2022 में शुरू करें ये पाँच सबसे बेस्ट बिज़नेस आइडियाज।

दोस्तों आज हम आपको पाँच सबसे शानदार बिज़नेस आइडियाज लेकर आये है। जो आप 2022 में बहुत ही कम बजट में शुरुआत कर सकते हैं।

1.खिलौना  का बिजनेस।

दोस्तों आप अगर खिलौना का बिजनेस करना चाहते है, तो आप के लिए अच्छा होगा दोस्तों खिलौना के बिजनेस कहाँ चलेगा और कहाँ नहीं चलेगा इसका भी ध्यान देना होगा आप को खिलौना का बिजनेस  भीड़ भाड़ बाले इलाके में ज्यादा चलेगा खिलौना का डिमांड आज के समय में ज्यादा बढ़ गया है।

खिलौना आज कल के बच्चों को ज्यादा पसंद आने लगा है, बच्चे बाजार में जाते है,  या फिर मेला में जाते है, तो बच्चे बिना खिलौना के आते ही नहीं है, ऐसे तो बहुत सारी खिलौना आया है, बाजार में लेकिन बच्चे को जो खिलौना पसंद परता है, बही लेना चाहते है।

बच्चों का खिलौने के नाम –

  1. टेडी बेयर
  2. ट्रेक्टर
  3. J. C. B
  4. डॉल    (Toys)
  5. कार
  6. बैट – बोल
  7. टेनिस

खिलौना का बिजनेस करने के लिए आप को 40 से 50 हजार का इंबेस्टमें करना होगा अगर आप के पास पैसा है, थोड़ा ज्यादा तो आप खिलौना का हॉल सेल बिजनेस कर के अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

2. जूता पौलिस का बिजनेस।

दोस्तों ऐसे तो बहुत लोगो को मानना है, की जूता पौलिस मोची का काम है, लेकिन ये बात गलत साबित होता है,  जूता पौलिस दोस्तों कोई भी आदमी कर सकता है।

जूता पौलिस करने के लिए आप को काफ़ी पूंजी की अबस्यकता नहीं होती है, अगर आप शॉप लेकर जूता पौलिस का दुकान करते है तो 10 से 15 हजार में इसे शुरू कर सकते है।

जूता पौलिस के सामान

  1. जूता पौलिस 
  2. लिक्विड जूता पौलिस 
  3. जूता शिनर
  4. कीवी जूता पौलिस 
  5. पेपर

जूता पौलिस अगर आप करते है,  तो आप इसे कम पैसा में भी कर सकते है,  आप 500 से 600 रुपैया में इसे आसानी से कर सकते है, और जूता पौलिस कर के महीने का 10000 से 15000 हजार का महीना आराम से कमा सकते है।

 

3.पेन का बिज़नेस।

पेन का बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है, इस बिजनेस को आप करना चाह रहे है, तो बहुत ही अच्छा है, पेन एक ऐसा चीज है, जो पूरा भारत में ही नहीं पूरा बिश्व में चलने बाली बिजनेस है।

पेन का इस्तेमाल स्कूल, कॉलेज, थाना, कोर्ट, इसके अलाबा बहुत जगह पे इसका इस्तेमाल होते है।

  1. न्यू  प्रिंट मशीन
  2. एडोपटर सिटी मशीन
  3. पेन फिटिंग मशीन
  4. सेटर फियूज मशीन
  5. बैरल मशीन
  6. हीटर मशीन

इन सभी मसीनो के जरिये आप पेन के कारोबार अच्छे से कर सकते है,  अगर दोस्तों आप का पेन का नाम आप अपने हिसाब से रखते है, और आप का पेन का नाम पे पेन का बिक्री ज़्यदा होता है।

तो इसके हिसाब से आप का मुनाफा अच्छा खासा हो जायेगा इसमें लगने बाली लागत 100000 से 200000 लाख में आप आसानी से कर सके है।

4. जलेबी का बिजनेस।

दोस्तों जलेबी के नाम सुन कर आप के मुँह में पानी आहि गया होगा दोस्तों आप तो जानते ही होंगे की जलेबी भारतीय राष्ट्रीय मिठाई है, अगर आप जलेबी का बिजनेस करना चाह रहे है,  तो आप के लिए बहुत ही अच्छा है।

दोस्तों जलेबी आप अच्छा बनाते है, तो आप इसे बनाकर हर रोज बेच सकते है, जलेबी का बिजनेस आप एक ठेला या रिक्सा पड़ भी कर सकते है।

आप का जलेबी का सबाद अच्छा रहा तो आप का जलेबी बहुत बिकेगा और आप मार्केट से थोड़े ज्यादा रेट में बेच सकते है, और आप का जलेबी कोई एक बार सबाद चख लेगे तो आप के पास ही जलेबी खायेंगे।

जलेबी का बिक्रीय 15 अगस्त  और 26 जनबरी में बहुत ही ज्यादा होता है, इस दिन जलेबी  के ऑडर तीन चार दिन पहले से ही मिलने लगता है, इस दिन अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

जलेबी बनाने के लिए लगने बाली सामान।

  1. मेदा
  2. चीनी
  3. गुड़
  4. मीठा तेल (सोयाबीन ) तेल
  5. नींबू
  6. इलाइची
  7. खाने बाला सोडा
  8. बेसन
  9. दही
  10. खाद पीला रंग 

5. पक्षीयों  का बिजनेस।

दोस्तों ऐसे तो आज के समय में पक्षीयों का चहचहाना कम हो गया है, अब पक्षी पीजरें में ही चहक रही है, लोग घर में पक्षीयों को पाल रहे है, घरों में पक्षयों से घर का सुंदरता बड़ जाती है।

घरों को खुशनुमा बनाने के लिए लोग घर में पक्षीयो को पालते है, अगर आप भी चाह रहे है,  की पक्षियों का कारोबार करें तो आप के लिए यह बिजनेस बहुत ही अच्छा है।

आज के समय में रंग बिरंगी बजरी तोते हर शहर में आसानी से मिल जाते है, और अधिकास लोग बजरी तोते पालना ज्यादा पसंद करते है, एक तोते का रेट 60 से 70 रु. के आस पास हो जाती है।

बजरी तोते के बिजनेस करने के लिए आप को कुछ ध्यान देना होगा पक्षीयों को नहलाना, खाना देना, इनके पीजरें साफ करना इत्यादि।

बजरी तोते कंगनी दाना खाते है, और बाजरा खाते है, इन्हे कैल्शियम विटामिन दबा भी खिलानी परती है।

बजरी तोते आप को हॉल सेल रेट में 20 से 25 रु पीस मिल जायेगा आप पक्षियों के बिजनेस 100000 से 200000 लाख के बिच कर के अच्छा पैसा कमा सकते है।