शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये ? शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए ?

शेयर मार्किट मे पैसे नहीं लगाइएगा तो जिंदगी भर गरीब ही रहिएगा। इसलिए आज हम आपको share market me paise kaise lagaye उसके बारे me बतालाने आये हैं। दोस्तों सभी अमीर लोग का आपको एक गुण जरुरत मिलेगा की वे अपना पैसे को इन्वेस्ट करते हैं और पैसे से पैसे कमाते हैं। वहीँ गरीब लोग और मिडिल क्लास लोग जिंदगी भर डर डर के रहते हैं वे कोई भी बिज़नेस को स्टार्ट नहीं कर पाते हैं।

Share market me paise kaise lagaye

मेरे ऐसे कोई दोस्त के पापा है जो सरकारी नौकरी या पढ़ाई के लिए 1 लाख रूपये दे देंगे मगर कोई बिज़नेस या इन्वेस्टमेंट करने मे वे कभी अपना पैसा नहीं लगाएंगे। और यही एक सबसे बड़ा कारन है अमीर और गरीब मे की अमीर डर के बजाय सफल कैसे हो ऐसा सोचते है और वहीँ गरीब लग हर नकारात्मक बात को पहले सोचते हैं और वे कभी भी पैसा नहीं लगाते है।

इसलिए हम आपसे एक विनती करते हैं की अगर किसी भी चीज मे कुछ भी परसेंट चांस है सफल होने का तो पहले ही फ़ैल होने से मत डरिये एक बार कम से कम एक बार कोसिस जरुर कीजिये। इसलिए आज इस लेख मे हम आपके लिए लाये हैं की कैसे आप अपने पैसे को प्लानिंग कर के महीने का कुछ एक्सट्रा रूपये कमा सकते हैं और अगर आप इस चीज को अच्छे से सिख जाते हैं तो कैसे आप इसमें कैरियर बना कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

शेयर बाजार मे पैसे लगाना बहुत जरुरी काम है।

भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी रह चुके दो मार्ट के मालिक राधा कृष्णा दामानी और राकेश झुंझुनू वाला अपना जीवन स्टॉक मार्किट यानी शेयर बाजार से ही किये थे। स्टॉक मार्किट को समझने के लिए आपको अपने आस पास के माहौल को समझना है। जरा खुद सोचिये मार्किट मे कौन सा कम्पनी का मोबाइल फ़ोन ज्यादा बिकता है सैमसंग या नोकिआ या किस जुत्ते की ब्रांड ज्यादा बिकती है नाइके या एडिडास या फिर कौन सा सिम कार्ड सबसे ज्यादा बिकती है एयरटेल या वोडाफोन और फिर आपको वो कम्पनी चुन लेना है जो आपको लगता है की आने वाले समय मे वो और बेहतर प्रदशन करेगी और ज्यादा उस कम्पनी का बढ़ोतरी होंगी उस मे फिर आपको पैसे लगाने है।

अपने पैसे को समझदारी से इन्वेस्ट करें।

देखिये मन लीजिये आपके पास 1 लाख की सम्पति है अब हो सके आपके पास 1 लाख रूपये की सोना है तो जरा सोचिये की कितने सालों बाद आपकी सोने की कीमत बढ़ेगी कम से 5 साल तक आपको इंतजार करना पड़ेगा एक अच्छा कीमत पाने के लिए।

Share market me paise kaise lagaye

इकोनॉमिक्स टाइम्स के रिपोर्ट के अनुसार आपको लगभग 7.6% की रिटर्न्स मिलती है वो भी एक साल में यानी आपको लम्बा समय लगेगा एक अच्छा कीमत पाने के लिए और ज़ब से कोरोना वायरस के कारन लॉक डाउन लगा है तब से सब कुछ उथल पुथल हो गया।

शेयर बाजार का महीने का रिटर्न्स।

अब मानते हैं की आपके पास एक लाख रूपये बैंक अकाउंट मे हैं तो भी आपको ज्यादा से ज्यादा आपको बैंक वाले 7% से लेकर 8% तक का ही रिटर्न्स देंगे वो भी एक साल मे इसलिए अपने पैसे को अपने घर मे रखने से अच्छा, सोना खरीदने से अच्छा, बैंक अकाउंट मे रखने से अच्छा अपने पैसे को स्टॉक मार्किट मे लगा दे आपको बता दे की आपको कम से कम स्टॉक मार्किट मे कम से कम 14% तक की रिटर्न्स मिल जाती है और अगर आप इसको सिख जाते है तो आप महीने का 25 % का रिटर्न्स बड़े आराम से ले लेंगे।

2021 की पांच सबसे ज्यादा रिटर्न्स देने वाली शेयर।

आपको बता दें की पिछले साल 2021 मे एक साल का रिटर्न्स कई स्टॉक का तो 300% तक चला गया जी हाँ पिछले साल 2021 मे –

Adani Transmission 322%

Adani Enterprises 261%

Tata Motors 179%

Vedanta 128%

Apollo Hospital 96%

50 रूपये से भी कम पैसो से शुरुआत कर सकते है ।

ये पांच स्टॉक इतने रिटर्न्स दिया आपको बता दे की कई स्टॉक तो एक महीने मे ही 50% का रिटर्न्स तक दे देते हैं अभी हाल ही मे Vodafone का 10₹ का शेयर की कमाते 15₹ हो गयी थी हालांकि कुछ दिन बाद वो वापस धीरे धीरे कम होकर 10₹ हो गयी थी पर कुछ न कुछ दिन बाद हर शेयर की कीमत वापस बढ़ ही जाती और हर शेयर की कीमत कुछ दिन बाद आपको उसकी दाम बढ़ी हुई ही मिलेगी।

हालांकि बहुत सारे लोगो को यह लगता है की स्टॉक मार्किट अमीरों की चीज है पर मैं आपको बता दू की कई सारे स्टॉक आपको 10 ₹ तक की मिल जायेगी जैसे वोडाफोन आईडिया की शेयर आपको 10 रूपये मे मिल जाएगी यहाँ तक tata motors की शेयर 440₹ मे मिल रही है तो क्या आपके पास 500₹ तक नहीं है स्टॉक मार्किट को सिखने के लिए या आपके पास 10 रूपये नहीं है स्टॉक मार्किट को समझने के लिए।

इसलिए अपने समय की कीमत को समझिये और स्टॉक मार्केट जैसी कमाल चीज़ो को समझिये। और 500₹ की न्यूनतम राशि से share market में पैस लगाना सीखिए और जानिये की मार्केट कैसे काम करती है? कब किसी की प्राइस बढ़ जाती है? कौन सा कंपनी कैसा परफॉरमेंस करती है? ताकी आप घर बैठे पैसे से पैसे कमा पाये। आइये अब हम लोग जानते हैं कि share market me paise kaise lagaye?

Share market me paise kaise lagaye?

Share market में paise लगाने के लिए आपको zerodha kite में demat account खोलवाना होगा। जिसमे आपको ये चीज़ो की आवश्यकता होगी।

1- आधार कार्ड

2- पैन कार्ड

3- मोबाइल नंबर

4- जीमेल आईडी

5- बैंक पासबुक

6- सिग्नेचर

7- अकाउंट ओपनिंग फी

अकाउंट ओपनिंग करने के बाद आपको स्टॉक मार्केट के बारे में ट्रेडिंग कैसे करें वो सीखना है और मार्केट के बेसिक नॉलेज के बारे में जान लीजिये आइये हम आपको स्टॉक मार्केट के बारे में बेसिक्स बाते बतलाते हैं।

स्टॉक मार्केट 09:15 AM में ओपन होती है और 03:30 PM में बंद होती है। इसमें भी दो क्लोज़िंग टाइम है एक intraday जो की 03:20 PM में बंद होती है। और CNC यानी long term मार्केट 03:30 PM में बंद होती है।

Intraday trading क्या होता है?

अगर आप बेगिनर हैं तो intraday से दूर रहें यह आपके लिए सिर्फ एक जुए की तरह रहेगा। हालांकि ज़ब आपको अच्छा खाशा अनुभव हो जाए तो फिर इसमें आप कुछ paise निवेश कर के देख सकते हैं। क्यूंकि intraday में 100 में से 90 लोग हारते ही है।

Share market में आपको दो चीज़ें सीखनी पड़ेगी पहली technical analysis और दूसरा fundamental analysis. Technical analysis में स्टॉक मार्केट के चार्ट को समझते है और fundamental analysis में कंपनी की value को समझते हैं।

Share market में कंपनी की जानकारी आपको हमेशा रहनी चाहिए इसके लिए आप cnbc, zee business youtube channel को फॉलो करें। इसके अलावा Moneycontrol एप्लीकेशन को जरूर डाउनलोड करें जहाँ आपको हर share के प्राइस देखने को मिलती रहेगी।

Share Market पब्लिक हॉलिडे के दिन बंद रहती है और साथ ही यह saturday और sunday दोनों दिन बंद रहती है। और आप अपने पैसे monday to friday market open टाइम में ही निकाल सकते हैं।