Google मेरा नाम क्या है ? Google Assistant Tools क्या है ?

गूगल मेरा क्या नाम है ? दोस्तों क्या आपने गूगल से कभी अपना नाम पूछा है ? दोस्तों गूगल अक्सर टेक्नोलॉजी के मामले में आये दिन नए – नए फीचर्स लाते रहता है। गूगल या कोई भी टेक्नोलॉजी वाली कंपनी, आज AI यानी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर काम कर रही है। इस टेक्नोलॉजी के ज़माने में गूगल ऐसा फीचर लाया है जिसमे आप गूगल से बात कर सकते है, और गूगल से बात कर के आप अपने मोबाइल और कंप्यूटर पे काम कर सकते हैं। गूगल असिस्टेंट टूल गूगल का एक बहुत ही ख़ास और यूजर फ्रेंडली फीचर्स हैं जिसके जरिये आप सिर्फ बोल कर अपने मोबाइल और कंप्यूटर में कई सारी दिलचस्प कार्य कर सकते हैं। 

गूगल से हम क्या – क्या पूछ सकते हैं ?

गूगल असिस्टेंट टूल यहाँ तक की आपका नाम, डेट ऑफ़ बर्थ, आपकी कई सारी बात बताएगी। गूगल का ही डिवाइस अलेक्सा वौइस् सिस्टम पर काम  करती है। आज के इस लेख में हम आपको बतायंगे के आप गूगल से अपने बारे में कोई भी जानकरी कैसे पूछ सकते हैं जैसे गूगल मेरा क्या नाम है ? गूगल मैं कहाँ रहता हूँ ? इत्यादि। गूगल में आप अपना नाम कैसे पूछ सकते है ? गूगल को अपना नाम कैसे बताएं ? गूगल को अपने बारे में जानकारी कैसे दें ? गूगल क्या है ? गूगल वौइस् क्या है ? गूगल असिस्टेंट टूल क्या है ? गूगल का अलेक्सा डिवाइस काया है ? गूगल में वौइस् सर्चिंग की सेटिंग कैसे करें ? इत्यादि। इन सभी बातों की जानकारी आपको हम इस लेख में देंगे।

गूगल मेरा नाम क्या है ?

अगर आप गूगल से यह सवाल पूछियेगा की गूगल मेरा नाम क्या है ? तो गूगल आपको आपका नाम बताएगी। जैसे मैंने गूगल से पूछा की गूगल मेरा नाम क्या है ? तो गूगल ने मुझे इस तरह से जवाब दिया – योर नाम इस आशीष। फिर मैंने गूगल से पूछा की गूगल मेरी डेट ऑफ़ बर्थ क्या है ? तो गूगल ने मुझे इस तरह से जवाब दिया आशीष कुमार का जन्म 05 मार्च 2002 को हुआ। पर जब मैंने गूगल से यह पूछा की गूगल मेरे पापा का नाम क्या है ? या फिर गूगल मेरी मम्मी का क्या है ?

Google Assistant Tool क्या है ?

Google Assistant Tool एक बहुत ही अच्छा मोबाइल का फीचर है। इस फीचर की मदद से यूजर अपने मोबाइल को बोल कर चला सकता है और बेसिक्स काम जैसे कालिंग, इंटरनेट पर जानकारी ढूँढना और भी कई सारे महत्वपूर्ण काम कर सकता है। 

इस टूल के माध्यम से लोग बिना कुछ दबाये हुए मोबाइल के फंक्शन पर काम कर सकता है। यह एक बहुत ही अच्छा फीचर है और हर मोबाइल यूजर को इस फीचर के बारे में जरूर से मालुम होना चाहिए। इस फीचर को ऑन करने के लिए यूजर को गूगल प्ले स्टोर से गूगल असिस्टेंट टूल को डाउनलोड करना पड़ेगा। 

Google Assistant Tools को कैसे इस्तेमाल करें ?

सबसे पहले तो आप इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले, उसके बाद आप इसमें अपना जीमेल आई डी को साइन इन कर ले। साइन करने के बाद आपको सेटिंग के अंदर जाकर गूगल असिस्टेंट फीचर का वौइस् मोड को ओपन करना होगा। 

वौइस् मोड को ओपन करने के लिए आपको इस एप्प को माइक्रो फ़ोन का एक्सेस यानी परमिसन देना होगा। उसके लिए आप सेटिंग में जा कर परमिसन को ऑन कर दीजिये।

उसके बाद गूगल आपके वौइस् को वेरीफाई करेगा। उसके लिए आपको सेट्टिंग में जा कर अपना वौइस् को वेरिफिकेशन करवाना होगा। गूगल आपको कई बार हे गूगल बोलने को कहेगा और आपके वौइस् को रिकॉर्ड करेगा और फिर बाद में आपको वौइस् को वेरीफाई कर के आपके मोबाइल को ऑपरेट करेगा। 

निष्कर्ष:

तो दोस्तों ये था हमारा एक छोटा सा आर्टिकल जिसका नाम है गूगल मेरा नाम क्या है ? दोस्तों आपको इस टूल का एक बार से जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। दोस्तों अगर आपको गूगल असिस्टेंट टूल से सम्बंधित कोइ भी सवाल है तो आप हमें कमेंट कर के जरूर बताये, हम आपकी मदद जरूर करेंगे। 

Leave a Comment