-4212437782209388" crossorigin="anonymous">

2022 में शुरू किये जाने वाले पाँच सबसे शानदार बिज़नेस आइडियाज।

small business ideas in hindi

दोस्तों आज हम आपको पाँच सबसे बेहतरीन small business ideas के बारे में बताने वाले हैं। इन बिज़नेस को सुरु करने के लिए आपको एक लाख से कम रूपये की जरूरत होगी। तथा यह बिज़नेस आप अपने गावं और सहर किसी भी जगह इन बिज़नेस को शुरू करते हैं।

1. कपड़ा का बिजनेस।

दोस्तों कपड़ा का बिजनेस बहुत ही कारगर बिजनेस है, और इस बिजनेस को करने के लिए सोच रहे है, तो आप के लिए बहुत ही अच्छा होगा कपड़ा का बिजनेस हमेशा से चलने बाली बिजनेस है।

दोस्तों आज के समय फ़ैसन का समय है, इस युग में लगभग सभी लोग फ़ैसन के कपड़े पहनना पसंद करते है, बच्चा, यंग लड़का,लड़की, सभी लोग कपड़ा पहनते हैं,  और दोस्तों ऐसे तो कपड़ा बहुत टाइप के होते हैं।

लेकिन दोस्तों लोग अपने पसंद के कपड़ा पहनना चाहते है, आज के युग में ज्यादा तर लोग जींस ही पहनना चाहते है, और पहन भी रहे है, इस लिए दोस्तों अगर आप कपड़ा का बिजनेस करते है, तो आप को कपड़े के बारे में जानना होगा कपड़े के बारे में जानने के लिए आप को सात दिन से आठ दिन तक ट्रेनिंग लेनी होगी ट्रेनिंग ले कर आप कपड़ा का बिजनेस खोल सकते है।

कपड़ा का नाम इस प्रकार है।

  1. शर्ट
  2. पैट
  3. जींन्स
  4. सलवार सूट
  5. साड़ी
  6. लेहेंगा
  7. कोर्ट
  8. टीशर्ट
  9. चड्डी, बनियान

दोस्तों मैंने ऊपर में कुछ कपड़ा का नाम दिया हूँ इन सारे कपड़ो 

का बिजनेस कर के आप अपने दुकान को सब से बड़ा कर सकते है,

अगर आप किसी एक कपड़ा का बिजनेस करना चाहते है, तो आप आराम से कर सकते है।

दोस्तों कपड़ा का बिजनेस करने के लिए आप को कम से कम 1 या 2 लाख रुपैया खर्च कर के आप अच्छे से इसे शुरू कर सकते है,और आप कपड़े के बिजनेस को कर के महीने का 40 से 50 हजार महीना कमा सकते है।

2. ड्राई फ्रूट का बिजनेस।

दोस्तों आज के समय में लोग इतना ज्यादा व्यस्त हो गए है, की उन्हें खाना -खाने के लिए भी समय नहीं मिल पता है, और बे जल्दी -जल्दी खाना -खाते है ।

ऐसे में दोस्तों कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिससे वे कमजोर हो जाते है, और कई तरह के समस्याओ का सामना करना उनके लिए बहुत कठिन होता है।

इस बजह से लोग चाहते है, की कम खाना काये और मेरा सेहद भी ना ख़राब हो ऐसा करने के लिए आप को ड्राई फ़्रूट ही है ,जो आप के शरीर में ताकत को बनाये रखेगा।

दोस्तों अगर आप ड्राई फ़्रूट के सेबन कर रहे है, तो आप के लिए बहुत ही अच्छा है ,अगर आप ड्राई फ़्रूट का बिजनेस करना चाहते है ,तो आप आसानी से इस बिजनेस को कर सकते हो

दोस्तों ड्राई फ़्रूट का बिजनेस आप कई तरिके से कर सकते हो

  1. सॉप ले कर
  2. ठेला या रिक्सा पड़
  3. गाँव में घूम कर
  4. सहरो में चौक या चौराये पड़ स्टॉल लग

ड्राई फ़्रूट का बिजनेस करना चाहते है ,तो आप को इसके बारे में ज्ञान होनी चाहिए अगर आप के पास ज्ञान नहीं है, तो आप आस पास के दुकानों से दो से तीन दिन के ट्रेनिंग ले कर के आप ड्राई फ़्रूट का बिजनेस आसानी से कर सकते है।

ड्राई फ़्रूट के बिजनेस करने के लिए आप को एक लाख से दो लाख के बिच पैसा खर्च कर के आप अच्छा मुनाफा कमा सकते।

3. चस्मा का बिजनेस।

दोस्तों चस्मा का बिजनेस बहुत ही कारगर है ,यह बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है ,दोस्तों अगर आप चस्मा का बिजनेस करने के लिए चाह रहे है तो आप के लिए अच्छा होगा।

दोस्तों चस्मा ऐसा चीज है  ,जो आप के आँखो को बचाने का काम करती है, धुप हो या धूल कन सभी चीजों से आप के आँखो को सुरक्षा प्रदान करती है।

दोस्तों आज के समय फैशन के समय है ,मार्केट में हरेक डिजाइन के चश्मे आने लगे है ,और लोग अच्छे अच्छे हर कलर हर डिजाइन के चश्मे खरीद रहे है इस से बे फैशन के भी मजा लेते है, और उनके आँखो को भी बचाब होता है।

दोस्तों अगर आप चस्मा के दुकान खोलना चाहते है ,तो आप आसानी से खोल सकते है , चस्मा के दुकान खोलने के लिए आप को 50 हजार  से 60 हजार के बिच पूंजी की अबस्यकता होगी आप को हॉल सेल रेट में 15 से 20 रु के बिच आप को चस्मा आसानी से मिल जायेगा दिल्ली के सदर बाजार में आप बहुत कम दम में चस्मा को खरीद कर अच्छे दामों में बेच सकते है।

इस बिजनेस को आप कोई छोटा सा सॉप लेकर या कहीं मार्केट के पास अस्टॉल लगाकर आप आसानी से कर सकते है, चस्मा के बिजनेस से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

4. टाइल्स और मार्बल का बिजनेस।

दोस्तों टाइल्स और मार्बल का बिजनेस बहुत ही कारगर बिजनेस है, यह बिजनेस हमेसा से चलने बाला बिजनेस है ,आज के योग फ़ैसन का युग है, आज के समय में जो भी अच्छा घर बनाते है तो बे घर के सोभा के लिए टाइल्स मार्बल लगाते ही है।

टाइल्स मार्बल लगाने से घरों में सुंदरता दो गुनी हो जाती ह, और घरों को ज्यादा गन्दा भी होने नहीं देती है, टाइल्स मार्बल लगभग लोग अपने घरों में लगाते ही है।

दोस्तों टाइल्स मार्बल आज कल मंदिर और और मस्जिद में अधिकतर लगाते ही है इस लिए दोस्तों टाइल्स मार्बल का मिजनेस करते है, तो आप के लिए अच्छा साबित होगा।

दोस्तों टाइल्स मार्बल का बिजनेस करने के लिए आप को कम से कम 3 लाख से 4 लाख के बिच पूंजी लगा के आप टाइल्स मार्बल का बिजनेस आराम से कर के अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

टाइल्स मार्बल के नाम

  1. ग्रेनाइट पत्थर
  2. फर्श टाइल्स
  3. संगमरमर
  4. वाइट मार्बल
  5. इटालियन मार्बल
  6. बेइगे मार्बल
  7. वितरिफ़िएड टाइल्स
  8. वाल टाइल्स
  9. ब्राउन मार्बल
  10. ग्रेनाइट
  11. मार्बल स्टोन
  12. मकराना मार्बल
  13. डिज़ाइन
  14. ब्लैक मार्बल
  15. ग्रे मार्बल 

5. बर्तन का बिजनेस।

दोस्तों बर्तन का बिजनेस बहुत ही कारगर बिजनेस है, यह बिजनेस हमेसा से चलने बाली बिजनेस है, दोस्तों लगभग सभी लोग बर्तन के यूज़ करते है।

दोस्तों बिना बर्तन के हम लोग खाना नहीं पका सकते है, और नहीं खाना सकत है, बर्तन ही ऐसा बिजनेस है, जो हर कोई के पास रहता है,अगर आप को बर्तन का बिजनेस करना है।

बर्तन का  बिजनेस आप दुकान के अंदर भी कर सकते है,  या ठेला, रिक्सा, पर भी कर सकते है, ऐसे तो बर्तन कई धातुओ से बन कर तैयार होते है, लेकिन ज्यादा तर लोग अस्टील का बर्तन ही इस्तेमाल करते है, दोस्तों अस्टील का डिमांड ज्यादा बड़ गया इसी के कारण लोग अस्टील का बर्तन का इस्तेमाल करते अस्टील का बर्तन मजबूत भी होता है।

दोस्तों बर्तन का बिजनेस करना है, तो आप को 4 से 5 लाख के बिच आसानी से कर के आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

बर्तन के प्रकार

  1. स्टील का बर्तन
  2. पीतल का बर्तन
  3. कासा के बर्तन
  4. चीनी मिटटी का बर्तन
  5. ताम्बा का बर्तन

इस निजने को आप आसानी से कर के 60 से 70 हजार का मुनाफा कमा सकते है।