ग्राफ़िक डिजाइनिंग क्या होता है ? ग्राफ़िक डिजाइनिंग से पैसे कैसे कमाए ?

दोस्तों ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग एक ऐसा स्किल है जिसकी जरुरत अभी तो बहुत है ही पर भविष्य मे भी इसकी जरूरत बढ़ती ही जायेगी। ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग एक ऐसा स्किल है जिसको आप एक महीने के अंदर सिख सकते हैं। और एक महीने बाद ही आप कम से कम तो 10000 रूपये कमा सकते हैं।

Graphic designing kya hai

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग से आप फ्री लंसिंग कर सकते हो। ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग से आप बड़े – बड़े कंपनी मे, न्यूज़ पेपर इंडस्ट्री में, या डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी में नौकरी भी कर सकते हो। ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग से आप अथार्थ पैसा कमा सकते हो अगर आप इसमें एक्सपर्ट बन गए तो। तो इसी लिए आज का यह लेख आप लोगोे के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक और नॉलेज से भरपूर होने वाला है। और हम आज ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल मे देंगें।

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग क्या होता है?

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग एक कंप्यूटर पे काम होने वाला स्किल होता है जिसमे हम ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग सॉफ्टवेयर की मदद से ग्राफ़िक आर्ट बनाते है जिसमे हम टेक्स्ट और इमेजेज की मदद लेते हैं। जैसे पोस्टर बनाना, बैनर बनाना, आई डी कार्ड बनाना, विजिटिंग कार्ड डिज़ाइन करना, शादी कार्ड डिज़ाइन करना इत्यादि जितने भी डिज़ाइनिंग संबंधित काम ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग सॉफ्टवेयर पे होते हैं ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग कहलाता है।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर कौन होता है?

आसान भाषा में जो बंदा ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग करता है उसे ग्राफ़िक डिज़ाइनर कहते हैं। हालांकि इसके अंदर भी कई केटेगरी होते हैं। जैसे लोगो डिज़ाइनर, वेब डिज़ाइनर इत्यादि।

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग कैसे सिखे?

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग सिखने के लिए आपको सबसे पहले एक i3 लैपटॉप की जरूरत होंगी फिर आपको एक ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग सॉफ्टवेयर की मदद होंगी जैसे फोटो शॉप, कोरल ड्रा इत्यादि। और फिर आपको उस सॉफ्टवेयर की मदद से तरह – तरह के डिज़ाइनिंग सीखना होगा।

और उन सॉफ्टवेयर को सिखने के लिए यूट्यूब से सिख सकते हैं या फिर आप ऑफलाइन क्लास ज्वाइन कर सकते हैं। या फिर आप ऑनलाइन क्लास भी ज्वाइन कर सकते हैं। और उसके बाद आपको तरह – तरह की डिज़ाइन की प्रैक्टिस करती रहनी है।

हालांकि ऑनलाइन में सबसे अच्छा है gfx mentor youtube चैनल जहाँ आप एक दम basic से ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग सुरु कर सकते है। सर खुद एक freelancer है तो आपको कई सारी बाते अलग से सिखने को मिलेगी।

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग सिखने के लिए बेस्ट सॉफ्टवेयर कौन सी है?

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग सिखने के लिए ये चार सॉफ्टवेयर बेस्ट हैं आप इनमे से कोई भी सॉफ्टवेयर से अपना ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग का कैरियर शुरुआत कर सकते हैं।

  1. एडोबी फोटोशॉप
  1. एडोबी इल्लुस्ट्रेटर
  1. कोरल ड्रा x7
  1. एडोबी इंडिज़ाइन

हालांकि इनमे से सबसे ज्यादा और पॉपुलर सॉफ्टवेयर है एडोबी फोटोशॉप पर अगर आप बेगिनर है तो आप एडोबी इल्लुस्ट्रेटर या कोरल ड्रा से शुरुआत करें।

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग सिखने के लिए कौन सा लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदे?

मैं आपको मिनिमम सिस्टम रेक्विरेमेंट बता रहा हूं अगर आप पास बजट है तो आप जरूर इससे ऊपर जाए।

आपको कम से कम 8gb ram, 240gb ssd, 2gb graphic card, और i3 या ryzen 3 processor हालांकि इस बजट का लैपटॉप आपको लगभग 40000₹ के अंदर आ जायेगी और अगर आप कंप्यूटर खरीदते हैं तो 30000₹ लग जायेगी।

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग सिखने के बाद आपको काम कैसे मिलेगा?

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग सिखने के बाद आपको ढेर सारे अपने काम के बेस्ट सैंपल तैयार कर के रख लेने है और फिर उसके बाद आपको अपना एक रिज्यूम और पोर्टफोलियो बना लेना है। और फिर आपको अलग अलग ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग कम्युनिटी मे अपना पोर्टफोलियो सब को सेंड करना है जैसे –

  1. फ्रीलसिंग वेबसाइट से आप ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग का काम पा सकते हो।
  1. फेसबुक से आप ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग का काम पा सकते हो।
  1. लिंकदिन से आप ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग का काम पा सकते हो।
  1. या फिर आप अपने लोकल मार्किट मे ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग का काम कर सकते हो।

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग से आप कितना पैसे कमा सकते हो?

इसका जवाब मैं आप से पूछता हूं की क्या किसी ने सोचा था की चाय बेच कर कोई इंसान करोड़पति बन सकता है। यानी ये आप पे डिपेंड करता है की आप किस तरह मेहनत करते हो। किस तरह के क्लाइंट्स के लिए काम करते हो। और आपको काम कितना अच्छा आता है पर फिर भी मैं आपको मोटा माटी बता देता हूं कम से कम आप 12000 ₹ कमा सकते हो और अभी फ्रीलसिंग पे लोग हर दिन का 5000₹ ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग से कमा रहे हैं।

ग्राफ़िक डिज़ाइनींग का future क्या है?

आने वाले समय में लोग internet पर प्रचार बहुत ज्यादा करेंगे साथ ही लोग ऑफलाइन भी अच्छे पोस्टर और banner से प्रचार करेंगे और इन डिज़ाइन को बनाने के लिए एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर की जरूरत होंगी।

साथ ही digital marketing का स्कोप बढ़ता ही जाएगा जिसमे ग्राफ़िक डिज़ाइनर का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है।

साथ ही आप किसी भी देश में हो किसी भी राज्य में हो आपको हर जगह इसकी ऑफलाइन और ऑनलाइन जॉब दोनों मिल जायेगी।

इसलिए ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग एक बहुत ही अच्छा skill है जिसे आप सिख कर घर बैठे भी लाखों रुपया का महीना कमा सकते हैं।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर के प्रकार।

Logo designing

Portrait designing

Oil painting designing

Animation designing

Brochure designing

T Shirt designing

Web designer

Fashion designer

Movie poster designer

ऐसे सैकड़ो आपको ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग के काम होते हैं जो आपको आसानी से मिल जाएंगे।

ग्राफ़िक डिज़ाइनर का जॉब कैसे करें?

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग का जॉब आप दो तरिके से kar सकते है एक ऑफलाइन और दूसरा ऑनलाइन।

ऑनलाइन में आप फ्रीलसिंग कर सकते है या फिर किसी कंपनी में work from home का जॉब कर सकते हैं।

और ऑफलाइन में आप किसी बड़ी कंपनी में या किसी छोटी कंपनी में फुल टाइम और पार्ट टाइम ग्राफ़िक डिज़ाइनर का जॉब कर सकते हैं।

हालांकि दोनों में आपको शुरुआत में 10000₹ मिलेगी हाँ अगर आप free lancing करते हैं तो आप शुरुआत से ही लाखों रुपया कमा सकते हैं।

क्या इसकी पढ़ाई कॉलेज में होती है?

भारत में बहुत सारी गवर्नमेंट और प्राइवेट कॉलेज हैं जो ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग का course कराती है। अगर आप इन कॉलेज के बारे में जानना चाहते हैं तो हमे comment कर के जरूर बताइये।

दोस्तों ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के जरुरत बताइयेगा। और ऐसे ही उसफुल जानकारी पाते रहने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिएगा।