IPL फाइनल मैच टाई हुआ तो यह टीम होगी विजेता नहीं होगा सुपर ओवर।

अगर IPl 2022 टाई हुआ तो गुजरात टाइटन बनेगी विजेता जानिए कैसे : कल IPL 2022 का फाइनल गुजरात टाइटन्स vs राजस्थान रॉयल्स के बिच खेला जाएगा और ऐसे में अगर यह मैच टाई होता है तो क्या ये मैच सुपर ओवर से विजता घोषित किया जाएगा या फिर बॉलर को एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट हिट करना होगा या फिर कोई नया नियम है आइये इस बात को हम जानते हैं।

दोस्तों आपको बता दे की पहले t20 में अगर मैच टाई होता था तो बॉलर को एक ओवर में विकेट हिट करना होता था ऐसा ही t20 के फाइनल मेंभारत और पाकिस्ताzन के बिच हुआ था तब भारत की टीम 3 बॉल पे तीन विकेट हिट किया था और पाकिस्तान की टीम 3 बॉल में 0 विकेट हिट कर पायी थी।

उसके बाद सुपर ओवर का नियम बनाया gaya था जिसके अंतर्गत एक ओवर का एक्स्ट्रा गेम खेला जाता था जिसमे जो टीम सबसे ज्यादा रन बनती थी वो टीम मैच जीत जाती थी।

लेकिन उसके बाद यह नियम को बदल दिया gaya और फिर टाई मैच के विजेता का फैसला टीम के टोटल पॉइंट के आधार पर होती थी।

साल 2019 का world cup का फाइनल इंग्लैंड और new zealand के बिच खेला गया था और यह मैच टाई हो गया था तब एक सुपर ओवर का मैच हुआ और वो मैच सुपर ओवर में भी टाई हो गया था।

तब विजेता का घोषित बाउंड्री के हिसाब से किया गया था। यानी जो टीम पुरे टीम में सबसे ज्यादा बाउंड्री लगायी थी उस टीम को विजेता घोषित किया गया था जो की इंग्लैंड विजेता था।

आईपीएल 2022 के फाइनल tie rule क्या रहेगा ?

Ipl final 2022 tie rules
Ipl final 2022 tie rules

दोस्तों अगर IPL 2022 का फाइनल मैच टाई होता है तो विनर का घोषित ना ही सुपर ओवर से होगा, ना ही एक ओवर में सबसे ज्यादा विकेट हिट करनें से होगा और ना ही सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले टीम से होगी।

अगर आईपीएल 2022 का मैच टाई होता है तो इस मैच का विजेता वो होगी जो टीम के टेबल पॉइंट में सबसे ऊपर रहेगी वो विज़ता होगी।

ऐसे में राजस्थान रॉयल्स 14 में से 9 मैच जीत चुकी है, और गुजरात टाइटन्स 14 में से 10 मैच जीत चुकी है। ऐसे में अगर फाइनल मैच टाई होता है तो आईपीएल 2022 का विजेता गुजरात टाइटन्स होगी।

हालांकि ऐसे में अगर आप राजस्थान रॉयल के फैन हैं तो ईश्वर से दुआ कीजिये की यह मैच टाई ना हो वर्ना आपकी फेवरते टीम राजस्थान रॉयल हार जायेगी और गुजरात टाइटन 2022 का फाइनल मैच जीत जायेगी।

और अगर आप गुजरात टाइटन के फैन है तो आप चिंता मत कीजिये। अगर यह मैच गलती से टाई भी होती है तो आपकी फेवरेट टीम गुजरात टाइटन्स आईपीएल 2022 की विजेता बन जाएगी।

आपको बता दे की फाइनल मैच कल रात को 08:00 बजे खेला जाएगा आप हॉटस्टार डिज्नी प्लस पर लाइव मैच देख सकते हैं।