Hacker kaise bane । Hacker kaise bante hai

Hacker kaise bane यह सवाल कभी न कभी आपके मन मे जरूर आया होगा, तो इसीलिए आज का यह लेख बहुत ही खास है, क्यूंकि आज के इस लेख मे हैकिंग से जुडी सभी बात बताएँगे। जैसे hacking kya hota hai, Hacking kaise sikhe, और हैकिंग सिख कर आप एक professional hacker kaise ban sakte hain तो आज इस लेख मे हैकिंग से जुडी तमाम बातों को आज आपके सामने खोल कर के रख देंगे।

जरा सोचिये आपके परिवार वाले मेहनत कर – कर के बैंक मे पैसे जमा करते हैं, और कोई इंसान अपने एक घर के कमरे मे बैठे – बैठे आपके सारे पैसे को पल भर मे गायब कर देता है। या कोई आपके मोबाइल के सारे पर्सनल वीडियो, फोटोज को आपके मोबाइल से हैक कर के इंटरनेट पर लीक कर देता है। इसलिए आपको हैकर से बचने के लिए थोड़ा बहुत तो हैकिंग का ज्ञान तो होना ही चाहिए।

जैसे आपको किस तरह की वेबसाइट को ओपन नहीं करनी है, इंटरनेट पर आपको क्या नहीं करना है, किस तरह की एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को डाउनलोड नहीं करना है, किस तरह की लिंक को कभी भी ओपन नहीं करनी है। जिससे की आप और आपका डाटा इंटरनेट की दुनिया मे हैकर से सुरछित रहे।

इसलिए दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की आप hacking सिख कर कैसे इसमें अपना कैरियर बना सकते हैं, हैकिंग सिखने के लिए आपको क्या – क्या चीज़े सीखनी पड़ेगी, आप हैकिंग की कोर्स कहाँ से कर सकते हैं, हैकिंग सिखने के बाद आप किस तरह के हैकर बन सकते हैं। 

हैकिंग सिखने के लिए आपको किस तरह की लैपटॉप और कंप्यूटर की जरुरत होगी, और साथ मे हम यह भी जानेंगे की अगर आप हैकिंग सिख कर इस ज्ञान का गलत का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कितने साल की जेल और कितने रूपये की जुर्माना होंगी।

और अगर हैकर बन कर अगर आप अच्छे काम करते हैं तो आप कितने रूपये कमा सकते हैं हालांकि इस आर्टिकल का मकसद है आपको जानकारी देना इससे आप कोई गलत काम करने के बारे मे कोई ख्याल ना सोचें।

हैकिंग क्या होता है?

किसी भी कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट, मोबाइल, इंटरनेट आदि पर से किसी व्यक्ति या आर्गेनाइजेशन की डाटा या इनफार्मेशन को उसके इजाजत के बिना एक्सेस करना, चोरी करना, या लीक करना हैकिंग कहलाता है। इन ग्रुप्स को साइबर क्रिमनल्स के अंदर गिना जाता है, यानी इंटरनेट और कंप्यूटर की दुनिया मे क्राइम करने वाले लोग साइबर क्रिमनल्स कहलाते हैं।

हैकर कितने प्रकार के होते हैं?

जी हाँ दोस्तों हैकर के भी अलग अलग केटेगरी होते हैँ, उनके काम करने के तरीके के कारन दुनिया के सभी हैकर को तीन ग्रुप में बाटा गया है जिसमे सबसे पहला होता है white hat hacker group जिसे ethical hacker भी कहा जाता है, दूसरा है gray hat hacker group और तीसरा होता है सबसे खतरनाक hacker group जो बन पाना हर किसी के बस के बात नहीं है और वो है black hat hacker group.

तो आइये दोस्तों हम तीनो हैकर group के बारे मे जानते हैँ और उसके बाद फैसला आप कीजियेगा की आपको किस तरह का hacker बनना है। हालांकि इनके अलावा भी कई तरह के केटेगरी होती है पर मुख्य रूप से यह तीन प्रकार के ही hacker होते है।

White Hat हैकर क्या होता है?

White hat hacker को Ethical hacker या Penetration Tester भी कहा जाता है। White hat hacker अच्छे hacker की सूची में गिना जाता हैं, तथा इसी मे आप अपना कैरियर भी बना सकते हैं। White hat hacker का काम black hat hacker की तरह ही होता है। ये लोगो का काम होता है किसी गवर्नमेंट एजेंसी या किसी आई टी कंपनी की डाटा को black hat hacker के group से hacked होने से बचाना। White hat hacking कानूनी रूप से लीगल है।

Gray Hat हैकर क्या होता है?

Gray hat hacker वैसे hacker होते हैँ जो हैकिंग सिर्फ मजे के लिए और चैलेंज एक्सेप्ट करने के लिए करते हैँ। इनका मकसद किसी को नुक्सान पहुँचाना या किसी के पैसे चुराना नहीं होता है। ये लोग हैकिंग सिर्फ मजे के लिए करते हैँ किसी को परेशान करने के लिए या अपना नॉलेज और टैलेंट दिखाने के लिए।

इस तरह के hacker का मकसद सिर्फ व सिर्फ hacking से प्यार करना होता है। ये लोग hacking को नॉलेज और स्किल बढ़ाने के लिए करते हैँ पर हालांकि इनके काम ना तो पूरी तरह से लीगल होते हैँ और ना ही इनके काम से किसी को बहुत बड़ा नुक्सान होता है।

यही कारन है की इस तरह के hacker को बीच – बीच मे रखा गया है और इसे gray hat hacker कहा जाता है। हालांकि आपको hacking से कोई गलत काम नहीं करना चाहिए और आपको पूरी तरह से white hat hacker बनना चाहिए जिसके लिए आपको किसी प्रोफेशनल लीगल जगह से hacking सीखना होगा।

Black Hat हैकर क्या होता है?

और अब आता है hacking ग्रुप का सबसे खतरनाक ग्रुप और ये होते हैं black hat hacker ग्रुप। ये वो लोग होते हैं जिनका मकसद सिर्फ व सिर्फ दूसरे लोगो को अपने hacking से नुक्सान पहुँचाना। ये लोग को सिर्फ अपने फायदे और दूसरे को हानि से मतलब होता है।

ये hacker किसी का बैंक अकाउंट हैक करना, किसी का सोशल मीडिया हैक करना, किसी का कंप्यूटर हैक करना । ये लोग वायरस के जरिये, और नेटवर्किंग के जरिये किसी के भी कंप्यूटर को अपने कण्ट्रोल मे ले लेते हैं। इन लोगो को पकड़ पाना बहुत मुश्किल काम होता है।

ये लोग बहुत ही ज्यादा शार्प और तेज दिमाग़ के होते हैं ये लोग सिर्फ गैर कानूनी काम करते हैं और सबसे खतरनाक होते हैं इस लिये इन्हे black hat hacker कहा जाता है। एक black hat hacker को कम से कम 3 साल से लेकर 10 साल की जेल होती है।

कई बार ये सजा और भी ज्यादा साल की होती है। हालांकि अगर कोई इंसान को बहुत ज्यादा ज्ञान है तो इसका इस्तेमाल इस तरह के हैकरों को पकड़ने के लिए किया जाना चाहिए। और उसे साइबर क्राइम मे काम करना चाहिए जिससे उन्हें पैसे और इज्जत दोनों मिले और वो कभी गलत काम मे ना फसे, जिसका अंत जेल है क्यूंकि बहुत सारे अच्छे और तेज hacker अपना दिमाग़ black hat hacker को पकड़ने के लिए करते हैं।

दोस्तों ये थे hacker के तीन मुख्य ग्रुप और अब हमलोग जानेंगे की hacker kaise bane क्या वो तरीका होता है, जिससे कोई इंसान कंप्यूटर और मोबाइल मे hacker kaise bante hain तो दोस्तों आइये अब हम जानते है की आप hacker kaise bane और कहाँ से hacking सीखें।

Hacking सिखने के लिए कंप्यूटर कौन सा अच्छा रहेगा?

Hacking सिखने के लिए आपको मिनिमम 8 gb ram, 500 gb ssd, i3 या i5 प्रोसेसर और काफी हाई स्पीड इंटरनेट इसके अलावा आपको एक बहुत है अच्छा कीबोर्ड, बड़ी मॉनिटर, और एक अच्छी बैटरी बैकअप चाहिए, जिससे की अचानक से आपका computer बीच मे कभी बंद न हो जाए।

जिससे की आपको काफ़ी बड़ी नुकसान हो सकती है। Hacking मे स्पीड बहुत मायने रखती है इसलिए आपको एक अच्छा computer या एक अच्छा laptop खरीदना ही होगा जिसका system requirement बताये हुए डिस्क्रिप्शन से मैच होना चाहिए। 

हालाँकि आपके पास अगर बहुत ज्यादा पैसे नहीं है तो आप 30000 रुपए के लगभग दाम में वाले लैपटॉप खरीद सकते हैं पर आप कोसिस कीजियेगा की कोई भी लैपटॉप खरीदें उसमे 8 gb ram, और storage device में SSD ही खरीदें। क्यूंकि लैपटॉप एक बार ही खरीदें पर थोड़ा अच्छा खरीदें। 

आप एक अच्छा 40000 रूपये में आप ख़रीदे सकते हैं जिसमे आप हैकिंग और अन्य काम जैसे कोडिंग, ऑनलाइन क्लास, वेबसाइट डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, ऐप्प डेवलपमेंट, हैकिंग इत्यादि का काम कर सकते हैं। और यह हैकिंग के लिए बढ़िया है। 

Hacker कैसे बने?

hacker कोई छोटा मोटा चीज़ नहीं है जिसे हर कोई कर सकता है। एक hacker दिमाग़ से बहुत तेज होता है। और uske पास computer का सारा ज्ञान होना चाहिए की computer kaise काम करता है। सॉफ्टवेयरस क्या होता है, हार्डवेयरस क्या होते हैं, ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है इत्यादि।

इन सभी बातों की जानकारी एक इंसान को होना चाहिए जो ये जानना चाहता है की hacker kaise bane और लोग hacker kaise bante hain इसलिए आपको computer और coding का नॉलेज बहुत अच्छे से होना चाहिए, तभी आप hacker बन पाइयेगा। 

बहुत फ़ास्ट coding सीखे। 

एक hacker को बहुत सारे कॉडिंग काफी कम समय मे बहुत तेजी से करने होते हैं। और इसके लिए उसे बहुत फ़ास्ट टाइपिंग आनी चाहिए। इसलिए अगर आप एक बहुत ही अच्छा hacker बनना चाहते हैं और बहुत तेजी से hacking सीखना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन टाइपिंग की प्रैक्टिस करनी चाहिए और वो भी 100% accuracy के साथ। इसीलिए मैंने कहा था hacking बनना कोई बच्चों का खेल नहीं है।

Programming language सीखें।

Hacker बनने के लिए आपको programming language सीखनी पड़ेगी। तभी आप एक अच्छे हैकर बन सकते हैं। और इन programming language को सिखने के लिए आपको कॉडिंग और टाइपिंग बहुत फ़ास्ट आनी चाहिए।

कॉडिंग सिखने के लिए और computer की बेसिक्स नॉलेज को सिखने के लिये आपकी इंग्लिश अच्छी होनी चाहिए। और Programming language सिखने के लिए आप C++, पाइथन, या javascripts जैसे programming language को सीखना पड़ेगा ।

इसलिए दोस्तों hacking सीखना बहुत कठिन माना जाता है। हालांकि अब आपको ये अंदाजा लग गया होगा की hacker kaise bante hain और कितनी कठिन परिश्रम के बाद कोई hacker banta hain इसलिए hacker लोगो को आप respect करें क्यूंकि hacker लोग बहुत ही ज्यादा मेहनती होते हैं और अपने काम से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं।

Networking के बारे में सीखें?

हर computer को हैक दो तरीके से हैक किया जाता है पहला तरीका होता है वायरस से किसी भी computer को हैक किया जाता है और दूसरा तरीका होता है नेटवर्किंग के जरिये किसी भी computer को हैक किया जाता है, इसलिये hacker बनने के liye आपको नेटवर्किंग का बहुत अच्छे से ज्ञान होना चाहिए।

जिसमे आप wireless technology के बारे में सीखेंगे, साथ ही नेटवर्किंग के बारे में बहुत सारे ऐसे टर्म होते हैं जैसे DNS, OSI model, Lan, Ip4, Internet protocol इत्यादि नेटवर्किंग concepts को अच्छे से सीखना होगा। साथ ही आपको कण्ट्रोल पैनल के बारे में अच्छे से जानकारी रखना होगा।

Cryptography के बारे में सीखें?

दोस्तों दुनिया का सबसे नामुनकिन काम है cryptography को हैक करना। कारन यह है की cryptography ब्लॉकचैन पर बेस्ड है जिसे हैक कर पाना नामुनकिन हैं। किसी भी computer में बहुत सारे लेयर और प्रोटेक्शन होते हैं जिसे ब्रेक करना hacker के लिए उतना मुश्किल नहीं होता है।

पर क्रिप्टोग्राफी को decrypt कर पाना नामुनकिन माना जाता है। क्यूंकि इसमें हर सेकंड इसका source कुछ और बतलाता है, और इसको crack करने के अनगिनत layers को तोड़ने पड़ेंगे, इसलिए आपको क्रिप्टोग्राफी की मदद से ब्लॉकचैन, encryption, decryption, firewall इत्यादि ये सब के बारे में जानेंगे, तो आपको मालूम चलेगा की कंप्यूटर का layer को कैसे brake किया जाता है। 

Data Base सीखे। 

इंटरनेट पर सभी data एक तरीके से रखा हुआ होता है। किस तरह से layer by layerआपको computer में घुसना है कौन सा दरवाजा घुसने के लिए आसान है ये सब आप तब कर पाईयेगा जब आपको अच्छे से data base उसके structure उसके algorithm के बारेे में अच्छे से सिखे हुए रहेंगे इसके लिए आपको SQL, My SQL जैसे data base को सीखना होगा।

Data Base में आप सीखते हैं की कंप्यूटर में किस तरह से files को रखा जाता है, और कौन सा file को आप पहले access कर सकते हैं, और कौन सा file computer के अंदर घुसा हुआ है, इस चीज़ को जानने के लिए आपको file का strucutre जैसे parent folder, child folder इत्यादि के concept को सीखना होगा।

Kaali Linus Operating System को सीखें। 

hacker kaise bane तो उसके लिए आपको विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को छोड़ कर kaali linux ऑपरेटिंग सिस्टम को अच्छे तरीके से जानना होगा। Kaali linux एक Open Source ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसको आप अपने अनुसार customize कर सकते है।

Windows में आपको काफी लिमिटेड चीज़ें ही मिलेगी। पर hacking सिखने के लिए आपको kaali Linux में बहुत सारे hacking tools मिलेंगे जिससे की आप चुटकीयों में किसी का wifi, किसी का laptop, या फिर किसी का बैंक अकाउंट हैक कर सकते हैं।

इसलिए दोस्तों hacker kaise bane उसके लिए आपको windows को छोड़ कर kaali linux को अपने computer या laptop में इनस्टॉल करना होगा।

हालांकि ये तो वो चीज़ें थी जो आपको hacker बनने के लिए मालूम होना ही चाहिए। आइये अब बात करते हैं की आप hacker kaise bane या hacker kaise bante हैं और एक hacker बनने के लिए आप कहाँ से पढ़ाई कर सकते हैं और hacker बनने के बाद आप इसमें कैरियर कैसे बनायें।

Hacking का पढाई कैसे करें ?

hacking सिखने के लिए आप अगर क्लास 10th में हैं तो आप कॉलेज में जा कर 5 साल का hacking कोर्स कर सकते हैं, और अगर आप क्लास 12th में हैं तो आप undergraduataion के hacking कोर्स कर सकते हैं। अगर आप कॉलेज नहीं जाना चाहते हैं तो आप खुद से भी इंटरनेट पर से hacking सिख सकते हैं।

आप hacking की किताब खरीद सकते हैं। या फिर आप यूट्यूब और इंटरनेट पर से एथिकल hacking का कोर्स कर सकते हैं। या फिर आप अपने शहर में local offline coaching में hacking की क्लास कर सकते हैं। हालंकि आप youtube और internet से भी free में बहुत अच्छा hacker बन सकते हैं। 

Hacking का Job कहाँ मिलेगा?

Hacking सिखने के बाद आप hacking कम्पटीशन में भाग ले. जहाँ पर आपको जितने के बाद आपको सर्टिफिकेट और अन्य बड़े हैकरो से मिलने का मौका मिलेगा, जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।

उसके बाद आप कई सारी government agency, it firms, या किसी बड़े आर्गेनाइजेशन के लिए साइबर सिक्योरिटी के पद पे जॉब कर सकते हैं, वहाँ पे आपका काम होगा की अन्य black hat hacker से उनका data को बचाना और उन black hat hacker को पकड़ना।

Hacker बनने में कितना समय लगेगा?

अगर आप दिल से काम करो हर दिन 5 से 6 घंटे hacking को दो आप 8 महीने में hacking सिख कर काम चालु कर सकते हैं। वैसे एक प्रोफेशनल hacker बनने मे 2 साल लग जाते हैं।

पर अगर आपको दुनिया का सबसे बड़ा hacker बनना है तो आपको फुल टाइम हैकिंग को ही अपना कैरियर चुनना होगा तभी आप एक प्रोफेशनल hacker बन सकते हैं। पर कम से कम आपको 8 महीने का समय तो लग जाएगा किसी भी computer को हैक कर के उसे अपने कण्ट्रोल मे लेने मे।

Hacking का प्रैक्टिस कैसे करें?

hacking तो अब आपने सिख लिया, अब सवाल आता है की hacking karna kaise sikhen और एक ethical hacker kaise bane तो उसके लिए आपको शुरुआत मे अपनी खुद की computer और network को हैक करना सीखना होगा।

और फिर आपके दोस्त, रिलेटिव लोगो से परमिशन लेकर उनके computer को penetrate करना सीखना होगा। या फिर आप अपने hacking स्कूल मे प्रैक्टिकल कर सकते हैं, जिसमे आपको आपका टीचर मदद करेगा पर कभी भी hacking का इस्तेमाल किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए मत कीजियेगा, यह गैर कानूनी है और इसके लिए आपको जुर्माना और जेल दोनों हो सकती है।

Faq :

Question – Hacker बनने के लिए कौन सा operating system सबसे अच्छा रहेगा?

Answer – Hacker बनने के लिए सबसे अच्छा operating system – Linux Operating System रहेगा।

Question – Hacker कितने प्रकार के होते हैं?

Answer – Hacker तीन प्रकार के होते हैं- पहला Whit hat hacker दूसरा Gray hat hacker और तीसरा Black hat hacker.

Question – Hacking करने वालों को भारत में क्या सजा मिलती है?

Answer – Hacking करने वालों को भारत में तीन से लेकर 10 साल की जेल या फिर उम्र कैद मिलती है।

Question – क्या Windows Opearing System में hacking सिख सकते हैं?

Answer – हाँ Windows Operating System में hacking सिख सकते हैं, उसके लिए Windows 11 का इस्तमाल करें।

Question – Hacker बनने के लिए क्या – क्या जरुरी है?

Answer – Hacker बनने के लिए Coding, English, Computer Knowledge बहुत जयादा जरुरी है।

Conclusion:

अगर आप हैकिंग के बारे मे और विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप youtube पर इसकी वीडियो जा कर देखें, या फिर आप कई सारे blog और किताबे को पढ़ सकते हैं How to become a hacker – दोस्तों आप बिलकुल हैकर बन सकते है अगर आपको सच मुच hacking से प्यार है, दोस्तों ये आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद और इसी तरह से आप हमारे इस ब्लॉग से जुड़े रहें।

Disclaimer:

इस आर्टिकल का मकसद गलत काम या black hat hacking या gray hat hacking को बढ़ावा देना नहीं है, हमारा मकसद सिर्फ यह है की हम लोगो को hacking के बारे में जागरूक कर सके ताकि वो इन सब चीज़ों से खुद को बचा सके और कोई छात्र hacking सिख सके।

 

 

Leave a Comment