Zomato delivery boy job kaise kare

भारत मे बेरोजगारी एक बहुत ही बड़ी समस्या है, आज भी भारत मे आज भी 70 मिलियन से ज्यादा लोग बेरोजगार हैं, और अगर कई लोग के पास नौकरी हैं भी तो उनको 10000 रुपये से कम तनख्वाह ही मिलती है।

ऐसे में लोग अपने सपनों को पूरा करने को तो दूर अपने बेसिक जरूरत की चीज़े भी पूरी नहीं कर पाते, बहुत से लोग तो ऐसे भी होते हैं जो 4000 रुपये, 5000 रुपये की मासिक वेतन में ही नौकरी करते हैं ।

हालांकि इसमें सिर्फ उनकी गलती नही होती, दरअसल बहुत से लोगो को ये पता ही नही होता है कि और भी ऐसे कई तरीके हैं, जिससे अच्छे पैसे कमाये जा सकते हैं, जैसे में zomato delivery boy का job कर के कोई आसानी से हर दिन 800₹ कमा सकता है लेकिन यह बात बहुत लोगो को पता ही नहीं है।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको zomato delivery boy job के बारे में बताने वाले हैं ताकि अगर किसी इंसान को paise की जरुरत हो तो वह इस काम को करके 20000 रुपया हर महीना कमा सके, तो आइये हम zomato delivery boy की job के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Zomato क्या है ?

जोमाटो भारत की एक ऑनलाइन फ़ूड स्टोर की कंपनी है, इस कंपनी की खुद की एक ऍप्लिकेशन है, जिसकी मदद से लोग अपने लिए घर बैठे खाने – पीने की चीज़ आर्डर करते हैं, और उनके घर बैठे – बैठे खाना उनके पास पहुँच जाता है, यानी यह एक online food delivery platform है।

Zomato food delivery job क्या है ?

कोई भी लोग zomato food से खाने – पिने का सामान को आर्डर करते है वो खाने – पीने की समान को रेस्टोरेंट और होटल से ग्राहक के घर तक पहुचाने की काम करती है ये जोमाटो फ़ूड डिलीवरी बॉय, और बदले में जोमाटो डिलीवरी बॉय को कमिसन मिलता है, उनको एक खाना पहुंचाने का लगभग 50 रूपये तक का कमीशन मिलते हैं।

Zomato delivery boy job kaise karen
Zomato delivery boy job kaise karen

आपको बता दे कि जोमाटो कंपनी आज भारत के हर राज्य में पहुँच चुकी है, और अब तक 100 मिलियन से भी ज्यादा आर्डर कम्पलीट कर चुकी है, और यह आज भारत के लगभग हर शहर में बहुत तेजी से पहुंचती जा रही है, पर इसका demand बड़े सहरों में बहुत ज्यादा होता है।

Zomato delivery boy job kaise kare?

जोमाटो डिलीवरी बॉय की जॉब करने के लिए आपको एक मोबाइल, एक मोटर साईकल या एक साईकल की जरूरत होगी।

उसके बाद आपको गूगल प्ले स्टोर से जोमाटो डिलीवरी पार्टनर ऍप्लिकेशन डाउनलोड करना है । उसमे आपको अपना पर्सनल डिटेल जैसे मोबाइल नंबर, बैंक एकाउंट, पैन कार्ड, आधार कार्ड, आपकी फ़ोटो और साथ मे 400 रुपये रजिस्ट्रेशन फी जमा करनी होती है ।

उसके बाद आपको जोमाटो की तरफ से 2 टीशर्ट और एक बैग मिलेगी, और उसके बाद आप अपने आई डी को ऑन कर के डिलीवरी बॉय की काम सुरु कर सकते हैं ।

पूरी detail जानने के लिए ऑफिसियल website पर जाये – Zomato food delivery jobs | Ride with Pride

Zomato delivery boy का काम सिर्फ mobile और cycle से कर सकते हैं।

अक्सर मेरे दोस्त लोग मुझसे पूछते हैं की भाई पैसे कमाने के कोई तरीकें बताओ तो मैं उनको बोलता हूँ की डिलीवरी बॉय का जॉब करलो।

ज्यादातर लोगो को तरह वे बहाना बनाने लगते हैं। वे बोलते हैं की नहीं यार डिलीवरी बॉय का जॉब करने में मुझे शर्म आती हैं, या फिर वो कहते है की मेरे पास बाइक नहीं है और ना ही मेरे पास ड्राइविंग लाइसेंस है।

पर मैं आपको बता दूँ की कई सारे डिलीवरी बॉय के काम में साइकिल से भी काम चल जाती है, इसके अलावा आपको सिर्फ एक मोबाइल की जरूरत होती हैं।

मैं खुद जोमाटो में डिलीवरी बॉय का काम साइकिल से किया करता था, इसलिए अगर आपके पास सिर्फ cycle है तो आप साइकिल से भी डिलीवरी बॉय का जॉब कर सकते हैं।

Zomato delivery boy job में कितना कमा सकते हैं?

वैसे मैं आपको जोमाटो डिलीवरी बॉय का काम करने का सलाह जरूर दूंगा, क्यूंकि जोमाटो में काम करना काफी आसान और फायदेमंद होता है।

अगर आप दिन भर लगभग 10 घण्टे प्रतिदिन काम कीजिये तो आप सिर्फ साइकिल से ही काम कर के हर दिन 500 से लेकर 800 कमा सकते है।

जोमाटो कम्पनी का एक नियम है की ख़राब मौसम में या रात में अगर आप काम करते हैं तो आपको इंसेंटिव यानी एक्सट्रा पैसे मिलते हैं, जिससे की आप 15000 से 20000 का महीना कमा सकते हैं।

Zomato delivery boy में पार्ट – टाइम काम कर सकते हैं।

जी हाँ दोस्तों zomato में आप पार्ट टाइम भी डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं। जोमाटो डिलीवरी बॉय का सबसे ख़ास बात ये है की यह job आप किसी भी वक़्त किसी भी समय कर सकते हैं।

इसमें आपका कोई समय का पाबंधी नहीं होता है। जोमाटो डिलीवरी बॉय का जॉब की ख़ास बात ये भी है की आपको कोई नौकरी से निकाल नहीं सकते हैं, आप किसी के अंडर में काम नहीं करते हैं, बल्कि आप अपने मर्जी के मालिक खुद होते हैं आपको जब काम करने का मन करे तभी आप काम करें।

इसके अलावा आप अगर रात में पार्ट – टाइम करियेगा या आप किसी त्योहार पर पार्ट – टाइम करियेगा तो आपको इंसेंटिव मिलता है मतलब आपको अधिक पैसा मिलता है।

Zomato कंपनी ने कई लोगो को रोजगार दी है।

Zomato भारत के कई लोगो को रोजगार देने में एक अहम भूमिका निभाई है, जोमाटो कंपनी कई तरीकों से भारत के लोगो को रोजगार दे रही है जिसमे सबसे आसानी से जोमाटो डिलीवरी बॉय का काम सुरु किया जा सकता है ।

जिसमें अब तक 2,30,000 लोग जोमाटो फ़ूड डिलीवरी बॉय के रूप में काम करती है, इसलिए आप भी Zomato delivery boy का जॉब करके पैसे कमा सकते हैं।

इस बेरोजगारी के दौर में बहुत से लोग आज zomato delivery boy का job करके हर दिन 800₹ से लेकर 1000₹ कमा रहे हैं जो की महीने का 26000₹ से लेकर 30000₹ है।

Zomato में काम करने की आजादी।

जोमाटो डिलीवरी बॉय में काम करने के सबसे अच्छी बात है, काम करने या न करने की आजादी, जोमाटो डिलीवरी बॉय में काम आप पार्ट टाइम, फूल टाइम, या आप बीच मे कुछ दिन की छुट्टी भी ले सकते हैं ।

जो कि आपको सामान्य नौकरी में देखने को नहीं मिलेगी, पर जोमाटो में ये आजादी रहती है आपको इस चीज़ के लिए कोई नौकरी से नही निकालेगा, आप अपने मालिक खुद होंगे ।

Zomato दे रही आपको 24000 रुपये की तनख्वाह।

साथ ही दूसरी सबसे अच्छी बात है की आप इस जॉब की मदद से महीने का 20 से 25000 रुपये कमा सकते हैं, जो की बहुत बड़ी बात है।

मैन बहुत सारे सेक्टर में देखा है जहाँ लोगो को 8000 रुपये, 6000 रुपये से भी कम तनख्वाह मिलती है, पर जोमाटो में कोई इंसान अगर सच्ची लगन से मेहनत करते हैं तो हर दिन का 800 रुपये कमा सकते हैं, और पार्ट टाइम भी कर के डेली का 300 रुपये से 500 रुपये कमा सकता है ।

Zomato की मदद से आसानी से सुरु होने वाला बिज़नेस।

कम लागत में और आसानी से मिलने वाली काम है जोमाटो डिलीवरी बॉय की काम, बहुत सारे ऐसे बिज़नेस होते हैं जिसमें लोगो को 20 से 30000 रुपये की लागत की जरूरत होती है, जो बहुत लोग अफ़्फोर्ड नही कर पाते है, पर अगर आपके पास सिर्फ एक साईकल, एक मोबाइल और कुछ करने का जज्बा है तो आप ये काम सुरु कर सकते हैं।

महिलाये भी कर सकती है zomato delivery girl का काम। 

Zomato की सबसे अच्छे बात यह है की इस जॉब को महिलायें भी कर सकती है, यह हमारे देश की लिए कितनी अच्छी बात है की यह कंपनी आज महिलाओं को भी रोजगार दे रही है, आज हज़ारों औरते और लड़कियाँ zomatio delivery girl का काम कर के हर महीने कुछ पैसे कमा रही है, और ये हमारे देश के लिए बहुत ही गर्व की बात है।

FAQ

Q – Zomato delivery boy job में रजिस्ट्रेशन फी कितना लगता है?

A – इसका रजिस्ट्रेशन फी हर बार बदलते रहता है, कभी 200₹ तो कभी 400₹ इसका रजिस्ट्रेशन फी होता है

Q – Zomato delivery job को join करने के लिए क्या document चाहिए?

A – आपको ये डॉक्यूमेंट चाहिए –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबइल नंबर
  • ईमेल आई डी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Q – Zomato delivery boy की job किन – किन स्टेट्स में मिल सकती है?

A – भारत के सभी स्टेट्स में आपको zomato delivery boy की job मिल सकती है।

Q – Zomato delivery boy की job में सबसे ज्यादा पैसा किस राज्य में मिलता है।

A – दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, गुजरात ।

Q – Zomato delivery boy में job क्या कोई नाबालिक कर सकता है?

A – नहीं किसी भी व्यक्ति की उम्र 18+ होनी चाहिए और वह फिजिकली नार्मल इंसान होना चाहिए।

Q – क्या कोई लड़की या महिला zomato delivery partner का काम कर सकती है?

A – हाँ कोई भी महिला या लड़की इस जॉब को कर के हर महीने 15000 रूपये से लेकर 20000 रूपये कमा सकता है।

Conclusion :

दोस्तों एक बहुत ही मशहूर गीत है दुनिगा में आये हो तो काम कर प्यारे इसलिए बेरोजगार बैठने से अच्छा है की धुप में लोगो को खाना पहुंचाने वाला काम किया जाये और महीने का 25000₹ कमा सके।

कोई भी काम छोटा बड़ा नहीं होता है अगर छोटा है तो वो सोच, इसलिए मेहनत कीजिये दोस्तों और paise कमाइये किसी के भरोसे बैठे मत रहिये, और ये आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर के जरुर बताइये।

 

 

Leave a Comment