जूस के बिज़नेस खोल कर पैसे कमाए।

नमस्कार दोस्तों आज हम आप के लिए एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आये है, जो की हमेसा से चलने बाली बिजनेस है, जूस का बिजनेस जी हाँ जूस का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप कर के अच्छा पैसा कमा सकते है। आइये हम जूस का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

जूस का बुसिनेस स्टार्ट करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बाते।

दोस्तों जूस के बिजनेस में आप क्या क्या कर सकते है, और क्या क्या नहीं करेंगे ?  इस पे भी आप को बहुत ही सख्ती से ध्यान देना होगा। अगर दोस्तों आप भी इस बिजनेस को करना चाहते है, तो आप को पहला काम यह है, की आप को जूस के लिए ताजा फल से जूस बनाकर लोगो को अपने एरिया के हिसाब से पैसा लेकर पिलाइये अगर ऐसा करते है, तो आप का बिक्री बहुत ही ज्यादा बड़ जायेगा। 

और लोग अपने स्वस्थ का फ़ायदा और टेस्ट को अच्छा देखते हुए आप के सॉप पे हर बार आना चाहेगा जब आप को ऐसा लगने लगे तो आप अपने सॉप पे एक अच्छा फुर्तीला  साफसुथरा बंदा को आप रख कर इस काम को और भी आगे बढ़ाकर आप अपना नाम के साथ साथ पैसा भी अच्छा खासा कमा सक्ते है। 

अगर दोस्तों आप के मन में यह चले की कुछ ख़राब और डेंजर साग सब्जियों का या फल का जूस बनाकर बेचू तो दोस्तों आप के लिए नुकसान साबित होगा और आप का सॉप भी बहुत कम चलेगा इस लिए दोस्तों  अगर अच्छे कस्ट्मर को अगर आप इस जूस को पिलाते रहोगे तो आप के इसी गलतियों के कारण आप के पास बहुत कम कस्टमर आएंगे। 

और आप का रोज का काम इसी तरह का रहा तो आप का सॉप बहुत कम चलेगी और इसी बजह से आप का काम धीमा पर सकता है, तो दोस्तों आप इस काम को बिल्कूल ना करे और आप अच्छे और ताजे फल और सब्जियों का ही जूस बनाकर बेचे इस से दोस्तों आप का कस्टमर बिलकुल नाराज नहीं होगा और आपका इनकम और कस्ट्मर भी बड़ता जायेगा। 

जूस का बिजनेस कैसे करे ?

दोस्तों जूस का बिजनेस करने के लिए आप को ठेला की जरूरत पड़ेगी या फिर आप एक छोटा सा शॉप लेकर इस बिजनेस को करें और इस बिजनेस में आप को ताजी साग सब्जी या ताज़ा फल हॉल सेलर रेट में लेकर के आप साफ सुथरा से जूस निकल के बेचें। 

दोस्तों आप को जूस के बिजनेश में येभी ध्यान में रखना होगा की जूस कौन सी जगह पे बेचें अगर अप जूस स्कूल, कॉलेज, या कोचिंग के पास ठेला एवं रिक्सा पे बेचें या फिर एक छोटा सा सौप लेके इस बिजनेस को कर सकते है!

जूस के बिजनेश में क्या क्या सामान लगता है ?

दोस्तों अगर आप जूस के कारोबार करेंगे तो आपको जूस से रिलेटेड सामान लेना बहुत जरूरी होगा जो सामान का नाम  इस प्रकार है। 

  1. ठेला / रिक्शा
  2. ताज़ा फल संतरा, अंगूर, बेदाना, गन्ना,चुकंदर,मौसमी इत्यादि              
  3. ताज़ा साग,मेथी के साग, ललका साग, पालक साग इत्यादि 
  4.  गन्ना मेकिंग मशीन
  5.  फल मेकिंग मशीन
  6.  चीनी / शक्कर 
  7.  जेली
  8.  काला नमक
  9.  नॉर्मल नमक
  10.  छोटा सा सॉप
  11.  Bitter gourd / करेला
  12. गाजर
  13. पूदीने
  14. नीबू 

ये सारा सामान में आप जरुरी बाला भी सामान लेकर के आप आसानी से काम कर सकते है,अगर आप इन में से सारा चीज से आप जूस निकाल के बेचना चाहते है, तो इश्के लिए आप को थोड़ा ज्यादा पैसा एंबेस्टमेंट की जरूरत होगी। 

जूस के बिजनेस कितना पैसा में कर सकते है ?

जूस के बिजनेस दोस्तों आप अगर करना चाहते है, और अगर आप के पास पैसा कम है, तो भी आप जूस के बिजनेस कर सकते है, आप पहले एक ठेला रिक्सा भाड़े पर लेकर और २००० से ४००० के फल ले कर के आप इस बिजनेस को सुरु कर के और इस से जो भी मुनाफा होता है, तो उस मुनाफे को आप उसी में लगा कर के आप उसे बहुत आगे ले जा सकते है, और इस से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। 

अगर दोस्तों आप के पास पैसा अच्छा खासा है, तो आप जूस का बिजनेस एक नए अंदाज में कर सकते है, आप को पहले एक नई ठेला या रिक्सा लेकर और जूस निकालने बाली मशीन , फल ५००० से १०००० के बिच लेकर के आप इस काम को सुरु कर सकते है। 

और अगर चाहते है, की सॉप लेकर के जूस का बिजनेस करना तो आप आसानी से कर सकते है, इसमें आप को देखना होगा की उस जगह जूस के लिए कैसा रहेगा आप अगर फल मंडी या तो स्कूल , कॉलेज या फिर जाहा भीड़ भार इलाका बाला चौक, चौरहा हो ये सब जगह आप के लिए सॉप खोलना अच्छा होगा और ये सब जगह आप को कही कही येडबास भी देना परता है

आप को दोस्तों जूस के बिजने के लिए १००००० से २००००० में बहुत अच्छा सॉप  खोल सकते है या आप कम पैसा में भी खोल सकते  आप का जूस का बिजनेस ५००० से १०००० में भी खोल लेंगे। 

जूस के बिजनेस में ज्ञान ?

दोस्तों आप को जूस के बिजनेस में नॉलेज  होना भी बहुत जरुरी है, इस बिजनेस में आप को इलेक्ट्रॉनिक्स मशीन चलाना पड़ेगा इसी मशीन के द्वारा आप को जूस निकाल के बेचना पड़ेगा और आप को ये भी करना होगा की आप फल और साग सब्जियों का जूस किस प्रकार निकालना है, और किस प्रकार से बेचना अगर आप जरा सा भी मिस्टेक करते है, तो आप का जूस ख़राब हो सकता है,  तो आप को छोटी छोटी बातो पर ध्यान  देना होगा ,

कस्ट्मर के बातो पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी होगा अगर आप ऐसा नहीं करते है, तो आप का जूस से कस्ट्मर खुस नहीं रह पायेगा अगर आप को लगे की नॉलेज कम है,  तो आप किसी नजदीकी जूस बाले के पास कुछ दिन रह के सिख लेना बहुत ही अच्छा है, अगर आप सिख के इस काम को करते है, तो आप को अच्छा खासा ज्ञान हो जायेगा। 

जूस कैसे बनाये। 

दोस्तों जूस बनाने का ऐसे तो कई तरीके है, लेकिन आप को एक बात पर ध्यान देना अति आबस्यक है,  की आप का जूस से  कस्ट्मर खुस है, या नहीं अगर है, तो आप एक अच्छे जूस बाला है,  और अगर नहीं है,  तो आप से जो कस्ट्मर मैग रहा है, जैसा जूस का डिमांड है, बैसा ही जूस बनाये  या फिर उसे भी अच्छा जूस बना लेगे। 

जूस बनाये कुछ इस प्रकार से –

संतरा जूस आप संतरा को  छील कर उसे जूस बनाने बाली मशीन में ढाले और जूस निकल कर उसे छन्ना से छान ले नमक़ डाले और परोसे। 

मौसम्मी को छील कर उसे जूस के मशीन में डालें और उसे छन्ना से छान कर उसमे नमक डाल कर परोसे। 

गन्ने को अच्छी तरह से छिले और साफ करे और उसे गन्ने के मशीन में डाले और उसे घुमाये  जब जूस निकल  जाये तो आप उसे छन्ने से छान ले और नमक डाल के परोसे। 

अंगूर का जूस इसमें आप को अंगूर लेना है, और जूस बाली मशीन में दाल कर उसे घुमाये और इसे छन्ने से छान दे और इसमें चीनी या नमक को डाल दे और इसे सर्व करे।  

चुकंदर के जूस आप को चुकंदर को छील कर उसे कई भागो में काट कर उसे चुकंदर बाली मशीन में डाले और उसे जूस निकाल  कर उसमे नमक डाल कर उसे सर्व करे। 

सेब का जूस एक सेब ले उसे धो ढाले और उसे बारीकी से काटे और उसे जूस बाली  मशीन में ढाल दे और उसे 

चालू कर के जूस निकले अब जूस में चीनी / शक़्कर डेल और सर्व करे। 

लीची जूस १० पीस लीची ले और उसे अच्छे से छील ले और उसे जूस बाली मशीन में डाले और जूस निकाल के उसमे दो चुटकी इलाइची पाउडर डाले और उसमे एक चम्मच शक़्कर दाल के उसे मिला ले आप की जूस त्यार है।  

करेला के जूस एक करेला ले और उसे काटे और एक कप पानी डेल और उसे मिक्सर ब्लेडर जार में डाले और उसे महीन कर ले एक कप पानी डाल कर उसे छाने और नमक डाले साथ ही नीबू का रस डाले और उसे मिलाये अब त्यार है,  करेला का जूस परोसे। 

जूस के बिजनेस में कौन कौन फल कितना दिन टिकता है ?

दोस्तों अगर आप जूस के दुकान खोलते है, तो आप को यह भी ध्यान देना होगा की कौन कौन फल कितना दिन टिकेगा। आइये हम कुछ फलों के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

  1. कीवी दुनिया के सबसे ताकत बर फल है जिसमे बिटामिन C भरपूर मात्र में पाया जाता है,  अगर आप कीवी का जूस बाला रहे है, तो आप मार्केट से उतनाही कीवी लाये जितना सेलिंग हो जाए दोस्तों में बता दूं कि अगर आप ज्यादा कीवी फल ले लेते हैं,  कुछ दिन के बाद वह भी सड़ जाएगा और इससे आपको नुकसान भी होगा
  2. दोस्तों मैं बता दूंगी की अगर आप मोसम्मी के बात करें तो यह भी डैमेज होता है,  अगर दोस्तों आप जूस बना रहे हैं,  तो आपको यह ध्यान में रखना होगा की मौसमी का जूस 1 दिन में जितना सेलिंग हो रहा है, उसी अनुसार से लें अन्यथा दोस्तों मौसमी खराब हो जाएगी और आप को नुकसान हो जाएगा।
  3. 3  संतरा दोस्तों माना जाता है, कि संतरा बहुत ही फायदेमंद चीज है, और इसमें विटामिन C पाया जाता है,  दोस्तों मैं बता दूं संतरा भी बहुत जल्दी खराब होता है,  इसके लिए आपको फ्रिज रखना होगा अगर दोस्तों आपके पास फ्रीज नहीं है, तो आप कम मात्रा में ही ले और इसे रोज सेलिंग कर दें।
  1. दोस्तों अगर आप  गन्ने का रस बना रहे हैं, तो गन्ना सरता डैमेज  नहीं होता  है,  दोस्तों लेकिन सूख जाएगा अगर आप इसे ज्यादा दिन रखते हैं तो ये सूख जाएगा, और इस में से रस नहीं निकलेंगा आप का नुक्सान भी  हो जायेगा। 

जूस बाले बिजनेस को करने के किये आप को सिमित मात्रा में फल लेना होगा बरना सारा फल बर्बाद  हो जायेगा। 

जूस के बिजनेस करने में रजिस्ट्रेशन के बारे में। 

दोस्तों आप को जूस के बिजनेस करने के लिए रजिस्ट्रेशन की भी महत्ब होती है अगर आप रजिस्ट्रेशन करबाते है, तो आप सेफ्टी रहेंगे

दोस्तों रजिस्ट्रेशन के प्रकार कुछ इस प्रकार से है –

  1. पहला रजिस्ट्रेशन FSSAI रजिस्ट्रेशन करवाएं। यह रजिस्ट्रेशन दोस्तों आप को खाने पिने बाली सामान का रजिस्ट्रेशन होता है।
  1. जीएसटी रजिस्ट्रेशन दोस्तों आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी बहुत जरूरी होता है,  जीएसटी रजिस्ट्रेशन इसलिए होता है, क्योंकि सरकार को पता चलता है,  इससे कि आपके पास इनकम का स्रोत कितना है। 
  2. ट्रेड लाइसेंस भी आप को लेना बहुत ही जरुरी होता है दोस्तों इस लाइसेंस से आप को पता चलता है,  की आप एक अच्छे जूस बाले है। 

शादी पार्टी में जूस का ऑर्डर कैसे लें ?

सादी पार्टी में आप को जूस के ऑडर तभी मिल सकता है जब लोग जानेगा की आप का जूस बहुत ही सबादिस्ट और ताजे रहते है, दोस्तों आप को अगर अच्छा खासा जान पहचान हो जायेगा की भाई का जूस का शॉप है, और ये भाई अच्छा जूस और ताज़ा फ्लो का जूस बनाते है, तो आप को शादी पार्टी में टाइम नहीं मिलेगा इतना आप को ऑडर मिलेगा। 

अगर आप शादी पार्टी में ऑडर लेते है,  तो आप को एक दिन का अच्छा खाशा पैसा मिल जायेगा। दोस्तों शादी पार्ट में किस तरह का जूस रहेगा ये आपके क्लाइंट पर निर्भर  करता है की वे किस तरह से जूस अपने पार्टी में रखना चाहते है। फिर उनके आधार पर आप वे जूस के फलों का अरेंजमेंट कर के शादी पार्टी में जूस बेच कर पैसे कमा सकते हैं।  

अगर वे एक ही फल का जूस रखना चाहते है, तो आप को एक छोटा सा स्ट्रोल की ज़रूरत पड़ेगी और इस में आप को एक दिन का 5000 / 6000 के बिच पैसा मिल जायेगा। 

और अगर आप को किसी के यहाँ सारा फ्लो का ऑडर मिलता है,  तो आप को एक बड़ा एस्ट्रो की ज़रूरत पड़ेगी और इसमें आप को सभी फल को सजाकर रखना होगा इश्से आप को एक दिन का 3000 / 4000 तक का इनकम हो जायेगा। 

जूस के बिजनेस को ब्रांड कैसे बनाएं। 

दोस्तों जूस के बिजनेस को ब्रांड बनाने के लिए आपको एक छोटा सा जूस के सांप चाहिए और उसमें आपको थोड़ी थर्माकोल बाली फलों से बाहर की ओर से जाकर आकर्षक बना कर और उसमें अच्छा खासा लाइट बोर्ड लगाकर अंदर में ओरिजिनल फलों का काउंटर लगाकर आप ताजे ताजे फलों का जूस निकालकर कस्टमर को पिलाएं और आप का जूस अगर अच्छा रहेगा तो वह अपना दोस्त और संगीत साथियों को भी आपके जूस के  दुकान पर हर दिन आएगा। 

दोस्तों अपनी दुकान को साफ सुथरा रखें और उसमें दिन में कम से कम 2 बार साफ करें ऐसा करने से दोस्तों आपके शॉप पर मक्खियां भी नहीं आएगी और आपका शॉप सुंदर और आकर्षक दिखेगा सुंदर और आकर्षक के साथ-साथ दोस्तों आपका इस जूस के शॉप पे आए सारे कस्टमर अच्छी बोल चाल अच्छा व्यवहार और पैसे के लेनदेन में साफ सुथरा रखना बहुत जरूरी है, इतना करते हैं, दोस्तों तो आपका जूस का दुकान के ब्रांड बनेगा। 

जूस की दुकान में प्रचार प्रसार का क्या फायदा है। 

दोस्तों जूस के दुकान के लिए प्रचार प्रसार करना बहुत ही मायने रखता है, दोस्तों आप इसका प्रचार-प्रसार कैसे कर सकते हैं, और किस प्रकार करेंगे यह भी बहुत मायने रखता है। 

दोस्तों आपको जूस के दुकान के प्रचार प्रसार करने के लिए आपको कम से कम 20 से 30 बैनर बनाने होंगे और आपको विजिटिंग कार्ड भी बनवाने पड़ेगी जिससे दोस्तों आपका प्रचार प्रसार अच्छे और सरल तरीके से हो जाएंगे। 

दोस्तों आपको इस बैनर से बहुत ही फायदे होंगे इस बैनर को दोस्तों आप कोचिंग स्कूल कॉलेज के पास लगाकर अपने आसपास के शहर में लगाकर अपने आसपास की दुकान पर लगाकर इसका प्रचार अच्छे से कर सकते हैं, जो जो कस्टमर आपके दुकान पर आए उसे एक विजिटिंग कार्ड भी दे इसे आप का प्रचार बहुत ही सरल तरीके से हो जाएगा। 

जूस के बिजनेस में प्रचार प्रसार में लगने वाली लागत ?

दोस्त जूस के बिजनेस में प्रचार प्रसार हर दिन नहीं होता है,इसलिए दोस्तों जूस के बिजनेस में आपको 6 महीना पर एक बार जरूर प्रचार प्रसार करवाएं इससे दोस्तों कस्टंबर बने रहते हैं, अगर आप प्रचार प्रसार नहीं करते हैं,तो आपका दुकान पर कुछ कस्टंबर नहीं आ पाएंगे क्योंकि आज के डेट में लोक प्रचार प्रसार से ही हर चीज को ब्रांड बनाते हैं। 

दोस्तों मैं बता दूं कि जूस के बिजनेस में प्रचार प्रसार करने में लागत आपको लगभग कम लगेगी अगर आप 6 महीना में एक बार प्रचार करवाते हैं, तो आपको बैनर फ्लेक्स विजिटिंग कार्ड जैसे सामान की आवश्यकता होगी दोस्तों आपको बैनर बनाने में करीब तीन से ₹4000 खर्च होगा अगर आप भी विजिटिंग  कार्ड बनाते हैं, तो आपको दो से तीन सौ रुपया खर्च होगा।

दोस्तों आप विजिटिंग कार्ड और बैनर फ्लेक्स बनाकर प्रचार करेंगे दोस्तों इतना चीज़ बनाने में लगने वाली लागत साल का 10,000 से 20000 में हो जाएगा और इससे आप अच्छा खासा आमदनी कमा सकते हैं। 

धन्यवाद दोस्तों इस लेख में मैं आपके सेहत से रिलेटेड जूस के बारे में विस्तार से जानकारियां दी हैं दोस्तों जूस का बिजनेस आपको अच्छी तरह से समझ में आ गई होगी। 

दोस्तों अगर आपको कहीं पर समझ में नहीं आया होगा तो दोस्तों आप मेरे लिंक पर जाकर मैसेज करके पूछ सकते हैं, जूस से रिलेटेड कोई भी सवाल हो दोस्तों तो आप बेझिझक पूछ सकते हैं, धन्यवाद दोस्तों।