NFT बना कर लाखों रुपया कमाईये, जानिए क्या है NFT ?

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर अमिताभ बच्चन की एक nft 7 करोड़ में बिका है, Jack Dorsey जो की twitter के co – founder है उनोहने अपनी पहली ट्वीट का nft बना कर उसको 2.9 मिलियन डॉलर में बेचा है। एक इंडोनेसिया के स्टूडेंट है उनोहने 1000 सेल्फी ली और पाँच दिन के अंदर उन सेल्फी का nft कलेक्शन बनाकर उसको बेचा।

इसके साथ – साथ बिपल नाम के एक फेमस आर्टिस्ट अपने एक फेमस आर्ट वर्क का nft फॉर्म बना कर 69 मिलियन डॉलर में बेचा। आखिर ये nft क्या चीज है और क्यों लोग इसे करोड़ो रुपया में खरीदते हैं? NFT खरीद कर ये लोग इसके क्या करते हैं? आप कैसे nft बना कर फिर उसे बेच कर पैसे कमा सकते हैं इन सभी बातों का जानकारी आपको हम इस लेख में देंगे।

तो आइये सबसे पहले हम लोग जानते हैं की यह NFT आखिर होता क्या है?

NFT क्या है ?

Nft kya hai
Nft kya hai

NFT तीन अक्षरों से मिल कर बना हुआ है जिसका अर्थ होता है Non Fungible Token.

Fungible का मतलब होता है ऐसा चीज जिसका वैल्यू के बदले इंसान कोई और चीज दे सकता है, और उसकी वैल्यू सब जगह same रहती है। जैसे 2000₹ के नोट के बदले में अगर मैं आपको 200₹ के दस नोट देकर same value की नोट हम खरीद सकते हैं। अगर आप एक कुर्सी तोड़ दे तो मैं same

Token का मतलब होता है लाइसेंस या उसकी कीमत example के लिए 2000 रूपये की नोट की एक अपनी value है, सोने की अपनी एक value है।

Non Fungible Token का मतलब होता है ऐसा चीज जो पूरी दुनिया में यूनिक है वैसा कहीं पूरी दुनिया में same नहीं हो सकता है। जैसे की आपका फिंगर प्रिंट, आपका dna, उस चीज़ों को ही non fungible कहते हैं और जो इन चीज़ों को खरीद लेता है उसका token यानी लाइसेंस उसके पास आ जाता है।

लोग ऐसे ही artwork बना कर लोग इंटरनेट पर बेच देते हैं जो की यूनिक है और पूरी दुनिया में वैसा कोई artwork नहीं है। इन यूनिक artwork को लोग करोड़ो रुपया में खरीदते हैं।