Share market kya hota hai | Share market se paise kaise kamaye

Share Market kya hota hai : शेयर मार्केट जिसे शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट भी कहा जाता है। आज इससे लोग लाखों रुपया कमाते हैं तो वही कई लोग पूरी तरह बर्बाद भी हो जाते हैं तो वही कई लोग इससे करोड़ पति बन जाते हैं। शेयर बाजार में पैसे लगाना चाहिए या नहीं ? आखिर शेयर बाजार होता क्या है ? शेयर बाजार में लोग कंगाल क्यों हो जाते है ? तो वही कई लोग इससे रातों रात अमीर कैसे बन जाते हैं ? इन सभी बातों की जानकारी आपको इस लेख में देंगे और आपको बताएँगे की शेयर बाजार में पैसे लगाना चाहिए या नहीं ?

Table of Contents

शेयर बाजार क्या होता है ?

शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट दोनों इसे ही कहा जाता है। शेयर का मतलब होता है किसी कम्पनी में हिस्सा, वो हिस्सा 10% का हो सकता है, 20 % का हो सकता है, या फिर 60 % का भी हो सकता है। और मार्केट का मतलब होता है बजार जहाँ इन कंपनी का हिस्सा ( शेयर ) बिकता है। यानी एक ऐसा जगह जहाँ बड़े – बड़े कम्पनी का हिस्सा बिकता है जैसे reliance, tata motors, apollo hospital, adani enterprise, sbi life insurance, bharti airtel इत्यादि। 

शेयर खरीदने से क्या होता है ?

अब मान लीजिये आपने किसी tata motors कम्पनी का 10% शेयर खरीद लिया और आने वाला समय में उसकी कीमत बढ़ जाए तो आपका पैसा भी उस हिसाब से बढ़ जाएगा। अब मान लीजिये की आपने aircel या फिर yes bank में पैसा लगाया जो एक समय के बाद दिवालिया हो गयी थी, तो आपका पैसा डूब जाता। अब यह आप पे है की आप पैसा tata motors पे लगाईयेगा या फिर apollo hospital पे यह सोच कर की आने वाला समय में कौन सी कम्पनी की वैल्यू आने वाले समय में बाद जायेगी। और कौन सी डूब जायेगी। शेयर मार्केट में बहुत सारी कम्पनी 50 साल से भी पुरानी है और उसकी कीमत शुरुआत से कई गुना ज्यादा बढ़ गयी है।

यह apollo hospital की एक शेयर है जो 2003 में लगभग 50 रुपया थी और 2022 में इसकी कीमत 4,603 रुपया हो गयी।

शेयर कैसे खरीदें ? स्टॉक मार्केंट में पैसा कैसे लगाए।

शेयर मार्किट में पैसे लगाने लिए आपको किसी शेयर मार्किट वाले एप्लीकेशन में अकाउंट खुलवाने होंगे। जिसे डिमेट अकाउंट कहा जाता है। इसके लिए आपको इनमे से किसी भी एप्लीकेशन/वेबसाइट में अपना डिमेट अकाउंट ओपन कर लेना है। 

1 . zerodha kite

2 . upstox

3 . angel broking

4 . motilal oswal

इसके अलावा और भी अन्य एप्लीकेशन और प्लेटफार्म है पर ये चार सबसे फेमस एप्लीकेशन है स्टॉक मार्किट में निवेश करने के लिए। 

शेयर दो तरीकें से ख़रीदा जाता है ?

शेयर को दो तरीकें से ख़रीदा जाता है एक इंट्राडे और दूसरा लॉन्ग टर्म जिसमे इंट्राडे बहुत ही रिस्की होता है और लॉन्ग टर्म में लगभग ना के बराबर रिस्क होता है। और शेयर की खरीद बिक्री की को ट्रेडिंग कहते हैं।

शार्ट टर्म ट्रेडिंग कैसे होता है?

इंट्राडे में आप कोई भी शेयर एक दिन के लिए ही खरीद सकते हैं। मतलब 09:15 में मार्किट ओपन हो जाता है और 03:20 में मार्किट बंद हो जाता है। अगर आपने कोई शेयर आज ख़रीदा और कुछ घंटे के बाद मान लीजिये की उसकी दाम -4% निचे गिर जाती है और आपने अगर 5000 रुपया लगाया हुआ है। तो आपका 5000 का -4% यानी –200 रुपया का नुक्सान हो जाएगा वो भी एक दिन में। लेकिन वही अगर आपने लॉन्ग टर्म में इसे लगाया हुआ होता तो आप कुछ दिन और उस स्टॉक को अपने पास रखे रहते और उसे बढ़ने का इंतजार करते। 

इंट्राडे में आपके पैसे की कीमत 5 गुना अधिक हो जाती है। यानी अगर आपने 5000 लगाया है तो आपको उसकी वैल्यू 25000 हो जायेगी और 25000 का आपको -4 % घाटा या फिर +4 % फायदा होगा। यानी आपको उस हिसाब से या तो -1000 रूपये की नुकशान होता है या फिर +1000 रुपया का मुनाफा।

इंट्राडे में आप शेयर बिना ख़रीदे हुए भी बेच सकते हैं। मतलब अगर आपको लगता है की आज ये reliance की कम्पनी -3% निचे जायेगी तो अगर आप उसे अभी बेच दीजियेगा तो आपको -3 % का फायदा होगा। और इसके लिए आपको वो शेयर पहले खरीदने के जरुरत भी नहीं है।

लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग क्या होता है ?

अगर आप बिगिनर हैं तो लॉन्ग टर्म में इन्वेस्ट करे और पहले मार्किट कैसे काम करता हैं उसे सीखें। लॉन्ग टर्म में कोई भी शेयर आप जितने दिन चाहे उतना दिन रख सकते हैं। वही कोई भी शेयर आप बिना ख़रीदे हुए बेच नहीं सकते हैं। लॉन्ग टर्म में आपके पैसे की वैल्यू उतनी ही रहेगी वह पाँच गुना अधिक नहीं होती है। और लॉन्ग टर्म में रिस्क ना के बराबर होता है पर इसमें आपको पैसे बढ़ने के लिए कुछ दिन का इंतजार करना पड़ता है। 

स्टॉक मार्किट को कैसे सीखें ? 

स्टॉक मार्किट को सिखने के लिए आप यूट्यूब पर वीडियो stock market course टाइप कर के वीडियो देखें। cnbc news और money control पर न्यूज़ देखें। तथा स्टॉक मार्किट को सुरु से अच्छा से सिखने के लिए ये किताब पढ़े – the intelligent investor और यूट्यूब पर stock market by fin baba का वीडियो जरुर देखें। 

स्टॉक मार्किट में पैसा लगाना चाहिए या नहीं ?

स्टॉक मार्केट में पैसे आपको बिलकुल लगाना चाहिए, और अगर आपके पास थोड़ा भी शेविंग होता होता है, तो आप अपने पैसे को स्टॉक मार्केट में निवेश जरूर करें, स्टॉक मार्केट में सामान्य तौर पर एक महीने में 10% से लेकर 14% रिटर्न्स मिलता है और अगर अच्छे तरीके से इसमें पैसे लगाया जाये तो आप एक महीने का 40% से लेकर 60% तक का returns बड़े ही आसानी से निकाल सकते हैं इसलिए आपको स्टॉक मार्केट में जरूर पैसे लगाना चाहिए अगर आप पैसे से पैसे कमाना चाहते हैं।

2021 की कुछ Top कंपनी की Returns 

2021 top company stock returns

स्टॉक मार्किट में अगर आप लॉन्ग टर्म में पैसा लगाते हैं तो आपको एक महीने में 20% return आराम से मिलती है। और कई कम्पनी में आपको एक साल में 200% से लेकर 300% तक की return मिलती है। यानी अगर आपने 50000 लगाया तो आपको आराम से 5000 रूपये से लेकर 10000 रुपया अगले महीने मिलेगी। और वो जुट कर 55000 रूपये से लेकर 60000 रूपये हो जायेगी। इसलिए आपको पैसे से पैसे कमाने के लिए स्टॉक मार्किट में और अन्य भी जगह जैसे crypto currency, mutual funds, bonds इत्यादि में पैसे लगाना चाहिए। जिससे की आपका पैसा बैठे – बैठे आपको अमीर बनाता रहेगा और आपका पैसे की कीमत अपने आप बढ़ती जायेगी। 

शेयर मार्किट मे पैसे नहीं लगाइएगा तो जिंदगी भर गरीब ही रहिएगा।

इसलिए आज हम आपको share market me paise kaise lagaye उसके बारे में बतालाने आये हैं। दोस्तों सभी अमीर लोगो में आपको एक सामान्य गुण जरुरत मिलेगा की वे अपना पैसे को इन्वेस्ट करते हैं और पैसे से पैसे कमाते हैं। वहीँ गरीब लोग और मिडिल क्लास लोग जिंदगी भर डर डर के रहते हैं वे कोई भी बिज़नेस को स्टार्ट नहीं कर पाते हैं।

मेरे ऐसे कोई दोस्त के पापा है जो सरकारी नौकरी या पढ़ाई के लिए 1 लाख रूपये दे देंगे मगर कोई बिज़नेस या इन्वेस्टमेंट करने मे वे कभी अपना पैसा नहीं लगाएंगे। और यही एक सबसे बड़ा कारन है अमीर और गरीब मे की अमीर डर के बजाय सफल कैसे हो ऐसा सोचते है और वहीँ गरीब लग हर नकारात्मक बात को पहले सोचते हैं और वे कभी भी पैसा नहीं लगाते है।

इसलिए हम आपसे एक विनती करते हैं की अगर किसी भी चीज मे कुछ भी परसेंट चांस है सफल होने का तो पहले ही फ़ैल होने से मत डरिये एक बार कम से कम एक बार कोसिस जरुर कीजिये। इसलिए आज इस लेख मे हम आपके लिए लाये हैं की कैसे आप अपने पैसे को प्लानिंग कर के महीने का कुछ एक्सट्रा रूपये कमा सकते हैं और अगर आप इस चीज को अच्छे से सिख जाते हैं तो कैसे आप इसमें कैरियर बना कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

शेयर बाजार मे पैसे लगाना बहुत जरुरी काम है।

भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी रह चुके दो मार्ट के मालिक राधा कृष्णा दामानी और राकेश झुंझुनू वाला अपना जीवन स्टॉक मार्किट यानी शेयर बाजार से ही किये थे। स्टॉक मार्किट को समझने के लिए आपको अपने आस पास के माहौल को समझना है। जरा खुद सोचिये मार्किट मे कौन सा कम्पनी का मोबाइल फ़ोन ज्यादा बिकता है सैमसंग या नोकिआ या किस जुत्ते की ब्रांड ज्यादा बिकती है नाइके या एडिडास या फिर कौन सा सिम कार्ड सबसे ज्यादा बिकती है एयरटेल या वोडाफोन और फिर आपको वो कम्पनी चुन लेना है जो आपको लगता है की आने वाले समय मे वो और बेहतर प्रदशन करेगी और ज्यादा उस कम्पनी का बढ़ोतरी होंगी उस मे फिर आपको पैसे लगाने है।

अपने पैसे को समझदारी से इन्वेस्ट करें।

देखिये मन लीजिये आपके पास 1 लाख की सम्पति है अब हो सके आपके पास 1 लाख रूपये की सोना है तो जरा सोचिये की कितने सालों बाद आपकी सोने की कीमत बढ़ेगी कम से 5 साल तक आपको इंतजार करना पड़ेगा एक अच्छा कीमत पाने के लिए।

इकोनॉमिक्स टाइम्स के रिपोर्ट के अनुसार आपको लगभग 7.6% की रिटर्न्स मिलती है वो भी एक साल में यानी आपको लम्बा समय लगेगा एक अच्छा कीमत पाने के लिए और ज़ब से कोरोना वायरस के कारन लॉक डाउन लगा है तब से सब कुछ उथल पुथल हो गया।

शेयर बाजार का महीने का औसतन रिटर्न्स।

अब मानते हैं की आपके पास एक लाख रूपये बैंक अकाउंट मे हैं तो भी आपको ज्यादा से ज्यादा आपको बैंक वाले 7% से लेकर 8% तक का ही रिटर्न्स देंगे वो भी एक साल मे इसलिए अपने पैसे को अपने घर मे रखने से अच्छा, सोना खरीदने से अच्छा, बैंक अकाउंट मे रखने से अच्छा अपने पैसे को स्टॉक मार्किट मे लगा दे आपको बता दे की आपको कम से कम स्टॉक मार्किट मे कम से कम 14% तक की रिटर्न्स मिल जाती है और अगर आप इसको सिख जाते है तो आप महीने का 25 % का रिटर्न्स बड़े आराम से ले लेंगे।

2021 की पांच सबसे ज्यादा रिटर्न्स देने वाली शेयर।

आपको बता दें की पिछले साल 2021 मे एक साल का रिटर्न्स कई स्टॉक का तो 300% तक चला गया जी हाँ पिछले साल 2021 मे –

adani transmission 322%

adani enterprises 261%

tata motors 179%

vedanta 128%

apollo hospital 96%


stock market se paise kaise kamaye


50 रूपये से भी कम पैसो से शुरुआत कर सकते है ।

ये पांच स्टॉक इतने रिटर्न्स दिया आपको बता दे की कई स्टॉक तो एक महीने मे ही 50% का रिटर्न्स तक दे देते हैं अभी हाल ही मे vodafone का 10₹ का शेयर की कमाते 15₹ हो गयी थी हालांकि कुछ दिन बाद वो वापस धीरे धीरे कम होकर 10₹ हो गयी थी पर कुछ न कुछ दिन बाद हर शेयर की कीमत वापस बढ़ ही जाती और हर शेयर की कीमत कुछ दिन बाद आपको उसकी दाम बढ़ी हुई ही मिलेगी।

हालांकि बहुत सारे लोगो को यह लगता है की स्टॉक मार्किट अमीरों की चीज है पर मैं आपको बता दू की कई सारे स्टॉक आपको 10 ₹ तक की मिल जायेगी जैसे वोडाफोन आईडिया की शेयर आपको 10 रूपये मे मिल जाएगी यहाँ तक tata motors की शेयर 440₹ मे मिल रही है तो क्या आपके पास 500₹ तक नहीं है स्टॉक मार्किट को सिखने के लिए या आपके पास 10 रूपये नहीं है स्टॉक मार्किट को समझने के लिए।

इसलिए अपने समय की कीमत को समझिये और स्टॉक मार्केट जैसी कमाल चीज़ो को समझिये। और 500₹ की न्यूनतम राशि से share market में पैस लगाना सीखिए और जानिये की मार्केट कैसे काम करती है? कब किसी की प्राइस बढ़ जाती है? कौन सा कंपनी कैसा परफॉरमेंस करती है? ताकी आप घर बैठे पैसे से पैसे कमा पाये। आइये अब हम लोग जानते हैं कि share market me paise kaise lagaye?

अकाउंट खोलते वक़्त इन चीज़ो की पड़ेगी जरूरत। 

share market में paise लगाने के लिए आपको zerodha kite में demat account खोलवाना होगा। जिसमे आपको ये चीज़ो की आवश्यकता होगी।

1- आधार कार्ड

2- पैन कार्ड

3- मोबाइल नंबर

4- जीमेल आईडी

5- बैंक पासबुक

6- सिग्नेचर

7- अकाउंट ओपनिंग फी

अकाउंट ओपनिंग करने के बाद आपको स्टॉक मार्केट के बारे में ट्रेडिंग कैसे करें वो सीखना है और मार्केट के बेसिक नॉलेज के बारे में जान लीजिये आइये हम आपको स्टॉक मार्केट के बारे में बेसिक्स बाते बतलाते हैं।

स्टॉक मार्केट 09:15 am में ओपन होती है और 03:30 pm में बंद होती है। इसमें भी दो क्लोज़िंग टाइम है एक intraday जो की 03:20 pm में बंद होती है। और cnc यानी long term मार्केट 03:30 pm में बंद होती है।


share market se paise kaise kamaye


Stock Market दिमाग का खेल है ?

स्टॉक मार्किट एक ऐसी चीज है जिस से इंसान अपने पैसे का 100 गुना 200 गुना तक बढ़ा सकता है। कई सारे लोग तो सिर्फ एक दिन में ही 20% से लेकर 30% अपने पैसे की वैल्यू बढ़ा लेते हैं। पर कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना सारा पैसा स्टॉक मार्किट में गवां देते हैं।

ये बात हमेशा याद रखियेगा की कोई जीतता है तो उसी समय कोई हारता भी है। इसलिए इंट्राडे हो या लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट आप सबसे पहले उसकी अच्छी सी पढाई जरूर कर ले। और इन्वेस्ट करने से पहले अच्छा एक्सपीरियंस गेन कर ले। क्यूंकि स्टॉक मार्केट जुआ नहीं है बल्कि यह दिमाग का खेल है। 

अगर आप बेगिनर हैं तो intraday से दूर रहें यह आपके लिए सिर्फ एक जुए की तरह रहेगा। हालांकि ज़ब आपको अच्छा खाशा अनुभव हो जाए तो फिर इसमें आप कुछ paise निवेश कर के देख सकते हैं। क्यूंकि intraday में 100 में से 90 लोग हारते ही है।

share market में आपको दो चीज़ें सीखनी पड़ेगी पहली technical analysis और दूसरा fundamental analysis. technical analysis में स्टॉक मार्केट के चार्ट को समझते है और fundamental analysis में कंपनी की value को समझते हैं।

share market में कंपनी की जानकारी आपको हमेशा रहनी चाहिए इसके लिए आप cnbc, zee business youtube channel को फॉलो करें। इसके अलावा moneycontrol एप्लीकेशन को जरूर डाउनलोड करें जहाँ आपको हर share के प्राइस देखने को मिलती रहेगी।

share market पब्लिक हॉलिडे के दिन बंद रहती है और साथ ही यह saturday और sunday दोनों दिन बंद रहती है। और आप अपने पैसे monday to friday market open टाइम में ही निकाल सकते हैं।

बेयर और बुल क्या होते हैं ?

शेयर मार्किट में दो टर्म होते हैं एक बेयर और एक बुल, बेयर शब्द का इस्तेमाल तब होता है जब मार्केट में बहुत ही ज्यादा उछाल होती है और बुल शब्द का इस्तेमाल तब होता है जब मार्केट में गिरवाट देखने को मिलती है, इसे सामन्य तौर पर बेयरिश मूवमेंट और बुलिश मूवमेंट के नाम से बोला जाता है। 


Share market kya hota hai


Share Market का सबसे अजूबा चीज़ Intraday के बारे में जाने?

Intraday kya hota hai ? ये शब्द आपने जरूर सुना होगा, और यह भी जरूर सुना होगा की लोग intraday trading से एक दिन में कोई 1000 रूपये तो कोई 5000 रूपये कमा रहा है। बहुत से लोगो को आपने ये भी कहते सुना होगा की आज intraday में उनका 2000 रूपये का नुक्सान होगा तो किसी का 5000 रूपये का नुकसान हो गया।

कई लोग स्टॉक मार्केट में इंट्राडे ट्रेडिंग कर के एक दिन लाखों रुपया कमाते हैं तो कई लोग अपनी सारी जमा पूंजी इंट्राडे में गवा देते हैं। भारत के बहुत ही फेमस इन्वेस्टर राकेश झुंझुन वाला भी इंट्राडे में पैसे लगाने को सलाह नहीं देते हैं।

यहाँ तक वर्ल्ड के सबसे नंबर वन इन्वेस्टर वारेन बुफेट भी इंट्राडे में पैसे लगाने को नहीं कहते हैं वे किसी भी स्टॉक को लम्बे समय तक होल्ड करके रखने में विश्वास करते हैं। ashu sehrawat जैसे बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो intraday में इन्वेस्ट कर – कर के करोड़ पति बन जाते हैं।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको इंट्राडे के बारे सम्पूर्ण जानकारी देंगे। आपको इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं ? या अगर आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो सही स्ट्रेटेजी क्या होनी चाहिए। आइये इस आर्टिकल को शुरु करते हैं।

Intraday trading कैसे होता है ?

इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब होता है एक दिन का ट्रेडिंग इसका मतलब स्टॉक मार्केट में कोई भी स्टॉक की खरीद बिक्री आप एक ही दिन तक की होती है। अगर एक दिन में वो बढ़ी तो आपको उसका मुनाफा मिलेगा और अगर नुक्सान हुआ तो आपको नुकशान सहना पड़ेगा आप चाह कर भी उस स्टॉक को फिर से बढ़ने के लिए कुछ दिन तक होल्ड नहीं कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में कोई भी स्टॉक खरीदते हैं तो वो आप जितने दिन के लिए चाहे उतना दिन तक होल्ड कर के रख सकते हैं पर इंट्राडे में ऐसी कई सारी चीज़ें लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट से अलग होती है जैसे लॉन्ग टर्म में कोई इंसान 5000 रुपया लगा कर ज्यादा ज्यादा 300 रूपये ही कमा पायेगा।

पर इंट्राडे में कोई इंसान 5000 रूपये लगा कर उस पैसे को दस हजार बना सकता है या फिर वो सारे पैसे गवा सकता है. ये है इंट्राडे की ताकत। आइये हम इंट्राडे को और अच्छे से समझते हैं।

Intraday मे आपके पैसे की वैल्यू 5 गुना बढ़ जाती है।

इंट्रा डे मे आपके पैसे का वैल्यू 5 गुना अधिक हो जाती है। और जो भी फायदा या नुक्सान आपको होगा उसका 5 गुना आपको वो रकम अदा करने पड़ेगी। मैं आपको उदाहरण से समझाता हुँ मान लीजिये की आपके पास 10000₹ है और आप इंट्रा डे खेलते हैं तो आपका वो 10000₹ का वैल्यू पांच गुना बढ़ जायेगी।

यानी वो दस हज़ार रूपये की वैल्यू अब 50000₹ हो जाएगी। अब अगर शेयर की प्राइस एक दिन मे 2% बढ़ती है तो आपको 50000 का 2% के अनुसार मुनाफा मिलेगा। यानी आपको 1000 रुपया मिलेगा और वहीँ अगर -1 % का आपको नुक्सान  होता है तो आपको 50000 का -1% यानी -500 रुपया का नुक्सान होगा।


share market kya hota hai


Intraday मे आप शेयर बिना ख़रीदे हुए बेच सकते हैं, तो भी आपको इसका मुनाफा मिल सकता है।

दूसरी सबसे ख़ास बात इसमें यह है की अगर आपको लगता है की किसी स्टॉक का प्राइस गिरने वाला है तो भी आप पैसे कमा सकते हैं। मतलब मान लीजिये की tata motors का शेयर आपको लगता है की आज 3% निचे जाएगा।

तो आप ये स्टॉक बेच सकते हैं और क्यूंकि आपने दाम गिरने से पहले इसको बेच दिया और उसके बाद वह स्टॉक 3% गिर गया, तो आपको 50000₹ का 3% यानी, 1500₹ मुनाफा मिलेगा क्यूंकि दाम गिरने से पहले आपने उसको बेच कर कंपनी का नुक्सान होने से बचा लिया।

और गलती से अगर यह 5 % बढ़ गया, तो आपने कम दाम में इसे बेच कर कंपनी का नुक्सान कर दिया तो अब आपको 50000 रूपये का -5% नुक्सान का भुगतान करना पड़ेगा। पर लॉन्ग टर्म में आप किसी भी स्टॉक को बिना ख़रीदे हुए नहीं बेच सकते हैं।

क्या Intraday में पैसे लगाना चाहिए ?

एक बार न एक बार हर किसी को इंट्राडे का मजा लेना ही चाहिए तो एक बार जरूर इंट्राडे में पैसे लगाए ? हालाँकि शुरुआत में आप ज्यादा पैसे से ना खेले। आप कम से कम 5000 रूपये से शुरुआत करें। और stop loss और stop gain के concept को अच्छे से समझ ले।

अगर आपको ट्रेडिंग में अच्छा खासा एक्सपीरियंस हो गया है। और आपको ट्रेडिंग अच्छे से आती है तो ही आप इंट्राडे में पैसे लगाए वर्ना आप 10 में से 8 बार हारेंगे ही हारेंगे। और अगर आपको अच्छे से ट्रेडिंग आती है तो भी ऐसा नहीं है की आप  हर बार जित ही जाइएगा। आपके हारने का चांस हमेशा रहता है। इसलिए अगर आप बहुत ही ज्यादा इंट्राडे को पसंद करते हैं और आपके पास अलग से कुछ सेविंग है तभी इंट्राडे में छोटे अमाउंट से कोसिस करें।

इसलिए आप पहले 10000 रूपये से शुरुआत कीजिये और अगर एक महीने में आप उस पैसे को इंट्राडे से बढ़ा पाते हैं, तो ही आप इंट्राडे को खेले और हमेशा यह चेक करते रहे की आपने अब तक, ज्यादा जीता है या ज्यादा हारा है। और अगर आप ज्यादा हारते हैं तो आप intraday में पैसे बर्बाद ना करें।

Intraday के लिए पढ़ाई और रिसर्च अच्छे से करें।

बहुत लोग को लगता है की इंट्रा डे एक जुआ है पर यह बात सच नहीं है ऐसे कई लोग आपको मिलेंगे जो इंट्रा डे से लाखों रुपया कमाते है। और वो इसलिये कमाते हैं क्यूंकि इस काम को वो बहुत अच्छे तरीके से करते हैं और बहुत अच्छे से रिसर्च करते हैं, न्यूज़ देखते है, न्यूज़ पढ़ते हैं और वे अपना एक रूम का सेटअप करते हैं ख़ास कर सिर्फ इंट्रा डे के लिए ही उस रूम को वो बनाते हैं।

वे तीन चार मॉनिटर मे हर समय अलग – अलग stock को देखते रहते हैं। और 9:15 से लेकर वो 03:20 तक मार्किट मे लगे रहते हैं इतनी मेहनत करने के बावजूद भी ऐसा नहीं की वे हर बार जीतते ही है, वे हारते भी है पर वे 10 में से 7 बार जीतते हैं और 3 बार हारते हैं।

इसलिए आप stock मार्किट की पढ़ाई अच्छे से करें, उसके लिए आप zerodha की pdf डाउनलोड कर सकते हैं youtube पर stock मार्किट सिख सकते हैं, मनी कण्ट्रोल वेबसाइट देख सकते हैं, cnbc न्यूज़ देख सकते हैं जिससे आगे stock मार्किट मे क्या होने वाला है उसका अंदाजा आप लगा सके।

Intraday से पैसे कैसे कमाए ?

सबसे पहले मैं आपको एक चीज बतला देता हुँ की स्टॉक मार्किट मे आप जितना बड़ा रिस्क लीजियेगा उतना ही ज्यादा आपको मुनाफा मिलेगा। दूसरा चीज जितना ज्यादा नॉलेज उतना ज्यादा मुनाफा और तीसरा जितना ज्यादा अमाउंट आप लगाइयेगा उतना ज्यादा मुनाफा और चौथा इंट्रा डे आपको जल्दी करोड़ पति बनाएगा या आपको जल्दी रोड पति भी बना देगा।

इंट्राडे में पैसे कमाने के लिए आपको स्टॉक की ग्राफ चार्ट को अच्छे से सीखना होगा। एक स्टॉक कितना % तक ऊपर उठ सकता है या गिर सकता है यह आपको समझ में आना चाहिए। और फिर उसके आधार पर stop loss और stop gain सेट करना होता है।

यानी अगर आपने stop gain 3% पर सेट किया हुआ है और stop loss -1% पर, तो जैसे ही स्टॉक का प्राइस 3% बढ़ेगा या -1% गिरेगा तो आपकी स्टॉक अपने आप बिक जायेगी या अपने आप वो buy हो जायेगी। इस तरह से लोग 1% से लेकर 3% का मुनाफा लेकर भी अच्छे खासे पैसे कमा लेते हैं।

Intraday मे कितने पैसे से शुरुआत करना चाहिए?

इंट्रा डे मे आपको शुरुआत कम से 10000₹ से करना चाहिए। जिससे की आपको उस अमाउंट का पांच गुना मिलेगा यानी 50000₹ की शेयर आप खरीद बिक्री कर सकेंगे। 10000 रूपये से पहले आप एक महीने तक खेल कर देख लीजिए और अगर एक महीने में उस पैसे को आप बढ़ाने में कामयाब हो पाते हैं तो ही आप 10000 रूपये से ऊपर पैसे लगाये।

हालाँकि अगर आप सिर्फ इसे सीखना चाहते हैं तो आप 1000 रूपये भी लगा कर सिख सकते हैं। एक स्टॉक को एक बार खरीद बिक्री करने के दौरान लगभग 25 रूपये की टैक्स लगती है। इसलिए ऐस कई बार होता है की आप मुनाफा तो कमा लिए पर उससे ज्यादा टैक्स ही लग जाती है। इसलिए कम से कम 10000 रूपये से ही शुरुआत करे और stop loss और stop gain के concept को अच्छे से जान ले।


share bazar kya hota hai


Intraday में लोग एक दिन में बहुत ज्यादा पैसे कैसे कमा लेते हैं?

क्या होता है की एक दिन में, सारे स्टॉक wave graph बनाते हैं यानी वो कभी 1% बढ़ जायेंगे और कुछ मिनट बाद वो -1% गिर जाएंगे, जिसे volatile stock कहा जाता है। और लोग इंट्रा डे के लिए ऐसे ही stock को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।अब वो करते ये हैं की जब stock का प्राइस गिरता है तो वो झट से उसे खरीद लेते हैं और जैसे ही stock की प्राइस वापस बढ़ती है उसे झट से बेच देते है।

और वहीँ कई लोग ठीक इसके विपरीत करते हैं यानी जब stock का प्राइस बढ़ा हुआ होता है और जैसे ही वो देखते हैं की stock का प्राइस अब गिरने वाला है वे झट से उसे बेच देते हैं और जब वो गिर जाता है तो उसे खरीद कर अपना मुनाफा बुक कर लेते हैं। यानि इसमें जब कोई stock का प्राइस गिरेगा तो वे पैसा कमाते हैं।

Inraday मे खेलने का सबसे सही समय क्या है?

इंट्रा डे मे सबसे सही समय है खेलने का सुबह 09:15 से लेकर 12 बजे तक क्यूंकि मार्किट इस समय बहुत ज्यादा बढ़ती और घटती है। सुबह के टाइम जैसे ही मार्किट ओपन होती है आप कुछ ही देर के बाद कई stock को लाइव तेजी से बढ़ते हुए देख सकते है।

और कई stock को तेजी से डाउन साइड मूवमेंट दिखाते हुए आप देख सकते हैं। इसलिए सुबह का समय सबसे अच्छा समय होता है 1 से 2% का प्रॉफिट बुक करने का। और सबसे रिस्की समय होता है दोपहर के 2:30 बजे से लेकर 03:20 तक, इस समय stock की प्राइस मे बहुत ज्यादा अंतर देखने को मिलती है क्यूंकि इस समय मार्किट बंद होने वाली होती है।

Intraday में हर बार कोई नहीं जीतता, वो कई बार हारता भी है।

अब स्टॉक मार्किट एक ऐसा चीज है जहाँ कभी भी कुछ भी हो सकता है कई बार आपको अचानक से किसी स्टॉक की प्राइस अचानक से 20% तक गिर जाती है और कभी – कभी अचानक से किसी स्टॉक मी प्राइस अचानक से 15% बढ़ जाती है।

पर इसमें ऐसा कभी नहीं होता है की हर बार किसी शेयर का प्राइस बढ़ता ही चला जाए, या लगातार किसी शेयर की कीमत गिरती ही चली जाये। कोई भी स्टॉक कुछ समय के लिए गिरती है और कुछ समय के लिए बढ़ती है और ओवरऑल रेट कई महीने के बाद पता लगता है।

कई बार तो किसी शेयर की कीमत बहुत ज्यादा गिर जाती है और ऐसे में लोग घबरा कर उस स्टॉक से बाहर निकलने लगते हैं। उस समय एक समझदार स्टॉक ब्रोकर ठीक उल्टा काम करता है जब सब बेचने लगता है तो वो खरीदता है और जब खरीदता है तो वो बेचता है।


stock market kya hota hai


Sensex क्या होता है ?

Sensex टॉप 30 कंपनियों की सूचि जो BSE यानी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में शामिल की जाती है, इन 30 कंपनियों को मिलाकर एक कंपनी बनाया जाता है, जिसमे लोग फिर डायरेक्ट Sensex के अंदर पैसे लागते हैं, जिनका रिजल्ट ओवरआल सभी 30 कंपनियों को मिला कर देखा जाता है। जिसमे अगर ज्यादा कम्पनिया प्रॉफिट देगी और कम नुक्सान देगी तो आपको प्रॉफिट ही मिलेगी और अगर वही मात्र कुछ कम्पनिया फायदे देगी और जयादा तर नुक्सान देगी तो आपको Sensex में गिरावट देखने को मिलेगी। 

Nifty क्या होता है ?

Nifty भी कुछ मिलता जुलता ही होता है Sensex से, जहाँ एक तरफ Sensex में 30 कम्पनिया लिस्ट की जाती है वहीँ NSE यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा इसमें 50 टॉप कंपनियों को ऐड की जाती है, और उसी प्रकार मेजोरिटी ऑफ़ कंपनी के आधार पर कीमत की उतार चढ़ाव होती है। यह भी समझिये की पूरी तरह Sensex की तरह ही है। Nifty को Nifty 50 भी कहा जाता है, क्यूंकि जैसा की हमने आपको बताया की इसमें कुल मिलाकर 50 कंपनियों की सूची होती है। 

स्टॉक मार्केट का अमिताभ बच्चन किसे कहा जाता था। 

दोस्तों यूँ तो स्टॉक मार्केट से बहुतों ने अपनी जिंदगी बदली है, पर इन सभी में मेरी जो सबसे पसंदीदा कहानी है वो है हर्षद मेहता की कहानी, जो गरीबी से अमीरी की और रुख किया, लेकिन जिस स्टॉक मार्केट ने उन्हें जमीन से उठाकर उच्चाईयों तक पहुंचाया उसी स्टॉक मार्केट ने उनकी जिंदगी ख़राब कर दी। इनपे बनी फिल्म Scam 1992 आप एक बार जरूर देखें। 

स्टॉक मार्केट के छेत्र में ये भी एक बादशाह थे। ये किसी भी स्टॉक की कीमत को बढ़ाने के लिए जाने जाते थे। ये जिस कंपनी में पैसा लगाते थे बाकि के लोग इनके देखा देखी उसी स्टॉक में पैसा लगाने लगते थे। आइये अब स्टॉक मार्केट में हम अन्य कुछ मशहूर इन्वेस्टर के बारे में जानते हैं जो आज अरब पति है लेकिन कभी वे भी एक साधारण से आम इंसान ही थे। 


share market in hindi


भारत के दस सबसे मशहूर स्टॉक मार्केट में सबसे सफल निवेशक। 

  1. राधा किशन दमानी 
  2. राकेश झुंझुन वाला 
  3. मोहनीश पबराई 
  4. आशीष धवन 
  5. नेमिष एस साह 
  6. आकाश भंसाली 
  7. आशीष कचोलिया 
  8. अनिल कुमार गोयल 
  9. मुकुल अग्रवाल 

Faq :

question – भारतीय शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

answer – शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपको zerodha app में account खोलवाना होगा। 

question – क्या आपको शुरुआत में इंट्राडे खेलना चाहिए?

answer – शुरुआत में आपको इंट्राडे में निवेश नहीं करना चाहिए।

question – अपस्टॉक्स और ज़ेरोधा के बीच शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कौन सा ऐप अच्छा है?

answer – ज़ेरोधा ऐप शेयर बाज़ार में निवेश करने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इस ऐप पर बहुत कम टैक्स लगता है।

question – शेयर बाजार भारत के प्रसिद्ध निवेशक कौन है?

answer – राकेश झुनझुन वाला भारत के प्रसिद्ध शेयर बाजार निवेशक हैं।

question – विश्व का नंबर एक निवेशक कौन है?

answer – वॉरेन बफेट दुनिया के नंबर एक निवेशक हैं।

question – कुछ बेहतरीन स्टॉक कौन से हैं जिनका वार्षिक रिटर्न बहुत अच्छा है?

answer – शेयर बाजार में निवेश करने के लिए अपोलो हॉस्पिटल, अदानी एंटरप्राइज, अदानी ट्रांसपोर्ट कुछ अच्छे शेयर हैं।

Question – मार्केट क्रैश क्या होता है ?

Answer – जब अचानक से शेयर मार्केट की कीमत बहुत ही ज्यादा गिर जाती है जिसे वापस से ऊपर आने में बहुत समय लग जाएगा तब इस सिचुएशन को मार्केट क्रैश कहा जाता है, ऐसा ही कोरोना काल में हुआ था। 

question – intraday के लिए किस चीज़ की पढाई करें ?

answer – intraday के लिए technical analysis की पढ़ाई करें।

question – स्टॉक मार्केट के बारे में कैसे सीखे ?

answer – स्टॉक मार्केट के बारे में यूट्यूब से सीखे पर सबसे अच्छा ये रहेगा की आप कोई कोर्स से सीखें।

question – स्टॉक मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं ?

answer – स्टॉक मार्केट में हम 10 रूपये भी लगा सकते हैं और 1 रूपये भी लगा सकते हैं।

question – Bse और Nse क्या है ?

answer – bse यानी bombay stock exchange और nse यानी national stock exchange यहाँ ही सभी स्टॉक का खरीद बिक्री और रिकॉर्ड रहता है।

question – Sebi क्या होता है ?

answer – sebi का मतलब security exchange board of india यानी यह एक organisation है जो स्टॉक मार्केट पे नजर रखती है।

question – stock market और share market में क्या अंतर है ?

answer – दोनों में कोई अंतर नहीं बस ये दो नाम है।

question – share market और network market में क्या अंतर है ?

answer – share market में हमलोग स्टॉक की खरीद और बिक्री करते हैं और network marketing में हम लोगो को जोड़ते हैं।

question – intraday में टैक्स कितना लगता है ?

answer – intraday में एक शेयर की खरीद बिक्री पर आपको लगभग 25 रूपये का टैक्स लगता है।

निष्कर्ष : 

शेयर बजार से आप आमिर ग्रान्टी बनियेगा मगर आप अगर ऐसा सोच रहे हैं की आप एक हफ्ते में बनियेगा या एक महीने में तो ये फिर आप गलत सोच रहे हैं, शेयर मार्केट से आपको पैसे कमाने से पहले से शेयर मार्केट को सिखने में ध्यान देना चाहिए, उसके लिए आपको कम से कम 6 महीने से लेकर एक साल का समय लगेगा, तभी आप स्टॉक मार्केट में एक समय के बाद एक महीने में किसी भी अमाउंट का आराम से 40% से लेकर 60 % return लेने में कामयाब होंगे, शुरुवाती दौर में आपको इंट्राडे से किसी भी हालत में बचना है, इंट्राडे में पैसे निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा एक्सपीरियंस यानि अनुभव चाहिए, और ऐसा समझिये की अगर 10000 लोग इंट्राडे में पैसे लगते हैं 9900 लोग इसमें हारते ही है और महज 1% से भी कम लोग इसमें पैसे बनाने में कामयाब हो पाते हैं। 

आपको बता दे की शेयर मार्केट या इंट्राडे जुआ नहीं है यह एक मार्केट है या एक बिज़नेस कह सकते हैं जिसमे आपको अपने ज्ञान और अनुभव के आधार पर यह समझना होता है की आपके समाज में किस चीज़ की कीमत बढ़ेगी और किस चीज़ की कीमत घटेगी, उदाहरण के लिए कोरोना के टाइम पर apollo hospital का शेयर प्राइस बहुत ही ज्यादा बढ़ गया क्यूंकि इस कंपनी का valuation कोरोना के टाइम पर बहुत ही जयादा बढ़ गयी तो वही फैशन, एंटरटेनमेंट इत्यादि वाली कंपनियां की कीमत बहुत ज्यादा गिर गयी क्यूंकि इस समय इनके मार्केट कई महीनो तक बंद थे इसलिए अगर आप अपने समाज को अच्छे से समझते हैं तो आप इस मार्केट को भी अच्छे से समझ पाइयेगा। 

Leave a Comment