Safer Internet Day क्या होता है ? Safer Internet Day क्यों मनाया जाता है ?

Safer internet day kya hai

दोस्तों तैयार हो जाइए अपने इंटरनेट और कंप्यूटर या मोबाइल के साथ, क्यूंकि फ़रवरी 8 एक सेफर इंटरनेट डे है और इस दिन आप लगभग सब कुछ कर सकते हैं जैसे में आप गेम खेल सकते हैं नए लोगो से इंटरनेट की माध्यम से जुड़ सकते हैं।

अपने लिए खूब ढेर सार शॉपिंग कर सकते हैं क्यूंकि इस दिन आपको इंटरनेट पर आपको बहुत ज्यादा एक्सेस मिला होता है, इस दिन इंटरनेट पर चीज़े सेफ होती है। जिससे की दुनिया भर की जानकरी और मनोरंजन के साधन आपके उँगलियों पर होगी। 

 

सेफर इंटरनेट डे कब मनाते हैं ? 

सेफर इंटरनेट डे हर साल दूसरे दिन के दूसरे महीने में मनाया जाता है। इस दिन का मकसद यह होता है की  \लोगो को एक सेफर इंटरनेट और अच्छी इंटरनेट दिया जा सके।

जहाँ हर इंसान इंटरनेट का अच्छे और सेफ तरीके से इस्तेमाल कर सके बिना अपने डाटा की लीक हुए। यह दिन तक़रीबन दुनिया के 15 अलग देशो में माने जाता है। यह साल 19 वी इंटरनेट सेफर दिन मनाया जा रहा है। 

सेफर इंटरनेट डे क्या होता है और सफर इंटरनेट डे क्यों मनाया जाता हैं ?

आज कल इंटरनेट पर डाटा को हैक्ड और उन डाटा का इस्तेमाल कर के गलत काम किये जा सकते हैं ऐसे में लोगो को इंटरनेट सेफ्टी का ज्ञान जरूर होना चाहिए ताकि वो अपना डाटा को लीक होने से बचा सके और उनका डाटा का कोई गलत इस्तेमाल नहीं कर सके।

इसलिए इस दिन लोगो को इंटरनेट सेफ्टी के बारे में अवेर्नेस फैलाया  जाता है। जिससे की ऑनलाइन इंटरनेट पर होने वाली समस्या से बचा जा सके। 

सेफर इंटरनेट डे 2022 का थीम क्या है ? 

इस साल का थीम है टुगेदर फॉर ए बेटर इंटरनेट। सेफर इंटरनेट डे हमे ये याद दिलाता है की हमें इंटरनेट पर कितना ज्यादा सेफ्टी रखना चाहिए। जिससे की हम कितनी सारी होने वाली समस्या से बचा जा सकता है।

साथ ही ये हमे ये भी याद दिलाती है की इंटरनेट पर कितनी आसानी से आपके डाटा का गलत इस्तेमाल  किया जा सकता है और आप इससे कितने बुरे फँस सकते हैं। 

सेफर इंटरनेट डे किस तरह की सेफ्टी को बरतने के लिए याद दिलाता है ? 

सफर इंटरनेट हमें ऐसा पासवर्ड रखने के लिए होता है जो बहुत जायदा हार्ड हो और उसे कोई भी इंसान अंदाजा लगा के आपके पासवर्ड को ट्राई कर सके।

दूसरी चीज़ ये हमे यह भी रिमाइंड करवाता है की हमें किसी का भी पब्लिक वाई – फाई इस्तेमाल नहीं करना चाहिए वरना वो बड़ी आसानी से जान जायेगा की हम इंटरनेट पर क्या देख रहे है और इंटनेट का क्या इस्तेमाल कर रहें हैं।

साथ ही ये हमे यह भी याद दिलाता है की हमे कभी भी ईमेल स्कैम्स के चक्कर में नहीं आना चाहिए किसी भी अन उसुअल ईमेल को नहीं ओपन करना चाहिए।

साथ ही हमे यह भी याद दिलाती है की हमें इंटरनेट पर बहुत जायदा पर्सनल डिटेल्स अपलोड नहीं करना चाहिए जिससे हमारे साथ कोई बुरी घटना हो सकती है।

साथ ही ये हमे यह भी बतलाती है की हमे इंटरनेट पर हो सके तो वि पी एन का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि हमारी डाटा को कोई ट्रैक नहीं कर सके। 

सफर इंटरनेट डे कैसे मनाया जाता है ?

एस आई डी दुनिया में सबसे पहले सन 2004 में इस मुहीम को स्टार्ट किया था और यह EU’s  Better Internet for kids’ policy का ही पार्ट है।

जिसका मकसद है बच्चों और यंग लोगो तक हाई क्वालिटी इंटरनेट एक्सेस पहुंचाया जाए, और समाज में इंटरनेट को लेकर जागरूकता और इंटरनेट चलाने के लिए बढ़ावा दिया जाए। 

जिससे की जयादा से ज्यादा बच्चे से लेकर जवान तक इंटरनेट की दुनिया में आ सके और उनमे एक सेफ माहौल आया एनवायरनमेंट तैयार किया जाये जिससे की बच्चे चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज और चाइल्ड सेक्सुअल एक्सप्लोइटेशन के विरुद्ध आवाज उठा सके। 

सेफर इंटरनेट डे कितना जायदा लोगो द्वारा मनाया जाता है ?

पिछले कुक्स सालों से सेफर इंटरनेट डे एक लैंडमार्क इवेंट बन गया है ऑनलाइन सेफ्टी कैलेंडर में। हालाँकि भले ही इस शुरुआत एक छोटे से स्तर से की गयी जो की EU SafeBorders प्रोजेक्ट द्वारा सन 2004 में की गयी थी। 

परन्तु यह सन 2004 में इसे insafe network द्वारा संभाल लिया गया और फिर सन 2005 में इसे और जायदा बढ़ावा दिया गया और फिर देखते ही देखते यह आज 170 देशों में मनाया जाता है।

और हर साल SID का यही मकसद होता ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इंटरनेट के प्रति जागरूकता फैलाई जाई और लोगो को इंटरनेट पर ऑनलाइन समस्याओं और डाटा लीक होने से, साइबर बुलइंग से बचाया जाए। 

शेयर करें अपना #SID2022 प्लान्स और भाग लें सेफर इंटरनेट डे 2022 में। 

सेफर इंटरनेट डे को सेलिब्रेट करने में कोई भी कभी भी लेट नहीं है अगर आप इंटरनेट चलाते हैं तो आपको अभी से ही सेफर इंटरनेट डे के इस प्रोग्राम में साथ भाग लेना है और इंटरनेट पे सेफ रहने के कई सारी जानकारी प्राप्त कीजिये।

इस सफर इंटरनेट डे को आप कई सारे आइडियाज से, मनोरंजन से, और कई सारे टास्क से सेफर इंटरनेट डे को सेलिब्रेट कर सकते हैं साथ ही इस सेफर डे के समय आप कई सारी रिसोर्स का लाफ उठा सकते हैं जो की बिलकुल फ्री है जिसमे आप इंटरनेट पर सेफ रहने के कई तरीकें को सीखेंगे।

इसके लिए आप सेफर इंटरनेट डे के वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं उस वेबसाइट पर सेफर इंटरनेट डे की तरफ से आपको सेफर इंटरनेट डे की पैक मिलेगी जिसम आपको साथ में एक कलाई की बैण्ड भी मिलेगी।

जिसका मतलब ये होगा की आपने सेफर इंटरनेट डे को लेकर जागरूक है और समाज में इंटरनेट को सेफ तरीके से इस्तेमाल के प्रति आप जगरूल फैला रहें हैं।

इस मुहीम को और ज्यादा सफल बनाने के लिए #TalkListen Campaign Supporting Parents वेब वाइज यानि इंटरनेट पर मुहीम चला रही है।

और इसके साथ – साथ नेशनल पेरेंट्स कौंसिल प्राइमरी कैंपेन चला रही है जिसका मकसद वैसे पेरेंट्स को सपोर्ट करना जो अपने बच्चो को ऑनलाइन इंटरनेट चलाने के लिए ऍंगेजे कर सके।

तो दोस्तों जल्द से जल्द सेफर इंटरनेट डे की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ और इस कैंपेन और फ्री पैक के लिए रजिस्टर करें।

सेफर डे का ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक ये रहा – Safer Internet Day: Home  और इंटरनेट चलाते वक़्त जेन्युइन और ऑफिसियल वेबसाइट का ही इस्तेमाल करें।

किसी पायरेटेड या इललीगल या फिर एडल्ट वेबसाइट का इस्तेमाल न करें क्यूंकि आपका डाटा पे वाइरस का खतरा इन वेबसाइट से हो सकता है। ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के जरूर बताईएगा।