marketing सीखिए।

Q – Digital marketing का scope क्या है?

A – Digital marketing सिख कर आप अपना खुद का digital marketing का agency खोल सकते है और लाखों रुपया की महीना कमा सकते हैं।

Q – Digital marketing के लिए कोई अच्छा सा youtube channel का नाम क्या है?

A – Digital dhairya, Ishaan sharma, Ranveer allahabad, Saheli Chatterjee और Avi Arya Sir digital marketing के कुछ फेमस youtube channel है।

Q – Digital marketing जॉब के लिए कौन सा जगह सबसे अच्छा है?

A – Digital marketing के लिए सबसे अच्छा जॉब करने के लिए ये तीन जगह Banglore, Mumbai और Delhi सबसे अच्छा जगह है।

Conclusion :

दोस्तों अगर आप digital marketer बनना चाहते हैं और आपको अगर ये लगता है की आप एक दिन खुद का digital marketing का agency खोलियेगा तो आप हमें comment कर के जरुर बताइये ताकि एक दिन आप से लोग inspire हो और आप लोगो को अपने काम से inspire कर सके।

और कही भी जॉब करिये, लेकिन अपना vision clear रखिये, अगर आप digital marketing में ही अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो फिर किसी अच्छे कंपनी में internship जरूर कीजिये, और उनसे पैसे जरूर ले। और खुद भी client को धुंध कर freelancing करते रहिये।

 

 

 

 

Leave a Comment