स्टूडेंट पैसे कैसे कमा सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको इस लेख में पैसे कैसे कमाया जाए उसके बारे में बताएँगे, ये लेख आपको पैसे कमाने में बहुत ही मदद करेगी। दोस्तों इन बतलाये गए तरीके से आप अगर स्टूडेंट हो या आप बिज़नेस करना चाहते हैं, आप पैसे कमा सकते हैं। 

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए।

दोस्तों अगर आपके पास कुछ भी नहीं है और अगर आपके पास महज एक मोबाइल है तो आप मोबाइल की मदद से ब्लॉग्गिंग कर के बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग करने के लिए आप यूट्यूब से सिख सकते हैं। और एक महीने के अंदर से ही पैसे कमा सकते हैं। 

एफिलिएट मार्केटिंग कर के पैसे कमाए। 

दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है किसी प्रोडक्ट का प्रचार करना और जब उस प्रोडक्ट की खरीदारी होती है तब उसके बदले में आपको कुछ कमसिन मिलता है। दोस्तों इसमें भी आप मोबाइल से ही सुरुवात कर के पैसे कमा सकते हैं। 

कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाए। 

दोस्तों अगर मैं ऊपर के दो तरीके ब्लॉग्गिंग और एफिलिएट मार्केटिंग की बात करूँ तो इसमें आपको पहले सीखना पड़ेगा और सिखने के बाद भी आपको कम से कम एक महीना का समय लग जायेगा। पर कंटेंट राइटिंग की अगर बात करूं तो आपको इसमें लोगो के लिए कंटेंट और आर्टिकल लिख के देने पड़ती है और हाथो हाथ पैसे मिल जाती है। 

फ्री लैंसिंग कर के पैसे कमाए। 

दोस्तों फ्री लैंसिंग से पैसे कमाना भी एक बहुत ही अच्छा स्किल है। इसमें आपको ऑनलाइन कुछ स्किल सीखना पड़ता है और फिर उस स्किल की मदद से आप किसी क्लाइंट के लिए ऑनलाइन काम करते हैं। यह ऑनलाइन काम को करना ही फ्रीलांसिंग कहलता है। 

कंप्यूटर स्किल सिख कर पैसे कमाए। 

दोस्तों बहुत सारे ऐसे कंप्यूटर स्किल होते है जैसे ग्राफ़िक डिजाइनिंग, कोडिंग, वेब डेवलपमेंट, वीडियो एडिटिंग इत्यादि। अगर आप इन स्किल को सिख जाते हैं तो आपको बहुत सारे काम कंपनी में मिल जायेंगे जो आपको अच्छा पैसा देगी अगर आप एक समय के बाद एक्सपीरियंस हो जाएंगे तो। 

कंप्यूटर रिपेरिंग बिज़नेस से पैसे कमाए। 

दोस्तों कंप्यूटर रिपेरिंग का बिज़नेस एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस है, इसमें बहुत ही जयादा पैसा है और बहुत ही कम कम्पटीशन है। दोस्तों जिस तेजी से कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है उस तेजी से कंप्यूटर रिपेयरिंग करने वाले लोग नहीं मिल रहे हैं इसलिए आप इस काम को करके एक दिन का 500 रुपया से लेकर 1000 रुपया आराम से कमा सकते हैं। 

प्रिंटिंग प्रेस का बिज़नेस से पैसे कमाए। 

दोस्तों प्रिंटिंग प्रेस का बिज़नेस एक बहुत ही अच्छा बिज़नेस है, इस बिज़नेस को करने के लिए जरुरी नहीं की आपके पास प्रिंटिंग प्रेस का समान हो। आपको बस मार्केट से आर्डर उठाना है और उसे प्रिंटिंग शॉप वाले से करवा के मार्जिन से पैसे कमाने हैं। आपको बता दे की इस काम को करने के लिए आप सिर्फ मार्केटिंग और नेटवर्किंग ज्यादा जरुरी है। 

वेब डेवलपर बन कर पैसे कमाए। 

दोस्तों वेब डेवलपर एक ऐसा स्किल है जिसके लिए आपको बहुत ही ज्यादा पैसे मिलते हैं। इस स्किल को सिखने में आपको तकरीबन छः महीने से लेकर एक साल का समय लगता है। आपको बता दे की एक वेब साइट को बनाने में एक वेब डेवलपर को कम से कम 5000 रूपये मिलता है और एक प्रोफेशनल वेब डेवलपर को एक वेबसाइट को बनाने में मुश्किल से महज कुछ घंटे ही लगते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए। 

दोस्तों डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही अच्छा स्किल है इस स्किल को सिख कर आज लोग ऑनलाइन भी पैसे कमा रहे हैं और अच्छे – अच्छे कंपनी में भी पैसा कमा रहे हैं। दोस्तों इस स्किल की मदद से आप किसी कंपनी में अच्छा ख़ासा पैकेज ले सकते हैं। तथा आप इस काम को घर बैठे भी लोगो के लिए कर सकते हैं। 

चाय सुट्टा का बिज़नेस से पैसे कमाए। 

दोस्तों चाय सुट्टा का बिज़नेस एक बहुत ही अच्छा और बहुत ही प्रचलित बिज़नेस है। इस बिज़नेस को करने में आपको बहुत ही कम बजट लगेगा। भारत में इस बिज़नेस को बहुत ही ज्यादा अब बढ़ावा दिया जाने लगा है। इस बिज़नेस को अगर दिल से और गर्व से किया जाये तो इससे अच्छे खासे पैसे कमाए जा सकते हैं। 

निष्कर्ष: 

दोस्तों ये थे दस ऐसे तरीके, अगर आप स्टूडेंट है तो आप इन दस में से किसी भी तरीके से पैसे कमा सकते है। ऐसा मत सोचियेगा की कोई काम छोटा है और आपको कोई अच्छा काम और बड़ा काम पकड़ना चाहिए। ये सभी तरीके शानदार है और इससे लाखो रूपये कमाए जा सकते हैं। 

Leave a Comment