Paise kaise kamaye | Paise kamane ke tarike


paise kaise kamaye, online paise kaise kamaye, mobile se paise kaise kamaye,
youtube se paise kaise kamaye, google se paise kaise kamaye, free me paise kaise kamaye, internet se paise kaise kamaye, phone se paise kaise kamaye, paise kaise kamaye online, online paise kaise kamaye website, online paise kaise kamaye without investment,
paise se paisa kaise kamaye, daily paise kaise kamaye, youtube par paise kaise kamaye,
online earning kaise kare, website se paise kaise kamaye, upstox se paise kaise kamaye,
bina investment ke paise kaise kamaye, online kaise paise kamaye, online se paise kaise kamaye, youtube pe paise kaise kamaye, student paise kaise kamaye, ghar baithe paise kaise kamaye mobile se, google adsense se paise kaise kamaye, youtube se kaise paise kamaye, mobile se online paise kaise kamaye, youtube channel se paise kaise kamaye, ghar baithe paise kaise kamaye


नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप लोग ? उम्मीद करता हूँ आप लोग अच्छे होंगे। दोस्तों पैसा कौन नही कमाना चाहता है लेकिन वो पैसा भी किस काम की, जब वो वक़्त पे ना रहे, पर ऐसे में इस बेरोजगारी के दौर में पैसे कमाना बहुत ही मुश्किल काम है, हालांकि पैसे कमाने के कई तरीके हैं, पर किसी भी बिज़नेस या प्रोफेशन में पैसे कमाने में वक़्त लगता है । ऐसे में ये वक़्त बहुत लोगो के पास नही होता है और वो कम समय मे बहुत ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं । इसलिए आज का यह लेख बहुत ही खास है, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको कम समय मे ज्यादा पैसे कैसे कमाए के बारे में बताएंगे।

Table of Contents

पैसे कमाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें । 

kam samay me bahut jyada paise kaise kamaye

आर्टिकल शुरू करने से पहले मैं आपको बता दूँ की मैं कोई सीक्रेट या कोई लॉटरी के बारे नही बताऊंगा जिससे आप रातों रात अमीर बन जाएंगे । आपको अगर कम समय मे ज्यादा पैसे कमाना है तो आपको बहुत ज्यादा मेहनत करना होगा, आपको काम करने का मन हो या ना हो पर आपको काम करना ही होगा, और सबसे महत्वपूर्ण बात आपको शर्म और इज्जत नही देखना है अगर आप कम समय मे बहुत ज्यादा पैसे कमाना है तो, आपको अपने हर डर से निडर हो कर हिम्मत से सामना करना होगा । तो आइए दोस्तो अब हम जानते है कम समय मे ज्यादा पैसे कमाने के तरीकें के बारे में ।

थोड़ा खराब लगेगा पर दुकान में रहकर आप 8000 रूपये हर महीने कमा सकते हैं। 

बहुत से लोगों को या डर लगता है कि वह किसी दुकान में काम करें तो उनके परिवार के लोग उनके दोस्त क्या कहेँगे यह सोचकर ही वे बहुत डर जाते हैं। पर अगर आपको पैसे की सख्त जरूरत है तो आप किसी दुकान में रहकर आप ₹8000 से लेकर ₹9000 तक कमा सकते हैं हालांकि सभी को डर लगता है, सबसे बड़ा डर समाज का लगता है की समाज में उनकी क्या इज्जत रह जायेगी । अगर वह किसी दुकान में काम करते हुए दिख जाएंगे तो उनके दोस्त यार, जान पहचान वाले क्या कहेँगे। हालांकि मैं भी बहुत डरा था ज़ब मैं भी एक दूकान मे काम करने गया था। सोचो कि यार इतनी पढ़ाई का क्या जो मैंने इतने सालों तक की। अगर कोई जान पहचान वालो ने देख लिया तो क्या कहेँगे।

अगर वे मेरे परिवार को यह बात बतला दी की मैं दुकान मे काम करता हुँ तो वो क्या सोचेगे। पर मुझे कुछ बनना था और वो बनने के लिए मुझे कुछ सीखना था। और फिर मैं हिम्मत कर के आखिर कार एक कंप्यूटर शॉप मे जॉब कर ली और वहां पे मैं कंप्यूटर के बारे मे बहुत कुछ सीखा इसीलिए अगर आपको पैसे की जरूरत है तो आप दो से तीन महीने कर के छोड़ भी सकते हैँ दो से तीन महीने मे आप एक लैपटॉप या एक अच्छा मोबाइल भी खरीद सकते हैँ। निचे मैं आपको कुछ दुकानों की लिस्ट दे रहा हुँ जिसमे आप दो से तीन महीने भी काम कर सकते हैँ। 

  • कपड़ों की दूकान
  • दवाई की दूकान
  • मोबाइल की दूकान
  • राशन की दुकान
  • कंप्यूटर की दुकान
  • हार्डवेयर की दुकान
  • इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान
  • बुक स्टोर की दुकान
  • ज्वेलर्स की दुकान
  • मिठाई की दुकान

ऐसे ही सारे दूकान की लिस्ट देखने के लिए इस आर्टिकल को एक बार जरूर देखें –

भारत में सभी तरह की दुकानों की लिस्ट।

ऐसे कई सारी दूकान आपके शहर मे होंगे जहाँ पर  आपको काम मिल जाएगा अगर आप खोजोगे तो। पर अगर आपको शर्म लगती है भाई तो आप कोई और शहर चले जाएँ जहां पर आपको कोई नहीं जानता है। पर काम करें ऐसे ही समय बर्बाद मत करें। देखो भाई खाली बैठे रहने और समय व्यर्थ करने से अच्छा है आप चार पैसे कामना सीखो और वो आप घर मे बैठे हुए नहीं सिख सकते उसके लिए आपको मेहनत करना होगा। 

समय बर्बाद न करें और सिक्योरिटी गार्ड की पद पे नौकरी कर Free me paise kaise kamaye

Free me paise kaise kamaye

ये बात सुन बहुत से लोग ओक्कवार्ड और अन कम्फर्टेबले महसूस कर रहे होंगे। ये बात मैं जानता हुँ की हमारे समाज मे सिक्योरिटी गार्ड की जॉब को अच्छा जॉब नहीं माना जाता है। पर अगर आप भी सिक्योरिटी गार्ड की जॉब को घटिया काम बोल रहें हैँ तो माफ़ कीजियेगा सर आपकी सोच छोटी है। जरा सोचिये क्या कोई चाय बेच कर करोड़ पति बन सकता है तो उसका उदारण MBA Chaai Waala है और मैं आपको बता दूँ की कई सारे सिक्योरिटी गार्ड ऐसे भी होते हैँ जो 28000₹ तक की महीना कामाते हैँ।

सिक्योरिटी गार्ड की जॉब आप नाईट में भी कर सकते हो। और सिक्योरिटी गार्ड तो वे लोग से अच्छे ही हैँ जो दिन भर एक कमरे में बैठे हुए मोबाइल चलाते रहते हैँ, टिक टोक देखते रहते हैँ और उनको लाइफ मे पता ही नहीं होता है की करना क्या है कहाँ जाना है वे बस नशे मे धुत रहते हैँ। कम से कम सिक्योरिटी गार्ड पैसे तो कमाते हैँ और मेहनत तो करते है। Free me paise kaise kamaye और सिक्योरिटी गार्ड एक मात्र ऐसा जॉब है जिसके साथ मे आप मोबाइल से कोई और काम भी कर सकते हैँ, सिख सकते हैँ, जॉब करते हुए पढ़ाई कर सकते हैँ। यही एक ऐसा जॉब है जहाँ पे मुझे सबसे ज्यादा फ्री टाइम मिलता है मोबाइल से काम करने का। ये काम से मैं कई लोगो से जुड़ सकता हुँ। Free me paise kaise kamaye लोगो के बारे में जान सकता हुँ दोस्त बना सकता हुँ।

सिक्योरिटी गार्ड की जॉब बिलकुल बुरी नहीं है दोस्तों अगर आज के जमाने में आपको कोई भी काम मिले तो आपको बेशक उस काम को एक बार जरूर करना चाहिए। अगर आपको जानना है की सिक्योरिटी गार्ड की जॉब कैसे करें? नाईट मे जॉब करना अच्छा होता है या दिन में? सिक्योरिटी गार्ड की जॉब ढूंढे कैसे? किस – किस तरह की सिक्योरिटी गार्ड की जॉब होती है? और किस तरह की सिक्योरिटी गार्ड की जॉब में आप मोबाइल से काम करने के लिए समय निकाल सकते हैँ तो आप एक बार ये आर्टिकल जरूर पढ़ें – 

जानिये सिक्योरिटी गार्ड की जॉब करके आप कैसे 28000₹ तक का महीना कैसे कमा सकते हैँ।

होटल ताज में भी काम कर सकते हैँ। वेटर का जॉब करके महीने का 15000 रुपया तक कमाये। 

Free me paise kaise kamaye

 

वेटर का काम नहीं नहीं ये काम मैं नहीं कर सकता। शायद आप भी ऐसा ही सोच रहे होंगे। पर मैं आप से एक सवाल पूछता हूं की क्या आपके पास पैसे कमाने के कोई और तरीका पता है? और आखिर इस काम में बुराई क्या है? वेटर का काम में कोई बुराई नहीं है। मैं आपको बताना चाहता हूं की कई सारे वेतर बहुत पढ़े लिखें होते हैं और वे 40000₹ से भी अधिक पैसे कमाते हैं। भारत में ऐसे कई सारे होटल हैं जहां पर वेटर का काम करना लोगो के लिए सपना होता है।

जैसे में होटल ताज मुंबई में एक ऐसा होटल है जहाँ पर काम करना लोगो के लिए सपना होता है। होटल ताज में काम करने के लिए आपको बहुत ही अच्छी इंग्लिश बोलनी आनी चाहिए क्यूंकि वहाँ पर कई सारे विदेशी आकर ठहरते हैं। इसलिए वहाँ पर हर किसी को आसानी से काम नहीं मिलता है। वेटर का काम या कोई भी काम जिससे आपका घर चलता हो उसको करने में आपको शर्म महसूस नहीं करना चाहिए। अगर आप साधारण सा होटल या रेस्टोरेंट में भी काम करोगे तो आपको वहाँ पे कम से कम दस हजार से लेकर बारह हजार रूपये तक की स्टार्टिंग तनख्वाह मिल जायेगी।

और अगर आपका व्यवहार अच्छा है तो आपको अच्छे ग्राहक से कम से कम 50 रुपये से लेकर 100 रूपये तक की टिप मिल सकती है और अगर आपने यह कला सिख ली की कस्टमर को अच्छे से सर्विस देकर टिप कैसे ले सकते हैं तो एक दिन मे तीन से चार ग्राहक से 200 रूपये से लेकर 400 रूपये प्रतिदिन टिप से कमा सकते हैं। Free me paise kaise kamaye वेटर की जॉब उनके लिए ख़राब है जो खुद तो कोई काम नहीं करेंगे और हर काम मे कमी निकालेंगे। एक और सबसे बड़ी समस्या हमारे भारत देश में यह है है की यहाँ मिडिल क्लास लोगो को सरकारी नौकरी छोड़ कर हर काम ख़राब लगती है।

और यही कारन से कई लोग अपनी ज़िदगी गरीबी मे बिता देते है क्यूंकि इसके अलावा वे और कोई और चीज़ें एक्सपलोर ही नहीं कर पाते हैं। कई लोगो को तो समाज का डर होता है। हालांकि बॉलीवुड के बहुत ही मशहूर कलाकार अक्षय कुमार भी कभी वेटर का काम करते थें। हालांकि फैसला आपको करना है। क्या आपको काम से डरते रहना है या समाज के डर को भगा कर, मेहनत कर के पैसे कमाने है। और अगर आप मुंबई मे रह कर होटल ताज मे नौकरी करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पढ़े 

मुंबई की शान होटल ताज़ मे कैसे नौकरी करें।

अगर कहीं काम नहीं मिल रही है तो शॉपिंग माल मे ट्राई करें यहाँ आपको मिल जायेगी जॉब।

Free me paise kaise kamaye

दोस्तों शॉपिंग माल एक ऐसा जगह है जहां पर आपको कई तरह की जॉब मिल सकती है। आप यहाँ वेटर का काम भी कर सकते हैं। आप यहाँ सेल्स मेंन का भी काम कर सकते हैं। आप सिक्योरिटी गार्ड का जॉब कर सकते हैं या आप यहाँ मेहंदी डिज़ाइन या phir नेल पोलिश की जॉब कर सकते हैं। शॉपिंग माल मे आप कई सारे तरह की जॉब कर सकते हैं। 

शॉपिंग मॉल मे काम माँगने से पहले आपको अपना एक रिज्यूमे तैयार कर लेना है। और फिर शॉपिंग मॉल के हर शॉप मे जाकर अपना रिज्यूमे जमा कर देना है और उनसे पूछना है की क्या यहाँ पर कोई लड़के की जरुरत है काम करने की। कोई न कोई जगह पर जरूर किसी एक्स्ट्रा लड़के की जरुरत होंगी और फिर आप उनसे सेलेरी की बात करके जॉब कर सकते हैं। Free me paise kaise kamaye

और अगर आपको रिज्यूमे बनाना नहीं आता है तो आप हमारा ये आर्टिकल जरूर पढ़ें –

अलग – अलग जॉब के लिए अलग – अलग रिज्यूमे कैसे बनाये?

शॉपिंग मॉल में आप स्टोर बॉय, हेल्पर, काउंटर मैनेजर इत्यादि कई तरह के काम कर सकते हैं। कुछ फेमस शॉपिंग मॉल के नाम यहां निचे दिए गए है। आप इनमे से कोई भी जगह पर जा कर काम ढूंढ़ सकते हैं। Free me paise kaise kamaye

  • सेंट्रल मॉल
  • डी मार्ट
  • भी मार्ट
  • रिलायंस मॉल
  • पी एम मॉल
  • विशाल मेगा मार्ट 
  • वन मॉल

ये कुछ ऐसे मॉल है जो की पटना मे स्थित है। उसी तरह से आपके शहर मे भी कई सारे मॉल होंगे जहां आपको काम मिल जायेगी। पर एक बात आपको भी पता है की बैठे – बैठे तो आपको काम मिलेगा नहीं इसलिए आपको मेहनत तो करना ही होगा। और अपने आप पर विश्वास करना होगा। की आप खुद के बल पे काम ढूंढ़ सकते है। आपने वो कविता तो सुनी ही होंगी 

क्रिप्टो करेंसी से पैसे कमाये । 

kam samay me bahut jyada paise kaise kamaye

दोस्तों क्रिप्टो करेंसी से आप कम समय मे बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । आपको बता दे कि कि क्रिप्टो करेंसी में आपके लगाए हुए पैसे की कीमत महज एक साल के अंदर 1000 गुना तक बढ़ सकता है । और कई बार तो महज एक महीने के अंदर ही आपके लगाए हुए पैसे की कीमत 100 गुना तक बढ़ सकता है । 

हालांकि स्टॉक मार्केट हो या क्रिप्टो करेंसी, आपको इनमे पैसे लगाने से पहले इसे अच्छे तरीके से समझ लेना चाहिए कि ये मार्केट काम कैसे करती है । और इसके लिए आपको कम से कम लगभग 6 महीने से लेकर एक साल तक का समय देना ही चाहिए । 

आपको बता दे कि कई सारी क्रिप्टो करेंसी की कीमत शुरुवात में तो महज कुछ रुपये में थी लेकिन आज उसकी कीमत लाखों रुपये में है, जैसे में एक उदाहरण है बिटकॉइन जब इसे लॉंच किया गया था तब इसकी कीमत 0 डॉलर से भी कम थी पर आज इसकी कीमत  27,568.10 USD है ।


Paise kaise kamaye | Paise kamane ke tarike


चाय सुट्टा का बिज़नेस से पैसे कमाये ।

kam samay me bahut jyada paise kaise kamaye

जी हाँ दोस्तों चाय सुट्टा का बिज़नेस से आप बहुत कम समय मे बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । चाय सुट्टा का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसका मार्केट कभी भी डाउन नही होता है । इस बिज़नेस में दो चीजें बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है पहला कस्टमर के साथ रिलेशन, और दूसरा आपका सर्विस। अगर ये दो चीज़ें आपकी अच्छी रही तो आपको इस बिज़नेस में पैसे कमाने से कोई नही रोक सकता है । 

चाय का बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की भी जरूरत नही पड़ेगी और अगर आप दिन भर में 200 कप चाय और 100 सिगरेट बेच दीजियेगा जो कि इस बिज़नेस में बहुत ही आम बात है, तो आप आराम से इस बिज़नेस में शुरुवात के  महीने में 40000₹ से लेकर 50000₹ कमा लीजियेगा । इस बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहले लोकेशन का चुनाव अच्छे से कर लीजियेगा । 

आप कोई ऐसी जगह का चुनाव करें जहाँ भीड़ बहुत ज्यादा होता है जैसे में रेलवे स्टेशन के सामने, किसी कॉलेज के सामने, किसी कोचिंग के सामने या किसी गर्ल होस्टल के सामने । इस बिज़नेस को और अच्छे तरीके से जानने के लिए आप mba chaai waala या फिर chaai sutta bar की वीडियो यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं जिससे आप इस बिज़नेस को और अच्छे से जान सकते हैं । 

बीमा बेच कर पैसे कमाये । 

kam samay me bahut jyada paise kaise kamaye

अगर आपका नेटवर्किंग अच्छा है तथा आपको लोगो को अपनी बात समझानी अच्छे से आती है तो दोस्तों, आप बीमा बेच कर बहुत ही कम समय मे बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । भारत मे बहुत सारी बीमा कंपनियां है जैसे lic insurance, hdfc insurance, sbi insurance इत्यादि जिनमे आप बड़े ही आसानी से insurance agents बन सकते हैं । 

Insurance agents बनने के लिए आपको इन कंपनियों द्वारा ली गयी entrance exam को पास करना होगा । इसके लिए आपको इनके द्वारा दी गयी syllabus को अच्छे से पढ़ना होगा । हालांकि भारत मे कई तरह की insurance company है जैसे motor insurance, health insurance, home insurance, property insurance इत्यादि । आपको इनमे से किन्ही एक को चुन कर अपना insurance salesman की जर्नी को शुरुवात कर सकते हैं ।

Insurance company में जितना ज्यादा महंगा बीमा बेचियगा, उतना ही ज्यादा आपको उसका कमिसन मिलेगा । इस बिज़नेस में आप पहले महीने से नहीं बल्कि आप पहले दिन से ही पैसे कमा सकते हैं । साथ ही इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है कि जब तक आपका क्लाइंट आपके द्वारा खरीदी हुई  insurance policy की प्रीमियम को भरते रहेगा तब तक आपको उसका कमिसन मिलता रहेगा । जिससे आप कई दिन तक काम नही भी कीजियेगा तब भी आपके बैंक एकाउंट में पैसे आते रहेंगे। 

Real estate से पैसे कमाये । 

kam samay me bahut jyada paise kaise kamaye

real estate से आप बहुत कम समय मे बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । अगर आपको real estate  बिज़नेस के बारे में नही पता है तो मैं आपको बता देता हूँ, real estate बिज़नेस में घर, जमीन, फ्लैट इत्यादि की बिक्री की जाती है, इस बिज़नेस में एक ब्रोकर होता है जिसे दलाल भी कहा जाता है । 

ब्रोकर का काम होता है पुराने घर, जमीन, फ्लैट इत्यादि के लिए खरीदार को ढूंढना । इसके बदले में वो दोनों पार्टियाँ से अच्छे खासे पैसे लेता है । जैसे अगर आप किसी मकानगF का डील करवाते हैं जिसका कीओमत owner ने आपको 80 लाख रुपया बताया ऐसे में आप कोई ऐसे खरीदार को ढूंढिए जो उस मकान को 85 लाख में खरीद सके और आप 5 लाख रुपये का मुनाफा कमा सके ।

इस बिज़नेस को करने के लिए आप अपना एक आफिस डाल सकते हैं, इसके अलावा आप क्लाइंट अलग अलग माध्यम जैसे प्रचार के माध्यम से, इंटरनेट के जरिये से, या फिर अपने नेटवर्क के जरिये क्लाइंट ढूंढ सकते हैं। यह एक ऐसा बिज़नेस है जिससे आप महीना का 20 से 25 लाख रुपये भी कमा सकते हैं ।

Computer repairing business से पैसे कमाये । 

kam samay me bahut jyada paise kaise kamaye

जिस तरह से आज तेजी से जमाना computer पे निर्भर होता जा रहा है ऐसे में computer का इस्तेमाल दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है ऐसे में  आज हर कोई computer रखना चाहता है । लेकिन computer में आये दिन लाखों लोग को कुछ न कुछ खराबी होती ही रहती है । 

ऐसे में आप computer repairing का business स्टार्ट कर के बहुत कम समय मे बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आप computer repairing के business में एक कंप्यूटर और लैपटॉप को बनाने में कम से कम तो 400 रुपया आराम से ले सकते हैं । 

इस बिज़नेस के जरिये आप हर दीन का 5000 रुपये से लेकर 10000 रुपये आराम से कमा सकते हैं तथा इस बिज़नेस को आप अकेले भीबड़े आसानी से शुरू कर सकते हैं । हालांकि इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको किसी अच्छे इंस्टीटूट से कोर्स करना होगा । भारत मे सबसे अच्छा कोर्स दिल्ली में नेहरू प्लेस मार्केट में सिखाया जाता है ।

ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी के जरिये पैसे कमाये ।

kam samay me bahut jyada paise kaise kamaye

जब से कोरोना आया है तब से ऑनलाइन का बिज़नेस बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है जिसमे ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी का बिज़नेस बहुत तेजी से पूरे भारत मे फैल गया है । आज भारत मे ऐसे कई सारे छोटे रेस्टोरेंट और फ़ूड स्टाल शॉप है जो अपना खाना ऑनलाइन डिलीवरी कर के महीने का लाखो रुपया कमा रहें है ।

ऐसे में आप भी ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी के जरिये अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं,  ऐसी कई सारी ऑनलाइन कंपनिया है जो ऑनलाइन फ़ूड डिलीवरी करती है जैसे जोमाटो, स्विगी, डोमिनोज़ पिज़्ज़ इत्यादि। आप जोमाटो कंपनी के जरिये बड़े आसानी से इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं । 

आपको बस अपना एक किचन सेट करना है और उसमें तरह तरह के डिशेस को ऐड करना है और फिर आपको जोमाटो डिलीवरी फ़ूड पार्टनर एप्प में अपना एकाउंट बना कर उन डिशेस को लिस्टिंग करना है । फिर जैसे ही कोई आर्डर आये आपको वो डिश तैयार कर के जोमाटो डिलीवरी बॉय को दे देना है । और फिर आपके बैंक एकाउंट में उस डिशेस के पैसे आ जाएंगे । 


Paise kaise kamaye | Paise kamane ke tarike


NFT से पैसे कमाए।

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर अमिताभ बच्चन की एक nft 7 करोड़ में बिका है, Jack Dorsey जो की twitter के co – founder है उनोहने अपनी पहली ट्वीट का nft बना कर उसको 2.9 मिलियन डॉलर में बेचा है। एक इंडोनेसिया के स्टूडेंट है उनोहने 1000 सेल्फी ली और पाँच दिन के अंदर उन सेल्फी का nft कलेक्शन बनाकर उसको बेचा।

इसके साथ – साथ बिपल नाम के एक फेमस आर्टिस्ट अपने एक फेमस आर्ट वर्क का nft फॉर्म बना कर 69 मिलियन डॉलर में बेचा। आखिर ये nft क्या चीज है और क्यों लोग इसे करोड़ो रुपया में खरीदते हैं? NFT खरीद कर ये लोग इसके क्या करते हैं? आप कैसे nft बना कर फिर उसे बेच कर पैसे कमा सकते हैं इन सभी बातों का जानकारी आपको हम इस लेख में देंगे।

तो आइये सबसे पहले हम लोग जानते हैं की यह NFT आखिर होता क्या है?

NFT क्या है ?

NFT तीन अक्षरों से मिल कर बना हुआ है जिसका अर्थ होता है Non Fungible Token.

Fungible का मतलब होता है ऐसा चीज जिसका वैल्यू के बदले इंसान कोई और चीज दे सकता है, और उसकी वैल्यू सब जगह same रहती है। जैसे 2000₹ के नोट के बदले में अगर मैं आपको 200₹ के दस नोट देकर same value की नोट हम खरीद सकते हैं। अगर आप एक कुर्सी तोड़ दे तो मैं same

Token का मतलब होता है लाइसेंस या उसकी कीमत example के लिए 2000 रूपये की नोट की एक अपनी value है, सोने की अपनी एक value है।

Non Fungible Token का मतलब होता है ऐसा चीज जो पूरी दुनिया में यूनिक है वैसा कहीं पूरी दुनिया में same नहीं हो सकता है। जैसे की आपका फिंगर प्रिंट, आपका dna, उस चीज़ों को ही non fungible कहते हैं और जो इन चीज़ों को खरीद लेता है उसका token यानी लाइसेंस उसके पास आ जाता है।

लोग ऐसे ही artwork बना कर लोग इंटरनेट पर बेच देते हैं जो की यूनिक है और पूरी दुनिया में वैसा कोई artwork नहीं है। इन यूनिक artwork को लोग करोड़ो रुपया में खरीदते हैं।

ऐसे में इस बेरोज़ारी के दौर में आप यह खुद का बिज़नेस स्टार्ट कर के बहुत कम समय मे ज्यादा पैसे कमा सकते हैं । उम्मीद है दोस्तों, हमारा ये आर्टिकल आपको कुछ वैल्यू दे पाया है, अगर आपके मन मे कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट कर के जरुर बताइयेगा। 

कंटेंट क्रिएटर बन कर लाखों रुपया कमाये।

दोस्तों ज़ब से भारत में जिओ आया है तब से भारत आज कई कदम आगे निकल गयी। इससे पहले एक वक़्त सिर्फ अमेरिका के लोग कंप्यूटर जैसी चीज़ों में माहिर हुआ करते थे पर जिओ की वजह से आज भारत के लोग अमेरिका के लोगो से आगे निकल रहा है।

ऐसे में इंटरनेट पर हर दिन लाखों कंटेंट डेली अपलोड किये जाते हैं। ऐसे में आप भी एक कंटेंट क्रिएटर बन कर लाखों रुओया कमा सकते हैं।

कंटेंट क्रिएटर क्या होता है?

इंटरनेट पर जो भी चीज़े आप देखते हैं उसे कंटेंट कहते है जैसे वेबसाइट, वीडियो, फोटोज, ब्लॉग इत्यादि और जो in कंटेंट को बनाता है उसे कंटेंट क्रिएटर कहते हैं।

कंटेंट क्रिएटर कैसे बने?

कंटेंट क्रिएटर बनने स्किल आपको कोई एक स्किल सीखनी होगी जैसे वीडियो एडिटिंग, वेबसाइट डिज़ाइनिंग, आर्टिकल राइटिंग, पॉडकास्ट, डिजिटल मार्केटिंग इत्यादि।

उसके बाद आप कंटेंट बना कर उसको ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाये जैसे सोशल मीडिया के माध्यम से, एडवरटाइजिंग के माध्यम से, या गूगल सर्च इंजन के माध्यम से।

उसके बाद आप उस स्किल से खुद का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं या फिर उस स्किल से क्लाइंट के लिए काम कर के पैसे कमा सकते हैं।

कुछ फेमस कंटेंट क्रिएटर के स्किल।

ब्लॉगिंग

यूट्ब पॉडकास्ट

सोशल मीडिय

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग

एफिलिएट मार्केटिंग 

कंटेंट क्रिएटर स्किल कैसे सिखे?

कंटेंट बनाने को सिखने के लिए आपको सबसे पहले ये चुनना होगा की आपको किस फॉर्म में कंटेंट बनाना है जैसे वीडियो फॉर्म में, टेक्स्ट फॉर्म में, या ऑडियो फॉर्म में।

उसके बाद आप यूट्यूब या ऑनलाइन कोर्स प्रोवाइड करने वाली प्लेटफार्म जैसे udemy, coursera जैसे प्लेटफार्म से in कोर्स को सिख ले।


Paise kaise kamaye | Paise kamane ke tarike


Youtube से पैसे कमाए। 

आज के इस लेख में हम आपको Youtube se paise kaise kamaye के बारे में बताएँगे। आपको बता दे की Youtube दुनिया का सबसे बड़ा Search engine है।

और लाखों करोड़ों लोग इससे पैसे कमाते हैँ। भारत से लेकर अमेरिका तक लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैँ। और हर दिन इस पे लाखों लोग Content बना कर पैसे कमा कर रहे हैँ।

आप भी Youtube से पैसे कमा सकते हैँ, इसलिए आज के इस लेख में Youtube का इस्तेमाल करके पैसे कमाने के तरीके को स्टेप्स बाई स्टेप्स पैसे कैसे कमाये के बारे में बाताएँगे।

तो आइये दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैँ की Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको क्या – क्या resource की जरूरत पड़ेगी।

Youtube से पैसे कमाने के लिए क्या Resource की जरूरत पड़ेगी?

Resource का मतलब साधन होता है, Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको एक लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी।

इसके अलावा आपको Internet connection की जरूरत पड़ेगी।

Youtube पर Video अपलोड की जाती है तो आपको थोड़ा बहुत Video editing की जरूरत पड़ेगी।

Youtube पर पैसे कैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका।

Internet पर पैसे कमाने के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला तरीका है Content creator के जरिये पैसे कमाना।

आप जो कुछ भी Internet पर देखते हैँ जैसे website पे content देखना, youtube पे content देखना, application पे content देखना ये सारे एक content के फॉर्म है।

जैसे video फॉर्म में content, text फॉर्म में content, image के फॉर्म में content देखते हैँ। तो दोस्तों Youtube पे पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है content create के पैसे कमाना।

Content Creator बन कर Youtube से पैसे कैसे कमाये जाते हैँ?

Content कई तरह के होते हैँ जैसे Educational content, Entertainment content, Informational content, News content इत्यादि।

Youtube पर जब आप Content create करते हैं तो उस content की मदद से कई तरीके से पैसे कमाये जाते हैं।

जिनमे सबसे पहला आता है Youtube में Google adsense से पैसे कमाना। पर इसके लिए आपको कम से कम 1000 subscriber आपके channel पर होनी चाहिए इसके अलावा 4000 घंटे watch over आपके channel पर होना चाहिए।

अगर आपके पास subscriber अच्छे हैं अच्छे कहने का मतलब कम से कम 10,000 भी अगर आपके subscriber हैं, तब ऐसे में आप sponsoredship 

यानी brand promotion के जरिये पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप Youtube पर live होकर super chat के जरिये पैसे कमा सकते हैं। Super chat में लोग आपको पैसे donate कर सकते हैं।

इसके अलावा आप Affiliate marketing के जरिये भी पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको किसी affiliate website में अपना अकाउंट बना कर किसी प्रोडक्ट का लिंक अपने Description में डाल सकते हैं और जैसे ही कोई भी व्यक्ति उस लिंक के जरिये उन products को खरीदता है, तो बदले में आपको उसके कमिसन मिलेगा।

खैर ये तो थी की आप content creator बन कर खुद के channel से पैसे कमा सकते हैं, अब मैं आपको उन तरीकों के बारे में बता रहा हुँ जिससे आप दूसरे के channel के जरिये पैसे कमा सकते हैं।

दूसरे के Channel के जरिये Youtube से पैसे कैसे कमाये?

दूसरे के channel से पैसे कमाने के लिए आपको उनको content create यानी content बनाने में मदद करके पैसे कमा सकते हैं।

जिसमे पहला सबसे बेस्ट तरीका है video एडिटिंग करके आप पैसे कमा सकते हैं।

दूसरा आप script writing करके पैसे कमा सकते हैं।

तीसरा आप Thumbnail डिज़ाइन करके पैसे कमा सकते हैं।

चौथा आप Video recording करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप दूसरे को channel को grow करवाने में मदद करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप Youtube पर एडवरटाइजिंग करवा करके भी पैसे कमा सकते हैं जैसे Display ads, Youtube video ads, Sponsored करवा कर के Youtube के जरिये पैसे कमा सकते हैं।


Paise kaise kamaye | Paise kamane ke tarike


ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए। 

इंटरनेट पर कितने सारे वेबसाइट होते हैं उन वेबसाइट पर इनफार्मेशन अपलोड हम और आपकी तरह कोई एक साधारण इंसान ही करता है और बदले में जितने ज्यादा लोग उसके वेबसाइट पे जाते हैं वो उतना ज्यादा ही पैसे कमाता है। इसमें कोई इंसान वेबसाइट की मदद से लोगो को इनफार्मेशन, आर्टिकल और डाटा को पहुँचाता है। 

जैसे Sarkariresult.com लोगो को सरकारी नौकरी से सम्बंधित जानकारी प्रदान करता है। Moneycontrol.com वेबसाइट की मदद से लोगो को स्टॉक मार्केट की जानकारी देता है।  Softonic.com लोगो को सॉफ्टवेयर प्रोवाइड करती है। Shoutmeloud.com लोगो को ब्लॉग्गिं सिखाता है। और Hindime.net लोगो को सामान्य जानकारी प्रदान करता है। 

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए आपको blogger.com पर फ्री में अकाउंट बनाना होगा और फिर उस पे आर्टिकल अपलोड करना होगा या आप सॉफ्टवेयर या कोई फाइल जैसे एजुकेशन से सम्बंधित चीज़ें डाल सकते हैं। आप बच्चों के लिए नोट्स और एग्जाम के पेपर भी डाल सकते हैं। 

एक हिंदी ब्लॉगर 50000 रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक की महीना कमाता है। अगर आप इंग्लिश भाषा में ब्लॉग्गिंग करते हैं तो आप हिंदी के मुकाबले ज्यादे पैसे कमाएंगे। और अगर आप कोई ऐसा नीच ( केटेगरी ) चुनते हैं जो पैसो से सम्बंधित है तो उसमे आपको ज्यादा डॉलर कमाएंगे। जैसे की इन्शुरन्स, बैंक, क्रिप्टो करेंसी, स्टॉक मार्केट के ब्लॉग पर ज्यादा कमाई होती है। 

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाए। 

दोस्तों इंटरनेट पर आप अक्सर न्यूज़ पढ़ते होंगे जैसे आज तक न्यूज़ वेबसाइट, नवभारत टाइम्स, हिन्दुस्तान टाइम्स ये सभी पर आर्टिकल हम और आपके जैसे सामान्य इन्सान ही लिखते हैं और बदले में एक आर्टिकल के लिखने को वो कम से कम 100 रुपया चार्ज करते हैं। 

आर्टिकल राइटिंग का काम कर के आप महीना का 8000 रुपया से लेकर 15000 रुपया तक कमा सकते हैं। ये काम आप पार्ट – टाइम और फुल टाइम दोनों कर सकते हैं। अगर आप पार्ट टाइम करेंगे तो आपको कम से कम प्रतिदिन 4 घंटे देने होंगे। और अगर आप फुल टाइम करते हो तो फिर वो तो आप पे निर्भर करता है आप इस काम को 24 घंटा में से किसी भी वक़्त काम कर सकते हो। 

अगर आप अंग्रेजी भाषा में आर्टिकल लिखेंगे तो आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे और अगर आप हिंदी भाषा में लिखोगे तो आपको कम पैसे मिलेंगे कारन इसका यह है की अच्छे अंग्रेजी राइटर बहुत कम मिलते हैं और अंग्रेजी में आर्टिकल लिखना आसान नहीं है। एक अंग्रेजी राइटर के तौर पर आपको शुरुआत में 1000 शब्द के 300 रूपये और हिंदी राइटर को 1000 शब्द के 100 रूपये मिलते हैं। 

बात रही है अब की काम कैसे ढूंढे तो उसके लिए आपको सबसे पहले कुछ टॉपिक पर आर्टिकल के सैंपल तैयार कर के रख लेना है। और फिर आपको फेसबुक और अन्य वेबसाइट पर जाकर वहाँ कंटेंट राइटिंग के जॉब के लिए अप्लाई करे और उन्हें अपना सैंपल दिखाए आपको यह करते रहना है जब तक आपको काम न मिल जाए।


Paise kaise kamaye | Paise kamane ke tarike


एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए। 

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसे आप सिख जाते हो तो आप महीने का लाखों रुपया कमा लोगे। एफिलिएट मार्केटिंग में लोग किसी और का प्रोडक्ट को अलग – अलग माध्यम से इंटरनेट पर प्रचार करता है और जितने लोग उस प्रचार के माध्यम से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो बदले में प्रचार करने वालो को कुछ कमिसन मिलता है। 

जैसे मान लो एक लैपटॉप की कीमत 50000 रूपये है और आप उसकी प्रचार करते हो तो आपको उस लैपटॉप की एक सेल पर कम से कम 5 % कमिसन मिलेगा। यानी एक लैपटॉप की बिक्री पर 2500 रूपये मिलते हैं। वहीँ आपको कई सारे प्रोडक्ट की कीमत तो 1000$ से भी ऊपर की होती है जिसमे आपको बहुत ज्यादा कमिसन मिलता है। 

प्रोडक्ट का प्रमोशन आप वेबसाइट से, फेसबुक से, क्वोरा से, इंस्टाग्राम से, टेलीग्राम से और भी अन्य कई माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट आप amazon associate, jv zoo, click bank, flipkart associate इत्यादि इन वेबसाइट से ले सकते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग सिखने के लिए आप यूट्यूब पर वीडियो भी देख सकते हैं जैसे rahul manan affiliate marketing, Tanya joseph affiliate marketing, ismail blogger इत्यादि इनके चैनल पर से आप एफिलिएट मार्केटिंग सिख सकते हैं। या फिर आप udemy पर इसकी कोर्स भी कर सकते हैं। 

वेब डेवलपर बन कर पैसे कमाए। 

इंटरनेट पर हर दिन हज़ारों नए वेबसाइट प्रति दिन बनते हैं या फिर उसमे कुछ बदलाव होते रहता है। चाहे गवर्नमेंट आर्गेनाईजेशन हो या प्राइवेट आर्गेनाइजेशन आज के जमाने में इंटरनेट की मदद से ही कई सारे काम हो जाते हैं और उन काम को करने के लिए वेबसाइट की जरुरत होती है। 

ऐसे में आप वेब डेवलपर बन कर एक – एक वेबसाइट बनाने के 10000 रूपये तक ले सकते हैं। अगर मैं अपने शहर पटना की बात करूँ तो यहाँ पटना में एक वेबसाइट बनाने के कम से कम 5000 रूपये चार्ज करते हैं। ऐसे बहुत सारे स्कूल, कोचिंग, रेस्टोरेंट आज अपना बिज़नेस इंटरनेट की माध्यम से प्रचार करवाना चाहते है। तो इसलिए इस फील्ड में काम की कमी नहीं है बस अच्छे काम करने वालों की काम है।

आपको बता दें दी की कोई भी वेबसाइट दो तरीके से बनता है पहला कोडिंग से दूसरा वेब डेवलपर टूल की मदद से। कोई भी वेबसाइट दो चीज़ें की मदद से चलती है एक डोमेन और दूसरा होस्टिंग से। और उसके बाद किसी वेबसाइट को डिज़ाइन किया जाता है।

वेबसाइट अगर आप वेब डेवलपर टूल की मदद से बनाते हैं तो आपको इसे सिखने में कम से कम एक महीना का समय लगेगा और अगर आप कोडिंग से सीखते हैं तो कम से 6 महीने का समय लग जाएगा। आप अगर अच्छा वेब डेवलपर बनना चाहते हैं तो आप कोडिंग से ही सीखे।


Paise kaise kamaye | paise kamane ke tarike


सोशल मीडिया मैनेजर बन कर पैसे कमाए। 

अगर आपको फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंकदिन इत्यादि अच्छे से चलना जानते हैं तो आप सोशल मीडिया मैनेजर बन कर पैसे कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो सोशल मीडिया की मदद से अपना प्रोडक्ट और सर्विस को प्रचार करना चाहते हैं। इन काम को करने के लिए इन्हे सोशल मीडिया मैनेजर चाहिए होता है।

अगर मैं किसी एक सोशल मीडिया वेबसाइट की ही बात करूँ जैसे फेसबुक तो फेसबुक में ही ऐसे कई सारे फीचर्स और सेटिंग है जो हर किसी फेसबुक चलाने वालो को नहीं पता है। जैसे फेसबुक पेज, फेसबुक ग्रुप, फेसबुक रील्स, फेसबुक इवेंट्स ऐसे कई सारे फीचर्स होता है। जिसे आपको सीखना होगा।

इस काम में आपको पोस्ट करना होता है, एडिटिंग करना पड़ता है, कस्टमर के प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाना होता है। मैसेज को मैनेज करना होता है। इसमें अगर आपको किसी फेसबुक पेज का फोल्लोवेर्स को बढ़ाना आता है या किसी इंस्टाग्राम पेज की फोल्लोवेर्स को बढ़ाना आता है तो आपको काम आसानी से मिल जायेगी।

मैं अपना खुद का एक्सपीरियंस आपको बताता हूँ मैं एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में काम करता था वहां मैं 6 अमेरिकन लोगो का सोशल मीडिया मैनेज करता था जिसमे मैं पोस्टिंग करता था, कमेंटिंग करता था, हैच टैग का इस्तेमाल करता था, मेसेजजिंग करता था। मुझे तब पहली बार यकीन हुआ की इस काम के भी लोग अच्छे खासे पैसे देते हैं। 

स्टॉक मार्केट से पैसे कमाये। 

स्टॉक मार्केट एक बहुत ही अच्छा तरीका है मात्र कुछ घंटे में घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। स्टॉक मार्केट में आप हर दिन भी पैसा लगा सकते हैं या फिर आप कुछ दिन तक रुक – रुक कर भी पैसे लगा कर कमा सकते हैं। अगर आप लोगो को यह नहीं पता है की स्टॉक मार्केट क्या है। तो मैं आपको बताता हुँ।

स्टॉक मार्केट को शेयर बजार भी कहते हैं। यानी आप किसी कंपनी में पैसा लगाते हैं और अगर वो कम्पनी 5%, 7% बढ़ गयी और ऐसे कई सारे कंपनिया होती है जिसकी कीमत एक दिन में ही 5% से लेकर 10% से भी ज्यादा बढ़ जाती है। और कई कंपनिया तो एक महीना में 100% तक बढ़ जाती है। 

पर कई बार ऐसा भी होता है की आप किसी कम्पनी में पैसा लगाए और वो एक दिन में ही 5% से लेकर 8% तक गिर गयी। हालांकि स्टॉक मार्केट एक ऐसा चीज है जिससे लोग अपनी ज़िन्दगी  बदल सकता है। या तो आप आबाद हो सकते हैं या फिर आप पूरी तरह बर्बाद हो सकते हैं। ऐसे ही कहानी एक हर्षद मेहता की है जो कभी स्टॉक मार्केट का बादशाह था। 

इसलिए स्टॉक मार्केट में घुसने से पहले आप स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छा से ज्ञान ले ले इसे सिखने में आपको 3 से 4 महीने का कम से कम समय लगेगा। बहुत से लोग कहते हैं की स्टॉक मार्केट जुआ है पर दरअसल में उन्हें स्टॉक मार्केट के बारे में जरा भी ज्ञान नहीं होता है एक इंसान 10000₹ लगाकर भी महीने में उसे दुगना कर सकता है या उसे एक दिन में ही उसे 10000₹ से 20000₹ कर सकता है। 


Online Paise kaise kamaye | paise kamane ke tarike


ऑनलाइन टूशन दे कर पैसे कमाए। 

दोस्तों lockdown से पहले किसी ने ऐसा नही सोचा था की ऑनलाइन भी कोई पढ़ाई करेगा और डिग्री लेगा लेकिन जब से lockdown लगा पूरी एजुकेशन सिस्टम ही चेंज हो गयी। और आज ऑनलइन टीचिंग इंडस्ट्री एक बहुत ही बड़ी इंडस्ट्री बन चुकी है। चाहे वो बैजू हो या फिर वो अनेकेडमी ये आज अरबो रूपये की कम्पनी बन चुकी है। 

इसका सबसे बड़ा एक्साम्प्ल है अलख पांडेय फिजिक्स वल्लाह यूट्यूब पर पढ़ाते पढ़ाते आज इनकी करोड़ो रुपया की कम्पनी बन चुकी है। अगर आपके पास भी पढ़ाने का जूनून है तो आप कई सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे unacademy, byzus, vedantu, gradeup इत्यादि ऐसे कई सारे प्लेटफार्म पर आप घर बैठे ही पढ़ा सकते हो। 

या फिर आप अपना खुद का यूट्यूब चैनल भी चालु कर सकते हैं, आप अपने घर पर स्टूडियो सेटअप कर के भी पढ़ा सकते हैं या फिर आप ग्राफ़िक टेबलेट पर भी पढ़ा सकते हैं। ऑनलाइन टूशन पढ़ाने के लिए आपको एक माइक और एक वेब कैमरा और एक ग्राफ़िक टेबलेट की जरूरत पड़ेगी।

आप इंटरनेट पर कोई भी टॉपिक या सब्जेक्ट पढ़ा सकते हैं। जैसे कोडिंग, साइंस, आर्ट्स, जेनेरल सामान्य ज्ञान, कम्युनिकेशन स्किल, फिटनेस इत्यादि आप कुछ भी सीखा सकते हैं। ऑनलाइन पढ़ाने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप अपने घर बैठे पूरी दुनिया के, पुरे भारत के बच्चों को अपना ज्ञान बाट सकते हैं। 

FAQ : 

Question – क्या घर बैठे कोई इंसान करोड़ पति बन सकता है ?

Answer – कई लोग बन चुके हैं अगर आप भी मेहनत कीजियेगा तो आप भी बन सकते हैं।

Question – क्या घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकते हैं ?

Answer – हाँ पर आपको तो देना ही पड़ेगा जैसे ब्लॉग्गिंग, कंटेंट राइटिंग से आप फ्री में पैसे कमा सकते हैं। 

Question – घर बैठे पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है ?

Answer – अच्छा तरीका वही है जो आपको अच्छा लगता है जिसमे आपको मन लगता है। 

Question – क्या घर बैठे बिना कंप्यूटर के पैसे कमाए जा सकते हैं?

Answer – हाँ ऑफलाइन टूशन आप अपने घर पर देकर पैसे कमा सकते हैं। 

Question – सबसे फ़ास्ट घर बैठे किस चीज़ से पैसे कमा सकते हैं ?

Answer – सबसे फ़ास्ट कंटेंट राइटिंग से पैसे कमा सकते हैं। 

Question – क्या घर बैठे पार्ट – टाइम कर के पैसे कमा सकते हैं ?

Answer – स्टॉक मार्किट, कंटेंट राइटिंग, ब्लॉग्गिंग ये सब आप पार्ट टाइम ही कर सकते हैं। 

निष्कर्ष :

दोस्तों पैसे कमाना बहुत ही आसान काम है पर आपको  उसके लिए आपको अपने अंदर से डर को दूर करना होगा, ये डर है आलोचना का डर, बेइज्जती का डर, बर्बादी का डर ये सभी डर को आपको डट कर सामना करना होगा, आप यह पुस्तक जरूर पढ़े – Think and grow rich ये पुस्तक पढ़ने के बाद आप पैसे कमाने लग जाइएगा, इनमे से बतलाये गए हर बिज़नेस से करोड़ो रुपया पैसे कमा सकते हैं, आपको इसके लिए पागल बनना होगा अपने मंजिल को पाने के लिए, और जिस दिन आप पैसे कमाने लगे हमे कमेंट कर के जरूर बताइये।

दोस्तों ये थे कुछ तरिके जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। हालांकि ये बात आपको भी पता है की पैसे कमाने के कई तरीके हैं। पर आप क्यों नहीं पैसे कमा पर रहे है। और इसका जवाब है की आप अपना काम पूरी ईमानदारी से नहीं कर रहे है। आप कही न कही अपने ख़राब आदतों के कारन, समाज के डर के कारन कम्फर्ट जोन मे रह कर अपना समय बर्बाद कर रहे है।

और अगर आप जीवन मे कुछ पाना चाहते हैं तो आपको अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आना ही होगा। और आपको यह निर्णय लेना ही होगा की आज से अभि से आप अपना समय बर्बाद नहीं करेंगे और अपनी ज़िदगी को एक अच्छा दिशा देंगे। आपको यह निर्णय लेना होगा की मुझे दस घंटे तक नहीं सोना है, मुझे पोर्न नहीं देखना है, मुझे यूट्यूब पर टाइम बर्बाद नहीं करना है।

और ज़ब तक मुझे कोई काम नहीं मिले तब तक मैं सोऊंगा नहीं और फिर देखता हूं की आपको काम कैसे नहीं मिलता है। और ज़ब आपको पहली तनख्वाह 10000 रूपये या 15000 रूपये हाथ मे मिलेगी तब आपको अपना मेहनत के फल का स्वाद का अहसास होगा। समय बहुत कीमती होता है bhai और यह लौट कर कभी नहीं आता है इसलिए इसे सोने मे और मोबाइल मे व्यर्थ मत कर दो अपने सपनो के बारे मे सोचो अपने परिवार के बारे मे सोचो और मेहनत करो इतना मेहनत करो की वो चीज तुम्हारे पास खुद चल कर पाए। और यह बात हमेशा याद रखियेगा की “Hard work beats talent, When talent doesn’t work hard “

इसे भी पढ़े –

Business ideas in hindi | Small Business ideas in hindi

Share market kya hota hai? Share market se paise kaise kamaye?

Refer and earn in hindi | Best refer and earn app

Leave a Comment