शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए ? शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाये ?

share market se paise kaise kamaye

share market se paise kaise kamaye ? स्टॉक मार्किट जिसे शेयर बाजार भी कहा जाता है। आज इससे लोग लाखों रुपया कमाते हैं तो वही कई लोग पूरी तरह बर्बाद भी हो जाते हैं तो वही कई लोग इससे करोड़ पति बन जाते हैं। शेयर बाजार में पैसे लगाना चाहिए या नहीं ? आखिर शेयर बाजार होता क्या है ? शेयर बाजार में लोग कंगाल क्यों हो जाते है ? तो वही कई लोग इससे रातों रात अमीर कैसे बन जाते हैं ? इन सभी बातों की जानकारी आपको इस लेख में देंगे और आपको बताएँगे की शेयर बाजार में पैसे लगाना चाहिए या नहीं ?

share market se paise kaise kamaye ? स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे लगाए ?

शेयर मार्किट में दो टर्म होते हैं एक बेयर और एक बुल।

शेयर बाजार क्या होता है ?

शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट दोनों इसे ही कहा जाता है। शेयर का मतलब होता है किसी कम्पनी में हिस्सा, वो हिस्सा 10% का हो सकता है, 20 % का हो सकता है, या फिर 60 % का भी हो सकता है। और मार्केट का मतलब होता है बजार जहाँ इन कंपनी का हिस्सा ( शेयर ) बिकता है। यानी एक ऐसा जगह जहाँ बड़े – बड़े कम्पनी का हिस्सा बिकता है जैसे Reliance, Tata Motors, Apollo Hospital, Adani Enterprise, SBI Life Insurance, Bharti Airtel इत्यादि।

शेयर खरीदने से क्या होता है ?

अब मान लीजिये आपने किसी Tata Motors कम्पनी का 10% शेयर खरीद लिया और आने वाला समय में उसकी कीमत बढ़ जाए तो आपका पैसा भी उस हिसाब से बढ़ जाएगा। अब मान लीजिये की आपने Aircel या फिर Yes Bank में पैसा लगाया जो एक समय के बाद दिवालिया हो गयी थी, तो आपका पैसा डूब जाता। अब यह आप पे है की आप पैसा Tata Motors पे लगाईयेगा या फिर Apollo Hospital पे यह सोच कर की आने वाला समय में कौन सी कम्पनी की वैल्यू आने वाले समय में बाद जायेगी। और कौन सी डूब जायेगी। शेयर मार्केट में बहुत सारी कम्पनी 50 साल से भी पुरानी है और उसकी कीमत शुरुआत से कई गुना ज्यादा बढ़ गयी है।

share market se paise kaise kamaye ? स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे लगाए ?

यह Apollo Hospital की एक शेयर है जो 2003 में लगभग 50 रुपया थी और 2022 में इसकी कीमत 4,603 रुपया हो गयी।

शेयर कैसे खरीदें ? स्टॉक मार्केंट में पैसा कैसे लगाए।

शेयर मार्किट में पैसे लगाने लिए आपको किसी शेयर मार्किट वाले एप्लीकेशन में अकाउंट खुलवाने होंगे। इसके लिए आपको सबसे पहले अपना ये Document तैयार कर के रख लेना है।

1 . एक मोबाइल नंबर

2 . आधार कार्ड

3 . पैन कार्ड

4 . बैंक पासबुक

उसके बाद आपको ये किसी एप्लीकेशन/वेबसाइट में अपना अकाउंट ओपन कर लेना है। जिसे Demat account कहते हैं।

1 . Zerodha Kite

2 . Upstox

3 . Angle Broking

4 . Motilal Oswal

शेयर दो तरीकें से ख़रीदा जाता है ?

शेयर को दो तरीकें से ख़रीदा जाता है एक इंट्राडे और दूसरा लॉन्ग टर्म जिसमे इंट्राडे बहुत ही रिस्की होता है और लॉन्ग टर्म में लगभग ना के बराबर रिस्क होता है। और शेयर की खरीद बिक्री की को ट्रेडिंग कहते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या होता है?

इंट्राडे में आप कोई भी शेयर एक दिन के लिए ही खरीद सकते हैं। मतलब 09:15 में मार्किट ओपन हो जाता है और 03:20 में मार्किट बंद हो जाता है। अगर आपने कोई शेयर आज ख़रीदा और कुछ घंटे के बाद मान लीजिये की उसकी दाम -4% निचे गिर जाती है और आपने अगर 5000 रुपया लगाया हुआ है। तो आपका 5000 का -4% यानी –200 रुपया का नुक्सान हो जाएगा वो भी एक दिन में। लेकिन वही अगर आपने लॉन्ग टर्म में इसे लगाया हुआ होता तो आप कुछ दिन और उस स्टॉक को अपने पास रखे रहते और उसे बढ़ने का इंतजार करते।

इंट्राडे में आपके पैसे की कीमत 5 गुना अधिक हो जाती है। यानी अगर आपने 5000 लगाया है तो आपको उसकी वैल्यू 25000 हो जायेगी और 25000 का आपको -4 % घाटा या फिर +4 % फायदा होगा। यानी आपको उस हिसाब से या तो -1000 रूपये की नुकशान होता है या फिर +1000 रुपया का मुनाफा।

इंट्राडे में आप शेयर बिना ख़रीदे हुए भी बेच सकते हैं। मतलब अगर आपको लगता है की आज ये Reliance की कम्पनी -3% निचे जायेगी तो अगर आप उसे अभी बेच दीजियेगा तो आपको -3 % का फायदा होगा। और इसके लिए आपको वो शेयर पहले खरीदने के जरुरत भी नहीं है।

लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग क्या होता है ?

अगर आप बिगिनर हैं तो लॉन्ग टर्म में इन्वेस्ट करे और पहले मार्किट कैसे काम करता हैं उसे सीखें। लॉन्ग टर्म में कोई भी शेयर आप जितने दिन चाहे उतना दिन रख सकते हैं। वही कोई भी शेयर आप बिना ख़रीदे हुए बेच नहीं सकते हैं। लॉन्ग टर्म में आपके पैसे की वैल्यू उतनी ही रहेगी वह पाँच गुना अधिक नहीं होती है। और लॉन्ग टर्म में रिस्क ना के बराबर होता है पर इसमें आपको पैसे बढ़ने के लिए कुछ दिन का इंतजार करना पड़ता है।

स्टॉक मार्किट को कैसे सीखें ?

स्टॉक मार्किट को सिखने के लिए आप यूट्यूब पर वीडियो stock market course टाइप कर के वीडियो देखें। CNBC News और Money Control पर न्यूज़ देखें। तथा स्टॉक मार्किट को सुरु से अच्छा से सिखने के लिए ये किताब पढ़े – The Intelligent Investor और यूट्यूब पर stock market by fin baba का वीडियो जरुर देखें।

स्टॉक मार्किट में पैसा लगाना चाहिए या नहीं ?

share market se paise kaise kamaye ? स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे लगाए ?

2021 की कुछ Top कंपनी की returns

स्टॉक मार्किट में अगर आप लॉन्ग टर्म में पैसा लगाते हैं तो आपको एक महीने में 20% return आराम से मिलती है। और कई कम्पनी में आपको एक साल में 200% से लेकर 300% तक की return मिलती है। यानी अगर आपने 50000 लगाया तो आपको आराम से 5000 रूपये से लेकर 10000 रुपया अगले महीने मिलेगी। और वो जुट कर 55000 रूपये से लेकर 60000 रूपये हो जायेगी। इसलिए आपको पैसे से पैसे कमाने के लिए स्टॉक मार्किट में और अन्य भी जगह जैसे Crypto Currency, Mutual Funds, Bonds इत्यादि में पैसे लगाना चाहिए। जिससे की आपका पैसा बैठे – बैठे आपको अमीर बनाता रहेगा और आपका पैसे की कीमत अपने आप बढ़ती जायेगी।

FAQ

Question – भारतीय शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

Answer – शेयर बाजार में निवेश करने के लिए आपको zerodha app में account खोलवाना होगा। 

Question – क्या आपको शुरुआत में इंट्राडे खेलना चाहिए?

Answer – शुरुआत में आपको इंट्राडे में निवेश नहीं करना चाहिए।

Question – अपस्टॉक्स और ज़ेरोधा के बीच शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कौन सा ऐप अच्छा है?

Answer – ज़ेरोधा ऐप शेयर बाज़ार में निवेश करने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इस ऐप पर बहुत कम टैक्स लगता है।

Question – शेयर बाजार भारत के प्रसिद्ध निवेशक कौन है?

Answer – राकेश झुनझुन वाला भारत के प्रसिद्ध शेयर बाजार निवेशक हैं।

Question – विश्व का नंबर एक निवेशक कौन है?

Answer – वॉरेन बफेट दुनिया के नंबर एक निवेशक हैं।

Question – कुछ बेहतरीन स्टॉक कौन से हैं जिनका वार्षिक रिटर्न बहुत अच्छा है?

Answer – शेयर बाजार में निवेश करने के लिए अपोलो हॉस्पिटल, अदानी एंटरप्राइज, अदानी ट्रांसपोर्ट कुछ अच्छे शेयर हैं।