English bolna kaise sikhe | English bolna sikhe

0
15
English bolna kaise sikhe

English bolna sikhe | English bolna kaise sikhe नमस्कार दोस्तों इंग्लिश आज हमारे समाज में एक ख़ास जगह बना चुकी है। आप भले ही उतने ज्यादा पढ़े लिखें नहीं है पर आप अगर अच्छी अंग्रेजी बोल लेते हैँ तो आपको समाज मे इज्जत मिलती है।

मैं खुद का अपना स्टोरी बताता हुँ मैं गुजरात के शहर वडोदरा में डिजिटल मार्केटिंग कंपनी मे डाटा एनालिस्त की नौकरी के लिए अप्लाई किया वहां पे सारे लोग अंग्रेजी में बात कर रहे थे। मुझे वहां पे अंग्रेजी मे बात करने से वो नौकरी मिली क्यूंकि वो कंपनी अमेरिका के लिए काम करती थी।

मैं मुंबई गया हुँ, गुजरात गया हुँ, दिल्ली गया हुँ, भोपाल गया हुँ और हर जगह मैंने यह बात सीखी है की अगर आपको अंग्रेजी आती है तो आप जिंदगी मे बहुत सफल होइएगा। इंग्लिश में बात करने के कारन ही मुझे बड़े – बड़े व्यक्तियों से मिलने का मौका मिला।

English की महत्वता। 

बॉलीवुड के एक्टर हो या साउथ का एक्टर हर कोई अंग्रेजी जरुरु सीखता है और फटेदार इंग्लिश इंटरव्यू में बोलता है। कॉर्पोरेट सेक्टर, बड़ी – बड़ी कंपनिया, बड़े – बड़े होटल, बड़े – बड़े कॉलेज और यूनिवर्सिटी हर जगह लोग अंग्रेजी बोलते हैँ।

देखिये बात एक दम साफ है की अगर आपको बड़ा इंसान बनना है तो आपको इंग्लिश बोलना, इंग्लिश समझना और इंग्लिश पढ़ना आना ही चाहिए। इंग्लिश बोलने से इंसान की पर्सनालिटी बढ़ती है। इंग्लिश बोलने वाले को बड़े लोगो के बिच बात करने आता है।

इस लिए आज के इस लेख मे हम आपको इंग्लिश का महत्व क्या है? इंग्लिश क्यों सिखे? और सबसे बड़ा सवाल इंग्लिश सिखने के फायदे क्या है? तो दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैँ की इंग्लिश सिखने के क्या – क्या फायदे है और इससे हमारे कैरियर पर क्या असर होगा।

English अंतरास्ट्रीय भाषा है। 

दोस्तों english एक अंतरास्ट्रीय भाषा है तथा सबसे ज्यादा जगह सबसे ज्यादा लोगो द्वारा बोले जाने वाली भाषा है । भारत मे आज अंग्रेज़ी का बहुत ज्यादा महत्व है । आज ज्यादातर किताबे अंग्रेज़ी में आती है । मोबाइल में फंक्शन अंग्रेज़ी में होती है ।

कंप्यूटर में एक्सपर्ट बन पाना बिना अंग्रेज़ी के बहुत कठिन है । आज बहुत सारे डॉक्यूमेंट फॉर्म्स अंग्रेज़ी में होती है । वेबसाइट अंग्रेज़ी में होती है । आज इस जमाने में अंग्रेज़ी बोलना , समझना और लिखने आने से आपको कामयाबी में काफी मदद मिलेगी । इस लेख में हम आपको कुछ तरीके बतलाऊंगा जिससे आप अंग्रेज़ी सिख सकते हैं।

वर्णमाला और बारहखड़ी सीखे। 

सबसे पहले आपको a से अ, aa से आ यानी हिंदी वर्णमाला तथा k से क , kh से ख बारहखड़ी जो कि basic यानी बहुत महत्वपूर्ण होती है इसे याद कर लेनी है। क्यूंकि वर्ड को  समझने के लिए उसके उच्चारण को अच्छे से समझना होगा तभी आप इंग्लिश को बढ़िया से बोल सकते हैं और उनका उच्चारण कर सकते हैं।  

अपने आस पास के चीज़ों के word meaning याद करें।  

उसके बाद आपको अपने आस पास जितनी चीज़ें हैं जैसे पलंग,  सोफा, बर्तन, नाली, कचड़ा, कपड़ा, इत्यादि इन सारे चीज़ों की word meaning आपको एक छोटी सी डायरी में प्रतिदिन लिखते रहना है तथा इन्हें हर दिन याद करते रहना है जब तक याद न हो जाये ।

आपको यह हमेशा करते रहना है जब तक आप पूरी तरह से कॉन्फिडेंस न हो जाए की आप किसी के भी सामने, या फिर कितने लोगो के सामने भी आपको कोई वर्ड की मीनिंग याद करने में कठिनाई नहीं होगी। 

एक डायरी में notes बनाये। 

सबसे महत्वपूर्ण बात आपको हमेशा अपने पास एक छोटी सी डायरी रखनी है जिसमे आपको कभी भी किसी चीज़ का meaning मालूम न हो तो आपको तुरंत उस शब्द को अपने डायरी में लिख लेनी है ।

फिर उसकी meaning जान कर आपको उसे नोट कर याद कर लेनी है । आपको ऐसी कई सारी डायरी अपने लिए बनानी है और उसमे महत्वपूर्ण मीनिंग नोट करनी है। 

अंग्रेजी किताबे पढ़े। 

आपको खूब अंग्रेज़ी किताबें पढ़नी है । अंग्रेज़ी की लेख पढ़नी है । अंग्रेज़ी अखबार , अंग्रेज़ी जर्नल , अंग्रेज़ी कंटेंट ऑनलाइन या ऑफलाइन  आपको खूब पढ़नी है और उसमें भी अगर आपको किसी word शब्द का meaning अर्थ मालूम न हो तो उसे उस छोटे से डायरी में नोट कर लेनी है ।

और उसे याद कर लेनी है । आप कोसिस कीजिये इंग्लिश न्यूज़ पेपर ज्यादा पढ़ने का क्यूंकि अंग्रेजी नेवसपपेर पढ़ने से आप बहुत सारे ऐसे मीनिंग सिखने जो दैनिक जीवन में अक्सर इस्तेमाल किया जाता है। 

उच्चारण करके पढ़े।  

आपको अंग्रेज़ी बोल – बोल कर पढ़ना है । और समझने की कोसिस करनी है । और पढ़ने की गति को धीमी रखनी है । बहुत लोग अंग्रेज़ी मन ही मन पढ़ते हैं । पर आपको ऐसा नहीं करना है ।

आपको अंग्रेजी किताबें , कंटेंट , न्यूज़ इत्यादि को बोल – बोल कर पढ़ने की कोसिस करनी है और समझ – समझ के पढ़ने की कोसिस करनी है । और जिस भी शब्द का अर्थ आपको मालूम न हो उसे अपने डायरी में डाल लेनी है और उसका अर्थ लिख कर याद कर लेनी है ।

अंग्रेजी बात – चित को सुने। 

आपको खूब अंग्रेज़ी सुननी है। आप अंग्रेज़ी में मैच की कमेंटट्री सुन सकते हैं। आप अंग्रेज़ी में interview सुन सकते हैं। आप अंग्रेज़ी समाचार सुन सकते हैं या आप अंग्रेज़ी पॉडकास्ट सुन सकते हैं। या फिर आप अंग्रेज़ी गाने सुन सकते हैं।

आप सबसे अच्छा है की आप यूट्यूब पर खूब स्पीचेस और इंटरव्यू सुने और अंग्रेजी ऑडियो बुक भी सुने जो की स्टोरी बेस्ड या मोटिवेशनल बुक हो जिससे की आपको यह सुनने वाला काम करने में मजा भी आये। 

अंग्रेजी फिल्मे देखें। 

आप अंग्रेज़ी फिल्मे देखें अंग्रेज़ी भाषा मे अंग्रेज़ी subtitle के साथ और उसी प्रकार जिस subtitile में आपको उसका अर्थ मालूम न हो उस शब्द को अपने डायरी में डाल लेनी है और फिर उसे याद कर लेनी है।

अंग्रेजी फिल्मे देखने से आप वर्ड पे रिएक्शन और उसका हाव भाव पकड़ना सीखेंगे। और आप प्रोनन्सिएशन को बहुत अच्छे से समझ पाएंगे। और साथ ही यह भी समझेंगे की किस तरह मीनिंग का क्या अर्थ होता है। 

Transaltion बनाये। 

Hindi to english ट्रांसलेशन ( अनुवाद ) बनाएं आपको ट्रांसलेशन बनाना सुरुआत करनी है Junior english translation किताब से फिर धीरे – धीरे एक किताब खत्म करने के बाद फिर दूसरी सुरु करें। इसी प्रकार से आपको खूब ढेर सारा ट्रांसलेशन बनाने की हर दिन प्रैक्टिस करनी है।

आप कोई भी ट्रांसलेशन की किताब बनायें पर हर दिन ट्रांसलेशन किताब से अनुवाद जरूर बनायें जैसे ऑक्सफ़ोर्ड सीनियर इंग्लिश ट्रांसलेशन भी एक बहुत ही अच्छी किताब है, ट्रांसलेशन बनाने के लिये।  

English Grammar को समझे। 

English Grammar को समझे आपको Junior english grammar किताब को पढ़नी है और फिर इसे खत्म करने के बाद senior english grammar , जिसमे आप preposition , conjuction , sentence formation , degree इत्यादि सीखेंगे ।

जिसमे आप कहाँ पर has का इस्तेमाल होगा , कहाँ पर had का इस्तेमाल होगा , कहाँ पर these का इस्तेमाल होगा , किसके पहले कोन सा word का इस्तेमाल करें । direct speech को indirect speech में कैसे बदले इत्यादि इन सभी बातों को grammar किताब से सीखेंगे ।

Phrases की practice करें। 

आपको कई सारी phrases प्रतिदिन सीखनी है तथा उन्हें लिख कर याद करने की कोसिस करनी है आप कोई किताब की मदद ले सकते हैं या आप internet से सिख सकते हैं।

Phrases सिखने के लिए आप इंटरनेट से पीडीऍफ़ भी डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आपको एक पॉकेट बुक खरीद लेनी चाहिए जिसमे ढेर सारे phrases लिखी हुई रहेगी जिससे की आप कहीं भी यात्रा करते समय भी आप अंग्रेजी सीखते रह सकते हैं। 

अंग्रेजी में बात करने की कोसिस कीजिये। 

और सबसे महत्वपूर्ण बात आपको फिर लोगो से अंग्रेज़ी में बात करने की कोसिस करनी है। ये बात हमेशा याद रखियेगा की आप कभी भी या कोई भी कभी perfect english सिख कर लोगो से बात नही करता बल्कि आप लोगो से बात करके, गलतियाँ करके ही इंगलिश सिख पाएंगे।

यानी कोई भी इंसान बिना गलती किये english सिख ही नही सकता इसलिए आपको गलतियाँ करनी है तभी आप उन गलतियों को सुधार सकते हैं ।

आप english बोलने के जितनी practice करोगे उतनी अच्छी इंग्लिश आप सिखोगे । आप अंग्रेज़ी में बात ऑनलाइन भी कर सकते हो जैसे hallo app , camble app पे आप हर दिन लोगो से english में बात कर सकते हैं। 

हर दिन तीन महीने तक अभयास करें। 

दोस्तों सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आप अंग्रेजी एक दिन या एक हफ्ते में नहीं सिख सकते हैं लेकिन अगर आप हर दिन अभयास कीजियेगा तो आपको अपने अंदर बदलाव महसूस होगा।

इसलिए आप कम से कम तीन महीने का समय दीजिये अंग्रेजी भाषा को सिखने में और हर दिन अंग्रेजी ग्रामर, ट्रांसलेशन और बोलने की प्रैक्टिस कीजिये, तीन से चार महीने में आप अपने अंदर बहुत परिवर्त्तन महसूस कीजिएगा।

Faq:

Question – क्या अंग्रेजी बिना coaching के सिख सकते है। 

Answer – हाँ आप बिलकुल आप खुद से english सिख सकते हैं।

Question – क्या अंग्रेजी बोलने के लिए कोई free application है?

Answer – अंग्रेजी बोलने के लिए सबसे बढ़िया free application – Hallo application है।

Question – क्या अंग्रेजी बोलना तीन महीने में सिख सकते हैं?

Answer – सिख सकते हैं पर आपको हर दिन 15 घंटे सिर्फ अंग्रेजी को पढ़ना होगा।

Question – अंग्रेजी बोलने का सबसे बड़ा फायदा क्या है?

Answer – अंग्रेजी बोलने से आपका personality बढ़ेगा।

Question – अंग्रेजी लिखने के लिए सबसे अच्छा टूल कौन सा है ?

Answer – अंग्रेजी लिखने के लिए सबसे अच्छा tool – Grammarly है।

Conclusion:

तो याद रखियेगा दोस्तों आप बिना गलती किये हुए , बिना प्रैक्टिस किये हुए , आप अंग्रेज़ी नही सिख सकते हैं आपको practice करनी है गलती करनी है और एक दिन आप perfect english जरूर बोलेगे ।

आशा करता हूँ कि आपको ये हमारा लेख आपको काफी मदद की होगी अगर आपको हमारा कंटेंट अच्छा लगा तो आप इसे share जरूर करें । और अपना राय हमें कमेंट करके जरूर दीजियेगा । अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here