2022 में Keyword research कैसे करें ? हिंदी keyword research कैसे करें ?

keyword research kaise karen

अगर आप भी अपने ब्लॉग पर गूगल से आर्गेनिक ट्रैफिक नहीं ला पा रहे हैं, और keyword research नहीं कर पा रहे हैं तो आज के इस लेख में हम आपको keyword research kaise kare के बारे में जानकारी दे रहे हैं। आइये हम लोग सबसे पहले कुछ बेसिक्स टर्म्स को जान लेते हैं। 

Keyword क्या होता है ?

गूगल, यूट्यूब या अन्य सर्च इंजन वेबसाइट पर हम जो query टाइप करते हैं उसे keyword कहते हैं। उदाहरण के लिए facebook ka malik koun hai ? या फिर best mobile phone under 40000 इत्यादि। keyword को दो भागो में बाटा गया है पहला Long tail keyword और दूसरा Short Tail keyword . 

Short Tail Keyword क्या होता है?

ऐसे कीवर्ड जो बहुत ही कम word के होते हैं जैसे digital marketing, blogging, stock market, finance, invest, book, earn money  इत्यादि। 

Long Tail Keyword क्या होता है?

ऐसे कीवर्ड एक या दो word के न होकर एक sentence होते हैं जैसे how to learn digital marketing, how to earn money from blogging, how to invest in stock market, best finance book in 2022 इत्यादि। 

Keyword Research क्या होता है ?

ब्लॉगर लोग इन Keyword को देखते हुये आर्टिकल लिख कर अपने वेबसाइट पर डालता है, जिससे की लोग उनके वेबसाइट पर आ सके। पर उसी टॉपिक पर अन्य ब्लॉगर भी आर्टिकल लिख रहे होते हैं जिससे की गूगल के फर्स्ट पेज पर कुछ ही ब्लॉग आ पाते हैं। 

ऐसे में ब्लॉगर लोग ऐसे keyword को ढूंढते रहता है जिसपे कंटेंट बहुत कम लिखा गया हो और उस के बारे में बहुत कम लोगो को पता है, जिससे की उनका ब्लॉग उस keyword पे गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक कर सके। 

ऐसे में एक चीज़ और देखना होता है की उन particulaar keyword को एक महीने में कितने लोग सर्च कर रहे हैं इसी चीज़ को search volume कहा जाता है। इसलिए ऐसा न हो की किसी keyword पर आपने आर्टिकल लिख दिया और लोग उसको सर्च ही नहीं कर रहे है। 

इसलिए keyword research में उन keyword को खोजना होता है जिसका search volume भी अच्छा हो और उसपे competition भी कम हो। इसलिए पहले keyword के search volume चेक किये जाते हैं और फिर उस पे competition कितना है वो चीज़ चेक किया जाता है। 

और Competition पता चलता है keyword difficulty checker और Google search result pages से। हालाँकि इसके लिए कई सारे tools भी हैं जो paid और free दोनों है। या फिर आप इन चीज़ों को manually भी कर सकते हैं। पर आप इन tools और manually दोनों तरीके से keyword research करे। 

High Search Volume Keyword कैसे खोजें ?

सबसे पहले आपके मन में जो भी आये और उसे गूगल पे टाइप कर के देखे, टाइप करने के बाद आप ये देखें की उस टॉपिक पर कितने लोगो आर्टिकल लिख रखा है ये चीज़ आप गूगल के सर्च रिजल्ट पेज से पता लगा सकते हैं। 

अगर उस टॉपिक पर बहुत सारे लोगो ने आर्टिकल लिख रखा है तो कम से कम 10 से लेकर 15 पेज तक उस टॉपिक पर आर्टिकल शो करेंगे। 

इसका मतलब की उस टॉपिक को बहुत सारे लोग सर्च कर रहे है और वो टॉपिक पर आर्टिकल लिखा जा सकता है। हालाँकि अगर उस टॉपिक पर कम पेज पर रिजल्ट आये तो मतलब की बहुत कम लोगो ने उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखा है और उसका search volume बहुत कम है। 

खैर ये तो बात थी की मैन्युअली आप keyword research कैसे कर सकते हैं आइये अब बात करते हैं की कैसे keyword research tools का इस्तेमाल करके keyword research कैसे कर सकते हैं।

Google keyword planner का इस्तेमाल कर के keyword research करें।

Google keyword planner सबसे अच्छा free keyword research tool है। इसे open करने के लिए आप इस link पर जाए – Choosing the Right Keywords To Use | Google Ads

और उसके बाद आप keyword type करें, keyword type karne के बाद आपको उसका search volume और competition level मालुम चल जाएगा।

अब अगर उस keyword का search volume अच्छा हो तो आप उस keyword को कॉपी कर ले और google में type यह type करें – free keyword difficulty checker.

जिसमे से सबसे अच्छा है ahref का free keyword difficulty checker इसे open करने के लिए आप इस link पर जाए – Free Keyword Difficulty Checker – Ahrefs

इसे open करके आप keyword को type करें और check backlink पर क्लिक कर दीजिये। अगर keyword difficulty 4 या 5 आ रहे हैं तो वो medium difficulty है।

और अगर 10 से ऊपर आ रहे हैं तो keyword difficulty high है और अगर 30 से ऊपर आ रहे है तो फिर उन keyword पर rank कर पाना बहुत ही मुश्किल है।

इसलिए ऐसे keyword खोजिये जिसका keyword difficulty 0 से लेकर 5 के बिच हो l इन keyword पर आपका वेबसाइट आसानी से रैंक कर जाएगा।

नये keyword कैसे खोजें?

दोस्तों google पे आप अगर कोई पहले से लिखा हुआ आर्टिकल पे लिखियेगा तो या तो आपको सबसे अच्छा लिखना होगा या फिर उस कंटेंट का अच्छे से प्रमोशन करना होगा तभी उस आर्टिकल पे traffic आएगा।

और अगर आप लिखें हुए टॉपिक पर आर्टिकल लिखते हैं तो आपको काम से कम 3 महीने से लेकर 6 महीने तक का समय लगता है google के first page में रैंक करने में।

इसलिए अगर आप नये और फ्रेश keyword पर article लिखते हैं तो गूगल नये और फ्रेश content को बहुत ही जल्दी boost करता है।

आइये हम आपको नये और fresh keyword कैसे निकाले के बारे में बताते हैं।

Quora से नये और फ्रेश keyword निकाले।

Quora एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर हर दिन लाखों लोग उसमे सवाल पूछते हैं और वो भी हर अलग – अलग टॉपिक पर जैसे स्पोर्ट्स, बॉलीवुड, हेल्थ, स्टॉक मार्केट इत्यादि।

ऐसे में आपको अपने नीच के अनुसार उन question को find कर के उन पे article लिखना है। Quora पे आपको हर दिन सैकड़ो नये keyword मिल जाएंगे।

Google Alerts से नये keyword निकाले?

Google alerts में आप अपने पसंद के नीच के अनुसार हर दिन कई सारे टॉपिक और keyword निकाल सकते हैं article लिखने के लिए।

Google alerts से आप यह भी चेक कर सकते हैं की लोग मार्केट में किस तरह का कंटेंट daal रहे है और किस तरह के आर्टिकल अब upload नहीं हो रहा है।

साथ ही google alerts आपको हर दिन एक sheet देगा सारी आर्टिकल का जो आपके नीच के आधार पर upload की जाती है।

Google के search suggestion और related searches को जरुर इस्तेमाल करें।

Seo करने का एक सबस अच्छा तरीका है google के search suggestion और related search keyword पे आर्टिकल लिखना।

जी हाँ दोस्तों google search suggestion और related search पे अगर आप आर्टिकल लिखियेगा और वो अगर आर्टिकल बहुत अच्छा होगा तो आपका आर्टिकल जरुर रैंक करेगा दोस्तों।

इसलिए keyword research के लिए google search suggestion और related search का जरुरत इस्तेमाल करें।

Google trends से keyword निकाले।

दोस्तों एक बहुत ही फेमस कहवात है history repeat itself यानि इतिहास अपने आप को दोहराता है। और यह बात बिलकुल सच है दोस्तों।

उदहारण के लिए अगर किसी का बर्थडे हो या कोई नयी फ़िल्म आने वाली है तो ऐसे में लोग उस दिन उसके बारे में search करते हैं।

ऐसे में आप google trend का इस्तेमाल करके अपने लिए वो टॉपिक चुन लीजियेगा जो की आने वालेसमय में आप उस टॉपिक पर लिखना चाहेंगे।

जैसे कोई नयी मूवी के बारे में, किसी का birthday के बारे में, स्पोर्ट्स के बारे में, या किसी exam के बारे में आप इस टूल से अंदाजा लगा सकते हैं आने वाले समय में लोग किस तरह का टॉपिक पे search करेंगे।

साथ ही आप इस टूल की मदद से आप अपने keyword डाल कर उसका trend चेक कर सकते हैं। जिससे की आपको यह अंदाजा लगेगा की आपको उस टॉपिक पर लिखना चाहिए या नहीं।

Google Question hub से keyword निकाले।

Google question hub से आप अपने ब्लॉग पर लाखों की संख्या में traffic ला सकते हैं। यह टूल दरअसल google द्वारा इसलिए बनाया gaya था की, हर दिन करोड़ों keyword ऐसे होते हैं जिसका जवाब google के पास नहीं होता है।

ऐसे में google उन keyword को एक जगह collect कर के google question hub में डाल देता है। ऐसे में आप इन keyword पे आर्टिकल लिख कर answer सबमिट करके लाखों की संख्या में traffic ला सकते हैं।

Youtube से keyword कैसे निकाले।

अक्सर youtube पर कोई नया video viral हो जाता है जैसे priyanka graduate chaai waali, sonu ias वाला लड़का या फिर आर्यन खान।

ऐसे में आप youtube की मदद से news, sports, bollywood इत्यादी सभी टॉपिक पर नये keyword खोज सकते हैं।

जिसमे आप Youtube trends का जरूर इस्तेमाल करे, इस टूल की मदद से आप हर दिन कई सारे नये keyword निकाल सकते हैं जिसपे अभी तक किसी नें काम नहीं किया है।

Soovle से keyword कैसे निकाले?

Soovle एक ऐसा टूल है जो अलग – अलग search engine result वाले search suggestion को एक जगह collect कर के दिखता है।

जैसे में google, bing, yahoo, youtube, ebay, wikipedia, amazon इत्यादि इन keyword निकाल सकते है और अंदाजा लगा सकते हैं की किस तरह का keyword लोग अलग – अलग search engine पे search करते हैं।

Unlimited keyword कैसे निकाले?

दोस्तों answerthepublic.com एक ऐसा टूल है जिससे आप unlimited keyword निकाल सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको answerthepublic.com पर जाना है और वहाँ पर अपना टॉपिक type करना है।

जैसे ही आप अपना एक word type कर के enter दबाइयेगा आपको उस टॉपिक से related unlimited keyword मिल जायँगे जैसे why, how, when इत्यादि से सारे keyword आपको मिल जाएंगे।

पर ये tool अंग्रेजी keyword के लिए हैं। इसलिए आइये हम आपको hindi keyword research के लिए best tool कौन है उसके बारे में बताते हैं।

Keywordtool.io का इस्तेमाल करे हिंदी keyword निकालने के लिए।

हिंदी keyword निकालने के लिए सबसे best tool keywordtool.io है इस tool में आपको हिंदी के related keyword मिल जाते हैं।

तथा कई अच्छे ब्लॉगर इसी tool का इस्तेमाल करते है हिंदी टॉपिक पर keyword निकलने के लिए। हालांकि इसका paid version भी है और free version भी।

आप शुरुआत में free version का इस्तेमाल करके keyword निकाल सकते हैं। और अगर आप प्रोफेशनल काम करना चाहते हैं तो इस tool को जरूर ख़रीदे।

कुछ free keyword research tools के नाम।

Wordstream.com

Wordtracker.com

Kwfinder.com

Moz.com

Neilpatel.com

Mailchimp.com

Keywordsurfer.com

Keyworddit.com

Semrush.com

Keywordeverywhere.com