Computer laptop free driver download

0
9
computer driver download

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक बहुत ही ख़ास आर्टिकल लेकर आये हैँ, दोस्तों अक्सर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप मे कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल नहीं हो पाती है, और अक्सर आपके कंप्यूटर मे सॉफ्टवेयर अच्छे से नहीं चल पाती है तो दोस्तों आपको बता दे की आपके कम्प्यूटर मे driver इनस्टॉल नहीं है।

पर ये आखिर driver है क्या, ये driver को डाउनलोड कैसे किया जाता है, driver नहीं रहने पर आपके कंप्यूटर मे क्या – क्या समस्या हो सकती है, इन सभी बातो की जानकारी आपको हम इस आर्टिकल मे देंगे।

Driver क्या होता है?

दोस्तों Driver कंप्यूटर के software होते हैँ, मतलब की किसी भी कंप्यूटर के हार्डवेयर को चलाने के लिए हमें उनके software की जरूरत होती है और इन software को driver कहते हैं। कोई भी computer का hardware बिना उसके software के अच्छे से run नहीं कर पाती है।

Driver नहीं रहने से क्या समस्या होती है?

दोस्तों अगर आपके computer मे driver नहीं रहता है तो आपके computer मे बहुत सारे software नहीं चल पाएंगे, और ख़ास कर वो software जो graphic card पे चलती है जैसे photoshop और premier pro.

दूसरी दिक्कत यह आती है की आपके computer मे पिक्चर और गेम या कोई software अच्छे से चल नहीं पाती है।

इसके अलावा कई बार आपके computer के hardware जैसे internet, wifi, sound इत्यादि काम ही नहीं करती है।

इसलिये हर लैपटॉप और computer मे driver का होना बहुत ज्यादा जरुरी है।

Driver download करने के कितने तरीके हैँ?

Driver को दो तरीके से download किया जाता है, पहला paid और दूसरा free तरीके से, हम आपको इस आर्टिकल मे बिलकुल free तरीके से driver को download करना सिखाएंगे।

अगर paid की बात की जाए तो बहुत सारे paid software आती है जैसे driver toolkit, driver easy जो आपको सारे driver एके जगह download करने का ऑप्शन दे देता है।

Free मे driver download कैसे करें?

Free मे Driver download करने के लिए चार तरीके है आइये हम एक एक करके उन चारो तरीके के बारे मे जानते है।

पहला तरीका है official website से driver को download करना, दूसरा तरीका है driver pack solution से driver को download करना।

तीसरा तरीका है manually सभी driver को download करना और चौथा तरीका है Iobit driver booster की मदद से driver को download करना।

Official website से driver download करें।

अगर आपके पास लैपटॉप या डेस्कटॉप किसी कम्पनि की है, जैसे की dell, hp, lenovo, इत्यादि। तो आपको इनके ड्राइवर इनके ऑफिसियल webside से मिल जायेगा।

आपको बस google पर टाइप करना है कम्पनी का नाम, मॉडल का नाम और अंत में driver download जैसे Dell inspiron 3137 laptop driver download फिर आपको इसके official website को खोल कर laptop का driver को download कर लेना है।

उसी प्रकार से अगर आप cpu किसी कंपनी का लेते हैँ तो उसका model का नाम और अंत मे driver download type करें और उसके बाद उसके official website से driver को download मर सकते हैँ।

Driver downloading software से driver download करें।

दोस्तों driver download करने का एक और अच्छा तरीका यह है की आप driver downloading software की मदद से driver download करके install कर सकते है।

इसमें ये missing सॉफ्टवेयर को scan करके खुद identify कर लेते है की आपके computer को कौन से software चाहिए और फिर ये software उनकों डाउनलोड कर के आपके computer मे automatic install भी कर देते हैँ।

इन software मे हालांकि सबसे अच्छा free driver downloading software का नाम iobit driver booster है।

Driverpack solution की मदद से driver download करें।

दोस्तों Driverpack solution एक website है, इस website की सबसे ख़ास बात यह है की इस website पे आपको सभी driver software free मे मिल जाते है और यह खुद आपको computer को scan करके उन driver की list को निकाल कर के उसे आपके computer मे install कर देता है।

साथ ही इसका zip file को भी आप download कर के रख सकते है यानी कभी भी अगर आपके पास internet ना हो तो आप offline भी इन driver को download कर के किसी के भी computer मे install कर सकते हैँ।

Manually driver को website से download करें।

दोस्तों internet पर आपको सारे driver एक एक करके manually भी मिल सकते हैँ उदाहरण के लिए अगर sound driver की बात की जाए तो लगभग सभी के computer मे realtek hd audio manager का इस्तेमाल होता है।

उसी प्रकार से आप अपने computer के hardware components को पढ़ कर उन driver को download कर के install कर सकते हैँ।

कुछ driver के नाम निचे लिखें हुए हैं –

  • Direct x
  • Microsoft visual C++
  • Microsoft .Net Framework
  • Intel Graphic Card
  • Nvidia Graphic Card
  • Realtek HD Audio Manager

आपको सबसे पहले अपने hardware component का नाम type करना है और फिर उनके official website पर जा कर उन्हें download कर लेना है।

उदाहरण के लिए जैसे Canon G2010 Driver Download एक प्रिंटर का driver है, जिसका model नाम G2010 है इसका driver इसका नाम type करके आसानी से website पर से download कर सकते है।

Faq:

Question – Wifi driver download कैसे करें?

Answer – पहला तरीका है official website से download करें या फिर driverpack solution की मदद से download करें।

Question – Graphic card driver download कैसे करें?

Answer – सबसे पहले यह पता कर ले की आपका graphic card कौन सा है जैसे intel या nvidia उसके बाद official website से driver download कर ले।

Question – क्या paid software अच्छा होता है?

बहुत अच्छा होता है जिसमे एक सबसे अच्छा है iobit driver booster जो की paid और free दोनों है।

Question – क्या driverpack solution अच्छा website है?

Answer – हाँ अच्छा है पर ये बहुत सारे unnecessary software’s साथ मे दे देता है।

Question – सबसे अच्छा driver downloading software कौन सा है?

Answer – सबसे अच्छा driver downloading software – iobit driver booster है।

Conclusion:

दोस्तों ये थे चार तरीके जिनसे आप किसी भी computer या laptop मे driver download कर सकते हैँ, अगर आप कोई driver download नहीं कर पा रहे है या फिर आपके computer मे दिक्क़त आ रही है तो आप हमें कमेंट कर के बताइये हम आपकी मदद जरूर करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here