Refer and earn in hindi | Best refer and earn app

Refer and earn in hindi
Refer and earn in hindi

Refer and earn in hindi | Best refer and earn app: दोस्तों इंटरनेट पर पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैँ पर कई तरीके ऐसे हैँ जिसमे इन्वेस्टमेंट लगती हैँ पर कई सारे तरीके ऐसे हैँ जिससे आप फ्री मे पैसे कमा सकते हैँ, हालांकि इंटरनेट पर पैसे कमाने मे समय लगता हैँ, कई बार ये समय 3 से 4 महीने का लगता हैँ, और कई बार एक साल से लेकर दो साल तक का समय भी लग जाता हैँ पहला 100$ कमाने मे, ऐसे मे बहुत से लोग ऐसा तरीका खोजते हैँ जिससे वो तुरंत पैसे कमा कर अपने अकाउंट मे विथड्रॉल कर सकें।Refer and earn in hindi | Best refer and earn app:

refer and earn in hindi

आज हम आपको एक ऐसे ही फील्ड के बारे मे बताने जा रहा हूं जिससे आप तुरंत बहुत कम समय मे महीने का 2 लाख से 4 लाख रूपये कमा सकते हैँ। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ सिखने की जरूरत भी नही हैँ। ये काम आप अपने घर बैठे मोबाइल से भी कर सकते हैँ। इस फील्ड का नाम हैँ refer and earn, आइये आज हम फील्ड को अच्छे से जानते हैँ और मेरा वादा हैँ ये आर्टिकल पढ़ने के बाद refer and earn से पैसे कमाना स्टार्ट कर देंगे। तो आइये हम विस्तार से जानते हैँ की refer and earn से पैसे कैसे कमाए। Refer and earn in hindi | Best refer and earn app:

Table of Contents

Refer and earn प्रोग्राम क्या है? Refer and earn in hindi 

refer and earn in hindi

Refer and earn प्रोग्राम एक तरीका हैँ जिससे कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को प्रोमोट करवाती हैँ, इसमें आपकी और मेरी तरह ही आम इंसान अपना अकाउंट इस कंपनी मे बनाती है। और फिर उनके प्रोडक्ट और सर्विसेज को अलग अलग तरीके जैसे सोशल मीडिया, यूट्यूब, फेसबुक इत्यादि पर प्रमोट करती हैँ। Refer and earn in hindi | Best refer and earn app:

फिर आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक से जितने ज्यादा लोग उस प्रोडक्ट या सर्विसेज से जुड़ेंगे बदले मे उतना ज्यादा आपको कमिशन मिलेगा। उदाहरण के लिए upstox मे एक refer करने पर 400₹ तथा अगर वो व्यक्ति upstox में पहला ट्रेडिंग करता हैँ तो आपको 300₹ और एक्सट्रा मिलेंगे। इसी तरह ऐसे कई सारे एप्लीकेशन और वेबसाइट हैँ जिसको आप अपने दोस्तों को refer करने पर अच्छा खासा पैसा देती हैँ। Refer and earn in hindi | Best refer and earn app:

आज हम इन्ही एप्लीकेशन और वेबसाइट के बारे में बात करेंगे, और आपको कम्पलीट डिटेल बताएँगे की आप इन एप्लीकेशन और वेबसाइट को प्रमोट कैसे करें, आप बस हमारे आर्टिकल के अंत तक बने रहिये और अंत में आप refer and earn से पैसे कमाने में एक्सपर्ट बन जाइएगा। Refer and earn in hindi | Best refer and earn app:

Refer and earn काम कैसे करती है? Refer and earn in hindi | Best refer and earn app:refer and earn in hindi

Refer and earn एप्लीकेशन और वेबसाइट में सबसे पहले यूजर को अकाउंट create करना पड़ता है। Account create करने के बाद, user को एक लिंक या affiliate code दिया जाता हैँ। Refer and earn in hindi 

आपको इसी code और link को promote करना होता हैँ, पर आप डायरेक्ट इस link को प्रोमोट नहीं कीजियेगा, आप इसे बैनर के साथ, वीडियो के साथ या फिर आप इसे अपने यूट्यूब चैनल और वेबसाइट के जरिये प्रमोट कीजियेगा। Refer and earn in hindi | Best refer and earn app:

Refer and earn एप्लीकेशन पैसे कैसे देती हैँ ? Refer and earn in hindi | Best refer and earn app:

refer and earn in hindi

आपके link और code का इस्तेमाल करके जितना भी प्रोडक्ट और सर्विस बिकता हैँ बदले में आपको उतना ही ज्यादा आपको पैसे मिलते हैँ। Refer and earn in hindi | Best refer and earn app:

ये सारे पैसे आपके refer and earn एप्लीकेशन में collect हो जाते हैँ। इसे विथड्रॉल यानी निकालने के लिए आपको अपना बैंक और फ़ोन पे डिटेल आदि फील करना होता हैँ। Refer and earn in hindi 

उसके बाद आप बड़े आसानी से इन पैसो को अपने अकाउंट में विथड्रॉल कर सकते हैँ। हालाँकि बहुत सारे एप्लीकेशन और वेबसाइट में एक लिमिट रहती हैँ जैसे आप एक बार में कम से कम 500 रुपया निकाल सकते हैँ या फिर आप एक महीने के बाद आप इन पैसों को निकाल सकते हैँ। पर कई सारे एप्लीकेशन और वेबसाइट में ये लिमिट नहीं होती है। Refer and earn in hindi | Best refer and earn app:

Refer and earn करके आप पैसे कैसे कमा सकते हैँ?

refer and earn in hindi

मैं आपको अभी कुछ refer and earn वाले एप्लीकेशन और वेबसाइट के बारे में बताऊंगा, आपको इनमे अपना account बनाना होगा और फिर आपको referral code और link generate करना होगा।

उसके बाद हम आपको इन link और referral code को प्रमोट करने के लिए बताएँगे, जैसे फेसबुक के माध्यम से, यूट्यूब के माध्यम से, वेबसाइट के माध्यम से इत्यादि।

फिर बस आपको डेली कुछ घंटे समय निकालना हैँ और इन link और code को प्रमोट करना हैँ, और डेली आप कुछ पैसे कमाने में कामयाब हो जाएंगे।

Refer and earn से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिये?

refer and earn in hindi

Refer and earn से पैसे कमाने के लिए आपको ज्यादा कुछ सामग्री  की जरूरत नही है आपको बस एक लैपटॉप, या कंप्यूटर या फिर एक मोबाइल की जरूर है, जिसमे आप आसानी से इंटरनेट चला सके । इसके बाद आपको बस अच्छा इंटरनेट कनेक्शन चाहिए।

Refer and earn में ज्यादातर एप्पलीकेशन का ही इस्तेमाल होता है, ऐसे में आपको कोसिस करना है कि एक अच्छा मोबाइल खरीद ले जिसमें कम से कम 4GB रैम और 128GB स्टोरेज तो जरूर मिले ताकि ज्यादा से ज्यादा एप्लीकेशन को एक साथ इनस्टॉल कर सकें ।

Refer and earn से पैसे कमाने वाले एप्पलीकेशन ।

refer and earn in hindi

तो दोस्तों आइये अब हम आपको refer and earn से पैसे कमाने वाले एप्लीकेशन के बारे में बतलाते हैं और साथ ही यह भी बतलायेंगे की आप इन एप्लीकेशन से कितना पैसे कमा सकते हैं, और साथ ही यह भी बताएंगे कि आप इन एप्लीकेशन में अपना एकाउंट कैसे बना सकते हैं ।

हालांकि हो सके कुछ समय बाद इन ऍप्लिकेशन में कुछ बदलाव हो जाये या फिर प्राइस ऊपर नीचे हो जाये तो उस समय आपको कुछ और ही डाटा देखने को मिलेगी । तो अब बिना टाइम वेस्ट किए हुए चलिये दोस्तों हम अपने सबसे पहले एप्लीकेशन के बारे में जानते हैं ।

PhonePe Application से refer करके पैसे कैसे कमाये।

refer and earn in hindi

Per Referral – 100 Rupees

PhonePe Application एक ऑनलाइन पेमेंट करने वाली एप्लीकेशन हैँ इस एप्लीकेशन को आज इंडिया में सबसे ज्यादा पेमेंट किये जाना वाला एप्प है, पर आज भी इस एप्प के बारे में बहुत कम लोग जानते हैँ। ऐसे में आप इस एप्लीकेशन को शेयर करके एक referral पर 100₹ कमा सकते हैँ।

आप इस एप्लीकेशन का प्रमोशन, लिंक और कोड दोनों तरीके से कर सकते हैँ। पर आपको इसमें सबसे पहले अपना account बनाना होगा। आपको referral से earning करने के लिए user को kyc करना होगा ये बात आप जरूर अपने user को बतलाइयेगा।

इस तरह से आप जितना refer करियेगा उतना आपको पैसे मिलेगा, उदाहरण के लिए अगर आप 5 लोगो को refer कीजियेगा तो आप एक दिन में 500₹ कमा लीजियेगा। यह एप्लीकेशन Google Play Store पर अवेलेबल हैँ।

Google Pay से refer and earn करके पैसे कमाइये?

refer and earn in hindi

Per Referral – 100 Rupees

Google दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है और इसका सबसे बड़ा कारण है कि गूगल हमेसा अपने यूजर को वैल्यू प्रोवाइड करने की कोसिस करता है जिससे कि लोगों को Google Pay पर बहुत ही ज्यादा भरोसा है।

ऐसे में आप Google का कोई भी प्रोडक्ट किसी को recommend कीजियेगा तो लोग आँख मुंद कर उस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेंगे ।

तो फिर आप दोस्तों Google Pay को बड़े ही आसानी से लोगो को प्रोमोट कर सकते हैं और per referral से आप 100 रुपया कमा सकते हैं ।

आपको बता दे कि Google Pay भारत में तीसरी सबसे बड़ी payment application है और इसे पूरे विश्व मे इस्तेमाल किया जाता है चाहे वो इंडिया हो या पाकिस्तान, ऐसे में आप इस एप्लीकेशन को पूरे विश्व मे प्रमोट कर सकते हैं।

Amazon Pay से refer and earn करके पैसे कमाइये ।

refer and earn in hindiPer Referral – 75 Rupees

Amazon दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी है, आपको बता दे कि amazon के मालिक जेफ बेजोस दुनिया के पाँच सबसे अमीर व्यक्तियों में गिने जाते हैं । जेफ बेजोस आज कई सारी फील्ड में घुसती जा रही है।

जिसमे एक ऑनलाइन पेमेंट गेटवे भी है, amazon pay आज एक referral पर हर प्रमोटर को 75 रुपया का रिवार्ड्स दे रही है । आपको बता दे कि amazon pay के बारे में आज भी बहुत कम लोगो को पता है ।

और अगर आप इसका प्रमोशन करेंगे तो आपके लिंक से बहुत सारे लोग अपना amazon pay का account बनाएंगे, और फिर बदले में आपको हर referral पर 75 रुपया का इंस्टेंट कैश – बैक मिलेगा ।

इसके लिए आपको बस अपना account amazon pay में क्रिएट करना है और उसके बाद लिंक के जरिये अपने सोशल मीडिया और कांटेक्ट में प्रोमोट करना है ।

Upstox से refer and earn करके पैसे कमाइये ।

refer and earn in hindiPer Referral – 700 Rupees 

Upstox एक स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग करने वाली एप्लीकेशन हैँ इस प्लेटफार्म की एप्लीकेशन और वेबसाइट दोनों है और भारत में स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग के लिए ये दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला एप्लीकेशन है।

ऐसे में Upstox refer and earn प्रोग्राम में बहुत ज्यादा पैसे दे रही है आपको बता दे की Upstox में आप एक referral पर 700 रूपये कमा सकते हैँ और वो सारे पैसे तुरंत अपने बैंक अकाउंट में विथड्रॉल भी कर सकते है।

Upstox से refer and earn करने के लिए आपको सबसे पहले Upstox में अपना डी मेट अकाउंट ओपन करना होगा उसके लिए आपको अपना बैंक अकाउंट डिटेल, फोटो, सिग्नेचर, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड चाहिए।

आप ज़ब Upstox एप्लीकेशन को refer कीजियेगा तब Users को भी ऊपर बतालाये गए डॉक्यूमेंट को भरना होगा, जैसे ही User अकाउंट क्रिएट करेगा आपके अकाउंट में 400 रुपए आज जायेंगे और फिर जैसे ही User पहला Trade करेगा आपको फिर तुरंत 300 रुपया मिल जाएगा।

Paytm Money से refer and earn करके पैसे कमाइए।

refer and earn in hindiPer referral – 300 Rupees 

Paytm आज भारत की बहुत बड़ी कंपनी बन गयी है आज Paytm कई सारे प्रोडक्ट और सर्विसेज निकलती जा रही है जिसमे से एक है Paytm Money.

आपको बता दे की Paytm Money एक brokerage एप्लीकेशन है इसकी मदद से लोग स्टॉक मार्केट यानी शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हैँ।

ऐसे में आप Paytm Money का Affiliate Partner Program ज्वाइन करके आराम से 15000 रूपये से लेकर 20000 रूपये कमा सकते हैँ।

इस एप्लीकेशन को प्रमोट करने के लिए आपको सबसे पहले इसमें अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा और उसके लिए आपको KYC करवाना पड़ेगा। अभी यह एप्लीकेशन per refer के 300 रुपया दे रही है।

Paytm से refer and earn करके पैसे कमाइए।

refer and earn in hindiPer Referral – 100 Rupees 

Paytm का सबसे पहला प्रोडक्ट और सर्विस Paytm एप्लीकेशन था, और आज यह पुरे भारत में बहुत ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट किये जाने वाला एप्लीकेशन है।

ऐसे में Paytm, refer and earn करने पे per refer के 100 रूपये दे रही है। इस मौका का फायदा उठा कर आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस एप्लीकेशन को शेयर कर सकते हैँ।

और 10000 रुपया तक कमा सकते हैँ, Paytm referral program से पैस कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना Paytm में अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद आपको KYC करवाना होगा।

उसके बाद Paytm एप्प से “Invite” बटन पर क्लिक करके Invite link generate करके Facebook, Whatsapp, Telegram इत्यादि पर शेयर कर के per referral 100 रूपये कमा सकते हैँ।

Groww एप्प से refer and earn करके पैसे कमाइए।

refer and earn in hindiPer Referral – 100 Rupees

Groww एप्प एक बहुत ही अच्छा स्टॉक brokerage एप्लीकेशन है इस एप्लीकेशन के जरिये लोग स्टॉक मार्केट में पैसा लगाते हैँ।

ऐसे में आप भी इस एप्लीकेशन में अपना account क्रिएट कर के स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट भी कर सकते हैँ और साथ ही इसे अपने दोस्तों को refer करके एक referral पर 100 रुपया कमा सकते हैँ।

हालांकि आपको बता दे की लगभग सारे स्टॉक brokerage एप्लीकेशन में account opening charge लगता है।

पर इस एप्लीकेशन में आपको कोई स्टॉक brokerage चार्ज नहीं लगता है ऐसे में आप इसे बहुत आसानी से अपने दोस्तों और परिवारों को refer कर सकते हैँ।

इसमें account open करने के लिए बस आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक डिटेल, एक फोटो, सिग्नेचर, और एक मोबाइल नंबर की जरुरत होंगी जो आपके आधार कार्ड से link हो।

HDFC से refer and earn करके पैसे कमाइये।

HDFC Bank Ltd, Raj Mohalla - Banks in Indore - JustdialPer Referral – 500 Rupees

HDFC एक Securities Brokerage वेबसाइट है, इस प्लेटफार्म से आप Securities खरीद सकते हैं, आपको बता दे कि HDFC भारत की बहुत बड़ी बैंक है।

ऐसे में आप इस प्लेटफार्म को refer करके, एक referral का 500 रुपया कमा सकते हैं और तुरंत का तुरंत इसे अपने बैंक एकाउंट में विथडरॉल कर सकते हैं।

इसमे सबसे पहले आपको अपना बैंक एकाउंट क्रिएट करना होगा उसके बाद आपको अपना KYC वेरिफिकेशन करवाना होगा।

उसके बाद आपको google पर टाइप करना है HDFC refer and earn और फिर HDFC के मेन वेबसाइट पर जा कर जिसे refer करना है उसका डिटेल भर के लोगो को सेंड कर देना है।

Coin DCX से refer and earn करके पैसे कमाये।

refer and earn in hindiPer Referral – 100 Rupees

Coin DCX refer and earn से पैसे कमाने का सबसे अच्छा माध्यम है कारन में आपको बताता हूँ सबसे पहला कारन यह है कि इस प्लेटफॉर्म का एप्लीकेशन और वेबसाइट दोनो है।

दूसरा की यह क्रिप्टो करेंसी में पैसा लगाने वाली एप्प है और यह भारत का दूसरा सबसे ज्यादा क्रिप्टो करेंसी के खरीद बिक्री की जानी वाली एप्लीकेशन है।

ऐसे में आप इस प्लेटफार्म को बहुत लोगो को रिकमेंड कर सकते हैं क्योंकि भारत मे बहुत कम लोगो को स्टॉक मार्केट और क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानकारी है।

इसेआ प्रमोट करने के लिए आपको सबसे पहले इसमे अपना एकाउंट ओपन करना होगा फिर आपको KYC करवाना होगा और उसके बाद आप अपने refer code और refer link से प्रोमोट कर सकते हैं।

CRED एप्प से refer and earn करके पैसे कमाये।

refer and earn in hindiPer Referral – 750 Rupees

CRED एप्लीकेशन एक क्रेडिट कार्ड पेमेंट और मैनेज करने वाली एप्लीकेशन है। इस एओप्प8कक से आप लोन केइत्यादि भी ले सकते हैं और credit स्कोओल्होओईओकोकर भी चेक कर सकते हैं।

CRED एप्लीकेशन से आप अपने credit card ककल्कका status चेक कर सकते हैं और इसे नार्मल पेमेंट एप्प की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस ऍप्लिकेशन से बील पेमेंट करने पर आपको एक और फायदा मिलता है, वो यह है कि आपको हर पेमेंट पर कुछ पॉइंट, बोनसेस, और कैश बैक भी मिलती है।

आपको बस CRED एप्लीकेशन डाउनलोड करना है और इसमें अकाउंट क्रिएट करना है उसके बाद आपको KYC वेरिफिकेशन करना है, उसके बाद आप इस एप्लीकेशन को refer करके हर एक referral पर 750 रुपया कमा सकते हैं।

Zerodha एप्प से refer and earn करके पैसे कमाइये।

refer and earn in hindiPer Referral – 10% कमाइये

स्टॉक मार्केट के क्षेत्र में Zerodha भारत का सबसे बेस्ट स्टॉक ब्रोकरेज एप्लीकेशन है, इस एप्लीकेशन के जरिये लोग स्टॉक मार्केट में पैसा निवेश करते हैं, शेयर की ट्रेडिंग यानी खरीद बिक्री करते हैं।

ऐसे में Zerodha एप्लीकेशन से आप एक महीना का 50000 रूपये तक कमा सकते हैं जी हाँ दोस्तों 50000 रूपये, आइये हम आपको बताते हैं कैसे आप Zerodha से पैसे कमा सकते हैं।

सबसे पहले आपको Zerodha में अपना अकाउंट बनाना है और फिर KYC की प्रकिर्या पूरी करनी है फिर उसके बाद आपको Zerodha का Affiliate Program को ज्वाइन करना है।

जैसे ही कोई भी User आपके द्वारा link से अकाउंट बनाने के बाद जैसे ही पहला स्टॉक खरीदेगा आपको उस स्टॉक की प्राइस का 10% मिलेगा उदाहरण के लिए Apollo Hospital के एक शेयर अगर खरीदता है तो आपको लगभग 500 रूपये मिलेगा क्यूंकि Apollo Hospital का एक शेयर का प्राइस 5000 रुपया है।

ySense से refer and earn करके पैसे कमाइए।

refer and earn in hindiPer Referral – 30% कमाइए।

ySense एक ऐसा वेबसाइट है जिसपे लोग सर्वे करके, प्रोडक्ट को रिव्यु करके, और ऑनलाइन टास्क करके पैसे कमाते हैं।

यह प्लेटफार्म बहुत सारे कंपनी के साथ जुड़ी हुई है और इनकी प्रोडक्ट और सर्विसेस को अपने वेबसाइट पे प्रोमोट करती है।

ऐसे में इस प्लेटफार्म के बारे में लोगो को इसके प्रोडक्ट और सर्विसेस से अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले ySense में अकाउंट बनाना होगा।

अगर कोई भी व्यक्ति आपके referral link से कोई प्रोडक्ट या सर्विसेस को खरीदता है तो बदले में आपको हर एक प्रोडक्ट और सर्विसेस पर 30% की कमीशन मिलती है।

Hostinger को refer and earn से पैसे कैसे कमाये?

refer and earn in hindiPer Referral – 60% कमाइए।

Hostinger एक वेब होस्टिंग प्लेटफार्म है, इसका कई तरह के अलग – अलग प्रोडक्ट है, वेब होस्टिंग, एस एस एल सर्टिफिकेट, डोमेन इत्यादि बेचती है।

ऐसे में आप इसके एक प्रोडक्ट को प्रोमोट करके हर प्रोडक्ट पर 60% का कमीशन कमा सकते हैं। ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर और एफिलिएट मार्केटर हर महीने 2 से 5 लाख सिर्फ Hostinger से कमाती है।

आप इस से हर महीने 2 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रूपये तक सिर्फ Hostinger से कमा सकते हैं। आपको सबसे पहले Hostinger का Affiliate program ज्वाइन करना पड़ेगा।

उसके बाद आपको अलग – अलग माध्यम से जैसे सोशल मीडिया, यूट्यूब, वेबसाइट इत्यादि से प्रोमोट करके इससे एक referral पर आप 2500 रुपया कमा सकते हैं।

Amazon के प्रोडक्ट को refer करके पैसे कमाइए।

refer and earn in hindi

Per Referral – 5% से लेकर 9% तक कमाइए।

Refer and earn करने के लिए मुझे सबसे अच्छा प्लेटफार्म Amazon कंपनी लगता है कारन इसका यह है की आपको इसमें लाखों प्रोडक्ट मिल जाएंगे।

और कई सारे प्रोडक्ट की कीमत एक लाख रूपये से लेकर 2 लाख रूपये तक की मिलती है जिसपे एक प्रोडक्ट के प्रमोशन पर आपको 5% से लेकर 10% तक की मिलती है।

ऐसे में आप एक प्रोडक्ट को जैसे लैपटॉप जिसकी कीमत एक लाख रुपए है अगर आप इसे प्रोमोट करते हैं तो आपको 5% यानी 5000 रूपये मिलेगी।

ऐसे में आप कई लोगो की तरह amazon के 10 प्रोडक्ट जैसे लैपटॉप को एक महीना में बेच दिया तो आप महीने का 5 लाख रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक कमा सकते हैं।

Clickbank के प्रोडक्ट्स को refer करके पैसे कमाइए।

refer and earn in hindiClickbank से 50% से लेकर 80% तक कमाइए।

अब मैं आखिरी और सबसे बेस्ट refer and earn करने के तरीके के बारे में बताना जा रहा हूं जिसका नाम है Clickbank.

Clickbank पे आपको refer करने के सबसे ज्यादा कमीशन मिलता है इसपे आपको एक प्रोडक्ट के 50% से लेकर 80% तक के कमिसन मिलता है।

और इसकी सबसे अच्छी बात यह है की इसपे बहुत सारे प्रोडक्ट की कीमत 100$ से लेकर 500$ की प्रोडक्ट मिलती है ऐसे में आप एक प्रोडक्ट को सेल कर के कम से कम 50$ यानी 3500 रूपये कमा सकते हैं।

Clickbank एक ऐसी चीज है जो आपकी जिंदगी पूरी तरह बदल कर रख देगी ऐसे में आप इसके प्रोडक्ट को प्रोमोट कर के कई लोग 10 लाख से भी ज्यादा कमा रहे हैं।

इसलिए ये तो ठीक है लेकिन अब सबसे बड़ा सवाल आता है की आखिर इन प्रोडक्ट को प्रोमोट कैसे करें? कोई क्यों हमारे द्वारा बताये गए प्रोडक्ट को buy करेगा और आखिर कैसे हम लोगो को हम प्रोडक्ट को refer करें, इस तरीके को आप पुरे विस्तार से जानेंगे। Refer and earn in hindi

Refer प्रोडक्ट को प्रोमोट कैसे करें?

refer and earn in hindiदोस्तों सबसे पहले तो आप ये दिसाइड कर लीजिये की आपको कौन सा कंपनी का प्रोडक्ट्स को प्रोमोट करना है हालांकि मैं आपको सलाह दूंगा की आप Clickbank के प्रोडक्ट्स के प्रोमोट कीजिये, क्यूंकि इसमें सबसे ज्यादा कमीशन मिलता है। Refer and earn in hindi

अब सवाल ये है की आखिर इन प्रोडक्ट को प्रोमोट कैसे करें और क्या लोग इन प्रोडक्ट को आपके referral link से खरीदेंगे, चलिए इस चीज को हम अच्छे से जानते हैं। Refer and earn in hindi

सबसे पहला बात, लोगो को वैल्यू प्रोवाइड कीजिये।

refer and earn in hindiलोगो को जितना ज्यादा वैल्यू दीजियेगा उतना ज्यादा आपके द्वारा प्रोमोट की गयी प्रोडक्ट की सेल्स होगी। इसलिए जितना सबसे पहले आप लोगो को जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा वैल्यू प्रोवाइड करने की कोसिस कीजियेगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आप पर विस्वास करेंगे। ताकि आपके द्वार recommend किये गए प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोग खरीद सकें। Refer and earn in hindi

सबसे पहले अपने टारगेट ऑडीयंस की जरूरत को पहचाने।

refer and earn in hindiलोगो को वैल्यू प्रोवाइड करने लिए आपको सबसे पहले अपने टारगेट ऑडीयंस को अच्छे से जानना होगा उदाहरण के लिए आप अगर एक weight lose का कोई प्रोडक्ट का प्रमोशन कर रहे हैं तो जाहिर सी बात है की आपको उन लोगो को प्रोडक्ट भेजना चाहिए जो मोटे हैं ना की आप स्टूडेंट्स या फिर upsc के तैयारी करने वाले लोगो को ये प्रोडक्ट भेजिएगा। Refer and earn in hindi

लोगो को वैल्यू प्रोवाइड करें।

refer and earn in hindiRefer and earn in hindi

लोगो को वैल्यू प्रोवाइड करने के लिए आपको अपने टारगेट ऑडीयंस की जरूरत को समझना होगा, उदाहरण के लिए अगर आप एक Hosting कंपनो Hostinger को प्रोमोट कर रहे हैं तो ऐसे में आपको सबसे पहले लोगो को यह बतलाना होगा की Hosting खरीदने से क्या फायदा होगा और उन्हें यह ही Hosting क्यों खरीदनी चाहिए।

जैसे में आप Hosting के बारे में उनलोगो को प्रमोशन कीजिये जो वेबसाइट पे काम करना जानते हैं या फिर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं, तब आप उन लोगो को ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में बता कर लोगो को Hostinger के Hosting के बारे में बतलाइये। इसलिए लोगो की सबसे पहले जरूरत को समझिये और उन जरूरत को पहले पूरा कीजिये और फिर अपनेskv प्रोडक्ट को प्रोमोट कीजिये। Refer and earn in hindi

80/20 का नियम अपनाये। Refer and earn in hindi

refer and earn in hindi80/20 का नियम दुनिया में सबसे मशहूर और करागर तरीका है मार्केटिंग करने में आपको बता दे की 80/20 का नियम यह होता है की आप 80% वैल्युएबल कंटेंट को डालिये, और 20% कंटेंट प्रमोशनल डालिये। 

हालाँकि कोशिस कीजियेगा की स्टार्टिंग में आप 100% वैल्युएबल कंटेंट ही डालिये। और ज़ब आपके ऊपर लोग भरोसा करने लगे तब फिर आप 20% कंटेंट प्रमोशनल डालिये। Refer and earn in hindi

Refer and earn के लिए कंटेंट को प्रोमोट कैसे करें?

refer and earn in hindi

Refer and earn से earn करने के लिए आपको इन प्रोडक्ट और सर्विसेस को कंटेंट के फॉर्म में क्रिएट कर के शेयर करना होगा, उदाहरण के लिए वीडियो फॉर्म में, टेक्स्ट के फॉर्म में, ऑडियो के फॉर्म में तथा इमेजेज के फॉर्म में आपको कंटेंट को प्रोमोट करना है। Refer and earn in hindi

प्रोडक्ट को प्रोमोट कहाँ करें? Refer and earn in hindi

refer and earn in hindiRefer and earn करने के लिए ऐसे बहुत सारे प्लेटफार्म है जहाँ पर आप इन प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं। जैसे में फेसबुक, व्हाट्सएप्प, टेलीग्राम, पिंटरेस्ट, क्वोरा, लिंकदिन, यूट्यूब इत्यादि ऐसे कई सारे प्लेटफार्म है जहाँ पर आप कंटेंट क्रिएट करें जैसे वीडियो फॉर्म में, इमेजेज के फॉर्म में और फिर उसे प्रोमोट कर के refer and earn से पैसे कमाइए।

इसके अलावा आप अपने वेबसाइट के माध्यम से भी इन प्रोडक्ट को प्रोमोट करने की कोशिस कीजियेगा, हालांकि आप अगर बेगिनर हैं तो आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करें, पर सबसे अच्छा है लोकल फ्रेंड सर्किल को refer करें और फिर उसके बाद Youtube चैनल के माध्यम से इन प्रोडक्ट को प्रोमोट करें।

Conclusion : Refer and earn in hindi

refer and earn in hindi

हालांकि इस आर्टिकल में हमने आपको refer and earn क्या होता है बतला दिया, साथ ही हमने आपको 15 सबसे बेस्ट refer and earn के एप्लीकेशन के बारे में भी बतला दिया और साथ ही हमने यह भी बतला दिया की इन आर्टिकल को आप refer किस तरीके से करें। Refer and earn in hindi

पर किसी भी बिज़नेस में सब्र रखना पड़ता है, और आज न तो कल इंसान की किसमत बदलती है इसलिए आप हार मत मानिये और हमेशा कोशिस करते रहिये, हालांकि शुरुवात में आपको सक्सेस ना मिले पर आपको कोशिस करते रहना है, और अंत न अंत आपको सक्सेस मिलेगा ही मिलेगा। Refer and earn in hindi

इसे भी पढ़े –

How to Make Money Online in India? – Digit Insurance

2022 में शुरू किये जाने वाले पाँच सबसे शानदार बिज़नेस आइडियाज।