शेयर मार्केट क्या होता है ? शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाए ?

स्टॉक मार्किट में करोड़पति कैसे बने? जी हाँ दोस्तों ये सवाल आपको भी पूछना चाहिए की स्टॉक मार्किट से करोड़ पति कैसे बने? और लोग स्टॉक मार्किट से करोड़ पति बन रहे है। यहाँ तक 12 साल 15 साल 18 साल के लड़के जब स्टॉक मार्केट से करोड़ पति बन सकते हैं तो आप क्यों नहीं बन सकते है। आपको बता दे की राकेश झुंझुनू वाला को भारत के स्टॉक मार्किट का किंग कहा जाता है। वहीँ डी मार्ट के मालिक राधा किशना डमानी अमीर बनने का शुरुआत भी स्टॉक मार्किट से ही किया था।

स्टॉक मार्किट एक ऐसी चीज है जिस से इंसान अपने पैसे का 100 गुना 200 गुना तक रिटर्न्स लेता है। कई सारे लोग तो सिर्फ एक दिन में ही 20% से लेकर 30% की रिटर्न्स लेते हैं। सोचिये की अगर आपने 10000 रूपये शेयर मार्किट मे लगाया और आपको उसी दिन उसका 20% रिटर्न्स मिलता है यानी 2000 रूपये आपको फायदे मिलेंगे इस हिसाब से आप सोचिये 10000₹ लगाकर महीने का आप 30 से 40 हजार रूपये कमा लीजियेगा आज इस लेख में हम जानेंगे की लोग कैसे स्टॉक मार्केट से करोड़ पति बनते हैं। और सबसे महत्वपूर्ण सवाल की लोग स्टॉक मार्किट से कितने दिन मे करोड़ पति बन सकते हैं।

स्टॉक मार्किट से करोड़ पति कैसे बनते हैं?

सबसे पहले मैं आपको एक चीज बतला देता हुँ की स्टॉक मार्किट मे आप जितना बड़ा रिस्क लीजियेगा उतना ही ज्यादा आपको मुनाफा मिलेगा। दूसरा चीज जितना ज्यादा नॉलेज उतना ज्यादा मुनाफा और तीसरा जितना ज्यादा अमाउंट आप लगाइयेगा उतना ज्यादा मुनाफा और चौथा इंट्रा डे आपको जल्दी करोड़ पति बनाएगा। मगर इसमें नॉलेज और एक्सपीरियंस बहुत ज्यादा होना चाहिए।

इंट्रा डे क्या होता है और कैसे काम करता है?

स्टॉ मार्किट मे दो तरह के ट्रेडिंग होता है पहला लॉन्ग टर्म और दूसरा इंट्रा डे। इंट्रा डे मे किसी भी स्टॉक को आप एक दिन से ज्यादा नहीं रख सकते हैं और वहीँ लॉन्ग टर्म मे आप स्टॉक को कभी भी खरीद बेच सकते हैं पर क्यों इंट्रा डे को बहुत खतरनाक माना जाता है और कैसे लोग इससे एक दिन मे लाखों रुपया कमाते हैं इसके बारे मे मैं आपको बताऊंगा।

इंट्रा डे मे आपके पैसे की वैल्यू 5 गुना बढ़ जाती है।

इंट्रा डे मे आपके पैसे का वैल्यू 5 गुना अधिक हो जाती है और फिर आपको उस 5 गुना अमाउंट का मुनाफा या घाटा मिलेगा। मैं आपको एक्साम्प्ल से समझाता हुँ मन लीजिये की आपके पास 10000₹ है और आप इंट्रा डे खेलते हैं तो आपका वो 10000₹ का पांच गुना यानी वो दस हज़ार अब 50000₹ मे बदल जाएगा। अब अगर शेयर की प्राइस एक दिन मे 2% बढ़ती है तो आपको 50000 का 2% के अनुसार मुनाफा मिलेगा। यानी आपको 1000 रुपया मिलेगा और वहीँ अगर -1 % का आपको लोस्स हो जाए तो आपको 50000 का -1% यानी -500 रुपया का नुक्सान होगा।

इंट्रा डे मे आप शेयर बिना ख़रीदे हुए बेच सकते हैं तो भी आपको मुनाफा मिलेगा।

दूसरी सबसे ख़ास बात इसमें यह है की अगर आपको लगता है की किसी स्टॉक का प्राइस गिरने वाला है तो भी आप पैसे कमा सकते हैं। मतलब मन लीजिये की tata motors का शेयर आपको लगता है की आज 3% निचे जाएगा, तो आप ये स्टॉक बेच देंगे और क्यूंकि आपने दाम गिरने से पहले इसको बेच दिया और उसके बाद वह स्टॉक 3% गिर गया तो आपको 50000₹ का 3% यानी 1500₹ मुनाफा मिलेगा क्यूंकि दाम गिरने से पहले आपने उसको बेच दिया।

इंट्रा डे मे कितने पैसे से शुरुआत करना चाहिए?

इंट्रा डे मे आपको शुरुआत कम से 10000₹ से करना चाहिए। जिससे की आपको उस अमाउंट का पांच गुना मिलेगा यानी 50000₹ की शेयर आप खरीद बिक्री कर सकेंगे और उस हिसाब से आप अगर 1% का भी हर दिन मुनाफा ले के निकलेंगे तो आपको 500 रूपये हर दिन मिलेंगे यानी आप आराम से महीने का 10000 ₹ बना लेंगे। यानी सोचिये आपने 10000₹ लगाया और एक महीने मे 10000₹ कमा भी लिया मतलबा आपको एक महीने मे 1000% यानी दो गुना रिटर्न्स मिला।

इंट्रा डे मे एक दिन मे लोग बहुत ज्यादा पैसे कैसे कमाते हैं?

क्या होता है की एक दिन कई सारे स्टॉक wave graph बनाते हैं यानी वो कभी 1% बढ़ जायेंगे और कुछ मिनट बाद वो -1% गिर जाएंगे। जिसे volatile stock कहा जाता है। और लोग ऐसे ही stock को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं इंट्रा डे के लिए। अब वो क्या करते हैं जब stock का प्राइस गिरता है तो वो झट से उसे खरीद लेते हैं और जैसे ही stock की प्राइस वापस बढ़ती है उसे झट से बेच देती है।

और वहीँ कई लोग जस्ट इसके अपोजिट करते हैं यानी जब stock का प्राइस बढ़ा हुआ होता है और जैसे ही वो देखते हैं की stock का प्राइस अब गिरने वाला है वे झट से उसे बेच देते हैं और जब वो गिर जाता है तो उसे खरीद कर अपना मुनाफा बुक कर लेते हैं। यानि इसमें जब कोई stock का प्राइस गिरेगा तो आप पैसा कमाइएगा।

इंट्रा डे मे खेलने का सबसे सही समय क्या है?

इंट्रा डे मे सबसे सही समय है खेलने का सुबह 09:15 से लेकर 12 बजे तक क्यूंकि मार्किट इस समय बहुत ज्यादा बढ़ती और घटती है। सुबह के टाइम जैसे ही मार्किट ओपन होती है आप कुछ देर के बाद कई stock को लाइव बढ़ते हुए देख सकते है और कई stock को डाउन साइड मूवमेंट दिखाते हुए।

इसलिए सबसे अच्छा समय होता है 1 से 2% का प्रॉफिट बुक करने का और सबसे रिस्की समय होता है दोपहर के 2:30 बजे से लेकर 03:20 तक इस समय stock की प्राइस मे बहुत ज्यादा अंतर देखने को मिलती है क्यूंकि इस समय मार्किट बंद होने वाली होती है और ऐसे मे सभी stock broker जल्दी – जल्दी बेचने में और खरीदने मे लगे रहते हैं।

स्टॉक मार्किट मे हर बार कोई नहीं जीतता वो हारता भी है।

अब स्टॉक मार्किट एक ऐसा चीज है जहाँ कभी भी कुछ भी हो सकता है कई बार आपको अचानक से किसी स्टॉक की प्राइस अचानक से 20% तक गिर जाती है और कभी – कभी अचानक से किसी स्टॉक मी प्राइस अचानक से 15% बढ़ जाती है। पर इसमें ऐसा कभी नहीं होता है की हर बार किसी शेयर का प्राइस हर बार बढे ही कई बार वो बहुत ज्यादा गिर भी जाती है और ऐसे में हताश नहीं होना है आपको घबराना नहीं है। 

बल्कि आपको ये कोसिस करनी है की आप कम बार हारो और अधिक बार जीतो। इंट्रा डे मे भी आपके साथ ऐसा होगा की किसी दिन आप नुक्सान मे चले जाओगे और ये गारंटी है पर ये भी सच है की आप कई बार जीतोगे भी इसलिए आपको कोसिस करना है की कम बार हारो और अधिक बार जीतो।

इंट्रा डे के लिए पढ़ाई और रिसर्च अच्छा से करें।

बहुत लोग को लगता है की इंट्रा डे एक जुआ है पर यह बात सच नहीं है ऐसे कई लोग आपको मिलेंगे जो इंट्रा डे से लाखों रुपया कमाते है। और वो इसलिये कमाते हैं क्यूंकि इस काम को वो बहुत अच्छे तरीके से करते हैं और बहुत अच्छे से रिसर्च करते हैं, न्यूज़ देखते है, न्यूज़ पढ़ते हैं और वे अपना एक रूम का सेटअप करते हैं ख़ास कर इंट्रा डे के लिए ही। वे तीन चार मॉनिटर मे हर समय अलग – अलग stock को देखते रहते हैं। 

और 9:15 से लेकर वो 03:20 तक मार्किट मे लगे रहते हैं और ऐसा नहीं की वे कई बार हारते नहीं है, हारते वो भी है पर वे ज्यादा बार जीतते हैं। इसलिए आप stock मार्किट की पढ़ाई अच्छे से करेंगे उसके लिए आप zerodha की pdf डाउनलोड कर सकते हैं youtube पर stock मार्किट सिख सकते हैं, मनी कण्ट्रोल वेबसाइट देखें, cnbc न्यूज़ देखे जिससे आज stock मार्किट मे क्या होने वाला है उसकी जानकारी मिलेगी।

निष्कर्ष:

दोस्तों शेयर मार्केट से करोड़ो रुपया कमाया जा सकता है, पर शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको इसका बहुत अच्छे से ज्ञान होना चाहिए। शेयर मार्केट से करोड़ो रुपया कमाने के लिए आपको बहुत अच्छे से इंट्राडे और रिस्क लेना सीखना होगा। दोस्तों आपको एक बात और बता दें की शेयर मार्केट में कोई भी हर बार नहीं जीतता है, बल्कि वह कई बार हारता है। इसलिए शेयर मार्केट से कई लोग की तरह आप भी करोड़ो रुपया कमा सकते हैं, पर आपको इसकी हर एक चीज़ का ज्ञान बहुत अच्छे तरीके से मालूम होना चाहिए।

Leave a Comment