सरकार दे रही है दस लाख रूपये लोन बिज़नेस करने के लिए। जानिये प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के बारे में सम्पूर्ण बाते।

दोस्तों अगर आप भी बिजनेस करना चाहते हैं मगर आपके पास बिजनेस करने के लिए पूंजी नहीं है तो चिंता मत कीजिए सरकार आपको दे रही है 1000000 रुपए। जी हां दोस्तों प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आपको मिल सकती है 1000000 रुपए बिजनेस करने के लिए आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप कैसे ₹1000000 का लोन सरकार से बिजनेस करने के लिए ले सकते हैं तो चलिए दोस्तों इस आर्टिकल को शुरू करते हैं ।

Pradhan mantri mudra yojna 2022

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना एक भारत सरकार की स्कीम या एक योजना है जो 8 अप्रैल 2015 को हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा षुरूआत की गई थी । जिसके तहत सरकार बिजनेस करने के लिए 1000000 का लोन दे रही है यह लोन कमर्शियल बैंक आरआरबी स्मॉल फाइनेंस बैंक आईएस एनबीएफसी द्वारा दी जाएगी । इस लोन को पाने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट www.udyamimitra.in पर जाना पड़ेगा ।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें ।

आपको बता दे की इसकी ब्याज दर अलग-अलग बैंको  के लिए अलग-अलग ब्याज दर  है । और इसमें आपको कोई ग्रांटि या सुरक्षा नहीं देनी होगी । इसकी ब्याज दर 3% से लेकर 4% सलाना है । इसके न्यूनतम राशि कोई तय नहीं है आप जितना चाहे उतना ले सकते हैं मगर मैक्सिमम आपको 10 लाख रुपये तक ही मिलेगी। तथा लोन ले गई राशि को भुगतान करने की समय अवधि 12 महीने से लेकर 5 साल तक की है ।

मुद्रा लोन लेने के लिए दस्तावेज क्या-क्या चाहिए ?

मुद्रा लोन लेने के लिए आपको दस्तावेज में एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा इसमें आपको kyc करवानी की जरूरत पड़ेगी । आपको आधार कार्ड पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट इनमें से कोई भी एक पहचान पत्र जमा करना होगा । साथ ही आपको निवास प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा ।  इसके अलावा आपको इनकम सर्टिफिकेट भी जमा करना होगा । और साथ ही आपको जाति प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा । और यह लोन आप क्यों ले रहे हैं उसके बारे में आपको विवरण देना होगा इसके अलावा आपका घर का पता और कार्यालय का पता इस एप्लीकेशन फॉर्म में भरना होगा

मुद्रा लोन कैसे ले ?

मुद्रा लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले अपना एक बैंक अकाउंट ओपन करवाना होगा और उसके बाद आपको अपने दस्तावेज को तैयार करके रखना होगा आपको mudra.org.in पर जाकर अपना फॉर्म डाउनलोड करके उस फॉर्म को फिल करके भरकर लोन के लिए अप्लाई करना होगा इसमें आपको लोन लेने के लिए कारण का विवरण और अपने दस्तावेज का जनकारी सही सही से भरना होगा तभी आप की लोन की स्वीकृति मंजूर की जाएगी अधिक जानकारी के लिए आप नीचे यह वीडियो देख सकते हैं।