Youtube से पैसे कैसे कमाये ?

आज के इस लेख में हम आपको Youtube se paise kaise kamaye के बारे में बताएँगे। आपको बता दे की Youtube दुनिया का सबसे बड़ा Search engine है।

और लाखों करोड़ों लोग इससे पैसे कमाते हैँ। भारत से लेकर अमेरिका तक लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैँ। और हर दिन इस पे लाखों लोग Content बना कर पैसे कमा कर रहे हैँ।

आप भी Youtube से पैसे कमा सकते हैँ, इसलिए आज के इस लेख में Youtube का इस्तेमाल करके पैसे कमाने के तरीके को स्टेप्स बाई स्टेप्स पैसे कैसे कमाये के बारे में बाताएँगे।

तो आइये दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैँ की Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको क्या – क्या resource की जरूरत पड़ेगी।

Youtube से पैसे कमाने के लिए क्या Resource की जरूरत पड़ेगी?

Resource का मतलब साधन होता है, Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको एक लैपटॉप या कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी।

इसके अलावा आपको Internet connection की जरूरत पड़ेगी।

Youtube पर Video अपलोड की जाती है तो आपको थोड़ा बहुत Video editing की जरूरत पड़ेगी।

Youtube पर पैसे कैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका।

Internet पर पैसे कमाने के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला तरीका है Content creator के जरिये पैसे कमाना।

आप जो कुछ भी Internet पर देखते हैँ जैसे website पे content देखना, youtube पे content देखना, application पे content देखना ये सारे एक content के फॉर्म है।

जैसे video फॉर्म में content, text फॉर्म में content, image के फॉर्म में content देखते हैँ। तो दोस्तों Youtube पे पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है content create के पैसे कमाना।

Content Creator बन कर Youtube से पैसे कैसे कमाये जाते हैँ?

Content कई तरह के होते हैँ जैसे Educational content, Entertainment content, Informational content, News content इत्यादि।

Youtube पर जब आप Content create करते हैं तो उस content की मदद से कई तरीके से पैसे कमाये जाते हैं।

जिनमे सबसे पहला आता है Youtube में Google adsense से पैसे कमाना। पर इसके लिए आपको कम से कम 1000 subscriber आपके channel पर होनी चाहिए इसके अलावा 4000 घंटे watch over आपके channel पर होना चाहिए।

अगर आपके पास subscriber अच्छे हैं अच्छे कहने का मतलब कम से कम 10,000 भी अगर आपके subscriber हैं, तब ऐसे में आप sponsoredship 

यानी brand promotion के जरिये पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप Youtube पर live होकर super chat के जरिये पैसे कमा सकते हैं। Super chat में लोग आपको पैसे donate कर सकते हैं।

इसके अलावा आप Affiliate marketing के जरिये भी पैसे कमा सकते हैं, इसके लिए आपको किसी affiliate website में अपना अकाउंट बना कर किसी प्रोडक्ट का लिंक अपने Description में डाल सकते हैं और जैसे ही कोई भी व्यक्ति उस लिंक के जरिये उन products को खरीदता है, तो बदले में आपको उसके कमिसन मिलेगा।

खैर ये तो थी की आप content creator बन कर खुद के channel से पैसे कमा सकते हैं, अब मैं आपको उन तरीकों के बारे में बता रहा हुँ जिससे आप दूसरे के channel के जरिये पैसे कमा सकते हैं।

दूसरे के Channel के जरिये Youtube से पैसे कैसे कमाये?

दूसरे के channel से पैसे कमाने के लिए आपको उनको content create यानी content बनाने में मदद करके पैसे कमा सकते हैं।

जिसमे पहला सबसे बेस्ट तरीका है video एडिटिंग करके आप पैसे कमा सकते हैं।

दूसरा आप script writing करके पैसे कमा सकते हैं।

तीसरा आप Thumbnail डिज़ाइन करके पैसे कमा सकते हैं।

चौथा आप Video recording करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप दूसरे को channel को grow करवाने में मदद करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप Youtube पर एडवरटाइजिंग करवा करके भी पैसे कमा सकते हैं जैसे Display ads, Youtube video ads, Sponsored करवा कर के Youtube के जरिये पैसे कमा सकते हैं।