real life inspirational stories in hindi

real life inspirational stories in hindi : दोस्तों अक्सर कोई इंसान ज़ब सफल इंसान हो जाता हैँ तो ज्यादातर लोग, सिर्फ यही बोलते हैँ की वो इंसान कितना ख़ुश नशीब इंसान है। लेकिन उस इंसान के सफल होने के पीछे ना जाने कितना संघर्ष और कितनी असफलता छुपी होती है।

आज के इस लेख में हम आपको ऐसे कई सफल इंसान की कहानी बताएँगे जो कभी असफलreal life inspirational stories in hindi थे, वे भी अपनी जिंदगी से बहुत बार हार मान लिए थे लेकिन, इंसान को कब उसके खास होने का ज्ञान हो जाए और वो अपना किस्मत बदल दे यह कोई नहीं जानता हैँ।

और पढ़ें:

 

आइये हम इन सच्ची और प्रेरणादायक कहानियाँ को जानते हैँ, जिससे आप अपनी जिंदगी में परेशानिया से जूझ रहें हैँ तो इन कहानियो से आप यह सीखें की आपके जीवन में अभी चाहे कितना भी कष्ट और तकलीफे क्यों ना हो आप कहाँ तक पहुँच सकते हैँ यह आपको भी नहीं पता है। आप बस अपने मेहनत और अपनी किस्मत पर भरोसा रखिये।

दुनिया की सबसे मजबूत इंसान डेविड गॉगिंस की कहानी।

डेविड गॉगिंस एक ऐसा इंसान जिसे दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान कहा जाता है,real life inspirational stories in hindi यह इंसान ऐसा इंसान हैँ जो जितना मेहनत कर सकता हैँ, वैसा हार्ड वर्क पूरी दुनिया में कोई नहीं कर सकता है। डेविड गॉगिंस बहुत ही गरीब और ख़राब हालातो में पैदा हुए थे, उनके पिता बहुत ही बुरे इंसान थे, डेविड गॉगिंस की जिंदगी पूरी बत्र हो चुकी थी।

डेविड गॉगिंस एक बहुत ही मोटे इंसान हो चुके थे, इतना मोटा की आप इस फोटो को देख कर अंदाजा लगा सकते हैँ। वे real life inspirational stories in hindi जॉब करते थे घर पे आते थे टीवी देखते थे और फिर सो जाते थे, इनकी जिंदगी ऐसी ही कट रही थी।

लेकिन एक दिन वे टीवी पर डिस्कवरी चैनल पर यु एस आर्मी की बहुत ही हार्ड ट्रेनिंग देखी,real life inspirational stories in hindi जिसमें दिखालाया गया था की कैसे किसी इंसान को टार्चर किया जाता था, उतना हार्ड ट्रेनिंग में कोई आम इंसान की हिम्मत टूट जाती। उस वीडियो को देखने के बाद डेविड गॉगिंस ने अपनी जिंदगी बदलने की सोची।

और अगले दिन ही उन्होंने अपनी जॉब को छोड़ दी और यू एस आर्मी नेवी के लिए तैयारी करने लग गए, उनके पास महज तीन महीने थे, उन्होंने इतना ज्यादा मेहनत किया की आज वे दुनिया के सबसे मजबूत इंसान है।real life inspirational stories in hindi आज उनके इतना दुनिया इतना दूर कोई नहीं दौड़ सकता। उनके इतना दूर कोई नहीं तैर सकता। आज ये दुनिया के सबसे मजबूत इंसान है।

दुनिया का सबसे महान एक्टर रोबर्ट डाउनी जूनियर की कहानी।

रोबर्ट डाउनी जूनियर को आज हॉलीवुड के सबसे बड़े एक्टर में से एक माना जाता है, आज आयरन मैन को बच्चा – बच्चा जानता है, पर ये आयरन मैन को बनने की कहानी बहुत कम लोगो को पता है।

रोबर्ट डाउनी जूनियर का जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था, इनके पिता बहुत ही ज्यादा ड्रग्स एडिक्ट थे, रोबर्ट डाउनी जूनियर जब छोटे थे, तभी से इनके पिता ने रोबर्ट को ड्रग्स एडिक्ट बना दिया था।

रोबर्ट बहुत ही ज्यादा ड्रग्स करने लग गए थे, इस कारन से वो कई बार जैल भी जा चुके थे, रोबर्ट डाउनी जूनियर की जिंदगी तब बदली जब वे एक ऑडिशन दिए जिसमें वो ड्रग एडिक्ट की एक्टिंग की, वो ऑडिशन लोगो को इतना ज्यादा पसंद आया की हॉलीवुड से लेकर हर जगह से इनको ऑफर आने लगा।

लेकिन अपने ड्रग्स एडिक्ट के आदत के कारन ये कभी छः महीने के लिए तो कभी एक साल के लिए ये जैल में रहते थे, वहाँ पर इनको कैदीयों के द्वारा बहुत पीटा जाता था। real life inspirational stories in hindi उस जगह से वो निकल कर ना सिर्फ उनोहने ड्रग्स एडिक्ट के आदत को छोड़ा बल्कि आज हॉलीवुड के सबसे महंगे एक्टर है।

गरीबी से लेकर 8000 करोड़ की कंपनी खड़ी करने वाला शिक्षक अलख पांडेय की कहानी।

अलख पांडेय, एक ऐसा शिक्षक जिसके  पास कभी पढ़ाई पूरी करने के पैसे नहीं थे, गरीबी के कारण इन्होने अपनी पढ़ाई छोड़ दी, अलख पांडेय पैसो की कमी के कारण अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं कर पायी।

इनको इतना ज्यादा गरीबी था की ये कभी अपने कोई शौक जैसे अमीरी और अच्छे रहन सहन को पूरी नहीं कर पाए। अलख पांडेय ने जब अपनी पढ़ाई छोड़ी तो इनको घर चलाने के लिए बहुत दिकत हो रही थी।

अलख पाण्डेय ने जब ऑफलाइन कोचिंग की शुरुवात की थी तब बच्चे इनसे इतना ज्यादा खुश हुए की सभी कोई बोलने लगे की सारा सिलेबस हम इन्ही से पढ़ेंगे, ऑफलाइन कोचिंग वाले ने इस डर से कोचिंग से इनको निकाल दिया।

अलख सर ने फिर ऑनलाइन कोचिंग में टूशन देना स्टार्ट किया, अलख पांडेय ने ऑनलाइन एक यूट्यूब चैनल बनाया, और वहाँ पे 11th और 12th के बच्चों के लिए फ्री में फिजिक्स और केमिस्ट्री को पढ़ना स्टार्ट किया, ये तक़रीबन चार साल तक फ्री में बच्चों को पढ़ाते रहे।

इनोहने पूरा साइंस का सिलेबस, जिसमें बोर्ड, नीट, जी ई मैन और एडवांस की तैयारी फ्री में करवाई। और फिर बच्चों ने इन्हे इतना ज्यादा सपोर्ट और प्यार दिया की आज इनकी कंपनी का नेट वर्थ 8000 करोड़ है, और जितनी तेजी से आज बच्चों के लिए बहुत ही कम और सस्ते में शिक्षा दे रहे है उससे वे और भी कमायाबी की सिखर को पहुंचेंगे।

निष्कर्ष :

दोस्तों पहले कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है की जिंदगी कितनी भी बुरी क्यों न हो, अगर इंसान चाह ले तो उसे सबसे अच्छा बना सकता है, दूसरी कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है की इंसान कितना भी बुरा क्यों न बन जाए वाह चाहे तो अपनी जिंदगी को इतना बेहतर बना सकता है की दुनिया के हर लोग उसे प्यार करे, real life inspirational stories in hindiतीसरी कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है की कोई इंसान आज अगर गरीब है तो इसका मतलब यह नहीं की वहै जिंदगी भर गरीब ही रहेगा। वह इतना अमीर बन सकता है की उतना ज्यादा कोई एक्टर या फ़िल्म में काम करने वाला भी नहीं कमा सकता है। दोस्तों अगर आपके पास भी कोई ऐसी कहानियाँ है जो लोगो को प्रेरित कर सके तो आप हमें जरूर बताये।

Leave a Comment