Instagram पे Followers कैसे बढ़ाये?

Instagram pe follower kaise badhaye
Instagram pe follower kaise badhaye

नमस्कार, दोस्तों आज हम इंस्टाग्राम पे फोल्लोवर्स  कैसे बढ़ाये के बारे में जानेंगे। इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर बढ़ाने के दो तरीके होते हैं पहला आर्गेनिक और दूसरा इनऑर्गेनिक। हालाँकि आर्गेनिक में आप फ्री में भी कर सकते हो, पर इनऑर्गेनिक में आपको पैसे देने पड़ेंगे। हालाँकि दोनों ही तरीके के अपने फायदे और अपने नुक्सान है, पर इंस्टाग्राम पे फोल्लोवेर बढ़ाने के लिए दोनों तरीके कारगर है। 

इंस्टाग्राम या और किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर, फोल्लोवेर्स और विजिटर बढ़ाने के दो ही मैन कारन होते है, पहला यूजर इंगेजमेंट और दूसरा आप यूजर को वैल्यू दे पाए। हालाँकि इसके अलावा और भी कई सारी इम्पोर्टेन्ट चीज़ें होती है, पर ये दो चीज़े यूजर इंगेजमेंट और यूजर को वैल्यू दे पाना सबसे महत्वपूर्ण बात होती है। 

आइये हम एक – एक करके सभी महत्वपूर्ण बातो को जानते हैं जिससे आपके फोल्लोवेर्स बढ़ेंगे। 

Table of Contents

1 – हर दिन कंटेंट पोस्ट करते रहिये।  

दोस्तों चाहे यूट्यूब हो, फेसबुक हो या फिर इंस्टाग्राम हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अगर आप प्रतिदिन कंटेंट अपलोड करते रहिएगा। तो आपको इंस्टाग्राम उन पोस्ट को धीरे – धीरे और अन्य लोगो को दिखाना स्टार्ट कर देगा। 

तथा हर दन कंटेंट पोस्ट करने से आपका फोल्लोवेर्स के फ्रेंड्स तथा उनके प्रोफाइल से जुड़े लोगो को भी आपका कंटेंट और आपकी आई डी उनको शो करने लगेगी। 

2 – #tag का इस्तेमाल करें।

दोस्तों इंस्टाग्राम पर हर दिन कई सारे पोस्ट और वीडियोस को सर्च किए जाते हैं, और इन पोस्ट और वीडियोस को #tag इस्तेमाल से सर्च किया जाता है।

उदाहरण के लिए #trending #memes #reel #viral #popular #funny #love #tiktok इत्यादी।

इसलिए अब जब भी कोई पोस्ट इमेजेस या वीडियोस को अपलोड करते हैं तो #tag का इस्तेमाल जरूर करें।

#tag का इस्तेमाल करते वक्त यह बात का जरूर ध्यान रखें कि आपका #tag आपके post से संबंधित है या नहीं उदाहरण के लिए अगर आप डिजिटल मार्केटिंग का पोस्ट डाल रहे हैं तो आप तो आप #digitalmarketing का ना कि #popular #memes या #funny का इस्तेमाल करें।

3 – फोटोस और वीडियोस के साइज को Customize करके ही अपलोड करें।

इंस्टाग्राम या फेसबुक ये बिल्कुल नहीं चाहता है कि वो low resolution और low quality की पिक्चर और वीडियो कोई यूजर को दिखाएं, जिससे कि यूजर्स को उसे देखने में दिक्कत हो। ऐसे में आप फोटोस और वीडियोस को HD resolution में ही अपलोड करें।

Image Size को और विस्तार से जानने के लिए marketertricks.com वेबसाइट पर जाए जहां पर आपको इमेज और वीडियो की प्रॉपर्टी किस तरह से रखनी है उसकी सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है।

दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जब भी इमेजेस या वीडियो को अपलोड कर रहे हैं तो उसे 1080px by 1080px यानी 1:1 aspect ratio में रखें या फिर 1080px by 1350px यानी 4:5 aspect ratio में रखें।

4 – Instagram रील्स का इस्तेमाल जरूर से जरूर करें।

इंस्टाग्राम रील्स बहुत ही तेजी से वायरल होता है, यह बहुत कम समय में बहुत ज्यादा लोगों तक पहुंचता है। ऐसे में आप इंस्टाग्राम पर शार्ट वीडियो यानी रील्स को अपलोड जरूर करें।

आप इंस्टाग्राम पर रील्स तो तरीके से अपलोड कर सकते हैं पहला यह तरीका ही कि आप कंटेंट को खुद बनाएं, और दूसरा अच्छे कंटेंट को एडिटिंग कर कर अपलोड करें।

एक बात का ध्यान जरूर रखिएगा दोस्तों की आप पोस्ट डालें या फिर वीडियो डालें पर हर दिन लगातार आप कंटेंट को डालते रहिए, ऐसे में अगर आप इंस्टाग्राम रील्स बना रहे हैं तो इसे प्रतिदिन बनाकर अपलोड करते रहिए।

5 – दूसरों को Follow करें और बदले में Follow Back मांगे?

दोस्तों आप इंस्टाग्राम पर जितने भी लोग आपके फॉलो किया है आप अगर अपने प्रोफाइल में जाकर अपने फोल्लोवेर्स को चेक करते हैं तो आपको उन्हें follow back करने का ऑप्शन आता है। 

साथ ही जैसे ही आप किसी को फॉलो करते हैं तो उनके अकाउंट में एक notification जाता है वो मैसेज इस प्रकार रहता है ashish kumar start following you follow back him इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगो को follow करे ताकि बदले में वो आपको भी फॉलो कर सके। 

6 – दूसरे को पोस्ट पे लाइक और अच्छे कमेंट करें। 

आपके अकाउंट में जितने सारे पोस्ट आते हैं आप उन पोस्ट पर रेगुलर अच्छे कमेंट डालते रहिये कमेंट करने से आपके प्रोफाइल पर लोग विजिट करेंगे। 

और अगर आप रेगुलर किसी व्यक्ति के पोस्ट पर अच्छे कमेंट करियेगा तो बदले में वो भी आपके पोस्ट पर अच्छे कमेंट करेगा, जिससे आपका पोस्ट की रीच ज्यादा से जायदा लोगो तक बढ़ेगी। 

7 – प्रतिदिन Video Content डालिये। 

दोस्तों यूजर इंगेजमेंट में आप इंस्टाग्राम रील्स के अलावा भी आप वीडियो फॉर्म में कंटेंट डालिये। वीडियो डालते समय यह बात का जरूर ध्यान रखियेगा की वो कंटेंट यूजर को एंटरटेनमेंट और वैल्यू दे पाए। 

वीडियो को हमेशा यूनिक और पलागिएरिस्म फ्री डालने की कोसिस कीजियेगा। इसके लिए आप किसी वीडियो एडिटिंग के मदद से एडिटिंग कर लीजिये। 

8 – Instagram स्टोरीज बनाये।

स्टोरीज को लोग देखना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। और अच्छे स्टोरीज को लोग बार – बार देखते हैं ऐसे में अगर आप अपने इंस्टाग्राम पर स्टोरीज बनाते हैं तो आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे। 

Instagram स्टोरीज बनाते वक़्त ज्यादा से ज्यादा slides का इस्तेमाल करें और पिक्चर और वीडियो दोनों को मिक्स कर के स्टोरीज बनाये।

साथ ही अगर आप इमेजेज का इस्तेमाल कर रहे है तो यूजर इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए पिक्चर के साथ ऑडियो का इस्तेमाल जरूर करें।  

9 – ऐड की मदद से फोल्लोवेर्स बढ़ाये। 

फ्री में ट्रैफिक लाने में आपको थोड़ा समय लगेगा और ऐसे में अगर आपके पास कुछ पैसे हैं तो आप ऐड की मदद से अपने इंस्टाग्राम पर बहुत जल्दी फोल्लोवर्स बढ़ा सकते हैं। 

ऐड के मामले में आप ये तीन फेमस जगह से फोल्लोवेर्स ला सकते हैं पहला फेसबुक ऐड, दूसरा गूगल ऐड और तीसरा यूट्यूब पर ऐड ये तीन जगह से आप कुछ पैसे खर्च कर के अच्छे खासे फोल्लोवेर्स अपने पेज पर बढ़ा सकते हैं। 

10 – इन्फ्लुएंसर के जरिये अपना प्रमोशन करवाए। 

दोस्तों इन्फ्लुएंसर और अन्य कंटेंट क्रिएटर के साथ आप जुड़िये तथा उनके साथ आप यूजर के लिए कुछ वैल्युएबल कंटेंट बनाने की कोसिस कीजिये। 

और अगर आप पास पैसे हैं तो आप इन्फ्लुएंसर और कंटेंट क्रिएटर के जरिये अपना प्रोफाइल को ज्यादा से ज्यदा लोगो तक प्रमोशन करवा कर फोल्लोवेर बढ़ा सकते हैं। 

जैसे आप अन्य इन्स्ताग्राम कंटेंट क्रिएटर से अपना कंटेंट प्रमोट करवा सकते हैं, फेसबुक पेज के द्वारा अपना कंटेंट को प्रमोट करवा सकते हैं या फिर किसी यूतुबर के जरिये भी अपना अकाउंट को प्रमोशन करवा सकते हैं। 

11 – अपने इन्स्ताग्राम को अलग – अलग प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कीजिए। 

किसी भी कंटेंट क्रिएटर के सफल होने का एक सबसे मुख्य कारण यह होता है की वे किसी एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सिमित नहीं रहते हैं। 

वे इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब, लिंकेडीन और कई बार तो ट्विटर और क्वोरा जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी एक्टिव रहते हैं। 

ऐसे में आप अगर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना है तो आपको एक प्लेटफार्म पर सिमित नहीं रहना है। 

आप फेसबुक, यूट्यूब, लिंकेडीन जैसे सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल जरूर करें। आपको जरूर इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म से भी लोग आप से जुड़ेंगे। 

12 – अपने अकाउंट को प्रोफेशनल बनाये। 

दोस्तों आपको अपने अकाउंट को प्रोफ़ेशनल लुक दे जिससे की आपका अकाउंट attractive लगेगा। साथ ही इंस्टाग्राम के अन्य फीचर्स जैसे attractive icon को जरूर use करें।

प्रोफेशनल अकाउंट बनाने के लिए आप अपना अकाउंट का एक केटेगरी चुनिए। और साथ ही अपने बायो और अन्य सोश मीडिया प्लेटफार्म को अपने इंस्टाग्रान पड़ लिंक कीजिये।

कंटेंट को अच्छे क्वालिटी में ही डालिये अगर आप वीडियो रिकॉर्डिंग कर के ड़ालते हैं तो HD कैमरे से रिकॉर्डिंग कीजिये। और post करते समय हमेशा कैप्शन जरूर लिखिए।

13. सिंगल नीच पर ही रहे।

दोस्तों कई बार ऐसा होता है की कोई इंसान पहले मोटिवेशनल टाइप्स की कंटेंट को डालता है और फिर कुछ दिन बाद न्यूज़ की कंटेंट को डालने लगता है।

ऐसे में यूजर और आपके अकाउंट के बिच में कनेक्शन नहीं बन पाता है और इंस्टाग्राम को भी यह समझ में नहीं आता है की यह कंटेंट किस केटेगरी की कंटेंट है और इन्हे किन लोगो को दिखलाना चाहिए।

Saheli chatterji content writer यह एक freelance content राइटिंग की नीच है आप इनके तरह अपने आप को सिंगल नीच, वैल्युएबल कंटेंट बनाने की कोसिस कीजियेगा।

इसलिए अगर आपका अकाउंट एक्टिंग से रिलेटेड है तो उस पे एक्टिंग से रिलेटेड ही कंटेंट डाले या फिर आपका अकाउंट डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड है तो उस पे डिजिटल मार्केटिंग का ही कंटेंट डाले।

14 – यूजर इंगेजमेंट को बढ़ाये।

दोस्तों आप कंटेंट ड़ालते वक़्त यह बात का जरूर ध्यान रखियेगा की वह कंटेंट यूजर को पसंद आएगा या नहीं। उदाहरण के लिए आप ये ऑब्जर्व करें की आपका जो नीच यानी केटेगरी है उसमे किस तरह का कंटेंट लोग ज्यादा देखना पसंद करते हैं।

जैसे किसी कंटेंट में लोग 2 से 3 मिनट का वीडियो देखना पसंद करते हैं किसी कंटेंट में लोग 30 से 40 सेकंड देखना पसंद करते हैं। और साथ ही पोस्ट करते वक़्त भी अपने post को अच्छे से डिज़ाइन या उसे attractive बनाने की जरूर कोसिस करें।

यूजर इंगेजमेंट बढ़ाने के लिए आप लाइव स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं लोग लाइव वीडियो देखना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। आप महीने में एक या दो बार अपने अकाउंट से लाइव जरूर होइए।

15 – पर्सनली मैसेज करके कनेक्शन बनाये।

जी हाँ दोस्तों इंस्टाग्राम पर अगर आपको अपना रीच बढ़ाना है तो आप लोगो से one to one पर्सनली interact जरूर बनाये। मैं अगर खुद का बात करूँ तो मैं तक़रीबन सोशल मीडिया पर से तक़रीबन 10 लोगो से जुडा हुँ जिनके साथ मैं ब्लॉगिंग कर रहा हुँ।

साथ ही अगर आप सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम और फेसबुक में मैसेज का इस्तेमाल कीजियेगा तो सोशल मीडिया में आपको और ज्यादा से ज्यादा लोगो को आपका प्रोफइल दिखाया जाता है।

इसलिए हर दिन कुछ लोगो से मैसेज में जरूर बात कीजिये जिससे की आपका अकाउंट सोशल मीडिया के नजर में एक एक्टिव यूजर के रूप में दिख सके, और आपकी रीच बढ़ सके।

16 – Instagram Follower Increase वेबसाइट और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें।

दोस्तों बहुत सारे लोगो के पास ऑडीयंस तक अपना कंटेंट पहुंचाने का कई साधन होते हैं जिसमे से सबसे टॉप पर है वेबसाइट के माध्यम से कंटेंट पहुंचना।

ऐसे में अगर आप अपना अकाउंट इन web directories वालो को सबमिट करते हैं तो ये आपका अकाउंट कई लोगो को दिखलाते है और बदले में वे आपसे उसके कुछ पैसे चार्ज करते हैं।

हालांकि यह काम दोनों तरीकों यानी वेबसाइट और सॉफ्टवेयर से किया जाता है, जिसमे आप इन दोनों जगहों पर अपना अकाउंट सबमिट कर सकते हैं।

हालांकि ये सेफ तरीका नहीं है इससे आपका अकाउंट banned या hack भी हो सकता है और अगर आपका अकाउंट पे फोल्लोवेर्स आ भी गए तो वे ज्यादातर फेक होते हैं।

अगर फिर भी आपको ये वेबसाइट और सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने हैं तो आप google search और play store पर यह सर्च कीजिए instagran increasing website और instagram increasing software आपको कई सारे वेबसाइट और सॉफ्टवेयर मिल जायेंगे जिससे आप अपना फोल्लोवेर्स बढ़ा सकते हैं।

आपने इस आर्टिकल से क्या सीखा ?

दोस्तों यूँ तो इंस्टाग्राम से follower बढ़ाने के कई तरीके है पर ये दो चीज अगर आप कीजिएगा तो आपके फोल्लोवेर्स जरूर बढ़ेंगे पहला की आप यूजर को वैल्यू प्रोवाइड करने की कोसिस कीजिये और दूसरा कांसिस्टेंट हर दिन कंटेंट डालते रहिये।