Facebook se traffic kaise laaye | faebook se traffic kaise laate hain

facebook se traffic kaise laaye

Facebook se traffic kaise laaye : दोस्तों नए ब्लॉगर की सबसे बड़ी समस्या यह होती है की वो ट्रैफिक कैसे लाये ?  तो आप चिंता मत कीजिये,आप सोशल मीडिया से भर – भर के ट्रैफिक ला सकते हैं उनमे से एक फेमस है फेसबुक, दोस्तों फेसबुक से आप आराम से एक दिन का हजारो की तगाद में विजिटर ला सकते हैं . पर कई सारे ब्लॉगर यह सीक्रेट रेवेल नहीं करते हैं . इसलिए आज के इस लेख में हम आपके लिए फेसबुक से स्टेप बाय सेटप कामकर  के ट्रैफिक कैसे लायें उसके बारे में बतलायेंगे . 

facebook se traffic kaise laaye

फेसबुक क्या है ? Facebook se traffic kaise laaye

फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जो मेटा कंपनी द्वारा बनायीं गयी है . फेसबुक पर लोग फोटो, विडियो, अपना बिज़नस का डिटेल लोगो के साथ शेयर कर सकते हैं इसके अलावा आप फेसबुक पर लोगो से बात भी कर सकते हैं . फेसबुक एक बहुत ही पावरफुल सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिससे आप अपने ब्लॉग पर हर दिन हजारों की संख्या में ट्रैफिक ला सकते हैं .

फेसबुक से ट्रैफिक कैसे लाये ? Facebook se traffic kaise laaye

दोस्तों आप किसी भी प्लात्फ्रोम पर अपना बिज़नस को प्रमोट कीजिये हर जगह पर आप ये 80/20 का नियम अपनाये . 80/20 का नियम के अनुसार आपको 80% वैल्युएबल कंटेंट डालना है और 20 % प्रमोशन कंटेंट. तभी यूजर आपके साथ जुड़ पायेगा . नए लोग यह इ सबसे बड़ी गलती करते हैं वे 100% प्रमोशनल कंटेंट स्टार्टिंग में ही डालने लगते हैं जिसके कारन यूजर उनके प्लेटफार्म पर आते ही नहीं है . 

फेसबुक से ट्रैफिक लाने के लिए एक निच ( केटेगरी ) चुने . Facebook se traffic kaise laaye

दोस्तों फेसबुक हो या गूगल ये सब उन्ही अकाउंट को प्रमोट करते है जो यूजर को वैल्यू देता है और यूजर को वैल्यू तब मिलता है जब कंटेंट सिंगल नीच की हो . मतलब जरा सोचिये आप, एक ही पेज पर आप नीट का कंटेंट डाल रहे हैं और एक ही पेज पर यूपीएसी का कंटेंट तो जाहिर सी बात है यूजर आपके पेज के बजे कोई ऐसा पेज चुनेगा जो सिंगल निच पर काम करता है . इसलिए आप एक सिंगल निच ( केटेगरी ) पर काम करें .

फेसबुक में सबसे पहले अपने 5000 फ्रेंड्स कम्पलीट करें Facebook se traffic kaise laaye

दोस्तों फेसबुक आपको 5000 फ्रेंड्स बनाने का आप्शन देता है आप आराम से इन 5000 लोगो से अपने ब्लॉग पे 500 से 1000 ट्रैफिक ला सकते हैं . अगर आपके फेसबुक पर 5000 फ्रेंड्स रहेंगे तो आपको कम से कम हर दिन 10000 लोगो तक आपके पोस्ट को दिखलाया जाएगा . इसके लिए आपको हर दिन 4 से 5 पोस्ट करना है . और हैश टैग का इस्तेमाल अच्छे से करना है . इसके अलावा सुरुआत में आपक कंटेंट इस तरह की डालनी है की वह लोगो को पसंद आये .

फेसबुक पेज से ट्रैफिक लाये Facebook se traffic kaise laaye

फेसबुक प्रोफाइल में अधिक से अधिक 5000 लोगो ही आपके फ्रेंड्स बन सकते हैं पर फेसबुक पेज में आप लाखों करोडो लोगो को अपने साथ जोड़ सकते है . ऐसे में आप एक फेसबुक पेज बना कर अपना ब्लॉग को हजारों लोग तक पहुंचा सकते हैं . सुरुआत के फोल्लोवर आप अपने 5000 फेसबुक फ्रेंड से बढ़ा सकते हैं और फिर तो खुद ब खुद आपका पेज बढ़ने लगेगा .

फेसबुक ग्रुप से ट्रैफिक लाये Facebook se traffic kaise laaye

फेसबुक ग्रुप में भी अप हजारों लाखों की तगाद में लोगो को जोड़ सकते हैं फेसबुक ग्रुप में एक फायदा यह भी होता है की आपके अलावा और भी अन्य लोग इसमें पोस्ट कर सकते हैं पर फेसबुक में सिर्फ आप पोस्टिंग कर सकते हैं . इसके अलावा फेसबुक पर आप ग्रुप चैट के जरिये फेसबुक ग्रुप में एक साथ कई लोगो से बात कर सकते हैं .

फेसबुक ऐड से ट्रैफिक लाये Facebook se traffic kaise laaye

अगर आपका ब्लॉग हाई सी पी सी कीवर्ड पर बेस्ड है तो आप फेसबुक से महज कुछ सौ रूपये खर्च कर हजारों की संख्या में ट्रैफिक ला सकते हैं . इस मेथड को आर्बिट्राज मेथड भी कहते हैं . और यह टेक्निक को कई प्रोफेशनल ब्लॉगर भी कर रहे हैं. हालाँकि अगर आपका सी पी सी कम है तो आप इस मेथड को ट्राई करने से पहले थोडा हिसाब जरुर लगा ले .

लोगो से प्रमोशन करवाए Facebook se traffic kaise laaye

बहुत सारे ऐसे फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज है जो आपको ब्लॉग का लिंक अपने ग्रुप या पेज पर डाल सकता है जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी आ जाएगा और आप उन्हें कुछ पैसे दे दे . यह मेथड भी बहुत अच्छा मेथड है फेसबुक पर से ट्रैफिक लाने का . हालाँकि इसमें भी आप हिसाब जरुर लगा ले .

रील डाल कर ट्रैफिक लाये Facebook se traffic kaise laaye

दोस्तों फेसबुक पर रील से आप मिलियन की संख्या में ट्रैफिक ला सकते हैं . आप ऐसा कोई कंटेंट बनाइये जो लोगो को देखने में बहुत मजा आता है . और फिर उसे फेसबुक पर डाल दे और साथ में अपना ब्लॉग का लिंक भी डिस्क्रिप्शन में डाल दे . ऐसा करने से आपके ब्लॉग पर कुछ दिन के बाद से ट्रैफिक आने लग जायेगी .

फेसबुक विडियो से ट्रैफिक लाये Facebook se traffic kaise laaye

दोस्तों फेसबुक पर फेसबुक विडियो से भी ट्रैफिक ला सकते हैं रील की तरह ही फेसबुक के पास अपना एक फेसबुक विडियो का सेक्शन है जिससे आप मिलियन की संख्या में ट्रैफिक पा सकते है आपको ठीक फेसबुक रील की तरह ही फेसबुक विडियो को भी लिंक डाल कर उसे अपलोड कर देनी है .

फेसबुक पर लाइव हो कर ट्रैफिक लाये Facebook se traffic kaise laaye

दोस्तों फेसबुक पर आप लाइव हो कर मिनटों में ट्रैफिक ले सकते हैं . फेसबुक पर लाइव लोगो को हजारो लोग एक साथ देखते हैं . ऐसे में आप भी किसी टॉपिक पर एक विडियो को लाइव स्ट्रीमिंग कर के उसमे लिंक डाल कर हजारों की संख्या में तुरंत ट्रैफिक ला सकते हैं . कई ब्लॉगर ऐसा कर रहे है और ऐद्संस से पैसे कम रहे है .

इसे भी पढ़े – 

8 Ways to Drive More Traffic to Your Facebook Page