2022 में दस सबसे बेस्ट छोटा बिज़नेस आईडियाज।

मस्कार दोस्तों, इस लेख में हम आपके लिए 10 बिजनेस आइडिया लेकर आये है, जो हमेशा से चलने बाली बिजनेस है, इसे आप नया तरीका से शुरू कर सकते है, इन बिजनेस को करने के लिए आप हरेक आइडिया को जानेंगे 10 बिजनेस में कुछ ऐसा बिजनेस है,  की आप कम पैसा में कर सकते है।

अगर 10 बिजनेस में से किसी में आप अच्छा पैसा लगाते है, तो आप अच्छा पैसा कमा सकते है। 

इन 10 बिजनेस का नाम इस प्रकार है। 

  1. इत्र (प्रफ्यूम) का बिज़नेस 
  2. चूड़ी का बिजनेस
  3. सिंदूर एवं  ग़ुलाल का बिजनेस
  4. फूल का बिजनेस
  5. मोटी मुंगा का बिजनेस
  6. टोपी का बिजनेस
  7. कनबाली एवं नथुनी का बिजनेस
  8. पेपर का बिज़नेस
  9. कॉपी किताब का बिज़नेस
  10. पानी का बिज़नेस 

इत्र ( परफ्यूम ) का बिज़नेस।

इत्र एक ऐसा चीज है, जिसे हर दिन इस्तेमाल किया जता है,  इसे भारत के बहुत ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है, मुस्लिम भाईओ ने हरेक जुमा को इत्र इस्तेमाल करते है, इसे लगभग हरेक देश के लोग लगाते है, इत्र को आप कहीं भी बेच सकते है और ज्यादा तर इसका इस्तेमाल सादी, पार्टी या ईद, बकरीद में इस्तेमाल किया जाता है!

इत्र का बिजनेस हमेशा से चलने बाला बिजनेस है,  इत्र का बिजनेस बहुत कारगर है, इत्र का बिजनेस करने के लिए आप को एक या दो दिन का ट्रेनिंग लेकर के आप इसे आसानी से कर सकते है, इसमें लगने बाले लागत 20 से 30 हजार हो सकता है,  इस लागत से आप हरेक महीना अच्छा पैसा कमा सकते है।

चूड़ी का बिजनेस।

चूड़ी का बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है, इसे हर भारतीय महिलाये पहनती है, अपने सोहाग के लिए अपने कलाई में चूड़ियों के सेट पहनती है,  चूड़ी के बिजनेस से अच्छा खासा इनकम होता है।

चूड़ी के बिजनेस करने के लिए आप को 1 से 2 लाख के सामान लेना पड़ेगा अगर आप के पास 1 या 2 लाख नहीं है, तो आप सुरुबाती दौर में इत्र का बिजनेस 20 से 30 हजार रुपया से सुरुबात कर सकते है, आइये हम चूड़ी के बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए समानो की सूची को जानते हैं।

चूड़ी बनाने के लिए सामान।

  1. मेटल
  2. मोटी
  3. हिरे
  4. गोंड
  5. संगजीरे के पाउडर 
  6. लाख धातु
  7. प्लाष्टि
  8. नवीशदार खरे

चूड़ी बनाने वाली मसीन

  1. लोहे के सांचे
  2. वॉक्स
  3. लेबल
  4. मोटी और बुरादा
  5. डाय
  6. औजारे
  7. छोटी  बड़ी बर्तन
  8. पैकिंग मशीन
  9. लगाने का हैड मोल्डड मशीन
  10. फिनिसिंग मशीन

सिंदूर एवं ग़ुलाल का बिज़नेस।

ऐसे तो सिंदूर और ग़ुलाल देखने में एक जैसा ही लगता है, लेकिन इन दोनों में बहुत अंतर होता है,  सिंदूर एक ऐसा चीज है, जो हरेक महिला सादी के बाद जिंदगी भर लगाती है, सिंदूर ज्यादा तर भारतीय महिला ही लगाती है, अगर आप सिंदूर का बिजनेस करना चाहते है, तो आप के लिए अच्छा होगा।

सिंदूर को बनाने के लिए आप को 10 से 20 हजार की लागत में आप आसानी से कर सकते है, ऐसे तो सिंदूर 5 रु से 10 रु में आसानी से बेच सकते है,  और इसमें अच्छा कमाई कर सकते है!

सिंदूर बनाने के लिए लगने वाली सामान।

1.एक केजी हल्दी पाबडर

  1. 40 ग्राम फिटकिरी 
  2. नीबू के रस के 20 से 25 बुँदे 
  3. तिल के तेल 2 से 3 चम्म्च  

कलर रंग के पाउडर 

ग़ुलाल बनाने के लिए लगने बाली सामान।

  1. अररोट
  2. फ़ूड कलर
  3. पानी
  4. रोज एसेंशिस 
  1. मोती मूंगा का बिजनेस।

मोती मूंगा का बिजनेस आसान है, इसे आप अकेले कर सकते है,  इसे करने के लिए आप को इसके बारे में पहले जानकारी होना बहुत ही जरुरी है, मोती मूंगा के लिए आप को किसी अच्छे शहर में जाना होगा जैसे दिल्ली में सदरबाजार में आप को मोती मूंगा आसानी से मिल जाते है!

सदरबाजार में आप को हर कलर और हर डिजाइन के मोती मूंगा मिलते है,  यहा आप को सभी जगह से कम रेट में आसानी से मिल जाते है।

मोतियों का नाम 

  1. सांती मोती
  2. प्रबल मोती
  3. आलू मोती
  4. पेट्रोलियम मोती
  5. टोपी मोती

मूंगा का नाम

  1. टोपाज
  2. पोखराज
  3. संगमरमर
  4. नीलम
  5. नीलगिरि

मोती मूंगा के बिजनेस  आप सुरुबात में 40 से 50 हजार के बिच कर सकते है, इस बिजनेस को करने में काफ़ी मुलाफा होता है!

टोपी का बिजनेस।

दोस्तों ऐसे तो टोपी बहुत कम लोग इस्तेमाल करते है, लेकिन आज के समय में बहुत लोग इस्तेमाल कर रहे है, टोपी को भी फैशन बना लिए है, इसी बजह से टोपी का बिजनेस काफ़ी कारगर है।

दोस्तों आप को मार्केट में हरेक रंग और हरेक डिजाइन का टोपी आसानी से मिल जाता है, और इसे कम दामों में खरीद कर ज्यादा दाम में बेच कर अच्छे खासे मुनाफा हो जायेगा।

दोस्तों ऐसे तो हरेक मुस्लिम भाई टोपी का इस्तेमाल करते है, ऐसे में आप हरेक जुमा को आप मस्जिद के पास टोपी का स्टॉल लगाकर आप इस बिजनेस को कर सकते है!

टोपी के बिजनेस करने के लिए आप को 50 से 60 हजार का लागत में आप अच्छे – अच्छे टोपिया लाकर के बेच सकते है, ऐसे तो आप को टोपी दिल्ली के सदर बाजार में आप को सही रेट में टोपी मिल जायेगा!

कनबाली (नोज रिंग) नथुनी (नोज पिन) का बिजनेस।

ऐसे तो हरेक महिला और लड़की कनबाली और नथुनी का इस्तेमाल करते है, गाँव हो या शहर हरेक जगह कनबाली और नथुनी का बिजनेस चलता है, इस बिजनेस को करने के लिए सोच रहे है, तो अच्छा  है!

इस बिजनेस को करने के लिए 40 से 60 हजार का पूंजी की अबस्यकता होगी अगर आप कोई सहरो में से खरीद कर गाँव में बेचना चाहते है, तो दिल्ली के सदर बाजार में आप को सही दामों में मिल जायेगा और कनबाली, नथुनी को बेच कर के अच्छा खासा पैसा कमा सकते है!

मेंहदी का बिजनेस।

मेंहदी का बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजने है, इसे लगभग हर भारतीय महिला लगाती है, सादी पार्टी में इसका डिमांड काफ़ी बढ़ जाता है!

मेंहदी के बिजनेस में आप को कहीं  अच्छा जगह चाहिए जहाँ पे अच्छा से मेंहदी तैयार  कर सकते है, मेंहदी के बिजनेस करने के लिए आप को एक से दो दिन का ट्रेनिंग करना होगा फिर आप मेंहदी के ट्रेनिंग लेके आप मेंहदी के बिजनेस आसानी से कर सकते है, आप मेंहदी के काम को 40 से 50 हजार में कर सकते है!

अगर आप का बिजनेस का नाम होने लगे तो आप का मेंहदी काफ़ी लोग खरीद कर लगाएंगे एक मेंहदी का आप 10 से 20 रूपया में आसानी से बेच कर काफ़ी मुनाफा कमा सकते है!

पेपर का बिजनेस।

ये काफ़ी कारगर बिजनेस है, और इस बिजनेस को आप हर जगह  पे कर सकते है, क्योंकि अख़बार को अधिकास लोग पढ़ते है अगर आप पेपर का येजेंसी लेते है, तो आप को 70 से 80 हजार के बिच पैसा लगाकर आप पेपर के येजेंसी ले सकते है!

अगर आप पेपर का येजेंसी लेते है’ तो आप  हर महीने 20 से 25 हजार आसानी से कमा सकते है

अगर आप  हौकर बाला काम करते है, और आप डेली के 100 से 200 पेपर सेल करते है, तो आप एक घंटा में 100 से 200 का इनकम कमा सकते है!

कॉपी किताब का बिजनेस।

दोस्तों कॉपी किताब का बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है, अगर आप भी चाहते है की कॉपी किताब का बिजनेस करें तो आप इसे कर सकते है!

इस बिजनेस को करने के लिए आप को 100000 से 200000 खर्च करना होगा अगर आप 2 से 3 हजार के कॉपी किताब लेके आप अपना शॉप में आसानी से बेच सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है!

पानी का बिजनेस।

पानी का बिजनेस प्रॉफिटेबल बिजनेस है, इसमें आप को करीब 1000 स्कूबैर फिट जमीन की अबस्यकता परती है, इसमें आप को कमारसियाल कनेक्शन करना पड़ेगा इस काम को करबाने के लिए आप को 11000 से 16000 खर्च करना पड़ेगा

आरो प्लांट और चिलर प्लांट और चिलर लगवानी होगी तो पानी के बिजनेस आप को 2 से 5 लाख के बिच हो जायेगा!

  1. वोरिंग
  2. कंटेनर, ट्रांसपेरेट बोत्तल, जर, थर्मस, कुल केज
  3. स्टिकर
  4. स्टॉफ, ड्राइवर, हेल्पर, कीलीनर
  5. गाड़ी, टेम्पो, पिकअप
  6. एडबताइर्जिंग
  7. गया
  8. G. S. T
  9. लेबर डिपार्टमेंट

इस बिजनेस को करने के लिए लगभग 10 से 12 लाख रुपया खर्च कर के और इससे होने बाली इनकम महीने के 50 से 60 आसानी से कमा कमा सकते हैं।