eShram कार्ड क्या है ? eShram कार्ड के फायदे क्या हैं ?

दोस्तों भारत में बहुत सारे कार्ड पहले से ही मौजूद हैं जैसे आधार कार्ड, वोटर आई डी कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड और ऐसे में भारत सरकार ने एक और कार्ड लॉन्च कर दिया है जिसका नाम है eShram कार्ड। तो दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की ये eShram कार क्या है, eShram card बनाने के क्या फायदे हैं, तथा eShram कार्ड कैसे बनाये ? पर पहले हम कुछ बेसिक्स चीज़ों को जान लेते हैं जैसे –

Unorganized workers क्या होता है ?

दोस्तों भारत में बहुत ही ऐसे लोग हैं जो सरकारी या प्राइवेट कंपनी में आर्गनाइज्ड वर्कर्स नहीं है। आर्गनाइज्ड वर्कर्स कहने का मतलब यह है की वैसे वर्कर्स जो Employees’ Provident Fund Organisation और Employees’ State Insurance Corporation के अंतर्गत नहीं आती है।

जैसे में home-based worker, self employed worker और wage worker यानी साप्ताहिक वेतन पाने वाले वर्कर Unorganized workers के क्षेणी में आते हैं।

Unorganized sector क्या होता है ?

इस सेक्टर में वैसी कम्पनिया या आर्गेनाइजेशन आती है जो किसी भी बिज़नेस जैसे उत्पादन, खरीद बिक्री, या सर्विस पहुंचाने वाली कम्पनिया जिसके 10 से कम वर्कर्स हो। ऐसी कम्पनिया या आर्गेनाइजेशन ESIC और EPFO के अंतर्गत नहीं आती है। 

eShram कार्ड क्या है ?

ऐसे में भारत में कितने लोग ऐसे है इस चीज़ का पता लगाने के लिए भारत सरकार ने अगस्त 2021 भारत सरकार ने e-Shram portal लांच किया था। जिसमे वे इन मजदूरों को रजिस्ट्रेशन करेगा और वक़्त आने पर इन मजदूरों को आर्थिक लाभ पहुंचाया जाएगा। 

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक UAN यानी यूनिवर्सल अकॉउंट नंबर दिया जाएगा जोकि यह परमानेंट नंबर रहेगा।

और फिर आपका एक कार्ड बनेगा जिसमे आपका नाम, पिता जी का नाम, जन्मदिन तिथि, जेंडर और एक पासपोर्ट साइज की फोटो रहेगी।

eShram कार्ड के क्या फायदे हैं?

eShram कार्ड प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत आती है। जिससे की अगर किसी मजदूर की मौत की मौत हो जाती है तो ऐसे में उसके परिवार वालों को 2 लाख रूपये की राशि प्रदान की जायेगी।

और अगर वह फिजिकली disabled यानी अपाहिज हो जाता है और काम करनें में असछम हो जाता है तो सरकार उसे 1 लाख रुपए की राशि प्रदान करेंगी।

तथा कई राज्यों में इन मजदूरों के बैंक अकाउंट में हर महीने 500₹ से लेकर 1000₹ हर महीने दे रही है। जैसे उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी हर किसी को 500₹ दे रही है।

अगर भविष्य में भी कोई आपदा आती है जैसे कोरोना वायरस, बाढ़, भूकंप इत्यादी तो सरकार उन मजदूरों के खाते में पैसे ट्रांसफर करेगी।

eShram कार्ड बनाने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

eShram कार्ड बनाने के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बैंक अकाउंट का पासबुक, राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल और एक मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक रहना चाहिए। ताकी उस मोबाइल नंबर पर otp आ सके और आपका अकाउंट kyc हो पाये।