इंट्राडे क्या होता है ? इंट्राडे से पैसे कैसे कमाए ?

Intraday kya hota hai ? Intraday se paise kaise kamaye

Intraday kya hota hai ? ये शब्द आपने जरूर सुना होगा की लोग intraday trading से एक दिन में कोई 1000 रूपये तो कोई 5000 रूपये कमा रहा है। बहुत से लोगो को आपने ये भी कहते सुना होगा की आज intaday में उनका 2000 रूपये का नुक्सान होगा तो किसी का 5000 रूपये का नुकसान हो गया।

कई लोग स्टॉक मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग कर के एक दिन लाखों रुपया कमाते हैं तो कई लोग अपनी सारी जमा पूंजी इंट्राडे में गवा देते हैं। भारत के बहुत ही फेमस इन्वेस्टर राकेश झुंझुन वाला भी इंट्राडे में पैसे लगाने को सलाह नहीं देते हैं।

यहाँ तक वर्ल्ड के सबसे नंबर वन इन्वेस्टर वारेन बुफेट भी इंट्राडे में पैसे लगाने को नहीं कहते हैं वे किसी भी स्टॉक को लम्बे समय तक होल्ड करके रखने में विश्वास करते हैं। Ashu Sehrawat जैसे बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो intraday में इन्वेस्ट कर – कर के करोड़ पति बन जाते हैं।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको इंट्राडे के बारे सम्पूर्ण जानकारी देंगे। आपको इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं ? या अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो सही स्ट्रेटेजी क्या होनी चाहिए। आइये इस आर्टिकल को शुरु करते हैं।

Intraday kya hota hai ?

इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब होता है एक दिन का ट्रेडिंग इसका मतलब स्टॉक मार्केट में कोई भी स्टॉक की खरीद बिक्री आप एक ही दिन तक की होती है। अगर एक दिन में वो बढ़ी तो आपको उसका मुनाफा मिलेगा और अगर नुक्सान हुआ तो आपको नुकशान सहना पड़ेगा आप चाह कर भी उस स्टॉक को फिर से बढ़ने के लिए कुछ दिन तक होल्ड नहीं कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में कोई भी स्टॉक खरीदते हैं तो वो आप जितने दिन के लिए चाहे उतना दिन तक होल्ड कर के रख सकते हैं पर इंट्राडे में ऐसी कई सारी चीज़ें लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट से अलग होती है जैसे लॉन्ग टर्म में कोई इंसान 5000 रुपया लगा कर ज्यादा ज्यादा 300 रूपये ही कमा पायेगा।

पर इंट्राडे में कोई इंसान 5000 रूपये लगा कर उस पैसे को दस हजार बना सकता है या फिर वो सारे पैसे गवा सकता है. ये है इंट्राडे की ताकत। आइये हम इंट्राडे को और अच्छे से समझते हैं।

Intraday मे आपके पैसे की वैल्यू 5 गुना बढ़ जाती है।

इंट्रा डे मे आपके पैसे का वैल्यू 5 गुना अधिक हो जाती है। और जो भी फायदा या नुक्सान आपको होगा उसका 5 गुना आपको वो रकम अदा करने पड़ेगी। मैं आपको उदाहरण से समझाता हुँ मान लीजिये की आपके पास 10000₹ है और आप इंट्रा डे खेलते हैं तो आपका वो 10000₹ का वैल्यू पांच गुना बढ़ जायेगी।

यानी वो दस हज़ार रूपये की वैल्यू अब 50000₹ हो जाएगी। अब अगर शेयर की प्राइस एक दिन मे 2% बढ़ती है तो आपको 50000 का 2% के अनुसार मुनाफा मिलेगा। यानी आपको 1000 रुपया मिलेगा और वहीँ अगर -1 % का आपको नुक्सान  होता है तो आपको 50000 का -1% यानी -500 रुपया का नुक्सान होगा।

इंट्रा डे मे आप शेयर बिना ख़रीदे हुए बेच सकते हैं तो भी आपको मुनाफा मिलेगा।

दूसरी सबसे ख़ास बात इसमें यह है की अगर आपको लगता है की किसी स्टॉक का प्राइस गिरने वाला है तो भी आप पैसे कमा सकते हैं। मतलब मान लीजिये की tata motors का शेयर आपको लगता है की आज 3% निचे जाएगा।

तो आप ये स्टॉक बेच सकते हैं और क्यूंकि आपने दाम गिरने से पहले इसको बेच दिया और उसके बाद वह स्टॉक 3% गिर गया, तो आपको 50000₹ का 3% यानी, 1500₹ मुनाफा मिलेगा क्यूंकि दाम गिरने से पहले आपने उसको बेच कर कंपनी का नुक्सान होने से बचा लिया।

और गलती से अगर यह 5 % बढ़ गया, तो आपने कम दाम में इसे बेच कर कंपनी का नुक्सान कर दिया तो अब आपको 50000 रूपये का -5% नुक्सान का भुगतान करना पड़ेगा। पर लॉन्ग टर्म में आप किसी भी स्टॉक को बिना ख़रीदे हुए नहीं बेच सकते हैं।

इसे पढ़िए ➤ web developer kya hota hai ? web developer kaise bane ?

क्या Intraday खेलना चाहिए ?

एक बार न एक बार हर किसी को इंट्राडे का मजा लेना ही चाहिए तो एक बार जरूर इंट्राडे में पैसे लगाए ? हालाँकि शुरुआत में आप ज्यादा पैसे से ना खेले। आप कम से कम 5000 रूपये से शुरुआत करें। और stop loss और stop gain के concept को अच्छे से समझ ले।

अगर आपको ट्रेडिंग में अच्छा खासा एक्सपीरियंस हो गया है। और आपको ट्रेडिंग अच्छे से आती है तो ही आप इंट्राडे में पैसे लगाए वर्ना आप 10 में से 8 बार हारेंगे ही हारेंगे। और अगर आपको अच्छे से ट्रेडिंग आती है तो भी ऐसा नहीं है की आप  हर बार जित ही जाइएगा। आपके हारने का चांस हमेशा रहता है। इसलिए अगर आप बहुत ही ज्यादा इंट्राडे को पसंद करते हैं और आपके पास अलग से कुछ सेविंग है तभी इंट्राडे में छोटे अमाउंट से कोसिस करें।

इसलिए आप पहले 10000 रूपये से शुरुआत कीजिये और अगर एक महीने में आप उस पैसे को इंट्राडे से बढ़ा पाते हैं, तो ही आप इंट्राडे को खेले और हमेशा यह चेक करते रहे की आपने अब तक, ज्यादा जीता है या ज्यादा हारा है। और अगर आप ज्यादा हारते हैं तो आप intraday में पैसे बर्बाद ना करें।

Intraday के लिए पढ़ाई और रिसर्च अच्छा से करें।

बहुत लोग को लगता है की इंट्रा डे एक जुआ है पर यह बात सच नहीं है ऐसे कई लोग आपको मिलेंगे जो इंट्रा डे से लाखों रुपया कमाते है। और वो इसलिये कमाते हैं क्यूंकि इस काम को वो बहुत अच्छे तरीके से करते हैं और बहुत अच्छे से रिसर्च करते हैं, न्यूज़ देखते है, न्यूज़ पढ़ते हैं और वे अपना एक रूम का सेटअप करते हैं ख़ास कर सिर्फ इंट्रा डे के लिए ही उस रूम को वो बनाते हैं।

वे तीन चार मॉनिटर मे हर समय अलग – अलग stock को देखते रहते हैं। और 9:15 से लेकर वो 03:20 तक मार्किट मे लगे रहते हैं इतनी मेहनत करने के बावजूद भी ऐसा नहीं की वे हर बार जीतते ही है, वे हारते भी है पर वे 10 में से 7 बार जीतते हैं और 3 बार हारते हैं।

इसलिए आप stock मार्किट की पढ़ाई अच्छे से करें, उसके लिए आप zerodha की pdf डाउनलोड कर सकते हैं youtube पर stock मार्किट सिख सकते हैं, मनी कण्ट्रोल वेबसाइट देख सकते हैं, cnbc न्यूज़ देख सकते हैं जिससे आगे stock मार्किट मे क्या होने वाला है उसका अंदाजा आप लगा सके।

Intraday se paise kaise kamaye ?

सबसे पहले मैं आपको एक चीज बतला देता हुँ की स्टॉक मार्किट मे आप जितना बड़ा रिस्क लीजियेगा उतना ही ज्यादा आपको मुनाफा मिलेगा। दूसरा चीज जितना ज्यादा नॉलेज उतना ज्यादा मुनाफा और तीसरा जितना ज्यादा अमाउंट आप लगाइयेगा उतना ज्यादा मुनाफा और चौथा इंट्रा डे आपको जल्दी करोड़ पति बनाएगा या आपको जल्दी रोड पति भी बना देगा।

इंट्राडे में पैसे कमाने के लिए आपको स्टॉक की ग्राफ चार्ट को अच्छे से सीखना होगा। एक स्टॉक कितना % तक ऊपर उठ सकता है या गिर सकता है यह आपको समझ में आना चाहिए। और फिर उसके आधार पर stop loss और stop gain सेट करना होता है।

इसे पढ़िए ➤ Share market se paise kaise kamaye 

यानी अगर आपने stop gain 3% पर सेट किया हुआ है और stop loss -1% पर, तो जैसे ही स्टॉक का प्राइस 3% बढ़ेगा या -1% गिरेगा तो आपकी स्टॉक अपने आप बिक जायेगी या अपने आप वो buy हो जायेगी। इस तरह से लोग 1% से लेकर 3% का मुनाफा लेकर भी अच्छे खासे पैसे कमा लेते हैं।

Intraday मे कितने पैसे से शुरुआत करना चाहिए?

इंट्रा डे मे आपको शुरुआत कम से 10000₹ से करना चाहिए। जिससे की आपको उस अमाउंट का पांच गुना मिलेगा यानी 50000₹ की शेयर आप खरीद बिक्री कर सकेंगे। 10000 रूपये से पहले आप एक महीने तक खेल कर देख लीजिए और अगर एक महीने में उस पैसे को आप बढ़ाने में कामयाब हो पाते हैं तो ही आप 10000 रूपये से ऊपर पैसे लगाये।

हालाँकि अगर आप सिर्फ इसे सीखना चाहते हैं तो आप 1000 रूपये भी लगा कर सिख सकते हैं। एक स्टॉक को एक बार खरीद बिक्री करने के दौरान लगभग 25 रूपये की टैक्स लगती है। इसलिए ऐस कई बार होता है की आप मुनाफा तो कमा लिए पर उससे ज्यादा टैक्स ही लग जाती है। इसलिए कम से कम 10000 रूपये से ही शुरुआत करे और stop loss और stop gain के concept को अच्छे से जान ले।

Intraday में लोग एक दिन में बहुत ज्यादा पैसा कैसे कमाते हैं ?

क्या होता है की एक दिन में, सारे स्टॉक wave graph बनाते हैं यानी वो कभी 1% बढ़ जायेंगे और कुछ मिनट बाद वो -1% गिर जाएंगे, जिसे volatile stock कहा जाता है। और लोग इंट्रा डे के लिए ऐसे ही stock को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।अब वो करते ये हैं की जब stock का प्राइस गिरता है तो वो झट से उसे खरीद लेते हैं और जैसे ही stock की प्राइस वापस बढ़ती है उसे झट से बेच देते है।

और वहीँ कई लोग ठीक इसके विपरीत करते हैं यानी जब stock का प्राइस बढ़ा हुआ होता है और जैसे ही वो देखते हैं की stock का प्राइस अब गिरने वाला है वे झट से उसे बेच देते हैं और जब वो गिर जाता है तो उसे खरीद कर अपना मुनाफा बुक कर लेते हैं। यानि इसमें जब कोई stock का प्राइस गिरेगा तो वे पैसा कमाते हैं।

Inraday मे खेलने का सबसे सही समय क्या है?

इंट्रा डे मे सबसे सही समय है खेलने का सुबह 09:15 से लेकर 12 बजे तक क्यूंकि मार्किट इस समय बहुत ज्यादा बढ़ती और घटती है। सुबह के टाइम जैसे ही मार्किट ओपन होती है आप कुछ ही देर के बाद कई stock को लाइव तेजी से बढ़ते हुए देख सकते है।

और कई stock को तेजी से डाउन साइड मूवमेंट दिखाते हुए आप देख सकते हैं। इसलिए सुबह का समय सबसे अच्छा समय होता है 1 से 2% का प्रॉफिट बुक करने का। और सबसे रिस्की समय होता है दोपहर के 2:30 बजे से लेकर 03:20 तक, इस समय stock की प्राइस मे बहुत ज्यादा अंतर देखने को मिलती है क्यूंकि इस समय मार्किट बंद होने वाली होती है।

Intraday में हर बार कोई नहीं जीतता, वो कई बार हारता भी है।

अब स्टॉक मार्किट एक ऐसा चीज है जहाँ कभी भी कुछ भी हो सकता है कई बार आपको अचानक से किसी स्टॉक की प्राइस अचानक से 20% तक गिर जाती है और कभी – कभी अचानक से किसी स्टॉक मी प्राइस अचानक से 15% बढ़ जाती है।

पर इसमें ऐसा कभी नहीं होता है की हर बार किसी शेयर का प्राइस बढ़ता ही चला जाए, या लगातार किसी शेयर की कीमत गिरती ही चली जाये। कोई भी स्टॉक कुछ समय के लिए गिरती है और कुछ समय के लिए बढ़ती है और ओवरऑल रेट कई महीने के बाद पता लगता है।

कई बार तो किसी शेयर की कीमत बहुत ज्यादा गिर जाती है और ऐसे में लोग घबरा कर उस स्टॉक से बाहर निकलने लगते हैं। उस समय एक समझदार स्टॉक ब्रोकर ठीक उल्टा काम करता है जब सब बेचने लगता है तो वो खरीदता है और जब खरीदता है तो वो बेचता है।

FAQ

Question – Intraday के लिए किस चीज़ की पढाई करें ?

Answer – Intraday के लिए Technical Analysis की पढ़ाई करें।

Question – स्टॉक मार्केट के बारे में कैसे सीखे ?

Answer – स्टॉक मार्केट के बारे में यूट्यूब से सीखे पर सबसे अच्छा ये रहेगा की आप कोई कोर्स से सीखें।

Question – स्टॉक मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं ?

Answer – स्टॉक मार्केट में हम 10 रूपये भी लगा सकते हैं और 1 रूपये भी लगा सकते हैं।

Question – BSE और NSE क्या है ?

Answer – BSE यानी Bombay Stock Exchange और NSE यानी National Stock Exchange यहाँ ही सभी स्टॉक का खरीद बिक्री और रिकॉर्ड रहता है।

Question – SEBI क्या होता है ?

Answer – SEBI का मतलब Security Exchange Board Of India यानी यह एक organisation है जो स्टॉक मार्केट पे नजर रखती है।

Question – Stock market और Share market में क्या अंतर है ?

Answer – दोनों में कोई अंतर नहीं बस ये दो नाम है।

Question – Share Market और Network Market में क्या अंतर है ?

Answer – Share market में हमलोग स्टॉक की खरीद और बिक्री करते हैं और Network marketing में हम लोगो को जोड़ते हैं।

Question – Intraday में टैक्स कितना लगता है ?

Answer – Intraday में एक शेयर की खरीद बिक्री पर आपको लगभग 25 रूपये का टैक्स लगता है।

आपने इस आर्टिकल में क्या सीखा। 

स्टॉक मार्किट एक ऐसी चीज है जिस से इंसान अपने पैसे का 100 गुना 200 गुना तक बढ़ा सकता है। कई सारे लोग तो सिर्फ एक दिन में ही 20% से लेकर 30% अपने पैसे की वैल्यू बढ़ा लेते हैं। पर कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना सारा पैसा स्टॉक मार्किट में गवां देते हैं।

ये बात हमेशा याद रखियेगा की कोई जीतता है तो उसी समय कोई हारता भी है। इसलिए इंट्राडे हो या लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट आप सबसे पहले उसकी अच्छी सी पढाई जरूर कर ले। और इन्वेस्ट करने से पहले अच्छा एक्सपीरियंस गेन कर ले। क्यूंकि स्टॉक मार्केट जुआ नहीं है बल्कि यह दिमाग का खेल है।

How to learn Intraday Trading in 30 minutes?

Cryptocurrency kya hota hai ? Cryptocurrency ka future kya hai ?