Web developer kya hota hai | Web development kya hota hai


Web developer kya hota hai | Web development kya hota hai


वेब डेवलपर आज एक बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होने वाला स्किल है। जिस तरह से इंटरनेट का इस्तेमाल दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। उसी तेजी से इंटरनेट पर आज हर दिन हजारों नए वेबसाइट बनते हैं ऐसे मे वेब डेवलपर की जरूरत बढ़ती जा रही है। वेब डेवलपर एक बहुत ही अच्छा स्किल है जिसे सिख कर आप महीने का लाखों रुपया तक कमा सकते हैं। वेब डेवलपर के सिखने के बाद आप बेरोजगार नहीं रह सकते हैं आपको जरूर कोई न कोई एक अच्छी कम्पनी मिल जायेगी जहां आप वेब डेवलपर का जॉब कर सकते हैं।

इसके अलावा आप खुद का वेब डेवलपमेंट का एजेंसी चालू कर सकते है। आप फ्री लंसिंग कर सकते हैं, या आप सरकारी नौकरी भी कर सकते हैं। या फिर आप अपने शहर में एक वेब डेवलपमेंट सर्विस का ऑफिस खोल सकते  हैं। आज के इस लेख मे हम आपको वेब डेवलपमेंट के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देंगे। जिससे आप वेब डेवलपमेंट की स्किल सिख कर अच्छे – खासे पैसे कमा सकते हैं।

वेब डेवलपमेंट क्या होता है?

इंटरनेट, जिसे वेब के नाम से भी जाता है, यानी इंटरनेट पर वेबसाइट बनाने से लेकर उस वेबसाइट का सारा फंक्शन और सेटिंग को मेन्टेन करना वेब डेवलपमेंट कहलाता है। जिसमे कॉडिंग, डोमेन, वेब होस्टिंग, इत्यादि कई सारी चीज़े शामिल है।

वेब डेवलपर क्या होता है?

जो इंसान वेब डेवलपमेंट का काम करता है। जैसे वेबसाइट को बनाना, डोमेन सेटअप करना, होस्टिंग मेन्टेन करना, कॉडिंग इत्यादि करना। ये सब काम एक वेब डेवलपर करता है। 

वेब डेवलपर कितने प्रकार के होते है?

इस क्वेश्चन को मैं दो भाग मे बाट रहा हुँ, पहला काम के आधार पर वेब डेवलपर कितने प्रकार के होते है ? और दूसरा स्किल के आधार पर वेब डेवलपर कितने प्रकार के होते हैँ? काम के आधार पर वेब डेवलपमेंट दो प्रकार के होते हैँ पहला front – end वेब डेवलपर और दूसरा back – end वेब डेवलपर। और फिर होता है स्किल के आधार पर, तो स्किल के आधार पर एक होता है कॉडिंग कर के वेबसाइट बनाने वाला वेब डेवलपर और दूसरा वेब डेवलपर टूल की मदद से वेबसाइट बनाने वाला वेब डेवलपर।

Front – end वेब डेवलपर क्या होता है?

Front – end वेब डेवलपर, डिज़ाइनिंग और customizing का काम करता है यानी आपका वेबसाइट दिखने मे कैसा लगेगा, उसका कलर थीम कैसा रहेगा, फॉण्ट कैसा रहेगा, इमेजेज कैसा रहेगा इत्यादि ये सब काम front – end वेब डेवलोपर करता है।

Back – end वेब डेवलपर क्या होता है?

Back – end वेब डेवलपर सर्वर साइड पे काम करता है। इसका काम होता है वेबसाइट कैसे काम करेगा, डाटा कहाँ स्टोर रहेगा, और यूजर को कैसे क्या ओउट पूट दिखाना है जैसे अमेज़न का वेबसाइट का प्रोडक्ट लिस्टिंग कैसे करना है। वो front – end है मगर ज़ब आप परचेस करते हैँ तो आपको पेमेंट करना होता है, otp आता है आपका यूजर आईडी और पासवर्ड होता है ये सब काम back – end पे होता है।

Full – Stack वेब डेवलपर क्या होता है?

जो इंसान front end और back – end दोनों काम को जानता है वो full stack वेब डेवलपर कहलाता है। हालांकि मार्किट मे full stack वेब डेवलपर की बहुत ही ज्यादा कमी है। और एक full stack वेब डेवलपर को कम से कम 30000₹ की महीना मिलती है। 

वेब डेवलपर कितना कमाता है?

एक वेब डेवलपर पैसे कई तरीके से कमाता है। हाँ पर एक बात इसमें यह है की अगर आप वेब डेवलपमेंट यानी वेबसाइट बनाने का काम जानते हैँ तो आप कभी भी बेरोजगार नहीं रहेंगे। आप पैसे कई तरीके से कमा सकते हैँ जो की मैंने निचे बताया है। हालांकि एक वेबडेवलपर कम से कम स्टार्टिंग मे यानी शुरुआत में 15000₹ के महीने कमाता है जिसे इंटर्नशिप कहा जाता है। और एक अच्छा वेब डेवलोपर महीने का 60000₹ से लेकर 80000₹ तक कमाता है।

एक वेब डेवलपर किन – किन तरीके से पैसे कमा सकता है?

  1. खुद का कंपनी खोल कर – एक वेब डेवलपर लोकल लोगो के लिए जैसे स्कूल, हॉस्पिटल, कोचिंग इत्यादि इन लोगो का वेबसाइट बना कर पैसे कमा सकता है।
  2. फ्रीलसिंग कर के –  एक वेब डेवलपर इंटरनेट पर से ही क्लाइंट खोज कर उनका वेबसाइट बना कर पैसे कमाता है।
  3. सरकारी नौकरी कर के – एक वेब डेवलपर सरकार के लिए काम कर के पैसे कमा सकता है। बहुत सारे सरकारी कॉलेज, सरकारी जॉब की वेबसाइट, सरकारी काम काज का वेबसाइट इत्यादि के लिए सरकार वेब डेवलपर को नौकरी देते हैँ।
  4. बच्चों को वेब डेवलपमेंट का कोर्स सीखा कर – अगर आपको लगता है की आप बच्चों को अच्छा पढ़ा सकते हैँ तो आप बच्चों को वेबसाइट बनाने के लिए सीखा कर भी पैसे कमा सकते है।
  5. प्राइवेट नौकरी कर के – क्यूंकि एक अच्छे वेब डेवलपमेंट कम्पनी मे एक वेब डेवलपर को बहुत अच्छा पैकेज मिलता है। जैसे 20 लाख हर साल, 10 लाख हर साल, कम से कम किसी भी एक अच्छे वेब डेवलपर को 5 लाख हर साल तो मिलता ही है।

वेब डेवलपर कैसे बने?

वेब डेवलपर बनने के लिए आपको कॉडिंग सीखना होगा, इंटरनेट कैसे काम करता है वो सीखना होगा, इंटरनेट पे डाटा कैसे शेयर होता है, कहाँ स्टोर होता है, और कंप्यूटर और इंटरनेट साथ मे कैसे काम करता है और फिर आपको वेबसाइट बनाना सीखना होगा जब आप ये सब चीज़े सिख जायेंगे तो उसके बाद आप वेब डेवलपर बन जाएंगे।

वेबसाइट बनाना कैसे सीखे?

वेबसाइट दो तरीके से बनता है एक कॉडिंग से और एक वेब डेवलपमेंट टूल की मदद से। आइये हम आपको दोनों तरीके के बारे में बताते हैँ। हालांकि एक अच्छा वेब डेवलपर बनने के लिए आपको दोनों तरीके सीखना होगा।

कॉडिंग से वेबसाइट बनाना कैसे सीखें?

कॉडिंग से वेबसाइट बना कर सिखने के बाद ही आप एक अच्छा वेब डेवलपर बन पाएंगे। क्यूंकि कॉडिंग से बनाया हुआ वेबसाइट को हैक करना बहुत ही मुश्किल होता है इसलिए ये काफी सिक्योर होता है। इसकी लिए आपको ये कॉडिंग लैंग्वेज सीखना होगा।

  1. Html सीखे, ये आपको सिखने मे एक महीने का समय लग जाएगा हालांकि कई लोग तो इसे 3 से 4 दिन मे भी पूरा सिख जाते हैँ मैं इसे एक हफ्ते मे सीखा था। ये वेबसाइट बनाने का सबसे बेसिक लैंग्वेज है।
  2. CSS सीखें, हालांकि इसे सिखने मे आपको तीन महीने का समय लग जाएगा क्यूंकि इसे सिखना एक अलग बात है और इसे अप्लाई कर के प्रोजेक्ट और वेबसाइट बनाना एक अलग बात है इसलिय इसे सिखने के लिए आपको अच्छे से तीन महीने देने होंगे।
  3. JavaScript सीखें ये सबसे हार्ड लैंग्वेज है इसी लैंग्वेज से सॉफ्टवेयर और गेम भी बनता है, इसलिए इसे सिखने के लिए आपको कम से 2 से 3 महीने तो देने ही होंगे इसके भी दो पार्ट है एक front end और एक back end हालांकि back end को सिखने के लिए आपको अलग से 3 से 4 महीने देने होंगे।

वेब डेवलपर टूल की मदद से वेब साइट कैसे बनाये?

वेब डेवलपर टूल से वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान होता है। और इससे वेबसाइट बहुत ही जल्दी बन जाता है। जैसे मे wordpress सबसे फेमस वेब डेवलपमेंट टूल है। उसके अलावा wix भी बहुत ही फेमस वेब डेवलपमेंट टूल है। हालांकि आपको wordpress ही सीखना चाहिए क्यूंकि 95% मार्किट इसके पास है और यह आज सब जगह इस्तेमाल होता है। तथा कंपनी मे आपको नौकरी इसी टूल को सीखे रहने से मिलेगी। इसे सिखने मे आपको एक महीने से 2 महीने का समय लगेगा। कई लोग तो इसे एक दिन मे ही चलाना सिख जाते है।

वेब डेवलपमेंट की पढ़ाई कहाँ से करें?

वेब डेवलपमेंट की पढ़ाई आप कॉलेज से कर सकते है, ऑफलाइन कोचिंग से कर सकते है, ऑनलाइन कोर्सेज से कर सकते है, या खुद से भी किताब के द्वारा पढ़ कर सकते है और सबसे अच्छा आप यूट्यूब से सिख सकते है। यूट्यूब मे आप code with harry और hussain sir web development course से वेब डेवलपमेंट सिख सकते हैँ। या फिर आप udemy से कोर्स कर सकते हैं। 

Faq: 

Q – वेबसाइट बना कर क्या कोई करोड़ – पति बन सकता है?

A – इसका उत्तर है जेफ बेजोस और मार्क ज़ुकेरबर्ग ये दोनों आज अरब पति है सिर्फ अपने वेबसाइट के बदौलत।

Q – Web developer बनने मे टोटल कितना समय लगेगा?

A – एक full stack वेबडेवलपर बनने मे कम से कम 6 महीने का समय लगेगा।

Q – क्या web developer बनने के बाद भी कोई इंसान गरीब रह सकता है?

A – नहीं क्यूंकि कम से कम एक full stack वेबडेवलपर की 30000₹ सैलरी है।

Q – क्या वेबसाइट पे गलत काम होता है?

A – हाँ इंटरनेट पर एक दुनिया है dark web जहाँ वेबसाइट के माध्यम से इंटरनेट पे सारे गलत काम होते हैँ जैसे लड़कियों को बेचने से लेकर हथियार बेचने तक।

Q – वेब डेवलपर की सबसे अच्छा जॉब कहाँ मिलेगा?

A – Web developer का सबसे अच्छा जॉब आपको Banglore में मिलेगी उसके बाद Delhi और फिर Mumbai और Gujarat मे आपको web developer की जॉब मिलेगी।

Q – क्या वेब डेवलपमेंट एक महीने में सिख सकते हैं ?

A – हाँ पर उसके  लिए आपको हर दिन कम से कम 10 घंटे प्रैक्टिस करना होगा । 

Conclusion:

वेब डेवेलोप्मेन्ट एक बहुत ही अच्छा स्किल है इसे सिख कर आप भारत के किसी भी शहर में, चाहे वो मुंबई हो या बैंगलोर आप अच्छी जॉब कर सकते हो। यहाँ तक आप अमेरिका इंग्लैंड कनाडा जैसे देशो में भी जॉब कर सकते हैं। एक अच्छा वेब डेवलपर 10 लाख के महीने भी कमाता है। आने वाले समय में वेबसाइट की डिमांड बढ़ती ही जायेगी इसलिए आप वेब डेवलपमेंट को जरूर सीखें। 

Leave a Comment