Student credit card क्या है ? जानिए कैसे apply कर सकते हैं ?

बहुत सारे छात्र अच्छे कॉलेज में पढ़ाई करना चाहते हैं पर कॉलेज की फीस बहुत ज्यादा होने के कारन वे अच्छे कॉलेज से पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। ऐसे में भारत सरकार नें कमजोड़ वर्ग के छात्रों को देखते हुए student credit card योजना को निकाला है।

Student credit card क्या है?

Student credit card एक card है जिससे की कोई छात्र अपनी पढ़ाई के लिए कॉलेज की पढ़ाई का खर्च उठा सकता है। यह card केवल कॉलेज के पढ़ाई के लिए होता है। और इसे 18 साल के छात्र apply कर सकते हैं। इस card को apply करने के लिए कोई भी इनकम documentation की जरूरत नहीं है।

Student credit card से कितना पैसा मिलता है?

जिसका लाभ उठाकर कमजोड़ और आर्थिक कमजोड़ वर्ग के छात्र अपनी पढ़ाई अपने मनचाहा कॉलेज से कर पाएंगे। जिसमे एक छात्र 4 लाख के लोन का फायदा उठा सकता है। जो की उसे जॉब लग जाने के बाद चुकाना होता है।

Student credit card लेने के लिए क्या document चाहिए?

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • अन्य वैलिड सरकारी दस्तावेज
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • कॉलेज आई डी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कॉलेज रसीद 

Student credit card कैसे ले?

Student credit अलग – अलग राज्यों के लिए अलग अलग नाम से है, जैसे वेस्ट बंगाल स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम इत्यादी।

आपको सबसे पहले ये चेक करना होगा की वह कॉलेज स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहट एडमिशन लेती है या नहीं इसके लिए आप कॉलेज में जा कर या फिर उसे फ़ोन करके बात कर लीजिये।

उसके बाद उस कॉलेज में एडमिशन लीजिये और बताइये की स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम के अंतर्गत मुझे दाखिला लेनी है।

फिर आपको उस कॉलेज में एक फॉर्म भरना है। वो फॉर्म स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत दाखिला का फॉर्म रहेगा।

उसके बाद आपको कॉलेज एक रसीद देगा जो की कॉलेज का ये घोसणा पत्र होगा की आप स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत पढ़ाई करने वाले हैं।

आप उस घोसणा पत्र को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के office ले जा कर कन्फर्म करवाना पड़ेगा अलग – अलग राज्य में इसके office राजधानी या डिस्ट्रिक में होता है।

जैसे हमारे राज्य बिहार में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की ऑफिस राजधानी patna में है। 

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के ऑफिस में आपका वेरिफिकेशन होगा और फिर वेरिफिकेशन होने के बाद आपको कुछ डॉक्यूमेंट दिया जाएगा जिसमे ये verify रहेगा की आप स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए योग्य है।

उस डॉक्यूमेंट को आपको वापस कॉलेज में जा कर जमा कर देना है और फिर आपके सारे कॉलेज का पढ़ाई उस योजना से कटेगा।

अधिक जानकारी के लिए इस website पर जाए – MNSSBY या फिर आप इस नंबर पर 1800-3456-444 कॉल कर सकते है या फिर इस वेबसाइट Contact Us – MNSSBY से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।