गावँ के लिए 5 सबसे बेस्ट बिज़नेस आइडियाज।

Village business ideas in hindi

Best Business Ideas In Villages और Village business ideas in hindi यह आर्टिकल आपको एक नयी दिशा देगी। दोस्तों मुंबई, दिल्ली, गुजरात, ये तीन सबसे बड़े जगह है, जहाँ हर दिन सैकड़ों लोग अपने गावँ को छोड़ कर, इन शहरों में काम करने के लिए आते हैं। खास कर बिहार और यू पी से बहुत सारे नौजवान लड़के, काम करने के लिए आते हैं, जिनकी उम्र महज 20 से 25 साल की ही होती है। कारन बहुत ही साधारण है, इन बड़े शहरों में मजदूरी का काम बड़े आसानी से मिल जाता है, और 15000 से 18000 की मासिक वेतन भी मिल जाती है, जो की एक मिडिल क्लास वालों के लिए बहुत ही बड़ी रकम है, जी हाँ बहुत ही बड़ी रकम। 

village business ideas in hindi

मैं जब इनसे पूछता ही की आप अपने गाँव को छोड़ कर यहाँ क्यों आये? तो उन सभी का यही जवाब होता है – की भाई, आज के डेट में काम मिलना बहुत मुश्किल है, और यहाँ अगर मैं जॉब छोड़ दूँ तो क्या ग्राण्टी की मुझे कोई अच्छा काम मिले भी नहीं, तो फिर मैं घर कैसे चलाऊंगा, घर पे पैसा भी तो भेजना होता है, और मेरे गावँ में ज्यादा से ज्यादा 6000 रूपये ही मिलती है। यह बात सुन कर मुझे यह तो समझ में आ गया की इन लोग की भी मज़बूरी है। और वो मज़बूरी है की इनके पास जब समय था तब उनोहने उसे बर्बाद कर दिया। और बहुत से लोग हालात से मजबूर है। और कई लोगो को तो जिंदगी में क्या करना है कुछ पता ही नहीं।  

भले ही ये शहर में रह कर 15000 रूपये कमा तो रहे हैं पर ये अपने परिवार से दूर है साल में शायद ही एक बार ये अपने माता – पिता से मिल पाते हैं। इसलिए मैं एक आर्टिकल लिख रहा हूँ जिससे कोई इंसान अपने गाँव में ही रह कर पैसे कमा सके। अपने माता – पिता और अपने परिवार से करीब रह कर अपने और अपने परिवार के साथ गावँ में ही रह कर कुछ कर सके। ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिससे लोग गावँ में रहते हुए ही बिज़नेस सुरु कर सकते हैं वो भी बहुत कम पैसो में, जैसे, मुर्गी पालन, खाद बनाने के बिज़नेस, दूध उत्पादन जिससे की एक मिडिल क्लास आदमी आराम से 40000 रुपया का महीना कमा सकता है।

village business ideas in hindi

पंजाब, चंडीगढ़, हरयाणा, केरला यहाँ ऐसे कई गावँ है जहाँ के लोग एक सरकारी नौकरी करने वालो से दुगना कमाते हैं। आँध्रप्रदेश, राजस्थान, गुजरात आज भी यह राज्य गावँ में किये जाने वाले बिज़नेस जैसे पापड़ बनाना, आचार बनाने, मसाले बनाने से लेकर दूध और दूध से प्रोडक्ट बना कर लाखों रूपये कमा रहे है। ऐसे ही एक बिहार की रहने वाली लड़की की कहानी मैं आपको बताता हूँ जो अपने गावँ में बकड़ियाँ चलाती थी, अनीता को पढ़ने का बहुत शौक था गावँ में रहते हुए अनीता ने मधुमक्खी पालन सीखा और अपने माता – पिता दोनों को यह बिज़नेस सिखाया। आज अनीता अपने माता – पिता के साथ मधुमक्खी पालन का बिज़नेस करती है और अन्य लोगो को  भी यह बिज़नेस सिखाती है।  

 

ऐसे ही एक और शख्स की कहानी मैं आपको बताता हूँ जिनका नाम था धर्मपाल गुलाटी। जिनका जन्म पकिस्तान में हुआ था बाद में वे हिन्दुस्तान आ गए। पाँचमी तक की पढ़ाई करने के बाद ही उन्होंने पढाई छोड़ दी। बाद में उनके पिता ने उन्हें बढ़ई का काम स्खने के लिए एक बढ़ई के पास रख दिया। पर उनको उस काम में भी दिल नहीं लगा आठ महीने काम करने के बाद उनोहने वो काम भी छोड़ दिया। 18 साल की कम उम्र में उनकी शादी हो गयी। और फिर उनोहने मसाले का बिज़नेस चालु किया और आज वो MDH मसाले के नाम से जानी जाती है।

 

ये कहानिया मैं आपको क्यों सुना रहा हूँ ? मैं ये कहानिया आपको इस लिए सुना रहा हूँ की आप लोग इस बात को समझे की गावँ हो या शहर ? एक इंसान अगर किसी चीज़ को करने के लिए ठान ले तो वो बहुत कुछ कर सकता है। गावँ के लोग मेहनती खूब होते हैं पर उनमें बस ज्ञान की थोड़ी कमी होती है। और यही ज्ञान अमीर लोगो के पास, होती है जिससे वो गरीब लोग को कम पैसे देकर अपने लिए काम करवाता है। इसलिए मैं चाहता हूँ की गाँव में रहने वाले लोग इस ज्ञान को सीखें और अपने गावँ में रह कर ही पैसे कमाये। और एक दिन अनीता और धर्मपाल गुलाटी  जी की तरह आपकी भी कहानिया लोग एक दूसरे को सुनाये, की कीस तरह एक इंसान ने गावँ में रहते हुए अपनी और अपनी पूरी परिवार की जिंदगी बदल दी। 

तो आइये दोस्तों हम आपको बताते है गावँ में शुरू किये जा सकने वाला बेस्ट बिज़नेस आइडियाज जिसे आप सिर्फ पढ़े ही नहीं बल्कि पढ़ने के बाद आपके मन में यह ख्याल भी आये की इसे कैसे स्टार्ट करना है। और मुझे पूरी उम्मीद है दोस्तों आप जरूर कोई एक बिज़नेस आईडिया को जरूर शुरुआत करेंगे। और उसे शुरुआत करने के साथ ही आपकी कामयाबी की और पहला कदम रखा चूका होगा। तो आइये हम अपने सबसे पहले हम अपने नंबर एक बिज़नेस आईडिया को जानते हैं, और हो सके आपको यही पसंद आ जाये। 

1. Dairy farming ( डेयरी फार्मिंग )

village business ideas in hindi

आइये दोस्तों सबसे पहले हम लोग डेयरी फार्मिंग के बारे में विस्तार से जान लेते हैं। डेयरी फार्मिंग को हिंदी में दुग्ध उत्पादन कहते हैं। यानी वैसे जानवर जिसका दूध इंसान खाने – पिने के लिए इस्तेमाल करता है, जैसे गाय, भैस, बकड़ी, मवेशी गाय, भेड़, ऊँठ इन जानवरों को पालन पोषण करना और इनसे दूधनिकालना डेयरी फार्मिंग कहलाता है। इसके अलावा और भी अन्य जानवर होते हैं जैसे याक, घोडा, हिरन, और गधा जिनसे दूध निकाला जाता है। पर भारत में आधे से ज्यादा वाटर बफैलो ( जलीय भैस ), जाती बोविन भैस ( bovine bufallo ) का इस्तेमाल किया जाता है।

भारत देश दुनिया में सबसे ज्याद दूध उत्पादन और दूध की खपत करने वाला देश है। भारत पूरी दुनिया का 23% दूध अकेले उत्पादन करती है। भारत दुनिया में सबसे ज्यादा दूध का एक्सपोर्ट यानी दूसरे देश में भेजने वाली देश है। भारत कई देशो को दूध और उससे बने प्रोडक्ट को दूसरे देश भेजती है जैसे फ्रांस, डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिआ, कनाडा, भूटान, अफगानिस्तान, यू ऐ ई ये ऐसे देश है जिनको भारत दूध और उससे बने गए प्रोडक्ट बेचती है। 2018 तक के रिपोर्ट के मुताबिक पुरे वर्ल्ड में 843 मिलियन दूध का उत्पादन होती है, जिसमे भारत अकेले 83 मिलियन मीट्रिक टन दूध का खपत करती है। 

अगर भारत में सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाले राज्य की बात की जाए तो – 

उत्तर प्रदेश – 18 %

राजस्थान – 11 %

आंध्रा प्रदेश – 10 %

गुजरात – 8 %

पंजाब – 7 %

ये पाँच राज्य भारत की सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाली राज्य है।

village business ideas in hindi

Division of Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation दूध उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। यहाँ तक की ये कंपनी शेयर मार्किट में भी लिस्टेड है। इस कंपनी का टर्न – ओवर 39,200 करोड़ है। तथा Nestle दूध उतपादन करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। Nestle का टर्न – ओवर 132 बिलियन भारतीय रूपीस में है। इसके अलावा भारत में और भी फेमस दूध उतपादन करने वाली कम्पनिया है जैसे – अमूल, सुधा, पराग दूध इत्यादि जिसकी कंपनी का वैल्यूएशन और टर्न – ओवर हर साल बढ़ती ही जा रही है।

इन डाटा से हमे ये तो पता लगता है की दूध का डिमांड और उससे बनने वाले प्रोडक्ट जैसे बटर, चीज़, लस्सी, दही इत्यादि की डिमांड होटल से लेकर लोकल घर तक बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में दूध उत्पादन को अच्छे तरीके से किये जाने वाला बिज़नेस है। जिसे बाद में आप एक कंपनी में भी बदल सकते है। आइये हम लोग इस बिज़नेस को कैसे कर सकते हैं इसके बारे में जानते हैं। 

village business ideas in hindi

डेयरी फार्मिंग की बिज़नेस करने के लिए सबसे अच्छी जगह गावँ है, क्यूंकि गावँ का वातावरण जानवरों के लिए सबसे अच्छा होता है। डेयरी फार्मिंग का बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको इन चीज़ों की जरुरत पड़ेगी – 

  1. गौशाला या फैलदार जमीन ( जहाँ पर जानवर रह सकेंगे )।
  1. जानवरों  को धुप और बारिश से बचाव करने के लिए आपको उसके ऊपर करकट, खपड़ा या किसी अन्य चीज़ से ढकना होगा।
  1. उसके बाद आपको दूध देने वालो जानवर की जरुरत होगी, आप भैस या गाय को रख सकते हैं।    
  1. एक सामान्य जलीय भैस, जन्म के लगभग एक साल बाद दूध देना स्टार्ट कर देती है। एक सामान्य जलीय भैस की उम्र लगभग 25 साल होती है। और वह लगभग 20 साल तक दूध देती है।   
  1. आपको शहर में एक मुर्राह भैस 60000 रूपये से लेकर 100000 रूपये तक की मिलेगी और वहीँ गावँ में आपको एक अच्छी भैस 40000 रूपये तक की मिलेगी। 

6.गाय और भैस खाने में घास और चारा पसंद करती है उसे आप अपना घर का खाना भी दे सकते हैं। 

  1. इसके अलावा आपको जानवरो की देख – भाल करने लिए आपको कुछ आदमी या औरत की जरुरत पड़ेगी हालाँकि पशु पालन एक औरत बहुत अच्छे से कर सकती है। 

दोस्तों अगर आप चाहते हैं की डेयरी फार्मिंग के बारे में कम्पलीट जानकारी इसे कैसे स्टार्ट करे ? कौन सा जानवर सबसे ज्यादा दूध देता है ? इस बिज़नेस को शुरू करने में कितना खर्च लगेगा ? इस बिज़नेस में प्रॉफिट कितना है ? मार्केटिंग कैसे करे ? और सबसे बड़ी बात डेयरी फार्मिंग शुरु करने के लिए सरकार से सहयोग कैसे ले ? जी हाँ दोस्तों सरकार डेयरी फार्मिंग शुरू करने के लिए लोगो को पैसा दे रही है ? तो आप हमे कमेंट करके जरुरु बताइये हम आपके लिए एक डेयरी फार्मिंग का एक कम्पलीट आर्टिकल लेकर आएंगे जिसमे आप सरकार से पैसा कैसे उठाये से लेकर इस बिज़नेस को एक कंपनी में कैसे बदले हर बात की जानकारी देंगे। 

या फिर आप इस वीडियो को देख सकते  हैं जिसमे डेयरी फार्मिंग बुसिनेस को कैसे सुरु की जाए उसकी जानकारी दी गयी है। 

 

2. Fish farming ( मछली पालन )

village business ideas in hindi

मछलियों का पालन पोषण करना और उसको फिर बेच देना मछली पालन कहलाता है। भारत में मछली मार्केट एक ऐसा मार्केट है जिसकी डिमांड हमेशा ही रहती है, मैं अपने गावँ में अक्सर देखता हूँ की लोग नदी, तालाब, पोखर से मछलियाँ पकड़ कर लाते हैं और उसे देखते – देखते ही 2 से 3 घंटे में सारी मछलियाँ अच्छे दामों में बेच देती है। 2018 के रिपोर्ट्स के मुताबिक पुरे वर्ल्ड में 59.5 मिलियन लोग मछली पालन कर रहे हैं जिसमे लगभग 20.5 मिलियन एक्वा कल्चर में शामिल है और 39.0 मिलियन लोग फिशरीज में शामिल है। 

फेमस मछलियों के नाम जिन्हे सबसे ज्यादा खाया जाता है। 

सालमन मछली

रोहू मछली

टूना मछली

कतला मछली

सिंघाड़ा मछली

पिंक पर्च

बांगड़ा मछली

सुरमई मछली

ये मछलियाँ बहुत फायदेमंद होती है और सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है और इसे बहुत ज्यादा बेचा भी जाता है। 

Aquaculture (एक्वा कल्चर) में मछली के अलावा और भी अन्य चीज़ों का भी पालन किया जाता है जैसे पानी में रहने वाले पौधे, छोटे – मोटे जीव, और Pisciculture या Fishering में सिर्फ व सिर्फ मछली का पालन किया जाता है।  

मछली पालन दो मकसद से किया जाता है एक साधरण मछली जो हम खाते हैं और दूसरी वो मछली जिसको हम खाते नहीं बल्कि हम उसे घर में शोभा बढ़ाने के लिए रखते हैं जिसे अंग्रेजी में Aquarium कहते हैं। 

मछली पालन भी कई तरीके से किया जाता है कुछ लोग मछली को घर में ही पालते हैं, कुछ लोग छोटे तालाब में मछली का पालन करते हैं, तो कुछ लोग नदी में जाल बिछा कर मछली को पकड़ते हैं, तो वही कुछ लोग बड़े – बड़े समुन्दर में बोट और जहाज से मछली को पकड़ कर लाते हैं। 

मछली पालन बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप सबसे पहले ये फैसला करें की आप खाने वाला मछली बेचेंगे या घर और ऑफिस में रखने वाला। इस बिज़नेस को शरू आप कई तरीके से कर सकते हैं। 

village business ideas in hindi

आप इस बिज़नेस को अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको मछलिया खरीद कर लाने होंगे। 

उसे खिलाने के लिये आपको मछलियों के लिए स्पेशल दाना देना होगा। 

उसके लिए ऑक्सीजन सिलिंडर की जरूरत भी होगी। 

इसके अलावा आप जिस जगह पर आप इसे रखोगे उस जगह को ऊपर से आपको प्लास्टिक से  कवर करना होगा। 

मछलियों को देख भाल करने के लिए आपको कुछ आदमियों की भी जरुरत पड़ेगी। 

इसके अलावा आपको जाली, और कपडे के भी जरूरत पड़ेगी। 

चाइना दुनिया में सबसे जायदा fish farming करती है। चाइना हर साल तक़रीबन 58.8 मिलियन टन मछली का उत्पादन करती है। और भारत की अगर बात की जाए तो भारत पूरी दुनिया में मछली उत्पादन करने की सूचि में दूसरे नंबर पर है। भारत हर साल तक़रीबन 9.46 मिलियन मछली का उत्पादन करती है। जो की 6 % मछली उत्पादन में है। 

अगर फिश फार्मिंग करने वालों राज्य की बात की जाए तो –

वेस्ट बंगाल 

आंध्रा प्रदश 

गुजरात 

केरला 

तमिलनाडु 

ये पाँच राज्य है जो सबसे ज्यादा मछली उत्पादन करती है। 

मछली पालन को केस शुरू कर सकते हैं उसके लिए ये वीडियो देखिये इस वीडियो में मछली पालन कैसे सुरु कर सकते हैं उसकी कम्पलीट डिटेल दी गयी है। 

 

मछली पालन एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस है पर बहुत से लोगो के लिए यह एक नुक्सान दायक बिज़नेस भी है। कई लोग मछली पालन शुरू तो कर देते हैं पर उन्हें मछली पालन करना नहीं आता है। उनको यह मालूम नहीं होता है की पानी का तापमान कितना होनो चाहिए ? पानी का सुधता कितना होना चाहिए ? पानी कैसे चेक करें की मछली के लिए यह ठीक है की नहीं ? मछली को दाना कितना दे ? कितना मछली तालाब से निकालें ? अगर घर में कर रहे हैं तो ऑक्सीजन सिलिंडर को कैसे मैनेज करें ? पानी का वॉल्यूम कितना होना चाहिए ? एक पोंड में कितनी मछलियाँ होनी चाहिए ? ऐसी कई सारी जानकारी उन्हें नहीं होता है जिससे की उनका मछलियाँ मरने लगती है और उनको बहुत ज्यादा पैसे की नुक्सान हो जाती है ? इसलिए अगर आप चाहते हैं मछली पालन पर एक कम्प्लेट डिटेल आर्टिकल हम आपके लिए लेकर आये तो आप हमें कमेंट कर के बताइये। 

3. Poultry farming (मुर्गी पालन)

मुर्गी पालन जिसे अंग्रेजी में poultry farming कहते हैं, मुर्गीयो का पालन पोषण करना और उसे बेच देना मुर्गी पालन

village business ideas in hindi

 कहलाता है।  मुर्गी पालन करके आप इससे दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं पहला मुर्गी के अंडे से और दूसरा मुर्गी के मीट से। अंडे देने वालो मुर्गियों का पालन करना लेयर चिकन फार्मिंग कहलाता है। और जिन मुर्गियों का इस्तेमाल मीट खाने में होता है उसे चिकन कहते है। इस बिज़नेस की मार्किट के अगर बात की जाए तो इसकी मार्किट बहुत तरह से हो सकती है। जैसे मुर्गी पालन अगर बड़े स्तर पर इसे करते हैं तो वे इसे डिस्ट्रीब्यूटर को डायरेक्ट मुर्गी और उसके अंडे को सप्लाई करते हैं। अगर वो छोटे स्तर पर इसे करते हैं तो वे डायरेक्ट रिटेल स्तर पर मुर्गी और इसके अंडे को सप्लाई करते हैं। 

2019 के रिपोर्ट्स के मुताबिक 851.8 मिलियन poultry की जनसँख्या  केवल अकेले भारत मे है। और पुरे विश्व में 33.1 बिलियन चिकन मौजूद है। अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा चिकन मीट उत्पाद करने वाली देश है। जो की पुरे विश्व में 17 % अकेले उत्पाद करती है। और वहीँ चाइना दुनिया में सबसे ज्यादा अंडे उत्पाद करती है। चाइना अकेले 596.5 अकेले अंडे का उत्पाद करती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी की केवल एक दिन में तक़रीबन 197 मिलियन चिकन लोग हर दिन खाते हैं।   

इस बिज़नेस को शुरू आप अपने घर में भी कर सकते हैं। या आपके पास खेत है तो उसमे भी आप इस बिज़नेस को कर सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से पढ़े –

मुर्गी पालन करने के लिए आपको एक फैलदार जगह की जरुरत पड़ेगी। अगर आपके पास फैलदार जगह नहीं है तो भी आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं। आप मुर्गियों को लोहे के पिंजड़े में या फिर उसे लकड़ी के बक्से में भी रख सकते हैं। पर बाद में इसकी साफ़ – सफाई करने में आपको बहुत ज्यादा दिक्कत आएगी। और अगर आप अपने फार्म को साफ़ सुथरा नहीं रखेंगे तो उससे मुर्गियों के बीच बिमारी फ़ैल जायेगी और एक – एक कर के आपके मुर्गियां मरने लगेगी। 

उसके बाद उस जगह को गर्म रखने के लिए आपको एक हीटर और पिले वाले लाइट की जरूरत पड़ेगी। 

मुर्गियों के अंडे फूटे नहीं उसके लिए आपको जमीन थोड़ा मुलायमदार रखना होगा। उसके लिए आप जमीन पर घास का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

उन मुर्गियों के देख भाल करने के लिए आपको कुछ आदमियों की जरुरत पड़ेगी। अगर आप इसे छोटे स्तर पर कर रहे हैं तो आप इसे अकेले भी मैनेज कर सकते हैं। 

इसके बाद आपको poultry farm से मुर्गीयाँ खरीद कर लानी पड़ेगी। हालाँकि आपको पहले यह निश्चय करना होगा की आपको अंडे से पैसे कमाना है ? या मुर्गी की मीट से पैसे कमाना है ? या आपको दोनों से पैसे कमाना है। 

इन मुर्गियों को खिलाने के लिए आपको इनके लिए दाना खरीदना पड़ेगा। 

अगर आपको सिर्फ मीट के लिए मुर्गी पालन करना है तो उसे broilers farming कहते हैं। और अगर आपको सिर्फ अंडे के लये मुर्गी पालन करना है तो उसे layered farming कहते हैं।

Village business ideas in hindi

इसके अलावा इन मुर्गियों की इंजेक्शन भी लगती है। अलग – अलग मुर्गियों के लिए अलग – अलग इंजेक्शन आती है।  

आंध्र प्रदेश 

तमिल नाडु 

महाराष्ट्र 

कर्णाटका 

वेस्ट बंगाल 

ये पांच राज्य जहाँ सबसे ज्यादा poultry farming होता है। 

 

इस बिज़नेस को करने के लिए आप सरकार से लोन भी ले सकते हैं अगर आप चाहते हैं की मैं एक आर्टिकल बनाऊ की सरकार से बिज़नेस करने के लिए लोन कैसे ले तो आप हमें कमेंट कर के जरूर बताइये। साथ ही आप मुर्गी पालन के बारे में कम्पलीट जानकरी प्राप्त करना चाहते हैं। इस बिज़नेस को कैसे सेटअप कैसे करें ? कितना खर्च होगा ? मुर्गिया कहाँ से ख़रीदे ? इंजेक्शन कहाँ से खरीदें और कैसे लगाएं ? बीमार मुर्गियों को कैसे पहचाने ? तो मैं आप के लिए एक आर्टिकल ला सकता हूँ आप बस हमे कमेंट कर के जरूर बताइये। 

4. बकड़ी पालन ( Goat Farming )

Village business ideas in hindi

बकड़ीयों को पालन पोषण करना उसकी देख भाल करना ताकि उससे फाइबर, स्किन, दूध और मीट निकल कर बेच सके इस चीज़ को बकड़ी पालन कहते हैं। दोस्तों बकड़ी पालन एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिज़नेस है। बकड़ी पालन करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। इस बिज़नेस की सबसे खास बात यह है की इसमें नुकसान के संभावना बहुत कम है। एक बकड़ी को बड़े आसानी से इंसानो के बीच मै आराम से रह लेती है और एक बकड़ी को ज्यादा सेवा नहीं करनी पड़ती, एक बकड़ी इंसानो की खान – पान भी जिन्दा रह जाती है। साथ ही इसे संभालना भी बहुत आसान है। एक बकड़ी को आप अपने घर में, अपने छत पे, या अपने खेत में भी पाल सकते हैं। 

भारत में एक बकड़ी पालक 1 से 2 लाख रुपये लगाकर 4 से 5 लाख रुपया तक कमा लेता है। यहाँ तक आप छोटे बकड़ीयों को भी खरीद कर उसे बड़ा कर मार्जिन बढ़ा कर बेच सकते हैं। भारत चाइना के बाद दूसरे नंबर पर है जो सबसे ज्यादा भेड़ और बकड़ीयों का व्यापर करती है। भारत में लगभग 135.17 मिलियन बकड़ी है जो की 26.40% पूरी दुनिया के बकड़ीयों की संख्या में से है। 

अगर भारत की राज्य की बात की जाए तो – 

राजस्थान 

वेस्ट बंगाल 

उत्तरप्रदेश 

बिहार 

मध्य प्रदेश 

भारत में सबसे ज्यादा बकड़ियाँ पायी जाती है। 

Village business ideas in hindi

बकड़ी पालन बिज़नेस करने के लिए आपको ज्यादा खर्च और मजदुर की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस बिज़नेस को सुरु करने के लये आप दो बकड़ीयों से भी शुरुआत कर सकते हैं। बकड़ी पालन से कई तरीके से पैसे कमा सकते हैं जैसे आप बकड़ी पालन मीट बेचने के लिए कर सकते है, या फिर आप बकड़ी का दूध भी बेच सकते हैं।या फिर आप बकड़ी का बाल बेच सकते है। इसलिए आप सबसे पहले ये फैसला कर ले की आप बकड़ी पालन किस चीज़ करने के लिए करना चाहते हैं उदाहर के लिए अगर आप बकड़ी का दूध बेचना चाहते हैं तो आपको मादा बकड़ी Murciano-Granadina की जाती खरीदनी पड़ेगी। अगर आप बकड़ी के बाल बेचना चाहते हैं तो फिर आपको mohair और cashmere बकड़ी पालनी होगी। इसलिए आप पहले ये फैसला कर ले की आप किस तरह की बिज़नेस करना चाहते हैं। 

बकड़ी – पालन का बिज़नेस को शुरुआत करने लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें – 

बकड़ी पालन करने के लिए आपको एक जगह की जरूरत पड़ेगी। ये आप खुले मैदान में भी कर सकते हैं। और इसे आप अपने घर के अंदर भी कर सकते हैं। 

बकड़ीयां को खाने में आप उसे घास, सब्जियां और घर का साधारण शाकाहारी खाना भी दे सकते हैं। 

बकड़ीयों को आप चराने के लिए एक लड़के को रख सकते हैं। या फिर आप अकेले भी इन  बकड़ीयों को संभल सकते हैं। 

बकड़ीयों का आप goat farming वाले जगह से मंगा सकते हैं, या फिर आप अलग राज्य से भी मंगवा सकते है। 

बकड़ीयों को बाँध कर रखने के लिए रस्सी और खुट्टा की जरुरत पड़ेगी। 

अगर आप बकड़ी पालन उसके बाल निकालने के लिए कर रहे हैं तो आपको ट्रीमर की जरुरत पड़ेगी। 

और अगर आप बकड़ी का इस्तेमाल दूध निकालने के लिए कर रहे हो तो Saanen, Sable, Nubian, Toggenburg, LaMancha, Oberhasli, Nigerian Dwarf, और Alpine बकड़ीयों का  इस्तेमाल करें। 

और अगर आप बकड़ी पालन मीट के लिए कर रहें हैं तो आपको ये बकड़ियाँ पालनी होगी –

Boer goats

Black Bengal goat

Red Kalahari goat

Kiko goat

Myotonic goats

Nugian goat

ये कुछ बकड़ियाँ है जो मीट उत्पादन के लिए सबसे अच्छी हैं। 

अगर आप बकड़ी पालन करने के बारे में सम्पूर्ण जानकरी चाहते हैं जैसे बकड़ी के बाल कितना में बिकता है ? बकड़ी कहाँ से सस्ता में मंगवायें ? बकड़ी पालन में कितना पैसे कमा सकते हैं ? कौन से नस्ल की बकड़ी ज्यादा अच्छा होता है तो आप हमें कमेंट कर के जरूर बताइये, हम आपके लिए कम्पलीट डिटेल आर्टिकल जरूर बनाएंगे। आइये अब हम इस आर्टिकल का सबसे आखिरी बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानते हैं। 

5. मसाला उत्पादन ( Mixture/Spice Production )

Village business ideas in hindi

आइये हम लोग सबसे पहले यह जानते हैं की मसाला किसे कहते हैं, बहुत सारे ऐसे पौधे होते हैं जिनका चूर यानी पाउडर सब्जियों में सवाद लाने के लिए किया जाता है उसे ही मसाला कहते हैं। जैसे हल्दी मसाला, मिर्च मसाला, जीरा मसाला इत्यादि। 

भारतीय मसाले की बिज़नेस की वर्थ तक़रीबन 750 बिलियन रुपया है और भारत पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मसाला उत्पादन करती है। भारत अपने अलावा और भी कई देशों को मसाले की सप्लाई करती है।

Village business ideas in hindi

और अगर मसाले उत्पाद करने वाली राज्यों की बात की जाए तो – 

Village business ideas in hindi

मध्य प्रदेश सबसे ज्यादा मसाला उत्पादन करती है, मध्य प्रदेश हर साल 3,237.66 हजार मेट्रिक टन मसाले उत्पादन करती है। आइये अब हम जानते हैं मसाले का बिज़नेस कैसे शुरु करें। 

मसाले की बिज़नेस आप दो तरीकें से कर सकते हैं। 

पहला आप मसाले वाले पौधे को उपजाकर उससे मसाले बना सकते हैं। 

और दूसरा आप डायरेक्ट ये पौधे किसान से खरीद कर मसाले बना सकते हैं। 

मसाले के पौधे उपजाने के लिए आपको जमीन की जरूरत पड़ेगी। 

उसके बाद इन मसाले के पौधे को धुप में सुखाया जाता है।

मसाले के पौधे सुख जाने के बाद इसे ओखली या मसाले के मशीन में पिसा जाता है। 

उसके बाद इनकी पैकेजिंग करके इसे बेच दिया जाता है। 

भारत में कई तरह के मसाले की खेती और बिज़नेस होता है जैसे – 

 आप निचे ये वीडियो में मसाले की एक फैक्ट्री को देख सकते हैं इसमें किस तरह से मसाले बनाए जाते हैं। 

 

Zoff Spices

Everest Spices

MDH Masala

Badshah Masala

Catch Spices

Rajesh Masala

Ramdev Masala

Priya Masala

ये कुछ भारतीय मसाले की फेमस कम्पनियाँ है। 

Village business ideas in hindi

मसाले का बिज़नेस करने के लिए आप सरकार से लोन भी सकते हैं जिसमे आपको सरकार 10 लाख रूपये देगी और आप से 5 लाख रूपये ही वापस लेगी। अगर आप जानना चाहते हैं की सरकार से मसाले उत्पादन बिज़नेस के लिए लोन कैसे ले तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताइये। 

FAQ 

Question – गावँ में शुरू किये जाने वाले बेस्ट बिज़नेस के नाम ?

Answer – मधुमक्खी पालन, अचार का बिज़नेस, फल उतपादन, सब्जी उतपादन, अनाज उत्पादन ये कुछ गावँ के लिए बेस्ट बिज़नेस है। 

Question -गावँ मोबाइल से पैसे कैसे कमाये ?

Answer – ब्लोगिंग, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग से गावँ में रहते हुए मोबाइल से पैसे कमाए। 

Question -महिलाओं के लिए गावँ में बेस्ट बिज़नेस आइडियाज क्या है ?

Answer – अचार बनाना, पापड़ बनाना, गाय का पालन करना, बकड़ी पालना, सिलाई का काम करना ये कुछ महिलाओं के लिए बेस्ट बिज़नेस आइडियाज है। 

Question -बिना पैसे लगाए क्या कोई  बिज़नेस गावँ में चालु  किया जा सकता है ?

Answer – बच्चों को पढ़ाना, ब्लॉग्गिंग करना, और मजदूरी का काम में आप बिना पैसे खर्च किये हुए इसे शुरू कर सकते है। 

Question -ज्यादा अच्छा कौन जगह है बिज़नेस करने के लिए गावँ या सहर ?

Answer – हर की अपने फायदे और नुक्सान है और वो आप किस तरह की बिज़नेस चालु कर रहे हैं उस बात पे भी निर्भर होता है। 

Question -गावँ में सबसे ज्यादा बिज़नेस कौन सा होता है ?

Answer – गावँ में सबसे ज्यादा खेती का बिज़नेस होता है।

 घर बैठे पैसे कैसे कमाए उसके लिए ये आर्टिकल पढ़े – घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?

60 Small Business Ideas for Anyone

सारांश :

दोस्तों एक अंग्रेजी में बहुत ही फेमस कहावत है “ Every accomplishment starts with the decision to try ” इसलिए दोस्तों फेलियर और सक्सेस हमारे हाथ में है ही नहीं आप पहले कोसिस तो कीजिये। इसलिए आप जरूर कोई न कोई काम सुरु करे जो आप करना चाहते हैं और तब तक करते रहिये जब तक आप उसे पा न ले। उम्मीद है दोस्तों आपको ये हमारा आर्टिकल कुछ वैल्यू दे पाया होगा आपको ये आर्टिकल village business ideas in hindi कैसा लगा हमें कमेंट कर के जरूर बताइये।