जॉब कैसे ढूंढे ? जानिए कैसे मिल सकती 15000 रूपये वाली जॉब।

job kaise dhundhe
job kaise dhundhe

Job kaise dhundhe ? यह समस्या आज भारत में सभी को है बल्कि भारत ही नहीं या समस्या पुरे विश्व में है। हालाँकि आपको एक बात बता दूँ की भारत में बहुत सारे जॉब अवेलेबल है आपको बस तरीका आना चाहिए जॉब ढूंढने का।

मैं खुद बिहार, झारखंड, मुंबई, दिल्ली, गुजरात, भोपाल जैसे बड़े जगहों पर जा चूका हूँ और मैं दिल्ली, गुजरात, भोपाल, झारखण्ड, पटना जैसे जगहों पर जॉब किया हूँ।

इसलिए दोस्तों जॉब आपको बहुत आसानी से मिल तो जायेगी। पर बात यह आती है की जॉब तो मिल जायेगी पर अच्छी जॉब कैसे ढूंढे ? क्यूंकि ज्यादातर शहरों में ज्यादा से ज्यादा 7000 से लेकर 9000 रूपये तक ही देते हैं।

इसलिए आज मैं आपको यह भी बतलाऊंगा की आप कैसे महीने का 1800 रूपये से लेकर 30000 रूपये वाले जॉब धुंध सकते हैं। मैं अगर खुद की बात करूँ तो मैं 24000 रूपये वाले जॉब कर चूका हूँ, और वो जॉब क्या था मैं आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा।

प्राइवेट जॉब ढूंढने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातें।

दोस्तों जॉब तो बहुत है पर सारे जॉब आपके लिए नहीं है इसलिए सबसे पहले आप यह अच्छी तरह से समझ लीजिये की आप किस तरह का जॉब करना चाहते हैं।

हालांकि मैं आपको एक बात बतला देना चाहता हुँ की इंसान की सबसे बड़ी दो कमजोड़ी है पहला शर्म और दूसरा डर ये दो चीज़ें जिस भी इंसान में होता है वाह कभी सफल नहीं हो पाता है।

ये बात मैं आपको पहले इस लिए बतला रहा हुँ की अगर मैं आपको चाय बेचने वाले बिज़नेस के बारे में बतलाऊं तो आप ये मत कहना की यार नहीं मुझे ख़राब लगता है तो फिर माफ़ कीजियेगा ये आर्टिकल आप लोग के लिए नहीं है। 

मैं इस आर्टिकल में कई तरह के लोगो को जॉब के बारे में बताऊंगा जैसे महिलाएं या लड़कियाँ जॉब कैसे ढूंढे? कम पढ़ी हुई लड़कियाँ जॉब कैसे ढूंढे? स्टूडेंट जॉब कैसे ढूंढे? पढ़ा लिखा इंसान जॉब कैसे ढूंढे तथा जितने भी जॉब ढूंढने के तरीके के बारे में बताऊंगा वो सभी के सभी प्राइवेट जॉब के बारे में रहेगी। 

स्टूडेंट जॉब कैसे ढूंढे? 

अगर आप एक स्टूडेंट हैं तो मैं मानता हुँ की आपको पढ़ने के लिए भी टाइम चाहिए। तो मैं यह समझता हुँ की आपको अगर पार्ट टाइम जॉब मिले तो बहुत ही अच्छा रहेगा हालांकि अगर आप फूल टाइम भी करना चाहते हैं तो कोई बात नहीं दोस्तों।

स्टूडेंट हालांकि पढ़ें लिखें हुए होते हैं ऐसे में वो सबसे अच्छा होम टूशन का जॉब पकड़ सकते हैं। इसके लिए आप उन लोगो से बात कर सकते हैं जो बच्चों के टूशन के लिए टीचर प्रोवाइड करवाते हैं या फिर आपको किसी टीचर से मिलना होगा और उन्हें अपने बारे में बतलाना होगा की आप बच्चों को पढ़ना चाहते हैं।

या फिर अपने फेसबुक पे होम टूशन के बारे में डिटेल्स अपलोड कर सकते हैं। और सबसे अच्छा तरीका यह है की आप अपने लोकल एरिया में रहने वाले पेरेंट्स से बात करें या फिर अपने दोस्त से इसके बारे में बात करें आपको जरूर कोई न कोई बच्चा मिल जाएगा क्यूंकि होम टूशन वाले टीचर की हमेशा कमी रहती है। 

महिलाये जॉब कैसे ढूंढे ? 

मैं उन महिलाओं की बात कर रहा हुँ जो थोड़ा कम पढ़ी लिखी हुई है और वे 10000₹ से लेकर 15000₹ की महीना कमाना चाह रही है। सबसे पहले तो मैं उन महिलाओं को यह बोलूंगा आप बहुत कुछ कर सकती है आप में बहुत ही ज्यादा छमता है कुछ करने की।

आपको जॉब चाहिए तो आप आँगनवाड़ी में खाना पकाने का काम कर सकती है उसके लिए आपको आँगनवाड़ी में जा कर बात करना है। या फिर आप सरकारी स्कूल में खाना बनाने का काम कर सकती हैं। इसके अलावा आप बड़े मॉल में साफ – सफाई का काम कर सकते हैं।

हालांकि मैं आपको एक बेटे की हैसियत से यह बोलूंगा की आप अपना खुद का बिज़नेस खोल ले जैसे चाय की दुकान, लिट्टी समोसे की दूकान, सब्जी की दूकान, झाड़ की दूकान इत्यादि।

या फिर आप घर से कुछ चीज़ों का उत्पादन करें जैसे अगरबत्ती बनाने का बिज़नेस, हाथ से कढ़ाई और बुनाई करने का बिज़नेस और सबसे अच्छा मुझे महिलाओं के लिए एक बिज़नेस आइडियाज लागत है की वे खाने पिने की समान जैसे होटल खोल ले। 

जॉब कैसे मिलती है पहले इस बात को समझें।

देखिये दोस्तों लोग पैसे कैसे कमाते हैं पहले इस चीज को समझते हैं पहला वो व्यक्ति जो पढ़ा लिखा हुआ है और जॉब करना चाहता है और दुसरा अनपढ़ आदमी अब पढ़ा लिखा आदमी का बात करूँ तो वो किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब कर सकता है।

प्राइवेट कंपनी में जॉब स्किल के आधार पर मिलता है जैसे अगर आपको कंप्यूटर चलना आता है तो आपको जॉब मिल जायेगी। आपको बाइक चलना आता हैं तो जॉब मिल जायेगी या फिर आपको अंग्रेजी बोलनी आती है तो जॉब मिल जायेगी।

और अनपढ़ लोग को जॉब मिलना मुश्किल होता है उनको जॉब या तो रेफ़्रेन्स यानी पहचान से मिलती है या फिर खुद जा कर पता करके जॉब मिलती है हालांकि अनपढ़ लोग अपनी एक ही जॉब में पुरी जिंदगी बिता देते हैं। और इन्हे जॉब मिलना सबसे मुश्किल काम होता हैं और ख़ास कर अच्छी जॉब बहुत किस्मत वालों को मिलती है।

अनपढ़ लोग जॉब कैसे ढूंढे? 

दोस्तों कम पढ़ें लिखें हुए लोग जॉब ढूंढने के लिए सबसे पहले आप अपने रिफरेन्स यानी जान पहचान वालो को यह बतलाये की आपको काम की जरूरत है और आपको इतनी पगार यानी वेतन वाली जॉब चाहिए।

आपको यह करते रहना है आपके रिस्तेदार या जान पहचान में जरूर कोई ऐसा होगा जो आपको किसी जॉब देने वाले के पास ले जाएगा या फिर उनका मोबाइल नंबर देगा आप उनसे बात करके जॉब कर सकते हैं। 

अब इसके बाद आता है दूसरा तरीका और ये तरीका 100% कारागार है आपको गरांति जॉब मिलेगी पड़ इसे करने के लिए आपको हिम्मत की जरूरत है।

आपको अपने घर से बाहर निकलना है और अपने शहर में घूमना है आपको बहुत सारी दूकान और मॉल ऐसे मिलेंगे जहाँ पर आप हेल्पर, सिक्योरिटी गार्ड, सेल्स मैन, हाउस कीपर, वेटर, रिपेयरिंग मैन इत्यादि तरह – तरह के जॉब कर सकते हैं। 

आपको बस उनके पास जाना है और उनसे यह बहुत ही प्यार से और मुस्कुराते हुए बोलना है की क्या यहाँ कोई काम मिलेगा। पर साथ में आप अपने साथ आधार कार्ड और पैन कार्ड जरूर रखें जिससे की उस व्यक्ति को आपपे विस्वास हो सके और जितना ज्यादा आप सच्चा रहेंगे उतना जल्दी आपको काम मिलेगा।

हालांकि मैन आपको एक रेश्यो बतला देता हुँ की आपको लगभग 25 जगह जाने के बाद 1 जगह पे जॉब मिलेगी हाँ पर आपको जॉब गरांति मिल जायेगी। 

अब मै बात करता हुँ थोड़े पढ़ें – लिखें हुए लोग को वो जॉब कैसे कर सकते हैं।

पढ़ें – लिखें हुए लोग जॉब कैसे करें। 

सबसे पहला तरीका है की आप ऑनलइन जॉब प्रोवाइडइंग वेबसाइट और एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बनाये और अपने पढ़ाई और स्किल के आधार पर जॉब ढूंढे। जैसे naukri.com, apnajob.com, indeed.com इत्यादि ऐसे कई सारे जॉब प्रोवाइडिंग वेबसाइट हैं जहाँ पर आपको सैकड़ो जॉब मिल जायेगी। 

दूसरा तरीका है सोशल मीडिया जी हाँ दोस्तों अगर आपको कोई स्किल आती है और ख़ास कर कंप्यूटर में कोई स्किल तो आपको हज़ारों जॉब सोशल मीडिया पर मिल जायेगी जैसे मैन एक कंटेंट राइटर हुँ और मै अपना कंटेंट राइटिंग का काम फेसबुक ग्रुप से उठता हुँ।

और कभी – कभी मै लिंकदिन का भी इस्तेमाल करता हुँ। उसी तरह आप भी कंप्यूटर में कोई एक स्किल सिख कर सोशल मीडिया से काम उठा सकते हैं।

25000₹ से 30000₹ वाली जॉब कैसे करें? 

हाँ ये कुछ मजेदार सवाल हुआ है, दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपको किसी एक चीज में एक्सपर्ट बनना होगा जैसे कंप्यूटर के किसी स्किल में या फिर खाना बनाने का ही स्किल हो या कोई कारीगरी का कोई स्किल हो।

और उसके बाद आपको वो स्किल को देखते हूये आपको 25000₹ देगा। जैसे मुझे प्रिंटिंग प्रेस का बिज़नेस आता था और मै इस बिज़नेस से 5 से 6 घंटे काम करके 700 से 800₹ कमाता था।

दूसरी चीज आपको खुद का बिज़नेस 25000₹ दे सकता है। दोस्तों बहुत सारे ऐसे बिज़नेस है जो आपको 25000₹ आराम से दे सकता है।

जैसे चाय सुटा का बिज़नेस, मोमो का बिज़नेस, लिट्टी का बिज़नेस, इयरफोन बेचने का बिज़नेस जिसमे आप बहुत कम पैसे लगा कर 25000₹ से लेकर 30000₹ कमा सकते हैं। 

उदहारण के लिए मै खुद कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिज़नेस करता था और मैन एक दिन का 500 से 800 रूपये कमा लेता था। किसी एक स्किल में माहिर बने जैसे मैन कंप्यूटर का स्किल से एक दिन का 500₹ कमाता था।

दोस्तों अभी मै खुद एक हिंदी कंटेंट राइटर हुँ और मैन आर्टिकल लिखने का काम करता हुँ जिसमे मुझे एक आर्टिकल का 200₹ से लेकर 300₹ मिलता था कई बार तो मुझे एक आर्टिकल के 500₹ से लेकर 600₹ मिले थे।

कंटेंट राइटिंग की तरह कंप्यूटर पे ऐसे कई सारे फ्रीलैंसिंग स्किल है जिससे आप 25000₹ क्या आप लाखों रुपया का महीना कमा सकते हैं।