इन 5 तरीकों से फ्री में कमाये पैसे, कोई कंप्यूटर नॉलेज की जरूरत नहीं।

दोस्तों आज इस लेख में हम आपको free me paise kaise kamaye? यानी बिना पैसे लगाए आप कैसे पैसे कमा सकते हैँ? के बारे मे बतलाएंगे। दोस्तों पैसे कमाने के दो ही तरीके होते हैं, पहला या तो आप कहीं किसी के यहां नौकरी कर लो। और दूसरा अपना खुद का बिजनेस चालू करो। पर सच कहूं तो दोनों में ही पैसे लगाने पड़ते हैं। अगर आप सरकारी नौकरी करते हो तो भी पढ़ने के लिए, कोचिंग के लिए, किताबों के लिए, आपको पैसे लगेंगे। और अगर आप कोई भी बिजनेस करोगे तो उसमें भी पैसे लगेंगे। कोई भी बिजनेस करने के लिए इन्वेस्टमेंट चाहिए, पूंजी चाहिए, किराया देना होता है इत्यादि कई तरह के खर्च होते हैँ अब मैं यह मान लेता हूं कि आपको वैसे इंसान हैं। ना तो आपके पास बिजनेस करने के लिए पैसे हैं। और ना ही आपके पास अच्छी कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए पैसे हैं। आपके पास ना ही कोई सरकारी है प्राइवेट नौकरी है, पर आप पैसे कमाना चाहते हैं वह भी बिना पैसे खर्च किए हुए। तो इसलिए आज का यह लेख में हम आपको बताएंगे कि आप बिना पैसे लगाए हुए, 100% बिल्कुल पैसे कमा सकते हैं। आपको सबसे पहले जरुरत है, अपने आप पर विश्वास कि आप बिना पैसे लगाए हुए पैसे कमा सकते हैं, और यह बिल्कुल संभव है, और आप कर सकते हैं।

Free me paise kaise kamaye

इस आर्टिकल को पढ़ने से पहले आप एक शांत जगह चुन लें और वहां पर बैठकर इस आर्टिकल को शांति से पढ़ें और हर बात को एक बार ध्यान से सोचें। और अपने आप पर पूरा भरोसा रखें। हो सके कोई बिजनेस क्या कोई काम आप सुरु तो कर सकते हैं पर आपको उसमें आपको कई सारी बातों का डर लगेगा तो उस समय आपको अपने डर से डरने के बजाया, आपको अपने डर से लड़ना पड़ेगा और काम करना होगा। तो आइए अब अपने पहले पैसे कमाने के तरीकों जानते हैं।

1. अगर आपके पास पैसे नहीं है तो बच्चों को पढ़ा कर पैसे कमाए।

Free me paise kaise kamaye

बच्चों को पढ़ाना एक ऐसा तरीका जिसमें आपको पैसे नहीं लगते हैं और आप अच्छे खासे तो नहीं पर पांच हजार से लेकर दस हजार रूपये मेहनत करके कमा सकते हैं। आप किसी भी शहर में हो आप वहां पर आप टूशन पढ़ा कर पार्ट टाइम या फुल टाइम दोनों तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। मैं अपने पटना शहर में बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कर मैं 1500 रूपये हर महीने कमाता था इसके अलावा मैं भोपाल मे भी एक CBSE में पढ़ने वाली बची को पढ़ने के लिए 1000 रूपये मिलते थे और उसमे भी मुझे हफ्ते मे तीन दिन ही पढ़ाने थें। मेरे कुछ ऐसे दोस्त हैँ जो एक बच्चे को पढ़ाने के लिए 1200 रूपये से लेकर 1500 रूपये एक घंटे पढ़ाने के लिए लेते हैँ और मेरा कुछ ऐसे भी दोस्त हैं जो 1 बच्चों को पढ़ाने के लिए 2000 रूपये से लेकर 2200 रूपये तक लेता है। अगर आपके तीन से चार अच्छे परिवार वाले बच्चों को पढ़ाने के लिए ढूंढ़ लेते हैं तो आप हम हर महीने तीन से चार घंटे प्रतिदिन पढ़ा kar ₹5000 से लेकर ₹8000 तक कमा सकते हैं नीचे एक आर्टिकल में मैंने बताया कि आप कैसे बच्चों को पढ़ाने का पूरा सेटअप कर सकते हैं? कैसे आप अलग अलग तरीके से बच्चों को पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं? आप कैसे ढेर सारे बच्चों को ढूंढ़ सकते हैँ? कैसे आप ज्यादा फी चार्ज कर सकते हैँ और आप कैसे अपना खुद का कोचिंग चालू कर सकते हैँ, इन सारी जानकारी आपको मैंने इस आर्टिकल में दिया है तो आप एक बार इसको जरुर पढ़े।

क्या बच्चों को पढ़ा कर लाखों रूपये कमाये जा सकते हैँ?

2. थोड़ा खराब लगेगा पर दुकान में रहकर आप पैसे कमा सकते हैं।

बहुत से लोगों को या डर लगता है कि वह किसी दुकान में काम करें तो उनके परिवार के लोग उनके दोस्त क्या कहेँगे यह सोचकर ही वे बहुत डर जाते हैं। पर अगर आपको पैसे की सख्त जरूरत है तो आप किसी दुकान में रहकर आप ₹8000 से लेकर ₹9000 तक कमा सकते हैं हालांकि सभी को डर लगता है, सबसे बड़ा डर समाज का लगता है की समाज में उनकी क्या इज्जत रह जायेगी । अगर वह किसी दुकान में काम करते हुए दिख जाएंगे तो उनके दोस्त यार, जान पहचान वाले क्या कहेँगे। हालांकि मैं भी बहुत डरा था ज़ब मैं भी एक दूकान मे काम करने गया था। सोचो कि यार इतनी पढ़ाई का क्या जो मैंने इतने सालों तक की। अगर कोई जान पहचान वालो ने देख लिया तो क्या कहेँगे। अगर वे मेरे परिवार को यह बात बतला दी की मैं दुकान मे काम करता हुँ तो वो क्या सोचेगे। पर मुझे कुछ बनना था और वो बनने के लिए मुझे कुछ सीखना था। और फिर मैं हिम्मत कर के आखिर कार एक कंप्यूटर शॉप मे जॉब कर ली और वहां पे मैं कंप्यूटर के बारे मे बहुत कुछ सीखा इसीलिए अगर आपको पैसे की जरूरत है तो आप दो से तीन महीने कर के छोड़ भी सकते हैँ दो से तीन महीने मे आप एक लैपटॉप या एक अच्छा मोबाइल भी खरीद सकते हैँ। निचे मैं आपको कुछ दुकानों की लिस्ट दे रहा हुँ जिसमे आप दो से तीन महीने भी काम कर सकते हैँ।

  • कपड़ों की दूकान
  • दवाई की दूकान
  • मोबाइल की दूकान
  • राशन की दुकान
  • कंप्यूटर की दुकान
  • हार्डवेयर की दुकान
  • इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान
  • बुक स्टोर की दुकान
  • ज्वेलर्स की दुकान
  • मिठाई की दुकान

ऐसे ही सारे दूकान की लिस्ट देखने के लिए इस आर्टिकल को एक बार जरूर देखें –

भारत में सभी तरह की दुकानों की लिस्ट।

ऐसे कई सारी दूकान आपके शहर मे होंगे जहाँ पर  आपको काम मिल जाएगा अगर आप खोजोगे तो। पर अगर आपको शर्म लगती है भाई तो आप कोई और शहर चले जाएँ जहां पर आपको कोई नहीं जानता है। पर काम करें ऐसे ही समय बर्बाद मत करें। देखो भाई खाली बैठे रहने और समय व्यर्थ करने से अच्छा है आप चार पैसे कामना सीखो और वो आप घर मे बैठे हुए नहीं सिख सकते उसके लिए आपको मेहनत करना होगा।

3. समय बर्बाद न करें और सिक्योरिटी गार्ड की पद पे नौकरी कर ले।

Free me paise kaise kamaye

ये बात सुन बहुत से लोग ओक्कवार्ड और अन कम्फर्टेबले महसूस कर रहे होंगे। ये बात मैं जानता हुँ की हमारे समाज मे सिक्योरिटी गार्ड की जॉब को अच्छा जॉब नहीं माना जाता है। पर अगर आप भी सिक्योरिटी गार्ड की जॉब को घटिया काम बोल रहें हैँ तो माफ़ कीजियेगा सर आपकी सोच छोटी है। जरा सोचिये क्या कोई चाय बेच कर करोड़ पति बन सकता है तो उसका उदारण MBA Chaai Waala है और मैं आपको बता दूँ की कई सारे सिक्योरिटी गार्ड ऐसे भी होते हैँ जो 28000₹ तक की महीना कामाते हैँ। सिक्योरिटी गार्ड की जॉब आप नाईट में भी कर सकते हो। और सिक्योरिटी गार्ड तो वे लोग से अच्छे ही हैँ जो दिन भर एक कमरे में बैठे हुए मोबाइल चलाते रहते हैँ, टिक टोक देखते रहते हैँ और उनको लाइफ मे पता ही नहीं होता है की करना क्या है कहाँ जाना है वे बस नशे मे धुत रहते हैँ। कम से कम सिक्योरिटी गार्ड पैसे तो कमाते हैँ और मेहनत तो करते है। और सिक्योरिटी गार्ड एक मात्र ऐसा जॉब है जिसके साथ मे आप मोबाइल से कोई और काम भी कर सकते हैँ, सिख सकते हैँ, जॉब करते हुए पढ़ाई कर सकते हैँ। यही एक ऐसा जॉब है जहाँ पे मुझे सबसे ज्यादा फ्री टाइम मिलता है मोबाइल से काम करने का। ये काम से मैं कई लोगो से जुड़ सकता हुँ। लोगो के बारे में जान सकता हुँ दोस्त बना सकता हुँ। सिक्योरिटी गार्ड की जॉब बिलकुल बुरी नहीं है दोस्तों अगर आज के जमाने में आपको कोई भी काम मिले तो आपको बेशक उस काम को एक बार जरूर करना चाहिए। अगर आपको जानना है की सिक्योरिटी गार्ड की जॉब कैसे करें? नाईट मे जॉब करना अच्छा होता है या दिन में? सिक्योरिटी गार्ड की जॉब ढूंढे कैसे? किस – किस तरह की सिक्योरिटी गार्ड की जॉब होती है? और किस तरह की सिक्योरिटी गार्ड की जॉब में आप मोबाइल से काम करने के लिए समय निकाल सकते हैँ तो आप एक बार ये आर्टिकल जरूर पढ़ें –

जानिये सिक्योरिटी गार्ड की जॉब करके आप कैसे 28000₹ तक का महीना कैसे कमा सकते हैँ।

4. होटल ताज में भी काम कर सकते हैँ। वेटर का जॉब करके महीने का 15000 रुपया तक कमाये।

Free me paise kaise kamaye

 

वेटर का काम नहीं नहीं ये काम मैं नहीं कर सकता। शायद आप भी ऐसा ही सोच रहे होंगे। पर मैं आप से एक सवाल पूछता हूं की क्या आपके पास पैसे कमाने के कोई और तरीका पता है? और आखिर इस काम में बुराई क्या है? वेटर का काम में कोई बुराई नहीं है। मैं आपको बताना चाहता हूं की कई सारे वेतर बहुत पढ़े लिखें होते हैं और वे 40000₹ से भी अधिक पैसे कमाते हैं। भारत में ऐसे कई सारे होटल हैं जहां पर वेटर का काम करना लोगो के लिए सपना होता है। जैसे में होटल ताज मुंबई में एक ऐसा होटल है जहाँ पर काम करना लोगो के लिए सपना होता है। होटल ताज में काम करने के लिए आपको बहुत ही अच्छी इंग्लिश बोलनी आनी चाहिए क्यूंकि वहाँ पर कई सारे विदेशी आकर ठहरते हैं। इसलिए वहाँ पर हर किसी को आसानी से काम नहीं मिलता है। वेटर का काम या कोई भी काम जिससे आपका घर चलता हो उसको करने में आपको शर्म महसूस नहीं करना चाहिए। अगर आप साधारण सा होटल या रेस्टोरेंट में भी काम करोगे तो आपको वहाँ पे कम से कम दस हजार से लेकर बारह हजार रूपये तक की स्टार्टिंग तनख्वाह मिल जायेगी। और अगर आपका व्यवहार अच्छा है तो आपको अच्छे ग्राहक से कम से कम 50 रुपये से लेकर 100 रूपये तक की टिप मिल सकती है और अगर आपने यह कला सिख ली की कस्टमर को अच्छे से सर्विस देकर टिप कैसे ले सकते हैं तो एक दिन मे तीन से चार ग्राहक से 200 रूपये से लेकर 400 रूपये प्रतिदिन टिप से कमा सकते हैं। वेटर की जॉब उनके लिए ख़राब है जो खुद तो कोई काम नहीं करेंगे और हर काम मे कमी निकालेंगे। एक और सबसे बड़ी समस्या हमारे भारत देश में यह है है की यहाँ मिडिल क्लास लोगो को सरकारी नौकरी छोड़ कर हर काम ख़राब लगती है। और यही कारन से कई लोग अपनी ज़िदगी गरीबी मे बिता देते है क्यूंकि इसके अलावा वे और कोई और चीज़ें एक्सपलोर ही नहीं कर पाते हैं। कई लोगो को तो समाज का डर होता है। हालांकि बॉलीवुड के बहुत ही मशहूर कलाकार अक्षय कुमार भी कभी वेटर का काम करते थें। हालांकि फैसला आपको करना है। क्या आपको काम से डरते रहना है या समाज के डर को भगा कर, मेहनत कर के पैसे कमाने है। और अगर आप मुंबई मे रह कर होटल ताज मे नौकरी करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पढ़े –

मुंबई की शान होटल ताज़ मे कैसे नौकरी करें।

5. अगर कहीं काम नहीं मिल रही है तो शॉपिंग माल मे ट्राई करें यहाँ आपको मिल जायेगी जॉब।

Free me paise kaise kamaye

दोस्तों शॉपिंग माल एक ऐसा जगह है जहां पर आपको कई तरह की जॉब मिल सकती है। आप यहाँ वेटर का काम भी कर सकते हैं। आप यहाँ सेल्स मेंन का भी काम कर सकते हैं। आप सिक्योरिटी गार्ड का जॉब कर सकते हैं या आप यहाँ मेहंदी डिज़ाइन या phir नेल पोलिश की जॉब कर सकते हैं। शॉपिंग माल मे आप कई सारे तरह की जॉब कर सकते हैं। शॉपिंग मॉल मे काम माँगने से पहले आपको अपना एक रिज्यूमे तैयार कर लेना है। और फिर शॉपिंग मॉल के हर शॉप मे जाकर अपना रिज्यूमे जमा कर देना है और उनसे पूछना है की क्या यहाँ पर कोई लड़के की जरुरत है काम करने की। कोई न कोई जगह पर जरूर किसी एक्स्ट्रा लड़के की जरुरत होंगी और फिर आप उनसे सेलेरी की बात करके जॉब कर सकते हैं।

और अगर आपको रिज्यूमे बनाना नहीं आता है तो आप हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ें –

अलग – अलग जॉब के लिए अलग – अलग रिज्यूमे कैसे बनाये?

शॉपिंग मॉल में आप स्टोर बॉय, हेल्पर, काउंटर मैनेजर इत्यादि कई तरह के काम कर सकते हैं। कुछ फेमस शॉपिंग मॉल के नाम यहां निचे दिए गए है। आप इनमे से कोई भी जगह पर जा कर काम ढूंढ़ सकते हैं।

  • सेंट्रल मॉल
  • डी मार्ट
  • भी मार्ट
  • रिलायंस मॉल
  • पी एम मॉल
  • विशाल मेगा मार्ट 
  • वन मॉल

ये कुछ ऐसे मॉल है जो की पटना मे स्थित है। उसी तरह से आपके शहर मे भी कई सारे मॉल होंगे जहां आपको काम मिल जायेगी। पर एक बात आपको भी पता है की बैठे – बैठे तो आपको काम मिलेगा नहीं इसलिए आपको मेहनत तो करना ही होगा। और अपने आप पर विश्वास करना होगा। की आप खुद के बल पे काम ढूंढ़ सकते है। आपने वो कविता तो सुनी ही होंगी –

“तू खुद की खोज मे निकल

तू किस लिए हताश है

तू चल तेर वजूद को

समय को भी तलाश है “

इसलिए उठिये और निकल पड़िये काम ढूंढने को आपको काम जरूर मिलेगा बस आप हार मत मानियेगा।

दोस्तों ये थे पांच तरिके जिससे आप जीरो रुपया से पैसे कमा सकते हैं। हालांकि ये बात आपको भी पता है की पैसे कमाने के कई तरीके हैं। पर आप क्यों नहीं पैसे कमा पर रहे है। और इसका जवाब है की आप अपना काम पूरी ईमानदारी से नहीं कर रहे है। आप कही न कही अपने ख़राब आदतों के कारन, समाज के डर के कारन कम्फर्ट जोन मे रह कर अपना समय बर्बाद कर रहे है। और अगर आप जीवन मे कुछ पाना चाहते हैं तो आपको अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आना ही होगा। और आपको यह निर्णय लेना ही होगा की आज से अभि से आप अपना समय बर्बाद नहीं करेंगे और अपनी ज़िदगी को एक अच्छा दिशा देंगे। आपको यह निर्णय लेना होगा की मुझे दस घंटे तक नहीं सोना है, मुझे पोर्न नहीं देखना है, मुझे यूट्यूब पर टाइम बर्बाद नहीं करना है। और ज़ब तक मुझे कोई काम नहीं मिले तब तक मैं सोऊंगा नहीं और फिर देखता हूं की आपको काम कैसे नहीं मिलता है। और ज़ब आपको पहली तनख्वाह 10000 रूपये या 15000 रूपये हाथ मे मिलेगी तब आपको अपना मेहनत के फल का स्वाद का अहसास होगा। समय बहुत कीमती होता है bhai और यह लौट कर कभी नहीं आता है इसलिए इसे सोने मे और मोबाइल मे व्यर्थ मत कर दो अपने सपनो के बारे मे सोचो अपने परिवार के बारे मे सोचो और मेहनत करो इतना मेहनत करो की वो चीज तुम्हारे पास खुद चल कर पाए। और यह बात हमेशा याद रखियेगा की –

“Hard work beats talent, When talent doesn’t work hard “